OnePlus Nord CE 3 Lite 5G रिव्यु

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

OnePlus Nord CE 3 Lite 5G रिव्यु का संक्षिप्त विवरण

सम्पादक की रेटिंग: 3.6/5

डिज़ाइन

डिस्प्ले

परफॉरमेंस

बैटरी

कैमरा

Rating: 3.5 out of 5.

Rating: 3 out of 5.

Rating: 3.5 out of 5.

Rating: 4 out of 5.

Rating: 3.5 out of 5.

Pros

  • आकर्षक डिज़ाइन
  • अच्छी बैटरी लाइफ
  • अच्छा प्राइमरी कैमरा
  • 67W फ़ास्ट चार्जिंग

Cons

  • डिस्प्ले साधारण है
  • मैक्रो सेंसर अच्छा नहीं है।
  • ब्लोटवेयर

लगभग 10 साल तक केवल फ्लैगशिप स्मार्टफोन लॉन्च करने के बाद, OnePlus ने अब दूसरी बार भारत में 20,000 रूपए की रेंज में स्मार्टफोन पेश किया है। पहला फ़ोन Nord CE 2 Lite था, जिसे किफ़ायती रेंज में स्मार्टफोन खरीदने वाले ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए, पिछले साल लॉन्च किया गया था है। इसमें बड़ी स्क्रीन, तेज़ चार्जिंग सपोर्ट और बड़े कैमरा सेंसर मौजूद थे।

अब OnePlus ने इसी के सक्सेसर Nord CE 3 Lite 5G को पेश किया है, जिसकी कीमत 19,999 रूपए है। स्पेसिफिकेशन शीट देखें तो, Nord CE 3 Lite में काफी अच्छे हार्डवेयर, हैं, लेकिन सवाल ये है कि क्या वाकई में OnePlus Nord CE 3 Lite 20,000 रूपए में भारत में उपलब्ध स्मार्टफोनों में सबसे बेहतर है या नहीं ?

फ़ोन के लॉन्च होने से पहले, हमें इस स्मार्टफोन को कुछ समय तक इस्तेमाल करने का मौका मिला है। OnePlus स्मार्टफोनों में इस नए सदस्य की परफॉरमेंस कैसी है, आइये हम आपको अपने इस रिव्यु में बताते हैं।

OnePlus Nord CE 3 Lite की कीमतें

यहां सबसे अच्छी बात ये है कि कंपनी ने इस स्मार्टफोन की कीमत इसके प्रेडिसेसर Nord CE 2 Lite जितनी ही रखी है।

OnePlus Nord CE 3 Lite में दो स्टोरेज मॉडल सामने आये हैं। इन्हें आप हरे (Pastel Lime) और ग्रे (Chromatic Grey) रंगों में खरीद सकते हैं। फ़ोन की सेल 11 अप्रैल से Amazon, OnePlus,in और OnePlus Store ऐप व OnePlus स्टोरों पर शुरू होगी।

  • 8GB LPDDR4x रैम + 128GB UFS 2.2 स्टोरेज – ₹19,999
  • 8GB LPDDR4x रैम + 256GB UFS 2.2 स्टोरेज – ₹21,999

OnePlus Nord CE 3 Lite अनबॉक्सिंग

जैसे ही आप Nord CE 3 Lite का बॉक्स खोलते हैं, आपको फ़ोन के साथ एक पारदर्शी सिलिकॉन कवर, एक 80W का चार्जर, डाटा केबल, सिम इजेक्टर, वारंटी कार्ड व अन्य कागज़ मिलेंगे।

