चीनी स्मार्टफोन मेकर iVoomi ने इंडिया में अपनी स्मार्टफोन रेंज में एक नया फोन जोड़ते हुए iVoomi 2 को लांच कर दिया है जो पिछले साल लांच किये गये i1 और i1s का अपग्रेड वर्जन है। कंपनी ने यह नया डिवाइस ऑनलाइन बजट स्मार्टफोन केटेगरी में लांच किया है।

iVoomi i2 में आपको फुल-विज़न 18:9 डिस्प्ले, ड्यूल-रियर कैमरा सेटअप, लेटेस्ट एंड्राइड OS, और बड़ी बैटरी मिलती है। हमने iVoomi i2 को इस्तेमाल किया तथा कुछ टेस्ट करने के बाद हम लेकर आये है आपके लिए iVoomi i2 का फर्स्ट इम्प्रैशन।

तो चलिए नज़र डालते है हाल ही में लांच हुए iVoomi i2 पर:

iVoomi i2 के स्पेसिफिकेशन

मॉडल  iVoomi i2
डिस्प्ले 5.45-इंच HD+ (740×1440 पिक्सेल) IPS डिस्प्ले, 18:9 डिस्प्ले
प्रोसेसर  1.5GHz MediaTek MTK6739 चिपसेट
रैम 3GB
इंटरनल स्टोरेज 32GB, 128GB तक बढ़ा सकते है
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 8.1 ओरियो
प्राइमरी कैमरा 13MP+2MP, LED फ़्लैश
सेकेंडरी कैमरा 8MP, LED फ़्लैश के साथ
बैटरी 4000mAh
अन्य  ड्यूल सिम ड्यूल VoLTE, 4G, Wi-Fi, ब्लूटूथ, GPS, OTG, 3.5mm ऑडियो जैक, फेस अनलॉक
कीमत  7,499 रुपए

 

iVoomi i2 रिव्यु : डिजाईन और डिस्प्ले

iVoomi के नए i2 स्मार्टफोन में आपको चमक वाली प्लास्टिक बॉडी मिलती है जो किनारों से थोडा घुमावदार है। फोन में आपको 5.45-इंच की HD+ (1920X1080 पिक्सेल्स) 18:9 रेश्यो वाली डिस्प्ले दी गयी है जिसके चारो तरफ पतला बेज़ेल दिया गया है इस वजह से आप फोन को एक हाथ से आसानी से उपयोग कर पायेगे।

फोन के पीछे की तरफ आपको 3D मिरर फिनिश दी गयी है जो काफी चमकदार है तथा किनारों की तरफ थोडा टेपर दिया गया है जो आपको पसंद आएगा लेकिन बैक पैनल को स्क्रैच और डैमेज से बचाने के लिए एक अच्छी क्वालिटी के केस की जरूरत पड़ेगी। फोन में हमको थोडा लचीलापन भी दिखाई दिया जिसका कारण है फोन में दिया गया रिमूवेबल बैक पैनल।

इसके अलावा फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर भी नहीं दिया गया है। जिस कारण या तो आपको अपनी डिवाइस को पिन या पासवर्ड से सुरक्षा देनी पड़ेगी या सॉफ्टवेयर आधारित फेस अनलॉक फीचर का भी इस्तेमाल कर सकते है लेकिन यह उतना विश्वसनीय नहीं है।

फोन के दायें किनारे पर आपको वॉल्यूम बटन और पॉवर बटन, नीचे की तरफ स्पीकर ग्रिल, तथा ऊपर की तरफ हैडफ़ोन जैक और माइक्रो USB पोर्ट दिए गये है।

iVoomi i2 रिव्यु : प्रदर्शन और सॉफ्टवेयर

iVoomi i2 में काफी सामान्य स्पेसिफिकेशन दिए गये है। फोन में आपको क्वैड-कोर Mediatek MTK6739 चिपसेट के साथ 3GB रैम और 32GB इंटरनल स्टोरेज का विकल्प दिया गया है।

