OnePlus के फ़ोनों के लिए या अन्य फ्लैगशिप लोकप्रिय फ़ोनों के लिए लांच होने पर मिली-जुली प्रतिकिया मिलना एक आम बात है क्योकि इन फ़ोनों से हम इतनी अधिक उम्मीद लगा लेते है की पहली झलक में आपको फोन में कमी सी ही नज़र आती है लेकिन कुछ देर में आप ब्रांड के स्तर को समझते हुए उसका सही आकलन भी कर लेते है। (Read in English)

OnePlus 5T ने पिछले साल लांच होने पे स्मार्टफोन का एक लेवल सेट कर दिया था। इसके अपग्रेड वर्जन OnePlus 6 को कुछ बेहतर और कुछ निराश करने वाले बदलावों के साथ लांच किया गया है।

हमको OnePlus 6 के साथ काफी समय बिताने को मिला जिसमे हमने फोन को अच्छे से उपयोग किया तथा सभी बदलावों को महसूस किया जो इस साल OnePlus अपपनी नयी डिवाइस के साथ यूजर के लिए पेश कर रहा है। तो चलिए नज़र डालते है कल लांच हुए OnePlus 6 की क्या यह है एक वैल्यू फॉर मनी मोबाइल फोन?

 

OnePlus 6 के स्पेसिफिकेशन

मॉडल OnePlus 6
डिस्प्ले 6.28-इंच ऑप्टिक AMOLED FHD+ 19:9 आस्पेक्ट रेश्यो, गोरिल्ला ग्लास 5
प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट, Adreno 630 GPU
रैम 6GB/8GB LPDDR4x
आंतरिक स्टोरेज 64GB/128GB/256GB (UFS 2.1)
सॉफ्टवेयर एंड्राइड ओरियो आधारित Oxygen OS
प्राथमिक कैमरा 16MP (f/1.7) + 20MP (f/1.7), EIS, OIS
सेकेंडरी कैमरा 16MP, (f/2.0)
माप और भार
बैटरी 3300mAh डैश चार्जिंग सपोर्ट
अन्य ड्यूल सिम, ड्यूल बैंड 4G VoLTE, ब्लूटूथ, Wi-Fi, NFC,GPS, 3.5mm ऑडियो जैक, फिंगरप्रिंट सेंसर, डैश चार्जर
कीमत  Rs. 35,999/ Rs. 39,999 / 44,999 रुपए

यह भी पढ़िए: Nokia 7 Plus Review | नोकिया 7 प्लस का रिव्यु : भरोसेमंद और मजबूत

OnePlus 6 रिव्यु : डिजाईन और बिल्ड

OnePlus 6 को पहली बार देखने पर आपको यह अच्छी ग्लास बॉडी वाली डिवाइस लगती है। वैसे भी अभी तक हम ऐसे फ़ोनों का उपयोग कर रहे थे जो ग्लास-बैक या ग्लास फिनिश के साथ पेश किये गये थे। फिर भी आगे बढ़ते हुए हम सैमसंग गैलेक्सी S8 से आगे निकल आये है जो हमको एक कॉम्पैक्ट फ्लैगशिप फोन की कमी का एहसास करवाता है।

लेकिन डिवाइस को लगभग एक दिन तक उपयोग करने के बाद हमको यह डिवाइस बहुत अधिक पसंद आने लगी है और फोन का डिजाईन काफी आकर्षक और शानदार है। वैसे तो OnePlus 6 साकार और वजन में OnePlus 5T के बराबर ही है लेकिन आकर्षक लगता है।

 

OnePlus 6 पकड़ने में काफी आरामदायक है तथा इस्तेमाल करने पर आपको काफी प्रीमियम अनुभव प्रदान करता है। लेकिन यहाँ सबसे जरुरी चीज़ है की आप कॉम्पैक्ट फोन चाहते है या प्रीमियम फील।

फोन के मैट-फ़िनिश कलर विकल्प काफी अच्छे लगते है लेकिन यह अभी के लिए सिर्फ 128GB स्टोरेज वरिएन्त में ही उपलब्ध है। हम डिवाइस के एवेंजर एडिशन के बारे में अभी ज्यादा कुछ नहीं कह सकते क्योकि लांच के समय हम इसको कम देर के लिए ही इस्तेमाल कर पाए है।