OnePlus Nord CE 3 Lite स्पेसिफिकेशन

  • माप और वज़न : 165.5 x 76 x 8.3 mm; 195 ग्राम
  • डिस्प्ले: 6.72-इंच फुल एचडी+ IPS LCD डिस्प्ले, 1080 x 2400 पिक्सल रेज़ॉल्यूशन, 8-बिट, 680 निट्स ब्राइटनेस, 120Hz रिफ्रेश रेट
  • CPU: Snapdragon 695 (6nm); ओक्टा कोर (2×2.2 GHz Kryo 660 Gold & 6×1.7 GHz Kryo 660 Silver)
  • GPU: Adreno 619
  • RAM: 8GB
  • स्टोरेज: 128GB / 256GB UFS 2.2
  • रियर कैमरे: 108MP प्राइमरी कैमरा (OIS) + 2MP डेप्थ सेंसर, 2MP मैक्रो सेंसर
  • फ्रंट कैमरा: 16MP
  • बैटरी: 5000mAh और 67W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट
  • सॉफ्टवेयर: Android 13 के साथ Oxygen OS
    अन्य: ड्यूल स्टीरियो स्पीकर, 2 माइक्रोफोन, फिंगरप्रिंट सेंसर, ड्यूल बैंड WiFi 6, GPS, ब्लूटूथ 5.1, 5G+5G, USB टाइप-सी पोर्ट

OnePlus Nord CE 3 Lite रिव्यु: डिज़ाइन

OnePlus Nord CE 3 Lite का डिज़ाइन, थोड़ा थोड़ा Realme 10 Pro जैसा ही लगता है। हालांकि अंतर हैं, लेकिन फिर भी। फ़ोन पतला है और बक्से जैसा डिज़ाइन है। रियर पैनल पर प्लास्टिक है, लेकिन ये भी आपको एक प्रीमियम अनुभव देती है। OnePlus के यहां LCD पैनल का इस्तेमाल किया है, इसीलिए फिंगरप्रिंट सेंसर आपको स्क्रीन में नहीं, बल्कि दायीं साइड पर पावर बटन में ही दिया गया है।

OnePlus Nord CE 3 Lite review

बायीं साइड पर आपको सिम ट्रे मिलेगी, और वॉल्यूम रॉकर भी OnePlus के सभी फोनों की तरह बायीं ओर ही हैं। फ़ोन में ऊपर की एज पर माइक्रोफोन और एक पतली ग्रिल है, जो ईयरपीस के साथ साथ स्पीकर का भी काम करती है।

फ़ोन के निचले एज पर, आपको दूसरा माइक्रोफोन मिलेगा और साथ ही एक स्टीरियो स्पीकर, 3.5mm हैडफ़ोन जैक और एक USB टाइप-सी पोर्ट भी यहीं मौजूद हैं (ये USB 2.0 स्पीड भी सपोर्ट करता है)। जैसे कि हमने पहले बताया कि रियर पैनल से देखने पर ये फ़ोन Realme 10 Pro की याद दिलाता है, क्योंकि यहां भी आपको दो बड़े गोल आकार के कटआउट देखने को मिलते हैं, लेकिन यहां कैमरे तीन हैं, जिनमें से प्राइमरी सेंसर एक कटआउट में और अन्य दो दूसरे कटआउट में मौजूद हैं में तीन रियर कैमरे दिए गए हैं। वहीँ फ़्लैश इन दोनों कटआउट से अलग है।

हमारी सलाह यही है कि नए OnePlus Nord CE 3 Lite 5G के साथ आपको सिलिकॉन कवर लगा लेना चाहिए, क्योंकि इस पर उँगलियों के निशान कासी आसानी से लग जाते हैं। सामने की तरफ, फ़ोन में डिस्प्ले पर पंच-होल सेल्फी कैमरा है, जो ठीक बीच में है। तीन तरफ पतले बेज़ेल हैं, जबकि निचला बेज़ेल इनके मुकाबले थोड़ा मोटा है, हालांकि इससे आपको स्क्रीन देखने के अनुभव पर कोई असर नहीं आता। फ़ोन का सामने का हिस्सा कोर्निंग गोरिल्ला से नहीं, लेकिन असाही ड्रैगनट्रेल स्टार ग्लास (Asahi Dragontrail Star glass) के साथ सुरक्षित किया गया है। लेकिन यहां आपको डिस्प्ले पैनल पर पहले से बेहतर ओलियोफोबिक कोटिंग भी मिलेगी, जो कि Nord CE 2 Lite में नहीं थी।

