साल 2018 में हमको बेहतरीन एंट्री लेवल स्मार्टफोनों से लेकर iPhone जैसे महंगे स्मार्टफोन देखने को मिले है और साल खत्म होने के बाद अब नए साल के पहले महीने में भी आपको काफी स्मार्टफोन देखने को मिलेंगे जिनमे Honor View 20 और Samsung M-सीरीज काफी आकर्षक साबित हो सकती है।

कुछ डिवाइस जैसे Honor V20 और Huawei Y9 के टीज़र पेज भी आ चुके है तथा कुछ स्मार्टफोन ऐसे भी है जिनके अभी भारत में लांच होने की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गयी है लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक डिवाइस महीने के अंत तक लांच की जा सकती है तो चलिए नज़र डालते है कुछ ऐसे ही आगामी डिवाइसों पर:

आगामी जनवरी महीने में लांच होने वाले स्मार्टफोन

1. Honor View 20

Honor V20 Launched in China

Honor ने हाल ही में अपने नवीनतम स्मार्टफोन Honr V20 को चीन में लांच कर दिया है जिसके बाद इंडिया में भी इसके लांच होने की घोषणा करते हुए इसके Amazon एक्सक्लूसिव होने की भी पुष्ठी की गयी है। तो हम पूरी उम्मीद कर सकते है की यह डिवाइस ग्लोबल लौन्च के साथ ही इंडिया में भी पेश की जा सकती है।

अगर स्पेसिफिकेशन की बात करे तो सामने की तरफ आपको यहाँ 6.4-इंच की FHD+ डिस्प्ले के साथ 25MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है। यहाँ पर सबसे बड़ा आकर्षण है 48MP का रियर ट्रिपल कैमरा सेटअप और Kirin 980 चिपसेट। इनके अलावा डिवाइस में 4,000mAh की बड़ी बैटरी भी दी गयी है।

2. Huawei Y9

अपने सब ब्रांड के साथ Huawei ने भी 2 महीने पहले चीन में लांच किये गये Huawei Y9 को इंडिया में लांच करने की घोषणा कर दी है। यह डिवाइस काफी हद तक Honor 8X जैसा ही दिखाई पड़ता है और स्पेसिफिकेशन भी लगभग समान ही मिलते है।

स्पेसिफिकेशन की बात करे तो आपको 3D-Arc कर्व डिजाईन के साथ 6.5-इंच की FHD+ नौच युक्त डिस्प्ले दी गयी है। प्रोसेसर के तौर पर Kirin प्रोसेसर, 16MP+2MP रियर कैमरा, 13MP+2MP का फ्रंट सेल्फी कैमरा AI फीचर के साथ दिया गया है।

3. Samsung M-series

Samsung की मिड-रेंज J-सीरीज हमेशा से ही लोकप्रिय साबित हुई है लेकिन अब कंपनी इस सीरीज के विकल्प के रूप में एक दम नयी M-सीरीज को लांच करने की तैयारी कर चुकी है। अफवाहें/रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी ने M-सीरीज के पहले स्मार्टफोन Galaxy M10 या M1 को प्रोडक्शन भी शुरू कर दी है।

कंपनी अपने M-सीरीज के 2 नए स्मार्टफोन M10/M1 और M20/M2 को इंडिया में क्रमशः Exynos 7870 चिपसेट तथा Exynos 7885 चिपसेट के साथ पेश किये जा सकते है। अगर रिपोर्ट्स सच साबित होती है तो यह मिड-रेंज स्मार्टफोन यहाँ पर इनफिनिटी-V या इनफिनिटी-U डिस्प्ले नौच के साथ पेश किये जा सकते है।

4. Realme A1

Realme A1 leaked details

साल 2018 में सबसे बेहतर उभरते ब्रांड Realme ने आकर्षक प्रदर्शन के साथ इस साल की शुरुआत में ही अपना नया बजट स्मार्टफोन Realme A1 लांच कर सकता है। उम्मीद यही की जा रही है की यह डिवाइस Realme U1 की ही तरह वाटर-ड्राप नौच डिस्प्ले और डिजाईन के साथ पेश किया जा सकता है।

Realme की यह नयी डिवाइस 1.8GHz ओक्टा-कोर प्रोसेसर के साथ 2GB/3GB रैम विकल्प के साथ पेश किया जा सकता है। एंड्राइड 8.1 ओरियो के साथ आपको यहाँ पर 4,200mAh की बैटरी और 12MP+2MP का रियर कैमरा तथा 8MP का फ्रंट कैमरा सेंसर दिया जा सकता है।

5. Nokia 9 PureView

HMD ग्लोबल ने हाल ही में अपने इस फ्लैगशिप रेंज स्मार्टफोन को जनवरी महीने में लांच करने के लिए एक टीज़र भी पेश कर दिया है। कंपनी ने 9 जनवरी को एक इवेंट का आयोजन करने की योजना बनाई है जिसमे यह डिवाइस पेश की जा सकती है और इस डिवाइस की खासियत है इसका 5 कैमरा सेंसर वाला रियर कैमरा सेटअप। 5-कैमरा सेटअप की खासियत के अलावा यहाँ पर एंड्राइड 9.0 पाई सॉफ्टवेयर, स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट दी जा सकती है।

