Galaxy A50 इंडियन मार्किट में एक काफी लोकप्रिय डिवाइस के तौर पर देखा जाता है और इसकी लोकप्रियता को और बढ़ाते करते हुए कंपनी ने इसके अपग्रेड वरिएन्त Galaxy A50s को बेहतर हार्डवेयर, 48MP सेंसर, नए डिजाईन और अपग्रेड सॉफ्टवेयर के साथ इंडियन मार्किट में लांच कर दिया है। (Samsung Galaxy A50s Review Read in English)

अपग्रेड वरिएन्त को पेश करने का सबसे बड़ा कारण है डिवाइस में जो कमी रह गयी थी उनको दूर करते हुए एक परफेक्ट डिवाइस को पेश करना। इसी को ध्यान में रखते हुए कंपनी अब अपने लगभग सभी मिड-रेंज फ़ोनों के “s” वरिएन्त पेश कर रही है जैसे M30s, M10s आदि।

तो क्या अपनी डिवाइस को और बेहतर तरीके से पेश करने के साथ क्या सैमसंग अब चीनी ब्रांड से आगे निकल पायेगा? क्या ये डिवाइस Realme, Xiaomi के कैमरा वॉर के बीच परफॉरमेंस को प्राथमिकता बना पायेगी? ऐसे ही कुछ सवालों का जवाब जानते है Samsung Galaxy A50s के रिव्यु में:

यह भी पढ़िए: Realme XT रिव्यु (समीक्षा): 64MP के साथ मिड-रेंज फोटोग्राफी का “रियल”…

Samsung Galaxy A50s की स्पेसिफिकेशन

मॉडल Samsung Galaxy A50s
डिस्प्ले 6.4 FHD+ इनफिनिटी-U डिस्प्ले, 1920 x 1080 पिक्सेल
प्रोसेसर 2.3GHz ओक्टा-कोर Exynos 9610 chipset
रैम 4GB/6GB
इंटरनल स्टोरेज 128GB (512GB तक बढ़ा सकते है), डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 9 One UI
रियर कैमरा 48MP (f/2.0) + 5MP(f/2.2) + 8MP (अल्ट्रा-वाइड)
फ्रंट कैमेरा 32MP (f/2.0)
अन्य ऑन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर 4G Dual VoLTE, Wi-Fi, ब्लूटूथ, GPS, USB टाइप-C पोर्ट, 3.5 mm ऑडियो जैक,
बैटरी 4000mAh, 15W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट
कीमत 22,999 रुपए / 24,999 रुपए

Samsung Galaxy A50s रिव्यु: डिजाईन एंड बिल्ड

Galaxy A50s डिजाईन के मामले में काफी हद तक Galaxy A50 जैसा ही मालूम पड़ता है। नार्मल A50 की तुलना में यह डिवाइस थोडा सा भारी है जिसका कारण 25MP प्राइमरी सेंसर की जगह 48MP प्राइमरी सेंसर का इस्तेमाल करना है।

आज की बात करे तो फन का डिजाईन काफी अच्छा नज़र आता है और जिस तरफ मार्किट में डिवाइस के साइज़ और वजन में बढ़ोतरी देखने को मिलती है उसको देखते हुए Galaxy A50s आपको स्लिम, कॉम्पैक्ट डिजाईन के साथ किनारों की तरफ थोडा घुमाव इसके बेहतर ग्रिप भी प्रदान करता है।

नोट 10 की ही तरह A50s की पॉवर बटन को Bixby बटन की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। इसी के साथ आप बटन को किसी और काम के लिए भी सेट कर सकते है जिस से डबल टैप करने पर आटोमेटिक कोई भी एप्लीकेशन ओपन हो जाये।

Galaxy A50s में आपको इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर और USB टाइप-C पोर्ट दिया गया है जिसमे 15W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट भी देखने को मिलता है। इस बार सैमसंग ने बॉक्स में प्रोटेक्टिव केस भी दिया है।

Samsung Galaxy A50s रिव्यु: डिस्प्ले

डिवाइस की एक और खासियत है इसकी FHD+ रेज़ोलुशन वाली AMOLED डिस्प्ले। डिस्प्ले सेटिंग्स में सैमसंग ने नेचुरल और विविड दो अलग-अलग कलर प्रीसेट भी उपलब्ध करवाए है। सैमसंग ने गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन से जुडी कोई जानकरी तो सामने नहीं दी है लेकिन डिस्प्ले पर ओलीयोफोबिक कोटिंग दी गयी है तो इस पर उंगलियों के निशान नहीं लगेंगे।

डिस्प्ले का कंट्रास्ट थोडा ज्यादा रहता है तथा AMOLED डिस्प्ले की वजह से आपको डार्क-मोड और ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले का ऑप्शन भी आसानी से मिल जाता है।

डिस्प्ले में नौच दिया गया है जबकि नीचे की तरफ आपको Realme और Xiaomi की तुलना में थोडा ज्यादा बेज़ेल देखने को मिलता है।

Samsung Galaxy A50s रिव्यु: परफॉरमेंस एंड सॉफ्टवेयर

Galaxy A50s में आपको A50 की Exynos 9610 चिपसेट की जगह Exynos 9611 चिसेट दी गयी है।  क्लॉक फ्रीक्वेंसी और CPU कोर वैसे तो एक जैसी ही है लेकिन कंपनी के दावे के अनुसार चिपसेट आपको बेहतर ग्राफ़िक परफॉरमेंस देगी। इसी के साथ यहाँ 128GB का ऑप्शन भी पेश किया गया है।