हालांकि फ़ोन के निर्माण में पॉलीकार्बोनेट का इस्तेमाल हुआ है, लेकिन फिर भी OnePlus Nord CE 3 Lite की बिल्ड क्वॉलिटी काफी अच्छी है। फ़ोन मज़बूत है और हाथ में पकड़ने पर आपको अनुभव भी बेहतर मिलेगा। हालांकि फ़ोन किसी सर्टिफिकेशन के साथ नहीं आया है।

OnePlus Nord CE 3 Lite रिव्यु: डिस्प्ले

OnePlus Nord CE 3 Lite में बड़ी डिस्प्ले है और साथ ही हाई रिफ्रेश रेट भी, लेकिन ये इस कीमत पर AMOLED स्क्रीन के साथ मिलने वाले डिवाइसों से पीछे रह गया है। इसमें 6.72-इंच की LCD डिस्प्ले है और कंपनी के अनुसार ये 550 निट्स तक और अधिकतम 680 निट्स तक की ब्राइटनेस तक जा सकती है। हालांकि इस फ़ोन की डिस्प्ले इस कीमत में सबसे अधिक ब्राइट नहीं है, लेकिन फिर भी बाहर की तेज़ रौशनी में स्क्रीन देखने के लिए काफी है। इसके अलावा डिस्प्ले पर रंग भी सटीक और जीवंत दिखते हैं और कुल मिलाकर ये अपनी कीमत के अनुसार संतोषजनक है।

रिफ्रेश रेट की बात करें तो, OnePlus Nord CE 3 Lite में आपके पास विकल्प होंगे जिसमें आप 30Hz, 48Hz, 50Hz, 60Hz, 90Hz और 120Hz चुन सकते हैं और ये काफी अच्छा है कि यहां सभी प्रचलित फ्रेम रेट विकल्प के तौर पर हैं। डिफ़ॉल्ट में ये डिस्प्ले होम पेज और कुछ ऐप्स में 120Hz पर ही चलती है, लेकिन फ़ोन पर जो भी कंटेंट आता है, उसके अनुसार यूज़र को एक स्मूथ और बेहतर अनुभव देने के लिए ये बदल सकती है।

ये डिस्प्ले 8-बिट कलर डेप्थ के साथ आयी है, तो इसमें आप HDR स्ट्रीमिंग नहीं कर पाएंगे। हालांकि Widevine L1 सर्टिफिकेशन के साथ आप सभी OTT प्लेटफॉर्म पर HD रेज़ॉल्यूशन में अपना मनचाहा कंटेंट देख सकते हैं। लेकिन यहां कभी कभी पंच-होल कैमरा के चारों तरफ से लाइट बहती नज़र आती है।

OnePlus Nord CE 3 Lite रिव्यु: परफॉरमेंस और सॉफ्टवेयर

OnePlus Nord CE 3 Lite, ओक्टा कोर Qualcomm Snapdragon 695 चिपसेट पर चलने वाला फ़ोन है। ये वही चिपसेट है, जो इसके प्रीडेस्सर Nord CE 2 Lite और Realme 10 Pro में देखा गया है। फ़ोन में 8GB की LPDDR4X रैम, दो स्टोरेज विकल्पों 128GB और 256GB UFS 2.2 स्टोरेज के साथ मिलेगी। स्टोरेज को आप माइक्रो एसडी स्लॉट के साथ बढ़ा भी सकते हैं और साथ ही रैम को बढ़ाने के लिए भी वर्चुअल रैम एक्सपैंशन फ़ीचर मौजूद है, जिसके साथ आप 8GB तक के स्टोरेज को रैम की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

OnePlus Nord CE 3 Lite UI

OnePlus Nord CE 3 Lite सभी रोज़मर्रा के कामों को आसानी से करने में सक्षम है, जैसे – वेब ब्राउज़िंग, सोशल मीडिया ऐप्स पर स्मूथ स्क्रॉलिंग, गाने सुनना, थोड़ी बहुत गेमिंग, इत्यादि, लेकिन ज़्यादा पावर वाले कामों को करने में थोड़ी रुकावट आती है। फ़ोन पर आप ग्राफ़िक्स सेटिंग्स मीडियम पर सेट करके, BGMI और COD: मोबाइल जैसे गेम भी स्मूथली चला पाएंगे। हालांकि लम्बी गेमिंग के दौरान फ़ोन गर्म होने लगता है, ख़ासतौर पर ऐसे गर्मी के मौसम में, लेकिन ये जल्दी ही ठंडा भी हो जाता है।