 

  • OnePlus कहता है की ग्लास एकमात्र मेटेरिअल है जो आपको कुछ अलग फील देने में सक्षम है।
  • ग्लास बॉडी के बावजूद OnePlus 6 अभी भी OnePlus के पारम्परिक डिजाईन को बनाये रखता है।
  • फोन की बनावट काफी मजबूत है।
  • OnePlus 6 के साथ आपको थोड़े से पानी की छींटे या हल्की बारिश में फोन की कोई चिंता करने की जरूरत नहीं है। वैसे तो यहाँ पर कोई वाटर रेसिस्टेंट सर्टिफिकेशन नहीं दिया गया है लेकिन हमको फोन को पानी में चलाया और हमको किसी भी तरह का डैमेज देखने को नहीं मिला।
  • मैट फिनिश कलर विकल्प – मिडनाइट ब्लैक और स्लिक वाइट काफी आकर्षक लगते है। यह देखने में मेटल की तरह लगते है और मार्बल की फील देते है। फोन का मिरर ब्लैक वर्जन तुलना में काफी बेहतर लगता है।
  • फोन के साथ दिए गये केस कवर की क्वालिटी भी काफी अच्छी है। यह किनारों पर से थोडा उठा हुआ है जो फोन की डिस्प्ले को अच्छी सुरक्षा देता है।
  • फोन में दिए गये प्री-इन्सटाल्ड स्क्रीन प्रोटेक्टर की क्वालिटी भी काफी अच्छी है। स्क्रीन प्रोटेक्टर पर ओलियोफोबिक कोटिंग भी दी गयी है।
  • फोन में दांये किनारे पर अलर्ट स्लाइडर दिया गया है जो इसके आसानी से उपयोग होने वाला तथा अधिक उपयोग बनता है।
  • फोन का साइज़ सभी तरफ से काफी अच्छा लगता है लेकिन इसकी भी सीमा है फिर भी हमको कंपनी की कॉम्पैक्ट साइज़ देने की सोच काफी सहरानीय है। हम पूरी उम्मीद करते है की कंपनी अगले साल भी बिना बैटरी में कटौती किये ऐसा कॉम्पैक्ट डिजाईन देगी।

यह भी पढ़िएiVoomi i2 हुआ 18:9 डिस्प्ले रेश्यो और ड्यूल कैमरा सेटअप के साथ लांच

OnePlus 6 रिव्यु : डिस्प्ले

OnePlus 6 में आपको FHD+ AMOLED स्क्रीन मिलती है जिसकी खासियत इसमें दी गयी sRGB और DCI-P3 कलर प्रोफाइल में से एक को चुनने की सुविधा है। शुरुआत में हमको महसूस हुआ की 6.3-इंच AMOLED स्क्रीन के लिए FHD+ रेज़ोलुशन पर्याप्त नहीं है लेकिन डिस्प्ले शार्पनेस देखने में अच्छी लगती है।

AMOLED डिस्प्ले की खूबियों (गहरा काला रंग, ज्यादा कंट्रास्ट, आदि) के अलावा आपको यहाँ पर रीडिंग मोड और एम्बिएंट डिस्प्ले की खासियत भी दी गयी है।

हमने सैमसंग गैलेक्सी S8 की ज्यादा शार्प (ज्यादा बेहतर) डिस्प्ले के बाद इसका OnePlus 6 का उपयोग किया जिसमे हमको कोई परेशानी नहीं हुई और डिस्प्ले सामान्य ही महसूस हुआ।

और हाँ यहाँ पर नौच-डिस्प्ले दी गयी है जिसकी चर्चा हम आगे करेंगे।

  • FHD रेज़ोलुशन 6.3-इंच की स्क्रीन साइज़ के लिए सही मालूम देता है कोई दिक्कत सामने नहीं आती है।
  • हमको डिस्प्ले क्वालिटी काफी अच्छी लगी। सबसे अच्छी बात यह है की यहाँ पर कलर प्रोफाइल के बीच बदलाव की सुविधा भी दी गयी है। हमको निजी तौर पर sRGB और DCI-P3 पसंद आई है।
  • एम्बिएंट डिस्प्ले बिना स्क्रीन को ऑन करे आपको डेट टाइम, नोटिफिकेशन, बैटरी परसेंटेज आदि दिखा देती है।
  • फोन में दिया गया रीडिंग मोड भी काफी बेहतर है। आप किसी एप्लीकेशन विशेष के लिए इसको सेट कर सकते है या क्विक सेटिंग टाइल से इसका उपयोग कर सकते है।

