Realme 11 Pro रिव्यु: एक किफ़ायती और पावरफुल फ़ोन

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

Realme 11 Pro रिव्यु का संक्षिप्त विवरण

सम्पादक द्वारा रेटिंग: 3.7/5

डिज़ाइन

डिस्प्ले

परफॉरमेंस

बैटरी

कैमरा

Rating: 4.5 out of 5.

Rating: 4 out of 5.

Rating: 3.5 out of 5.

Rating: 4.5 out of 5.

Rating: 3.5 out of 5.

खूबियां

  • आकर्षक डिज़ाइन
  • बेहतरीन कर्व्ड डिस्प्ले
  • अच्छा 100MP का कैमरा
  • फ़ास्ट चिपसेट

खामियां

  • ब्लोटवेयर
  • ब्राइटनेस थोड़ी कम है
  • ऑडियो जैक नहीं है
  • अल्ट्रा वाइड लेंस की कमी
  • स्क्रीन पर सुरक्षा के लिए कोई ग्लास नहीं है

Realme ने अपनी नंबर सीरीज़ के साथ एक बार फिर मिड-रेंज सेगमेंट में अपनी जगह मज़बूत की है। इस सीरीज़ में Realme 11 Pro Plus 5G और Realme 11 Pro भारत में लॉन्च हुए हैं, जिनमें से Pro Plus वैरिएंट का रिव्यु हम पहले ही आपके साथ शेयर कर चुके हैं। दूसरा स्मार्टफोन Realme 11 Pro है, जो इस सीरीज़ का बेस मॉडल है और इसे Pro+ वैरिएंट के मुकाबले और कम कीमत पर अपने ग्राहकों को उपलब्ध कराने के लिए कुछ स्पेसिफिकेशनों में कटौती की गयी है। Realme 11 Pro+ में 200MP कैमरा है, जबकि इसमें 100MP का सेंसर है, साथ ही चार्जिंग भी यहां 100W से कम करके 67W कर दी गयी है और मैक्रो सेंसर इसमें शामिल नहीं है। हालांकि डिज़ाइन में आप दोनों स्मार्टफोनों में कोई अंतर नहीं कर सकते हैं।

इस स्मार्टफोन को भी हमने काफी समय तक परखा है और इस रिव्यु हम इसी पर विस्तार से बात करने वाले हैं। आइये जानते हैं कि Pro+ की तरह, Realme 11 Pro भी रोज़ाना के इस्तेमाल में भी एक बेहतरीन स्मार्टफोन है या नहीं।

सीधा जाएँ..

Realme 11 Pro कीमतें और उपलब्धता

Realme 11 Pro को भारत में तीन स्टोरेज वैरिएंट में लाया गया है। इसमें भी बेज और हरे रंग के वैरिएंट में आपको लैदर फिनिश मिलेगी और काले रंग का वैरिएंट ग्लिटर- ग्लॉसी फिनिश के साथ आएगा।

  • 8GB + 128GB – 23,999 रूपए
  • 8GB + 256GB स्टोरेज – 24,999 रूपए
  • 12GB + 256GB स्टोरेज – 27,999 रूपए

Realme 11 Pro स्पेसिफिकेशन

मॉडल Realme 11 Pro
सॉफ्टवेयर Android 13 + Realme UI 4.0
डिस्प्ले 6.7-इंच फुल एचडी+ कर्व्ड AMOLED डिस्प्ले; 120Hz रिफ्रेश रेट; 950 निट्स तक की ब्राइटनेस
चिपसेट MediaTek Dimensity 7050 चिपसेट
रैम 8GB / 12GB
स्टोरेज 128GB / 256GB
रियर कैमरे 100MP+2MP
फ्रंट कैमरा 16MP
बैटरी 5000mAh
चार्जिंग 67W
साइज़ 161.6×73.9×8.2mm (काले रंग में) 161.6×73.9×8.7mm (हरे और बेज में
वज़न 183 ग्राम (काला)
189 ग्राम (हरा और बेज)
कनेक्टिविटी 5G SA/NSA, 4G VoLTE, ब्लूटूथ 5.2, ड्यूल बैंड WiFi 6, ड्यूल फ्रेक्वेंसी GPS, USB टाइप-सी ऑडियो, टाइप-सी पोर्ट, ड्यूल सिम स्लॉट, इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर, इत्यादि।