इस स्मार्टफोन पर किये गए बेंचमार्क टेस्ट के नतीजे काफी अच्छे निकलकर आये हैं, ख़ासतौर से CPU Throttling टेस्ट, जहां फ़ोन ने 15 मिनट के बाद अपने पीक परफॉरमेंस के 82% पर थ्रोटलिंग का अनुभव किया और 20,000 रूपए के बजट में आने वाले फ़ोन के लिए ये परफॉरमेंस एक उपलब्धि है। वहीँ AnTuTu और Geekbench बेंचमार्किंग टेस्ट के स्कोर भी अच्छे हैं, जो इसे इस सेगमेंट में मिलने वाले फोनों की टक्कर में बनाये रखेंगे।

कुल मिलाकर देखें तो, नए Nord CE 3 Lite में Nord CE 2 Lite के मुकाबले सुधार किया गया है।

सॉफ्टवेयर में, Nord CE 3 Lite में आपको OxygenOS 13.1 मिलता और हमारे रिव्यु के दौरान ही, इस पर नवीनतम सिक्योरिटी अपडेट भी मार्च 2023 में रिलीज़ हुआ है। पिछले कुछ सालों में, OnePlus का OxygenOS धीरे धीरे OPPO के ColorOS जैसे होता जा रहा है और यही चीज़ OnePlus Nord CE 3 Lite सॉफ्टवेयर में भी साफ़ साफ़ दिखाई देती है। इसमें थीम, आइकॉन पैक, क्विक सेटिंग्स, इत्यादि ColorOS से ही लिए गए हैं। हालांकि OnePlus के फोनों में आपको OPPO फोनों के मुकाबले, कम ब्लोटवेयर मिलता है, लेकिन फिर भी Nord CE 3 Lite में कुछ प्री-लोडेड ऐप्स और Hot Apps मौजूद हैं। फ़ोन पर आपको दो OxygenOS अपडेट और तीन साल तक सिक्योरिटी अपडेट मिलेंगे।

OnePlus Nord CE 3 Lite रिव्यु: कैमरा

स्पेसिफिकेशन शीट के अनुसार देखें तो, अपने प्रीडेस्सर के मुकाबले Nord CE 3 Lite बेहतर कैमरा सेटअप के साथ आता है। फ़ोन में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप है, जिसमें 108MP का प्राइमरी कैमरा Samsung HM6 सेंसर के साथ मौजूद है, साथ में 2 मेगापिक्सल का मैक्रो सेंसर और 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर भी हैं। इसके अलावा सामने की तरफ 16MP का पंच-होल सेल्फी सेंसर भी है, जो अच्छी क्वॉलिटी में सेल्फी और वीडियो कॉल कर पाता है। अपनी कीमत के अनुसार, Nord CE 3 Lite के कैमरा स्पेसिफिकेशन अच्छे हैं।

दिन की रौशनी में, Nord CE 3 Lite का कैमरा अच्छे परिणाम देता है, जिनमें डिटेल भी काफी है। हालांकि ये तस्वीरों को थोड़ा ज़्यादा शार्प करता है, शायद 108MP कैमरा को जैसे प्रमोट किया गया है, उसे उचित ठहराने के लिए। Nord CE 3 Lite का प्राइमरी कैमरा रंगों को सटीक दिखाने के मामले में अच्छा परफॉरमेंस देता है, लेकिन वहीँ HDR को लेकर इसे संघर्ष करना पड़ता है।