शुरूआती एक्सपीरियंस में डिवाइस काफी अच्छे से काम करती है। सभी एप्लीकेशन जल्दी से खुलती है और मल्टी टास्किंग में भी कोई परेशानी नहीं होती है। iVoomi i2 में एंट्री-लेवल चिपसेट दी गयी है जो बेसिक यूजर के लिए एक संतोषजनक चिपसेट साबित होगी।

iVoomi i2 में आपको एंड्राइड 8.1 ओरियो OS दिया गया है जो अभी तक का नवीनतम ऑपरेटिंग सिस्टम है। यहाँ पर आपको एक कस्टम UI स्किन भी मिलती है जिसमे कुछ एक्स्ट्रा फीचर भी दिए गये है जो निजी रूप से मुझे कुछ खास पसंद नहीं आये है इसलिए हम स्टॉक एंड्राइड का ही सुझाव देंगे।

यहाँ यह बताना काफी जरूरी है की फोन में आपको ड्यूल सिम ड्यूल VoLTE की सुविधा मिलती है जो आपको एक साथ दो जिओ सिम इस्तेमाल करने की सुविधा देती है जो काफी आकर्षक सुविधा है।

iVoomi i2 रिव्यु : कैमरा और बैटरी

फोटोग्राफी के लिए, iVoomi i2 में आपको रियर साइड ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है जिसमे 13MP का प्राइमरी कैमरा तथा 2MP का सेकेंडरी कैमरा दिया गया है। यह एक्स्ट्रा सेंसर आपको पोर्ट्रेट मोड के लिए दिया गया है। iVoomi i2 में सामने की तरफ आपको 8MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है।

कैमरे का डे-लाइट में प्रदर्शन संतोषजनक है लेकिन इंडोर फोटोग्राफी के बारे में कहने के लिए ज्यादा कुछ नहीं है जो इस प्राइस सेगमेंट के सभी स्मार्टफ़ोनों में देखा जाता रहा है। इसके अलावा फोन में आपको फेस ब्यूटी फीचर, HDR, पैनोरमा, और प्रो मोड भी दिया गया है इसके अलावा लो-लाइट फोटोग्राफी के लिए सॉफ्ट LED फ़्लैश लाइट भी दी गयी है।

iVoomi i2 में दिया पोर्ट्रेट मोड सब्जेक्ट को अच्छे से फोकस करते हुए बैकग्राउंड को अच्छे से ब्लर करता है। आप ब्लर इंटेंसिटी को कण्ट्रोल भी कर सकते है।

iVoomi i2 बैटरी के मामले में अच्छा स्कोर करता है। फोन में आपको 4000mAh की नॉन-रिमूवेबल बैटरी दी गयी है जो आराम से एक दिन का बैटरी बैकअप देने में सक्षम है।

iVoomi i2 क्विक रिव्यु : निष्कर्ष

iVoomi i2 भारत में फिल्प्कार्ट विशेष प्रोडक्ट के तौर पर बिक्री के लिए 7,499 रुपए की कीमत में उपलब्ध होगा। यह आपको इंडिगो ब्लू और ओलिव ब्लैक कलर विकल्प में मिलेगा।

iVoomi i2 बजट सेगमेंट का सबसे अच्छे डिजाईन में से एक फोन है. 3D ग्लास बैक फोन को काफी आकर्षक बनाता है जो इस प्राइस के हिसाब से बहुत अच्छी बात है। फोन में दिया गया एवरेज चिपसेट तथा फिंगरप्रिंट सेंसर का ना होना हमको थोडा निराश करते है।

iVoomi i2 किसको खरीदने चाहिए? अगर आप एक ऐसा फोन चाहते है जो किफायती कीमत में आपको थोडा आधुनिक फीचर और प्रीमियम डिजाईन दे सके तो iVoomi i2 आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

खूबियाँ

  • प्रीमियम डिजाईन
  • ड्यूल कैमरा
  • ड्यूल सिम ड्यूल VoLTE
  • एंड्राइड ओरियो

कमियाँ

  • एवरेज चिपसेट
  • फिंगरप्रिंट सेंसर
  • हाइब्रिड सिम स्लॉट

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here