6. Redmi Pro 2

शाओमी ने पिछले साल दिसम्बर में यह सुनिश्चित कर दिया था की कंपनी जल्द ही 48MP AI रियर कैमरे सेटअप के साथ नया स्मार्टफोन लांच करने वाली है। अगर हम सभी अफवाहों को साथ में रख कर देखने तो यहाँ पूरी उम्मीद है की कम्पनी कुछ सालो पहले लांच किये गये Redmi Pro के अपग्रेड वर्जन Redmi Pro 2 को लांच करने की तैयारी कर रहा है।

सभी जानते है की शाओमी सबसे पहले यह डिवाइस चीन में लांच करेगा लेकिन भारतीय बाज़ार में बढती फ्लाघिप स्मार्टफोन की मांग को देखते हुए कंपनी इंडिया में भी इस डिवाइस को लांच कर सकती है। यहाँ पर अभी यही कहा जा रहा है की Pro 2 में आपको स्नैपड्रैगन 675 या स्नैपड्रैगन 710 चिपसेट दिया जा सकता है। और आधुकिन ट्रेड को देखते हुए कुछ अफवाहे यह भी है की डिवाइस में सामने की तरफ पंच-होल कैमरा सेटअप दिया जा सकता है।

7. Huawei Nova 4

Huawei इसी महीने अपने एक और इनोवेटिव स्मार्टफोन Nova 4 को पिछले महीने चीन में लांच कर दिया है। यह उन चुंनिंदा पहले स्मार्टफोनों में से एक है की जिनमे फ्रंट कैमरा को डिस्प्ले में होल के रूप में दिया गया है जिसका मतलब है की आपको यहाँ फुल-व्यू डिस्प्ले देखने को मिलेगा।

स्पेसिफिकेशन की बात करे तो यहाँ पर आपको Kirin 970 चिपसेट, 25MP सेल्फी कैमरा, पीछे की तरफ ट्रिपल कैमरा सेटअप तथा 3,750mAh की बड़ी बैटरी दी गयी है। 6.4-इंच FHD डिस्प्ले, 8GB रैम और फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट इसके और भी ख़ास बनाता है।

8. Xiaomi Android Go

एंड्राइड गो की लोकप्रियता को देखते हुए अब शाओमी भी जल्द ही अपने नए Redmi Go स्मार्टफोन को इस महीने के अंत तक लांच कर सकती है। शाओमी के इस स्मार्टफोन में आपको एंड्राइड 9 पाई ओप्रेस्तिंग सिस्टम दिया जा सकता है।

अगर स्पेसिफिकेशन की बात करे तो आपेक्षा यही है की यहाँ पर ड्यूल सिम, 2.5GHz Wifi के साथ ब्लूटूथ 4.2 कनेक्टिविटी के साथ पेश किया जा सकता है। एंड्राइड गो OS थोडा कम रैम वाली डिवाइस के लिए बनाया गया है इसलिए Redmi Go एक एंट्री लेवल स्मार्टफोन होने के साथ 1GB/2GB रैम के साथ पेश किया जा सकता है।

9. Vivo Nex 2

Vivo ने पिछले साल पॉप-अप कैमरा युक्त स्मार्टफोन लांच करने के साथ एक नया ट्रेंड शुरू कर दिया था और इसी क्रम में कंपनी एक कदम और आगे बढ़ाते हुए नए साल के पहले महीने में ड्यूल डिस्प्ले वाला आकर्षक स्मार्टफोन Vivo Nex 2 लांच करने के लिए पूरी तरह तैयार दिखाई पड़ती है।

Vivo Nex 2 में आपको पीछे की तरफ एक थोडा छोटी डिस्प्ले दी गयी है जिसकी सहयता से आप रियर कैमरा सेटअप से ही सेल्फी और विडियो कॉल का मजा ले सकते है जिसका सीधा मतलब है की आपको पिछले Vivo Nex की तरह यहाँ भी फुल-स्क्रीन डिस्प्ले मिलेगी। 10GB रैम और 128GB स्टोरेज के साथ पीछे की तरफ ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया जा सकता है।

10. 10.or G2

Tenor ने पिछले साल अपना नया बजट स्मार्टफोन 10.or G को लांच किया था और अब कंपनी नए साल में आपके लिए इसके नए अपग्रेड वर्जन 10.or G2 के रूप में एक आकर्षक स्मार्टफोन पेश कर सकती है। इसको हाल ही में गीकबेंच वेबसाइट पर भी देखा गया है।

अगर वेबसाइट की स्पेसिफिकेशन की बात करे तो यहाँ पर आपको स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर के साथ 4GB/6GB  रैम और 32GB/64GB स्टोरेज के साथ पेश किया जा सकता है। सॉफ्टवेयर के लिये एंड्राइड 8.1 ओरियो के साथ पीछे की तरफ ड्यूल कैमरा सेटअप और सामने सेल्फी कैमरा के साथ 4,000mAh की बड़ी बैटरी भी दी जा सकती है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here