जब भी कोई भी यूजर अपने लिए एक नया स्मार्टफोन खरीदने जाता है तो फोन को ऑन करते ही सबसे पहले वह फोन की कैमरा क्वालिटी को देखता है। कैमरा क्वालिटी हमेशा से ही काफी महवपूर्ण रही है। कुछ साल पहले तक आपको सिर्फ पीछे की तरफ एक कैमरा सेंसर मिलता है लेकिन नयी टेक्नोलॉजी और यूजर की पसंद को देखते हुए कंपनी ने अब ड्यूल कैमरा से भी आगे निकलते हुए ट्रिपल कैमरा सेंसर वाले स्मार्टफोन पेश करने शुरू कर दिए है। (Best Triple Rear Camera Smartphones Read in English)

कैमरा ट्रेंड को देखते हुए चिपसेट मेकर भी अपने ISP को अतिरिक्त इंटरफ़ेस पोर्ट के साथ अपग्रेड कर रहे है ताकि स्मार्टफोन मेकर आसानी से एक्स्ट्रा कैमरा सेंसर का इस्तेमाल कर सके।

तो चलिए नज़र डालते है बाज़ार में उपलब्ध कुछ ट्रिपल कैमरा सेंसर वाले स्मार्टफोनों पर:

1.Samsung Galaxy S10+

सैमसंग ने अपने लेटेस्ट फ्लैगशिप ग्रेड सीरीज S10 को ग्लोबली लांच कर दिया है जिसके तहत पेश की गये Samsung Galaxy S10+ (रिव्यु) में आपको 12MP+12MP+16MP का ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया है। यहाँ पर आपको पहली बार अल्ट्रासोनिक फिंगरप्रिंट सेंसर भी देखने को मिलता है।

प्रोसेसर के तौर पर Exynos 9820 चिपसेट के साथ 12GB रैम और 1TB तक की स्टोरेज दी गयी है। एंड्राइड पाई आधारित One UI भी यहाँ पर एक्सपीरियंस को और भी बेहतर बना देता है। साथ ही वायरलेस चार्जिंग के अलावा ड्यूल फ्रंट सेल्फी कैमरा भी दिया गया है।

ट्रिपल कैमरा सेटअप के साथ उपलब्ध सैमसंग के अन्य स्मार्टफोन:

2. Apple iPhone 11 Pro

एंड्राइड फ़ोनों के लिए ट्रिपल या क्वैड कैमरा सेटअप एक आम बात हो गयी है लेकिन iOS आधारित Apple iPhone 11 Pro में कंपनी ने पहली बार मार्किट में ट्रिपल कैमरा उतरा है। एप्पल ने पीछे की तरफ 12MP + 12MP + 12MP का कैमरा सेटअप दिया है जबकि सामने 12MP का सेल्फी कैमरा तो मिलता ही है।

फोन में ट्रिपल कैमरा के साथ आप तीनो लेंस से विडियो रिकॉर्डिंग भी कर सकते है जिसमे वाइड लेंस और 2x टेलीफ़ोटो लेंस आते है। iPhone 11 Pro सीरीज में आप कैमरा लेंस में रिकॉर्डिंग के तहत भी स्विच कर सकते है साथ ही सामने की तरफ भी आपको स्लो-मो विडियो का सपोर्ट दिया गया है।

यहाँ से खरीदे

3. OnePlus 7 Pro / 7T Pro

इस साल कंपनी ने OnePlus 7 Pro के तौर पर एक फ्लैगशिप डिवाइस पेश की थी जिसके बाद OnePlus 7T Pro में भी आपको ट्रिपल कैमरा सेटअप के साथ पेश किया गया है। इसमें 48MP Sony IMX586 प्राइमरी सेंसर OIS और EIS के सपोर्ट के साथ आता है। इसके अलावा 8MP का टेलीफ़ोटो लेंस और 16MP का वाइड एंगल लेंस भी दिया गया है। 7T Pro में आपको मैक्रो शॉट का भी सपोर्ट मिलता है।

सामने की तरफ यहाँ 90Hz रिफ्रेश रेट वाली AMOLED QHD+ डिस्प्ले मिलती है। पीछे 48MP+8MP+16MP का ट्रिपल कैमरा सेटअप तथा सामने 16MP का सेल्फी कैमरा भी देखने को मिलता है।