Realme 11 Pro रिव्यु: अनबॉक्सिंग

Realme 11 Pro की भी पैकिंग Pro+ वैरिएंट जैसी ही है। फ़ोन काले और पीले रंग के बॉक्स में आया है, जिसमें सामने और एक साइड पर फ़ोन का नाम है। बॉक्स के पिछली तरफ स्पेसिफिकेशन, साइडों पर कंपनी की ब्रैंडिंग, और कीमत की जानकारी है। इस बॉक्स में सबसे पहले आपको TPU केस और कुछ कागज़ जैसे क्विक गाइड, सिम इजेक्टर इत्यादि मिलेंगे। इसके बाद एक आकर्षक फ़ोन मिलेगा, हमें रिव्यु के लिए बेज कलर का वैरिएंट मिला। इसके अलावा फ़ोन का चार्जर और केबल मौजूद है। बॉक्स में ये सभी चीज़ें मौजूद हैं –

  • Realme 11 Pro फ़ोन
  • टाइप-सी केबल
  • SIM इजेक्टर टूल
  • क्विक गाइड
  • सेफ्टी गाइड
  • फ़ोन के लिए TPU बैक कवर
  • 67W अडैप्टर

Realme 11 Pro रिव्यु: डिज़ाइन

Realme 11 Pro का डिज़ाइन बिल्कुल Pro+ जैसा है। इसमें भी वही तीन रंग Sunrise Beige (तस्वीर में आप देख सकते हैं), Oasis Green (हरा रंग) और Astral Black (काला) आएंगे। फ़ोन में पीछे लैदर रियर पैनल है, जिसके कारण उँगलियों के निशान और कोई दाग इस पर नहीं लगता और इसी बैक की वजह से ये फिसलता भी नहीं है, लेकिन फिर भी हम आपको सलाह देंगे कि बॉक्स में आये कवर के साथ ही इसे इस्तेमाल करें, क्योंकि मेटल फ्रेम और कर्व्ड डिस्प्ले के साथ अगर से फिसल गया तो नुकसान की सम्भवना है और इसमें स्क्रीन पर कोई प्रोटेक्शन ग्लास भी नहीं है। इसमें बीच में कॉपर कलर में पतला एल्युमीनियम फ्रेम है, आगे कर्व्ड डिस्प्ले और पीछे लैदर रियर पैनल, जिस पर बीच में से एक नारंगी और सिल्वर रंग की लाइन कैमरा मॉड्यूल तक जाती है। हाथ में इसका अनुभव काफी अच्छा है।

रियर पैनल पर एक बड़ा गोल कैमरा मॉड्यूल है, जिसमें दो कैमरे और एक फ़्लैश लाइट है और नीचे 100MP OIS लिखा है। कैमरा मॉड्यूल इस बेज रंग के वैरिएंट में वास्तव में काफी सुंदरता बढ़ाता है। फिजिकल फीचरों की बात करें तो, इसमें दायीं तरफ पावर बटन और वॉल्यूम रॉकर हैं और बायीं एज खाली है। निचली साइड पर सिम ट्रे स्लॉट, माइक्रोफ़ोन, टाइप-सी पोर्ट और स्पीकर ग्रिल मौजूद हैं, जबकि ऊपर की साइड पर एक और माइक्रोफोन है।

