हमेशा की तरह आने वाले महीने में पिछले महीने की ही तरह कुछ नए और बेहतरीन स्मार्टफोन भारत में दस्तक देने के लिए तैयार है जिसमे इस महीने का मुख्य आकर्षक साबित होगा Apple द्वारा अपनी 2018 की नयी डिवाइस को लांच करना। फ्लैगशिप ग्रेड डिवाइस के साथ यहाँ पर कुछ बजट डिवाइस भी पेश की जाएँगी।

कुछ डिवाइसों के टीज़र पेश कर दिए गये है जबकि कुछ के बारे में अभी कोई आधिकारिक पुष्ठी नहीं है लेकिन संभावनाएँ पूरी तरह से यही संकेत देती है की यह डिवाइस अगले महीने इंडिया में लांच किये जा सकते है। तो चलिए नज़र डालते है कुछ ऐसी ही आगामी डिवाइसों पर:

यह भी पढ़िए: साल 2018 में आपके लिए बेहतरीन 9 एंड्राइड लांचर

आगामी सितम्बर महीने में लांच होने वाले स्मार्टफोन

1. Apple 2018 डिवाइसें

एप्पल अपने iPhone के आगामी अपग्रेड लेटेस्ट जनरेशन वाली डिवाइसों को अगले महीने लांच करने के लिए पूरी तरह तैयार है। इन डिवाइसों से जुडी काफी अफवाहे और रिपोर्ट्स सामने आ चुकी है की कंपनी एक साथ 3 डिवाइस पेश करेगी जिनमे एक डिवाइस थोडा कम कीमत पर पेश की जाएगी।

रिपोर्ट्स की माने तो तीनो फ़ोनों में iOS 12 दिया जायेगा जिसके साथ आपको ड्यूल कैमरा सेटअप भी मिल सकता है। अगर अफवाहे सच साबित होती है तो इनके नाम iPhone 2018, iPhone XS और iPhone XS Plus रखा जा सकता है।

2. Redmi 6-सीरीज

काफी दिनों से चर्चा थी की शाओमी अपनी नयी 6-सीरीज को सितम्बर महीने में लांच करने वाली है और आज कंपनी ने सोशल प्लेटफार्म पर अपनी डिवाइस को टीज़ करने के साथ-साथ मीडिया इन-वाइट भी भेजने भी शुरू कर दिए है. यह डिवाइस इंडिया में 5 सितम्बर को लांच की जाएँगी.

यहाँ पर रेड्मी इंडिया में दोबारा से मीडियाटेक डिवाइसों को पेश करेगी जिनमे आपको फिंगरप्रिंट सेंसर, फेस-अनलॉक के साथ-साथ एंड्राइड ओरियो आधिरत MIUI कस्टम स्किन दी जाएगी। कंपनी के पैटर्न को देखते हुए यह डिवाइसें 6 से 9 हज़ार रुपए कीमत में लांच की जा सकती है।

2. Vivo V11 / V11 Pro

Vivo ने हाल ही में Nex और X21 को लांच करने के बाद से ही स्मार्टफोन मार्किट में काफी अलग जगह बना ली है। इसी जगह को बनाये रखने के लक्ष्य से कंपनी इंडिया में 6 सितम्बर महीने में अपनी 2 नयी डिवाइस V11 और V11 Pro को लांच करने के लिए तैयार है जिसके टीज़र के साथ-साथ मीडिया इनवाइट भी रोल किया जाने वाले है।

Vivo V11 Pro में आपको सामने की तरफ वाटर-ड्राप नौच डिस्प्ले के साथ नवीनतम एंड्राइड 8.1 ओरियो दिया जा सकता है। सामने की तरफ 6.41-इंच की FHD+ डिस्प्ले का रेश्यो 19.5:9 रखा जा सकता है। अभी यह सुनिश्चित नहीं हुआ है की डिवाइस में SD660 या SD710 चिपसेट दिया जायेगा. यहाँ पर इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया जा सकता है।