आज के समय में नौच काफी हद तक एक अनिवार्य फीचर बन चूका है। OnePlus 6 में आपको नौच को ऑफ करने की सुविधा भी दी गयी है लेकिन देखने वाली बात यही है की ऑफ करने पर यह कितना असरदार लगता है।

जब नौच ‘ऑन’ रहता है तो स्ट्रिप हमेशा एप्लीकेशन के रंग में बदल जाती है लेकिन जब आप नौच को ऑफ कर देते है ओत यह हमेशा ब्लैक रंग की पट्टी बनी रहती है जो थोडा सा अलग महसूस होता है लेकिन आपको स्टेटस बार में आइकन के लिए ज्यादा जगह मिल जाती है।

पहले तो हमको यह सोचना पड़ा की हम फोन को नौच के साथ पसंद करते है या नौच के बिना जिसके अंत में हमने नौच को ऑफ करने का निर्णय लिया। नौच को ऑफ करने के बाद हमको ऊपर तथा नीचे दोनों तरफ एक समान बेज़ेल मिलते है जो देखने में अच्छे लगते है।

नेविगेशन जेस्चर के साथ थोडा अलग बात है क्योकि इनके द्वारा स्क्रीन पर आपको ज्यादा जगह मिलती है और काम करने में और भी आसानी होती है। OnePlus 6 में दिए गये जेस्चर काफी तेज़ है तथा एक एप्प से दूसरी एप्प में जाने के लिए के लिए तो बहुत ही उपयोगी है।

हमको लगता है की नेविगेशन जेस्चर सही है और आगे भविष्य में काफी उपयोगी साबित होंगे लेकिन निजी तौर पर मैं सोचता हूँ की अभी के लिए जेस्चर उतने बेहतर नही है। कुछ लोग मुझसे उलट राय देंगे की जेस्चर काफी आकर्षक फीचर है लेकिन मैं उम्मीद करूंगा की OnePlus इनको और बेहतर बनाये और फिर पेश करे।

  • ऊपर की तरफ चीज़े थोडा अजीब हो गयी है क्योकि डिवाइस में बैटरी परसेंटेज इंडिकेटर को हटा दिया गया है.
  • अगर आपको नौच को ऑफ कर देते है तो आपको एकसमान ब्लैक कलर की स्ट्रिप प्राप्त होती है जो थोडा प्राकर्तिक लगती है।
  • स्ट्रिप की बायीं तरफ की जगह टाइम और एप्प आइकन के लिए रखी गयी है जहाँ आराम से 3 से 4 एप्प आइकन रखे जा सकते है।
  • वही पर दाई तरफ की जगह Wifi, ब्लूटूथ, आदि के लिए दी गयी है। फोन में दिया गया UI काफी समझदार है जो आपके पसंदीदा आइकन को आगे रखता है। उदाहरण के लिए अगर आपका फोन साइलेंट पर है तो यह VoLTE लेबल की जगह साइलेंट आइकन दिखायेगा।
  • नेविगेशन जेस्चर काफी आरामदायक है लेकिन हम नेविगेशन बटन को ही अभी के लिए प्राथमिकता देंगे।
  • अगर आप जेस्चर और नौच दोनों को ही ऑन कर दे तो OnePlus 6 काफी बड़ा लगता है लेकिन यह आकर्षक नहीं लगता है इसलिए हम दोनों फीचर को ऑफ करने का ही सुझाव देंगे।

OnePlus 6 रिव्यु : प्रदर्शन और सॉफ्टवेयर

OnePlus हमेशा से ही प्रदर्शन के मामले में किसी भी तरह का समझोता नहीं करता है जो इसकी सबसे बड़ी खासियत साबित होती है।