सामने की तरफ से देखेंगे तो एक बड़ी कर्व्ड डिस्प्ले के चारों तरफ बेहद पतले बेज़ेल हैं और ऊपर बीच में पंच-होल कैमरा। फ़ोन की स्क्रीन गेमिंग और कंटेंट स्ट्रीमिंग के लिए काफी अच्छी है और कैमरा का कटआउट भी इतना बड़ा नहीं है, जो आपके मनोरंजन ने बीच में बाधा बने।

हाथ में पकड़ने में ये काफी आरामदायक है और कवर के साथ पकड़ और अच्छी बनती है। कैमरा मॉड्यूल हल्का सा सतह से उठा हुआ है, लेकिन कवर के साथ ये भी फिट हो जाता है। कुल मिलाकर इसका डिज़ाइन प्रीमियम और स्टाइलिश है। इसका वज़न 189 ग्राम है और मोटाई 8.7mm है।

Realme 11 Pro रिव्यु: डिस्प्ले

फ़ोन में कर्व्ड डिस्प्ले है, जो 6.7-इंच की है। इस AMOLED पैनल में फुल एचडी+ रेज़ॉल्यूशन, 120Hz रिफ्रेश रेट सपोर्ट और 950 निट्स की ब्राइटनेस मिलती है।

Realme 11 Pro और Pro+ की डिस्प्ले में वैसे तो कोई अंतर नहीं है, लेकिन Pro वैरिएंट को और किफ़ायती बनाने के लिए इसमें से HDR सपोर्ट हटा लिया गया है। इसके अलावा इसमें भी आपको चार कलर प्रोफाइल मिलेंगे, जिनमें Vivid, Cinematic, Natural और Brilliant mode शामिल हैं। इनमें Natural mode में रंग प्राकृतिक दिखते हैं, Vivid में हल्का सा ब्लू टोन नज़र आता है। इसके अलावा Bright मोड में सारे रंग थोड़े ज़्यादा ब्राइट हैं और Cinematic मोड में भी रंगों को थोड़ा ज़्यादा बूस्ट किया गया है। Natural मोड के साथ मेरी आँखों के लिए इस स्क्रीन को इस्तेमाल करना सबसे ज़्यादा आरामदायक रहा, लेकिन अगर आपको थोड़े ब्राइट या भड़कीले रंग पसंद हैं, तो आप डिस्प्ले सेटिंग्स में से प्रोफाइल बदल सकते हैं।

स्क्रीन पर 1 बिलियन रंगों का सपोर्ट मिलता है और 950 निट्स की ब्राइटनेस है। बाहर की रौशनी में भी हमने इसे इस्तेमाल किया है, ब्राइटनेस काफी अच्छी है और डिस्प्ले आराम से दिखती है। हालांकि जून की दोपहरी में आप स्क्रीन को बाहर देखेंगे, तो आपको अपना ही छाया उसमें ज़्यादा दिखाई देगी, लेकिन ये इस समय सभी फोनों के साथ होता है।

हमने इस पर कंटेंट स्ट्रीमिंग की है और इस दौरान रंग काफी अच्छे हैं, डायनामिक रेंज भी अच्छी है, फिर चाहे वो वीडियो हो या तस्वीर। हालांकि HDR की कमी यहां थोड़ी खलती है। इसके अलावा इसमें Video Color Enhancer, Eye Comfort, और रिफ्रेश रेट अपने अनुसार सेट करने जैसे फ़ीचर मिलते हैं। रिफ्रेश रेट में भी आप इसे 60Hz, 120Hz और Auto Select विकल्पों के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एक Bright HDR video मोड भी है, लेकिन हमने इसे थोड़ी गेमिंग के बाद ऑन करना चाहा, तो फ़ोन गर्म होने की वजह से ऑन नहीं कर पाए।