3. Honor 8X / 8X Max

हैंडसेट निर्माता कंपनी Huawei 5 सितम्बर को अपने सब-ब्रांड Honor के तहत 2 नए स्मार्टफोन Honor 8X और Honor 8X Max को लांच करने वाला है। कंपनी ने डिवाइस से जुड़े टीज़र के माध्यम से इसकी लांच डेट कर खुलासा किया है जिसके मीडिया-इनवाइट भी भेजे जा रहे है।

चीनी बेंचमार्क साईट के माध्यम से प्राप्त लीक रिपोर्ट के अनुसार यहाँ पर डिवाइस में स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया जा सकता है। पीछे की तरफ दोनों ही फ़ोनों में ड्यूल कैमरा सेटअप से साथ सेल्फी कैमरा और नौच-डिस्प्ले दी जा सकती है। फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ-साथ यहाँ पर फेस अनलॉक की सुविधा भी दी जा सकती है।

4. Mi Mix 3

शाओमी ने हाल ही में अपने Poco ब्रांड के द्वारा काफी तहलका मचाया हुआ है लेकिन नयी रिपोर्ट के अनुसार कंपनी 15 सितम्बर को चीन में अपना आगामी Mi Mi x 3 स्मार्टफोन लांच करने के लिए पूरी तरह तैयार है जिसकी जानकारी चीनी सोशल साईट Weibo के माध्यम से सामने आई है।

concept image

Mi Mix 3 में आपको सामने की तरफ लगभग बिना बेज़ेल वाली डिस्प्ले दी जा सकती है जिसमे सेल्फी कैमरा सेंसर को पॉप-अप कैमरा के रूप में पेश किया जायेगा। इसके अलावा यहाँ पर इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया जा सकता है। पीछे की तरफ आपको ग्लास बैक पैनल के पर ड्यूल कैमरा सेटअप दिया जा सकता है।

5. Mi 8

शाओमी हमेशा से मिड-रेंज सेगमेंट और एंट्री-लेवल सेगमेंट की डिवाइसों को लेकर काफी बेहतर पकड बनाता है  लेकिन प्रीमियम सेगमेंट में पकड उतनी असरदार नहीं दिखती है। इसी को ध्यान में रख कर कंपनी सितम्बर महीने में अपनी प्रीमियम डिवाइस Mi 8 को इंडिया में लांच करने की पूरी तैयारी कर चूका है।

रिपोर्ट की माने तो यह डिवाइस भारतीय बाजार में 28 से 32 हजार रुपए की कीमत में पेश किया जा सकता है। डिवाइस में आपको 6.21-इंच की नौच डिस्प्ले के साथ स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट दिया जा सकता है। पीछे की तरफ ड्यूल कैमरा सेटअप के साथ फिंगरप्रिंट सेंसर की सुविधा भी दी जा सकती है।

6. Nokia 8110 4G

HMD Global के स्वामित्व वाली Nokia भारतीय बाजारों में जल्द ही अपने ‘Banana Phone’ को लांच करने वाली है। Nokia 8110 4G फीचर फोन के बारे में पूछने पर मिस्टर जुहो ने यह कहा है की कंपनी जल्दी ही डिवाइस को इंडिया में लांच करने वली है जिसकी सितम्बर महीने में काफी सम्भावना है।

यह एक पीले रंग का अक्फी आकर्षक फीचर फोन है जिसमे 4G कनेक्टिविटी भी दी जा सकती है। 2.4-इंच की कलर डिस्प्ले के नीचे अल्फ़ान्यूमेरिक की-पैड दिया गया है जो स्लाइडर के पीछे छुपा हुआ है। स्नैपड्रैगन 250 चिपसेट के साथ यहाँ पर 512GB रैम और 4GB इंटरनल स्टोरेज का विकल्प भी पेश किया जा सकता है।

7. Lenovo Z5

लेनोवो ने अभी कुछ दिनों पहले ही  घोषणा की थी कंपनी जल्द ही भारतीय बाजार में दोबारा दस्तक देगी जिसके लिए उन्होंने काफी अच्छी रणनीति बना ली है। जून महीने में चीन के अंदर यह डिवाइस लांच की गयी थी और अब यह डिवाइस सितम्बर महीने के अंत तक इंडिया में भी लांच की जा सकती है।