OnePlus 7T Pro की स्पेसिफिकेशन और कीमत

इसके अलावा OnePlus के अन्य ट्रिपल कैमरा स्मार्टफोन:

4. Huawei Mate 20 Pro

अभी हाल ही में लांच किया गया Huawei Mate 20 Pro भी आपको P20 Pro की ही तरह ट्रिपल कैमरा सेटअप के साथ पेश किया गया है। इसमें आपको नवीनतम 7nm आधारित Kirin 980 चिपसेट दी गयी है। 40MP प्राइमरी कैमरा, 8MP सेकेंडरी सेंसर से साथ यहाँ पर 20MP का मोनोक्रोम सेंसर मिलता है।

फोन में दिया गया कैमरा सिस्टम काफी आकर्षक है जिसकी मुख्य वजह सेंसर द्वारा सिर्फ 2.5cm दूर रखे ऑब्जेक्ट को भी काफी आसानी से फोकस करना है। इन सबके अलावा Huawei Mate 20 Pro में आपको रिवर्स वायरलेस चार्जिंग की सुविधा भी मिलती है।

Huawei द्वारा पेश किये गये ट्रिपल कैमरा सेंसर वाले अन्य फोन:

5. Redmi K20 Pro

Redmi K20 Pro शाओमी द्वारा पेश किया गया लेटेस्ट फ्लैगशिप स्मार्टफोन है जिसमे स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट के साथ 8GB रैम और 256GB सपोर्ट भी मिलता है। MIUI सॉफ्टवेयर और Adreno 640 GPU आपको बेहतर परफॉरमेंस में मदद करता है।

Best triple camera phones

सामने की तरफ FHD+ AMOLED डिस्प्ले 6.39-इंच साइज़, 19.5:9 रेश्यो के साथ मिलती है। 20MP का सेल्फी कैमरा पॉप-अप सेटअप में दिया गया है। 48MP का प्राइमरी रियर कैमरा 13MP और 8MP कैमरा सेंसर  कॉम्बिनेशन के साथ आपको 4000mAh की बड़ी बैटरी भी दी है।

6. Oppo Reno 10x Zoom एडिशन

जैसा की डिवाइस के नाम से ही साफ़ होता है इस डिवाइस में आपको 10x हाइब्रिड ऑप्टिकल ज़ूम वाला 13MP टेलीफ़ोटो लेंस दिया गया है। इसके अलावा ट्रिपल सेंसर कॉम्बिनेशन में 48MP प्राइमरी तथा 8MP का 120-डिग्री अल्ट्रा वाइड सेंसर भी दिया गया है।

Oppo Reno

सामने की तरफ दिया गया अलग तरह से पॉप-अप होने वाला कैमरा भी इस डिवाइस को आकर्षक बनाता है। फोन में आपको 4k विडियो 60fps पर OIS, ऑडियो ज़ूम रिकॉर्डिंग और 3D सराउंड ऑडियो की सुविधा भी दी गयी है।

7. Samsung Galaxy A80

Galaxy A80 में आपको पंच-होल डिस्प्ले या नौच-डिस्प्ले की जगह पर स्लाइडर कैमरा सेटअप दिया गया है। कैमरा सेटअप में आपको 48MP प्राइमरी सेंसर के साथ 8MP का अल्ट्रा वाइड सेंसर तथा 3D डेप्थ सेंसर कॉम्बिनेशन दिया गया है।

Samsung Galaxy A80

दिया गया ट्रिपल कैमरा सेटअप रोटेटिंग सिस्टम के साथ फ्रंट और रियर कैमरे दोनों का काम करता है। सामान्य यह रियर कैमरा है लेकिन जैसे ही सेल्फी के लिए आप ऊपर की तरफ स्लाइड करते है तो यह घूमकर फ्रंट कैमरा बन जाता है।

8. Vivo V15 Pro

कंपनी ने हाल ही में अपने एक और ट्रिपल कैमरा वाले स्मार्टफोन को काफी अच्छी कीमत के साथ भृत्ये बाज़ार में लांच किया है जिसमे आपको पॉप-अप सेल्फी कैमरा भी दिया गया है। यहाँ पर पीछे की तरफ 48MP के साथ 8MP सुपर-वाइड एंगल लेंस और 5MP का डेप्थ सेंसर भी दिए गया है।