Realme 11 Pro रिव्यु: परफॉरमेंस

Realme 11 Pro और Pro Plus, दोनों में एक ही प्रोसेसर है। इनमें आपको ओक्टा कोर MediaTek Dimensity 7050 चिपसेट मिलेगा, जो 6nm फेब्रिकेशन टेक्नोलॉजी पर डिज़ाइन किया गया है। इसमें 12GB तक की रैम और 256GB तक की स्टोरेज है। यूँ तो दिन भर के काम, मल्टीटास्किंग ये फ़ोन काफी आसानी से करता है। आप जो भी पर चलाएं, ये आसानी से बिना किसी लैग या रूकावट के कर पाता है, लेकिन जब बात गेमिंग की आती है, तो फ़ोन जल्दी गर्म होना शुरू हो जाता है। हल्के फुल्के मोबाइल गेम यहां स्मूथ चलते हैं, लेकिन हैवी गेमिंग जैसे BGMI के दौरान ये काफी जल्दी गर्म होना शुरू हो गया।

कुल मिलाकर, फ़ोन की परफॉरमेंस कंटेंट स्ट्रीमिंग, कॉलिंग, लाइट गेमिंग, कई ऐप्स का एक साथ इस्तेमाल करने के दौरान अच्छी और काफी स्मूथ है, लेकिन थर्मल परफॉरमेंस में थोड़ा सुधार की ज़रुरत महसूस होती है। हालांकि इसमें सारा दोष फ़ोन का नहीं है, फिलहाल तापमान भी बाहर 42 डिग्री सेल्सियस है, ऐसे में जल्दी फ़ोन का हीट होना स्वाभाविक है।

हमने इस पर बेंचमार्किंग टेस्ट भी किये हैं, जिनके नतीजे आप तस्वीर में नीचे देख सकते हैं।

सॉफ्टवेयर की बात करें तो, Realme 11 Pro में आपको Android 13 के साथ Realme UI 4.0 इंटरफ़ेस मिलता है। इस नए RealmeUI का डिज़ाइन काफी हद तक ColorOS जैसा ही है, लेकिन इस्तेमाल करने में आसान है। ब्लोटवेयर यहां सबसे बड़ी समस्या है। फ़ोन में ढेरों बेकार की ऐप्स मिलती हैं, साथ ही कई गेम भी पहले से प्री-इन्स्टॉल्ड हैं। इसमें बीच बीच में विज्ञापन भी दिखाता है, जो काफी परेशान करते हैं। लेकिन अच्छी बात ये है कि आपके पास इन्हें डिलीट करने का विकल्प है और साथ ही आप इस UI को काफी हद तक अपने अनुसार पर्सनलाइज़ भी कर सकते हैं।

इसमें Split screen, Flexible Windows, Quick launch, Quick Return, इत्यादि फ़ीचर हैं, जिनके साथ आप मल्टीटास्किंग और आसानी से कर सकते हैं। इसके अलावा realmeUI 4.0 में नयी थीम, फिंगरप्रिंट सेंसर एनीमेशन, नए मीडिया कण्ट्रोल, इत्यादि फ़ीचर भी दिए गए हैं। भी मौजूद हैं। Realme Lab सेक्शन में भी ड्यूल मोड ऑडियो (Dual Mode audio) (जो वायर और वायरलेस से एक साथ कनेक्ट कर सकता है), स्लीप कैप्सूल (Sleep Capsule), हार्ट रेट सेंसर, जैसे कई फ़ीचर आपको मिलेंगे।

इसमें कॉलिंग को लेकर भी कोई समस्या नहीं आती। फ़ोन पर दोनों तरफ से आवाज़ साफ़ सुनाई देती है। इसके अलावा ऑडियो के लिए फ़ोन में नीचे एक स्पीकर है, जिसकी साउंड ज़रुरत के अनुसार काफी लाउड है और साथ में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी का विकल्प तो है ही, जिसके साथ आप स्पीकर या बड्स कनेक्ट कर सकते हैं।