OnePlus 6 द्वारा किया गया प्रदर्शन सही मायने में इसका फ्लैगशिप स्टेटस बनाये रखता है। वैसे आपसे में काफी लोग थोडा कम कीमत पर प्राप्त होने वाले थोडा कम स्पेसिफिकेशन से संतोष कर लेंगे लेकिन फ्लैगशिप ग्रेड स्पेसिफिकेशन का अलग ही एक्सपीरियंस प्राप्त होता है।

आप OnePlus 6 जिसे ही उपयोग करना शुरू करेंगे तो सिर्फ 2 से 3 दिन में ही आपको यह डिवाइस काफी पसंद आने लगेगी। जो लोग पहले से ही OnePlus फ़ोनों को उपयोग  करते है उनको भी यह डिवाइस काफी दमदार महसूस होगी और वो फोन के प्रदर्शन से काफी खुश होंगे।

Oxygen OS अभी तक हमारी पसंदीदा कस्टम स्किन में से एक बनी हुई है। OnePlus ने यहाँ पर कुछ अन्य फीचर भी दिए है चाहे वो छोटे हो या बड़े लेकिन फोन में दिए गये नए फीचर आपको पसंद आयेंगे।

  • OnePlus 6 काफी तेज़ है.हम कह सकते है की यह भारत में अभी तक का सबसे तेज़ स्मार्टफोन है और शायद कुछ समय तक यह सबसे तेज़ ही बना रहेगा।
  • स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट के अलावा OnePlus 6 में काफी आकर्षक रैम और स्टोरेज विकल्प दिए गये है।
  • Oxygen OS हमारी पसंदीदा कस्टम स्किन बनी हुई है। यह हल्की है, सिंपल है लेकिन काफी आकर्षक है।
  • OnePlus 6 में आप Netflix, Amazon Prime, आदि के माध्यम से HD कंटेंट को स्ट्रीम कर सकते है।
  • फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक काफी तेज़ है। हमारी टेस्टिंग के दौरान कोई भी चीज़ इसको धीमा नहीं कर पति और यह काफी तेज़ बना रहता है।
  • यह डिवाइस ड्यूल सिम ड्यूल VoLTE को सपोर्ट करती है तथ इसकी कॉल क्वालिटी भी काफी अच्छी है।

OnePlus 6 रिव्यु : कैमरा

OnePlus 6 का कैमरा काफी बेहतरीन आउटपुट देने में सक्षम है और साफ तौर पर OnePlus 5T से तथा 40,000 रुपए की कीमत में उपलब्ध अन्य स्मार्टफ़ोनों से बेहतर है। हम फोन को सबसे बेहतर नहीं कह सकते क्योकि इस साल गैलेक्सी S8 और Pixel 2 फोन भी काफी बेहतर है जो इस बजट में ही उपलब्ध होते है।

यहाँ पर सैमसंग गैलेक्सी S9 या iPhone X या P20 प्रो से तुलना नहीं करेंगे क्योकि वो सभी इस प्राइस सेगमेंट में मुकाबला नहीं करते है, तो यह तुलना सही नहीं रहेगी।

OnePlus 6 के साथ आपको थोडा बड़े पिक्सेल्स और OIS मिलते है जो लो-लाइट फोटोग्राफी को और बेहतर बनाती है। इसका सीधा मतलब है की OnePlus में आपको किसी भी तरह की सॉफ्टवेयर की जरूरत नहीं पड़ेगी जिस से लो-लाइट परफॉरमेंस को बेहतर करना पड़े। जिसके फलस्वरूप 20MP सेंसर का इस्तेमाल फोकस को और बेहतर करने में तथा पोर्ट्रेट मोड के लिए ही किया जायेगा।

.