लो-लाइट की स्थिति में या Night मोड के साथ फोटो लेने में, तस्वीरों में OIS की कमी साफ़ दिखाई देती है। नाइट मोड के साथ ली गयी तस्वीरों में एक्सपोज़र भले ही अच्छा है, लेकिन थोड़ा गौर से देखने पर डिटेलिंग की कमी नज़र आती है। ज़ूम करने पर तस्वीरें डिटेल खो देती हैं। कम रौशनी में पोर्ट्रेट फोटो का भी यही हाल है। इनमें भी रंग भले ही अच्छे आते हैं, लेकिन डिटेल कम हो जाती हैं। कुल मिलाकर, कम रौशनी वाली परस्थितियों में, जहां लम्बी शटर स्पीड की ज़रुरत है वहाँ OIS की कमी के कारण फोटो की क्वॉलिटी उतनी अच्छी नहीं आती।

OnePlus Nord CE 3 Lite 5G का प्राइमरी कैमरा 3X लॉसलेस ज़ूम फोटो लेने में भी सक्षम है, लेकिन इसके लिए हाथ स्थिर रखने होंगे और रौशनी में अच्छी चाहिए। मैक्रो सेंसर यहां लगभग इस रेंज में मिलें वाले बाकी स्मार्टफोनों की तरह ही है, जो उतना कामयाब नहीं है।

जैसे ही आप फ़ोन को पलटकर देखेंगे, तो आपको एक और कैमरा स्क्रीन में ऊपर नज़र आएगा, जो 16MP रेज़ॉल्यूशन के साथ दिया गया है।

Nord CE 3 Lite 5G का ये फ्रंट कैमरा भरपूर रौशनी के दौरान सेल्फी लेने के लिए काफी अच्छा है। ऐसे में इसकी तस्वीरें काफी डिटेल के साथ आती हैं। लेकिन इसमें Beauty मोड ऑफ करके भी तस्वीरें लें, तो इंसान की त्वचा का रंग थोड़ा सा गोरा/हल्का किया जाता है। आपको इस फ़ोन से पोर्ट्रेट में सेल्फी तस्वीरें लेने में आनंद आएगा, इसमें बैकग्राउंड अच्छे से ब्लर और फोटो अच्छी व डिटेल के साथ दिखती है। अगर आप ज़ूम करके, फोटो के किनारे देखते हैं, तो वो यहां थोड़े डिटेल खो देते हैं, लेकिन इस कीमत पर ये छोटी सी कमी नज़रअंदाज़ की जा सकती है।

OnePlus Nord CE 3 Lite रिव्यु: बैटरी

Nord CE 3 Lite 5G काफी अच्छी बैटरी लाइफ देता है और पूरे दिन के इस्तेमाल के लिए इसकी 5000mAh की बैटरी काफी पड़ती है। हालांकि हैवी यूसेज के लिए बात अलग है। अगर आप लम्बे समय तक गेमिंग कर रहे हैं, या घंटों की वीडियो स्ट्रीमिंग है, तो बैटरी जल्दी ख़त्म हो जायेगी। फिर भी ये फ़ोन आपको 7.5 घंटे तक का स्क्रीन ऑन टाइम देने में सक्षम है। वहीँ साधारण रोज़मर्रा के इस्तेमाल के लिए ये आपको 10 घंटे तक का बैटरी बैकअप दे सकता है। फ़ोन के साथ आपको 80W का चार्जर मिलता है, लेकिन ये फ़ोन केवल 67W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट करता है। इस तकनीक के साथ भी ये फ़ोन लगभग 50 मिनटों में पूरा 0 से 100% तक चार्ज हो जाता है।

रिव्यु वर्डिक्ट : क्या आपको OnePlus Nord 3 CE Lite 5G खरीदना चाहिए ?

हालांकि OnePlus Nord CE 3 Lite में डिस्प्ले और प्रोसेसर की बात करें, तो यहां Nord CE 2 Lite के मुकाबले ज़्यादा कुछ नहीं बदला है। लेकिन फिर भी फ़ोन की परफॉरमेंस उसकी कीमत के अनुसार काफी अच्छी है। ये उन उपयोगकर्ताओं की स्मार्टफोन सम्बन्धी सभी ज़रूरतों को पूरा कर पाने में सक्षम है, जो 20,000 रूपए के बजट में एक अच्छा स्मार्टफोन तलाश रहे हैं। साथ ही इसमें स्टीरियो स्पीकर सेटअप, फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट और 108MP कैमरा जैसे अपग्रेड किये गए हैं। हो सकता है कि फ़ोन आपकी पहली पसंद न बने, लेकिन इस बजट में OnePlus का फ़ोन चाहने वालों के लिए ये सबसे उचित विकल्प है।