Realme 11 Pro रिव्यु: कैमरा

Realme 11 Pro में ड्यूल रियर सेंसर हैं, जिनमें प्राइमरी कैमरा 100MP का है और दूसरा 2MP का पोर्ट्रेट लेंस है। प्राइमरी कैमरा में आपको OIS सपोर्ट मिलता है। कॉस्ट कटिंग के लिए यहां कंपनी ने सेल्फी सेंसर भी 32MP नहीं बल्कि 16MP का दिया है।

इस स्मार्टफोन का प्राइमरी कैमरा काफी अच्छी परफॉरमेंस देता है। तस्वीरों में डिटेल और रंग काफी अच्छे हैं। हालांकि डायनामिक रंग यहां थोड़ी कम है, तस्वीरें कई बार थोड़ी ब्राइट हो जाती हैं। लेकिन फिर भी ये अच्छी तस्वीरें क्लिक करने में सक्षम है। फोटो लेते समय हाथ थोड़े अगर शेक हो जाएँ, तो उसके लिए यहां OIS है, जो आपकी मदद करेगा। लो-लाइट या किसी कमरे या हॉल के अंदर बहुत थोड़ी सी डिटेल कम हो जाती है, लेकिन ये काफी गौर करने के बाद ही दिखती है। लो-लाइट में भी इन तस्वीरों में आपको नॉइज़ नहीं दिखेगा। कुल मिलाकर प्राइमरी सेंसर की परफॉरमेंस इस कीमत पर काफी अच्छी है।

इस स्मार्टफोन की सबसे बड़ी कमी यही है कि इसमें अल्ट्रा वाइड कैमरा नहीं है। इसके अलावा इसका 2MP का मैक्रो लेंस भी संतोषजनक परिणाम देता है। फ़ोन में 16MP का सेल्फी सेंसर है, जो ठीक-ठाक काम करता है। सेल्फी फोटो में बिना फ़िल्टर लगाए भी ये आपके चेहरे को थोड़ा फ़िल्टर कर ही देता है। इसके अलावा डिटेलिंग में भी थोड़ी कमी दिखती है।

Realme 11 Pro रिव्यु: बैटरी

Realme 11 Pro में 5000mAh की बैटरी है। ये बैटरी आसानी से पूरे दिन चल जाती है। मैंने अपने इस्तेमाल के दौरान, कुछ न्यूज़ पढ़ना, गाने सुनना, कंटेंट स्ट्रीमिंग, सोशल मीडिया ऐप्स का इस्तेमाल, कॉलिंग, इत्यादि की और ये आराम से पूरे दिन चली और दिन ख़त्म होने पर इसमें 15% बैटरी बाकी थी। लेकिन अगर आप एक हैवी यूज़र हैं और वीडियो एडिटिंग या हैवी गेम खेलने जैसे कामों के लिए आपको फ़ोन चाहिए, तो ये बैटरी आपका दिन ख़त्म होने से पहले ख़त्म हो सकती है। ऐसे में इसके साथ आने वाला 67W चार्जर आपके काम आएगा, जिसके साथ ये 20 मिनट में 50% और लगभग 50 मिनटों में 100% चार्ज हो जाती है।

रिव्यु वर्डिक्ट: क्या आपको Realme 11 Pro खरीदना चाहिए ?

Realme 11 Pro 5G लैदर डिज़ाइन काफी आकर्षक है। अगर इस बजट में किसी को अच्छा डिज़ाइन चाहिए, तो ये फ़ोन सबसे बेहतर विकल्प है। इसके अलावा एक अच्छी परफॉरमेंस देने वाला चिपसेट, 100MP का बेहतरीन प्राइमरी कैमरा, 67W फ़ास्ट चार्जिंग और बड़ी 5000mAh की बैटरी, इस स्मार्टफोन के काफी पावरफुल फ़ीचर हैं, जिनके लिए आप इसे खरीद सकते हैं। साथ ही एक महत्वपूर्ण कारक है इसकी कीमत, जो इसे और भी ख़ास बनाती है। हालांकि कुछ कमियां भी हैं, जैसे 3.5mm ऑडियो जैक का ना होना, कमज़ोर थर्मल परफॉरमेंस और ब्लॉटवेयर, लेकिन एक अच्छी परफॉरमेंस और डिज़ाइन के लिए और वो भी इस कीमत पर, इन कमियों को नज़रअंदाज़ किया जा सकता है।

क्यों खरीदें ?