पोर्ट्रेट मोड इस सेगमेंट के हिसाब से अच्छा है काफी लेकिन फ्लैगशिप फ़ोनों से तुलना में थोडा सा पीछे रह जाता है। सेल्फी कैमरा का प्रदर्शन और विएओ रिकॉर्डिंग आउटपुट भी काफी संतोषजनक है।

आउटडोर में ली गयी इमेज काफी अच्छी लगती है। इंडोर में लिए गये फोटो भी काफी बेहतर लगते है लेकिन उनकी तुलना फ्लैगशिप फ़ोनों से न करे तो बेहतर रहेगा। फोन का कैमरा काफी बेहतर है लेकिन हम यह भी नहीं भूल सकते है की यहाँ पर और भी बेहतर कैमरा आउटपुट वाले विकल्प उपलब्ध है।

  • आउटडोर में ली गयी इमेज काफी आकर्षक है।
  • पास से ली गयी इमेज भी काफी अच्छी है और अच्छी डिटेल्स के साथ प्राप्त होती है।
  • लो-लाइट परफॉरमेंस भी काफी शानदार है। 5T से तुलना करने पर आपको यह साफ़तौर पर बेहतर दिखाई देगा।
  • सॉफ्टवेयर कभी-कभी लो-लाइट शॉट्स में ओवर-सैचुरेटेड आउटपुट दे देता है।
  • पोर्ट्रेट मोड आउटडोर में काफी बेहतरीन काम काम करता है।
  • सेल्फी कैमरा भी काफी संतोषजनक है लेकिन इंडोर आउटपुट कभी-कभी थोडा नॉइज़ युक्त आउटपुट देते है।
  • स्लो-मो विडियो भी काफी अच्छे से बनायीं जा सकती है।

OnePlus 6 रिव्यु : बैटरी और ऑडियो

3300mAh की बैटरी हमको लगभग 6 घंटे का ऑन-स्क्रीन टाइम प्रदान करता है। ज्यादा उपयोग करने पर रात तक 15 से 20 परसेंट बैटरी बच जाती है। फोन के साथ दिया गया डैश चार्जर बैटरी को काफी जल्दी चार्ज कर देता है।

ऑडियो क्वालिटी काफी अच्छी है लेकिन 5T के अपग्रेड के रूप में यह बदलाव उतना अच्छा नहीं महसूस हुआ। हमको आज के समय में स्टीरियो स्पीकर ज्यादा पसंद आते है।

  • फोन में दी गयी बड़ी बैटरी और डैश चार्जिंग आपकी बैटरी खत्म होने की चिंता को काफी हद तक दूर कर देती है।
  • फोन में आपको बैटरी सवेर मोड भी दिया गया है जो आपको इमरजेंसी में काफी सहायक साबित होगा।
  • मोनो लाउडस्पीकर काफी तेज़ है। ऑडियो क्वालिटी भी अच्छी है लेकिन बहुत आकर्षक नहीं है। हम डिवाइस में स्टीरियो स्पीकर की उम्मीद कर रहे थे।

OnePlus 6 रिव्यु : क्या यह है वैल्यू फॉर मनी डिवाइस?

OnePlus 6 अपने वर्ग में सबसे बेहतर विकल्पों में से एक है। फोन की सबसे बड़ी खासियत है इसका बेहतरीन प्रदर्शन और शानदार सॉफ्टवेयर। फोन का कैमरा शायद से 2018 फ्लैगशिप फ़ोनों से बराबरी ना कर पाया हो लेकिन यह अपनी कीमत के हिसाब से आकर्षक प्रदर्शन करता है।

डिवाइस में वायरलेस चार्जिंग, वाटर रेजिस्टेंस सर्टिफिकेशन और स्टीरियो स्पीकर की सुविधा नही दी गयी है लेकिन हम अभी के लिए इन के बिना भी फोन को इस्तेमाल कर सकते है क्योकि फोन का प्रदर्शन बहुत ही शानदार है।

हम फोन के साथ जितना भी टाइम बिता रहे है हमको फोन उतना ही अधिक पसंद आ रहा है। अंत में हम यही बोलेंगे की OnePlus 6 आपको एक बहुत ही शानदार अनुभव प्रदान करेगा।

खूबियाँ

  • शानदार प्रदर्शन
  • आकर्षक बैटरी बैकअप
  • प्रीमियम लुक और फील
  • अच्छी डिस्प्ले क्वालिटी
  • ड्यूल सिम ड्यूल VoLTE

कमियाँ 

  • वाटर रेसिस्टेंट सर्टिफिकेशन का ना होना

यह भी पढ़े: OnePlus 6 के 8 बेहतरीन विकल्प जिनपर आप विचार कर सकते है

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here