OnePlus Nord CE 3 Lite क्यों खरीदें

  • आकर्षक डिज़ाइन
  • अच्छी बैटरी लाइफ
  • अच्छा प्राइमरी कैमरा
  • 67W फ़ास्ट चार्जिंग

OnePlus Nord CE 3 Lite क्यों ना खरीदें

  • डिस्प्ले साधारण है
  • मैक्रो सेंसर अच्छा नहीं है।
  • ब्लोटवेयर
Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

ImageApple के डायनामिक आइलैंड जैसे सेटअप के साथ 7 मार्च को लॉन्च होगा Realme C55

Realme C55 को अभी हाल ही में ऑनलाइन वेबसाइट पर देखा गया था, जिसके बाद से फोन की चर्चा तेज़ हो गयी थी। अब खबर मिली है, कि यह नवीनतम स्मार्टफोन 7 मार्च को लॉन्च किया जायेगा। दरअसल, Realme की इंडोनेशियाई शाखा ने आधिकारिक वेबसाइट पर एक प्रोमो पेज के माध्यम से फोन के लॉन्च …

ImageOnePlus ने कन्फर्म किया, Nord CE 2 Lite के अलावा 28 अप्रैल को लॉन्च होगा 150W चार्जिंग के साथ नया फ़ोन जो चुटकी बजाते ही होगा चार्ज

इसी हफ्ते में OnePlus ने अपने नए फ़ोन के लॉन्च की पुष्टि की थी। कंपनी भारत में 28 अप्रैल को एक “More Power To You” इवेंट करने जा रही है, जिसमें कुछ नए डिवाइस सामने आएंगे। जैसे कि हम आपके पहले अपने आर्टिकल में भी OnePlus के आने वाले फोनों के बारे में बता चुके …

ImageOnePlus Nord CE 2 5G रिव्यु: किफ़ायती रेंज में ऑल राउंडर

OnePlus Nord CE 2 5G रिव्यु समरी एडिटर रेटिंग: 3.5/5 डिज़ाइन डिस्प्ले बैटरी कैमरा परफॉरमेंस खूबियां अच्छा स्मार्टफोन डिज़ाइन बेहतर AMOLED डिस्प्ले साफ़-सुथरी UI पावरफुल बैटरी खामियां Android 11 लो-लाइट फोटोग्राफी अच्छी नहीं है अडैप्टिव रिफ्रेश नहीं OnePlus भारत में अपनी Nord सीरीज़ को धीरे-धीरे बढ़ा रहा है। हाल ही में कंपनी ने इस सीरीज़ …

ImageOnePlus Nord 4 और OnePlus Nord CE 4 Lite जल्द हो सकते हैं लॉन्च; चिपसेट की जानकारी हुई लीक

Oneplus जल्द ही Nord सीरीज के दो नए फ़ोन OnePlus Nord 4 और OnePlus Nord CE 4 Lite लॉन्च कर सकता है। हाल ही में कंपनी ने OnePlus Nord CE 4 लॉन्च किया था और अब इन दो नए फ़ोन की खबरें इंटरनेट पर वायरल होने लगी हैं। खबरों के अनुसार कंपनी इन दोनों फ़ोन …

ImageOnePlus Nord CE 3 रिव्यु: 30,000 में एक भरोसेमंद विकल्प ?

OnePlus की मिड-रेंज Nord सीरीज़ ने बेशक OnePlus को एक बड़ी कामयाबी दलाई है। इस सीरीज़ के साथ कंपनी ने बजट फोन पेश करने वाली ब्रांडों के बीच में अपनी एक अलग जगह बनायी है। 30,000 के सेगमेंट में अपनी जगह को और मज़बूत करने के लिए OnePlus ने नया Nord CE 3 5G भारत …

Discuss

Be the first to leave a comment.