लेनोवो की यह Z-सीरीज वापसी करते नए Lenovo Z5 के रूप में यूजर को एक बजट लेवल का आकर्षक फोन उपलब्ध कराने का लक्ष्य बनाये हुए है। यहाँ पर आपको 6.2-इंच की FHD+ 19:9 रेश्यो वाली डिस्प्ले के साथ स्नैपड्रैगन 636, 6GB रैम और 64GB स्टोरेज दी जा सकती है।

8. Redmi Note 6 Pro

Xiaomi के लिए उसका Redmi Note 5 Pro एक बेहतरीन डिवाइस साबित हुआ है जो काफी समय से यूजर की पहली पसंद बना हुआ है लेकिन अब खबर आ रही है की कंपनी जल्द ही इसके अपग्रेड वर्जन Note 6 Pro को लांच करने का मान बना रही है। अभी डिवाइस के भारत में लांच करने की कोई डेट निर्धारित नहीं है लेकिन यहाँ पर पूरी आशंका है की यह सितम्बर महीने के अंत तक लांच हो सकती है।

Xiaomi Redmi Note 6 Pro की कीमत लीक, होंगे दो वेरिएंट

शाओमी की इस नयी डिवाइस में 5.45-इंच की FHD+ 19:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली डिस्प्ले दी जा सकती है जिसमे नौच को भी शामिल किया जा सकता है। हालाँकि अभी हार्डवेयर के बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है लेकिन यहाँ पर 4GB/6GB रैम वरिएन्त के साथ पेश किया जा सकता है।

9. Realme 2 Pro

Realme ने कल अपना दूसरा स्मार्टफोन Realme 2 इंडिया में लांच कर दिया है। जहाँ पर आपको फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ नौच डिस्प्ले को भी शामिल किया गया है। लेकिन कंपनी ने Realme 2 को लांच करने के थोड़ी देर बाद ही अपने Twitter अकाउंट पर नए आगामी स्मार्टफोन को टीज भी कर दिया है।

Realme की इस नयी आगामी डिवाइस का नाम Realme 2 Pro रखा गया है जिसमे आपको 8GB तक की रैम के साथ 128GB स्टोरेज दी जा सकती है। इसके अलावा Realme 2 के अपग्रेड वर्जन के रूप में पेश होने के कारण यहाँ पर बेहतर कैमरा और बेहतर बैटरी दी जा सकती है।

10. Vivo X23

Vivo ने हाल ही में अपने कुछ आकर्षक डिवाइस को लांच करने के साथ काफी बेहतर प्रदर्शन प्रदान कर रहा है। इसी क्रम में कंपनी आने वाले महीने की 6 तारीख को अपनी नयी डिवाइस Vivo X23 को चीन में लांच करने के लिए तैयार है। कंपनी की यह डिवाइस अभी आधिकारिक वेबसाइट पर लिस्ट भी की जा चुकी है।

रिपोर्ट्स के अनुसार, Vivo की आगामी Vivo X23 में सामने की तरफ आपको 6.4-इंच की OLED स्क्रीन FHD+ के साथ पेश किया जा सकता है। उम्मीद है की यहाँ पर स्नैपड्रैगन 710 का इस्तेमाल किया जाये लेकिन कुछ अफवाहों के हिसाब से यह स्नैपड्रैगन 670 चिपसेट के साथ भी आ सकता है। 8GB रैम और 128GB स्टोरेज के साथ यहाँ पर ड्यूल-कैमरा दिया जा सकता है।

1 टिप्पणी

  1. नमस्कार,
    भारत में मिलनेवाले कुछ ऐसे फीचर फोन के बारे में भी आपसे जानकारी अपेक्षित है जो बिलकुल रफ एन्ड टफ, ड्यूल सिम, बेहतरीन बैटरी बैकअप, बिग साउंड क्वालिटी आदि फीचर से लैस हो।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here