सामने की तरफ भी आपको 32MP का पॉप-अप कैमरा सेटअप इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ मिलता है। 3700mAh की ड्यूल-इंजन फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट वाली बैटरी भी दी गयी है।

अन्य ऑप्शन:

9. Xioami Mi 9

Mi 9 को Xiaomi ने फ्लैगशिप फीचर के साथ पेश किया था। पीछे की तरफ डिवाइस में आपको वर्टीकल डायरेक्शन में ट्रिपल कैमेरा सेंसर देखने को मिलता है जिसमे 48MP SonyIMX586 प्राइमरी सेंसर दिया गया है जो पिक्सेल बिन्निंग टेक्नोलॉजी के साथ 12MP के बेस्ट इमेज आउटपुट देने में सक्षम है। इसके अलावा 16MP अल्ट्रा-वाइड सेंसर और 12MP का टेलीफ़ोटो लेंस दिया गया है।

Mi 9 में रियर कैमरा सेटअप के साथ लेज़र-ऑटोफोकस का फीचर भी दिया गया है। विडियो की जहाँ तक बात है तो 2160p 30fps पर तथा 960fps पर स्लो-मो रिकॉर्डिंग का सपोर्ट भी दिया गया है।

10. LG V50 ThinQ

LG ने भी LG V50 ThinQ के साथ अपने एक और ट्रिपल कैमरा फ्लैगशिप फ़ोन को मार्किट में लांच कर दिया है। यहाँ 12MP का 1.4μm पिक्सेल साइज़ और f/1.5 अपर्चर वाला कैमरा सेंसर दिया गया है।

प्राइमरी सेंसर के साथ 16MP का अल्ट्रा वाइड एंगल कैमरा तथा 12MP का टेलीफ़ोटो लेंस दिया गया है। यह तीसरा सेंसर आपको 2x ज़ूम के साथ-साथ बेहतर डेप्थ इफ़ेक्ट भी देता है। LG ने अपने ट्रिपल कैमरा सेटअप को अच्छे से इस्तेमाल करने के लिए सॉफ्टवेयर को थोडा कस्टमाइज भी किया है। इसमें आपको आपको ट्रिपल कैमरा व्यू का आप्शन भी मिलता है तो आपको तीनो सेंसर द्वारा लाइव प्री-व्यू को स्क्रीन पर दिखता है।

11. Sony Xperia 1

सोनी की इस फ्लैगशिप डिवाइस में आपको पीछे की तरफ ट्रिपल कैमरा सेटअप 12MP +12MP + 12MP के कॉम्बिनेशन में दिया गया है जिसमे एक वाइड एंगल लेंस है और एक टेलीफ़ोटो लेंस। सोनी ने इमेज प्रोसेसिंग के लिए इसमें BIONZ X सेंसरों का भी इस्तेमाल किया है।

Sony Xperia 1 triple camera

यह अकेला ऐसा फोन है जिसमे Eye AF टेक का इस्तेमाल किया गया है यानि की आपको सब्जेक्ट बेस्ड 10fps रिकॉर्डिंग का भी यहाँ सपोर्ट मिलता है। डिवाइस की 6.5-इंच की डिस्प्ले 21:9 के सिनेमा-रेश्यो में दी गयी है जो काफी अलग लेकिन अच्छी लगती है।

ट्रिपल कैमरा सेटअप वाले बेहतरीन स्मार्टफोन

अभी के लिए बाज़ार में आपको उपरोक्त बताये गये ट्रिपल कैमरा स्मार्टफोन ही देखने को मिलेंगे। यह कहना कोई हैरान करने वाली बात नहीं होगी की ट्रिपल कैमरा सेटअप जल्द ही और भी काफी फ़ोनों में देखा जा सकता है और चिपसेट कंपनिया भी अपने ने प्रोसेसरों को मल्टी कैमरा सेंसर के लिए अनुकूल बना रही है। जैसे- जैसे नए फोन माकेर्ट में पेश किये जायेंगे तो हम उनके साथ लेख को अपडेट करते रहेंगे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here