सैमसंग ने इसमें गेम बूस्टर का सपोर्ट भी दिया है यानि की आप PUBG जैसे हाई-एंड गेम बेहतर तरीके से खेल पाएंगे। PUBG मोबाइल HD और High सेटिंग्स पर थोडा फ्रेम ड्रॉप्स के साथ खेला तो जा सकता है लेकिन हम आपको बैलेंस और हाई सेत्तिग्न्स का सुझाव देंगे।

फोन में आपको प्री-इन्सटाल्ड एप्लीकेशन मिलती है लेकिन आप इनको अप-इनस्टॉल कर सकते है। इसी के साथ Galaxy A50s में आपको Widevine DRM L1 सर्टिफिकेशन मिलता है यानि आप Netflix और Amazon Prime पर HD कंटेंट स्ट्रीम कर सकते है।

कॉल क्वालिटी भी डिवाइस में बेहतर प्राप्त होती है। इसके अलावा अन्य कनेक्टिविटी ऑप्शन भी काफी अच्छे से काम करती है।

Samsung Galaxy A50s बेंचमार्क स्कोर

बेंचमार्क टेस्ट स्कोर
AnTuTu 151501
Geekbench 5 (सिंगल कोर) 355
Geekbench 5 (मल्टी-कोर) 1218
3D Mark Sling Shot Extreme – OpenGL ES 3.1 1397
3D Mark Sling Shot Extreme – Vulkan 1424

Samsung Galaxy A50s रिव्यु: कैमरा परफॉरमेंस

Galaxy A50s में जो सबसे खास अपग्रेड मिलता है वो इसका 48MP प्राइमरी कैमरा सेंसर है। इस अपग्रेड के साथ ये डिवाइस भी मार्किट के लेटेस्ट ट्रेंड को पकड़ता दिखाई देता है। बेंचमार्क एप्लीकेशन दिखाई है की डिवाइस में आपको सोनी IMX582 सेंसर का इस्तेमाल किया गया है।

अच्छी रौशनी में Galaxy A50 का इमेज आउटपुट आपको बेतार टेक्सचर और अच्छी डिटेल्स के साथ मिलता है। क्लिक की गयी इमेज आपकी डिवाइस पर काफी अच्छी नज़र आती है लेकिन बड़ी स्क्रीन पर थोडा परेशानी होती है।

लो-लाइट में क्वालिटी थोडा कम नज़र आती है।

वाइड-एंगल कैमरा बड़े एरिया को कैप्चर तो करता है लेकिन डिटेल्स साफ़ तरु पर कम दिखती है।

पोर्ट्रेट मोड पर्याप्त लाइटिंग में आउटपुट तो अच्छा देता है लेकिन इनडोर में कलर थोडा सा कम नेचुरल प्राप्त होते है।

फ्रंट कैमरा भी काफी अच्छा आउटपुट देता है लेकिन लो-लाइट परफॉरमेंस थोडा एवरेज ही मिलता है।

Samsung Galaxy A50s रिव्यु: बैटरी एंड ऑडियो

Galaxy A50s में आपको 4,000mAh की बड़ी बैटरी दी गयी है जो मार्किट के अन्य विकल्पों को देखते हुए अच्छी कही जा सकती है। फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ 15W फ़ास्ट चार्जर बॉक्स में ही दिया गया है जिसके अलावा आप USB PD चार्जर को भी फ़ास्ट चार्जिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते है।

फोन का लाउडस्पीकर काफी तेज़ होने के साथ अच्छी क्वालिटी का आउटपुट देता है। हैडफ़ोन के साथ भी आउटपुट काफी बेहतर है।

यह भी पढ़िए: Realme XT रिव्यु

Samsung Galaxy A50s रिव्यु: वर्डिक्ट (निष्कर्ष)

Samsung Galaxy A50s एक काफी प्रीमियम स्मार्टफोन है जिसमे आपको Galaxy A50 ककी तुलना में बेहतर अपग्रेड ही देखने को मिलते है। फोन इस्तेमाल में आरामदायक है जिसमे आपको सैमसंग की ब्रांड वैल्यू भी मिलती है। इसके अलावा फोन के सॉफ्टवेयर में भी काफी सुधार देखने को मिलता है।

अगर हम परफॉरमेंस की बात करे तो यह Realme XT और Redmi K20 जैसे ऑनलाइन ऑप्शन के सामने थोडा पीछे नज़र आता है और रही बात कैमरा आउटपुट की तो यह कोई ख़ास कमी नहीं कही जाएगी क्योकि यह आपको लगभग अच्छा ही मिलता है।

सैमसंग के इस स्मार्टफोन की एक और खासियत है वो ये की Galaxy A50s एक ऑनलाइन एक्सक्लूसिव डिवाइस नहीं है आप आसानी से इसको ऑफलाइन रिटेल स्टोर से खरीद सकते है।

खूबियाँ

  • अच्छा डिजाईन
  • लम्बा बैटरी बैकअप
  • One UI सॉफ्टवेयर
  • ज्यादा स्टोरेज
  • कैमरा परफॉरमेंस

कमियाँ

  • हाई-एंड गेमिंग
  • लो-लाइट कैमरा परफॉरमेंस

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here