  • आकर्षक डिज़ाइन
  • बेहतरीन कर्व्ड डिस्प्ले
  • अच्छा 100MP का कैमरा
  • फ़ास्ट चिपसेट

क्यों ना खरीदें ?

  • ब्लोटवेयर
  • ब्राइटनेस थोड़ी कम है
  • ऑडियो जैक नहीं है
  • अल्ट्रा वाइड लेंस की कमी
  • स्क्रीन पर सुरक्षा के लिए कोई ग्लास नहीं है
Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

ImageOPPO F27 Pro+ भारत में लॉन्च – IP69 रेटिंग, Armour body, MIL-STD-810H टेस्टिंग के साथ मिलेंगे ये फ़ीचर

OPPO F27 Pro+ 5G ने आज भारतीय बाज़ार में दस्तक दी है। ये पहला फ़ोन है, जो IP69 रेटिंग के साथ आया है, जो पानी और धूल से सुरक्षा के लिए सबसे बेहतर सर्टिफिकेशन है। इसके अलावा फ़ोन आर्मर बॉडी का बना है और ड्रॉप रेजिस्टेंस के लिए भी इसमें SGS Premium रेटिंग दी गयी …

ImageRealme 5 Pro रिव्यु: बजट सेगमेंट में “रियल” प्रो अपग्रेड?

Realme ने काफी कम समय में इंडियन मार्किट में एक अच्छी ग्रोथ के साथ इंडस्ट्री में मुकाबले को काफी कड़ा बना दिया है। कंपनी ने आकर्षक कीमत पर दमदार स्पेसिफिकेशन के साथ लगातार बेहतरीन स्मार्टफोनों को लांच किया है जिसमे लेटेस्ट पॉप-अप कैमरा Realme X भी शामिल है। इसी लोकप्रियता को आगे बढ़ाने के लिए …

ImageRealme Buds Wireless Pro ANC रिव्यु

Realme ने अपने iOT लांच इवेंट के तहत इंडियन मार्किट में Buds Air Pro और Buds Wireless Pro दो ऑडियो प्रोडक्ट लांच किये थे। Realme Buds Air Pro में आपको TWS स्टाइल एक्सपीरियंस मिलता है जबकि Wireless Pro नैकबैंड इयरफोन है जिसमे आपको किफायती कीमत में बेहतर ऑडियो क्वालिटी देने पर जोर दिया गया है। इस …

ImageRealme 13 Pro+ कैमरा, और Realme GT 6 के डिस्प्ले की जानकारी लीक हुई

Realme के ने फ़ोन के जल्द लॉन्च होने की खबरें सामने आ रहीं हैं। खबरों के अनुसार कम्पनी इस साल Realme 13 Pro सीरीज और Realme GT6 लॉन्च कर सकती है। इसकी जानकारी एक Weibo यूजर द्वारा लीक हुई है। आगे GT 6 और Realme 13 Pro+ के लीक्स के बारे में विस्तार से जानते …

ImageRealme GT 6T vs Infinix GT 20 Pro की तुलना; कौन है बेस्ट गेमिंग फ़ोन?

Realme GT 6T और Infinix GT 20 Pro दोनों ही गेमिंग सेगमेंट के फ़ोन हैं, जो कुछ समय पहले ही लॉन्च हुए हैं, और आपको शानदार परफॉरमेंस देते हैं। यदि आप एक गेमिंग लवर हैं, और नया फ़ोन लेने का मन बना रहे हैं तब इस लेख को जरूर पढ़े, इसमें Realme GT 6T vs Infinix GT 20 …

Discuss

Be the first to leave a comment.