Realme 7 Pro में आपको रियलमी से जितनी भी अपेक्षाएं थी कंपनी ने उन्हें पूरा करने की पूरी कोशिश की है। इस सीरीज के साथ कंपनी ने काफी प्रीमियम मिड रेंज फीचरों को अफोर्डेबल कीमत के साथ पेश करके यूजर एक्सपीरियंस को काफी बेहतर बनाया है। (Realme 7 Pro Review Read in English)

हाल ही के दिनों में जिस तरह से 20,000 रुपए की कीमत वाला स्मार्टफोन सेगमेंट बदलता नज़र आया है उसको देखते हुए एक जेनरेशन पुरानी डिवाइस की तुलना में काफी अपग्रेड नज़र आता है। Realme 6 Pro की तुलना में देखे तो यहाँ आपको फ़ास्ट चार्जिंग और बेहतर सेल्फी कैमरा दिया गया है। तो क्या इस दोनों फीचरों के अलावा Realme 7 Pro को एक असरदार अपग्रेड कहा जा सकता है? चलिए नज़र डालते है Realme 7 pro के डिटेल्ड रिव्यु पर:

Realme 7 Pro की स्पेसिफिकेशन और कीमत

प्रोडक्ट Realme 7 Pro
डिस्प्ले 6.5-इंच, FHD+ (2400 x 1080), AMOLED (60Hz)
चिपसेट 2.3GHz स्नैपड्रैगन 720G octa-core, Adreno 618
रैम 6GB/8GB LPDDR4x ड्यूल चैनल
स्टोरेज 128GB UFS 2.1
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 10,  Realme UI
माप और वजन 160.9 mm x 74.3 mm x 8.7 mm; 182 grams
बैटरी और चार्जिंग 4500mAh, 65W डार्ट चार्जिंग
रियर कैमरा 64MP Sony IMX682,  f/1.8, 8MP अल्ट्रा वाइड लेंस, 2MP B&W पोर्ट्रेट मोड, f/2.4, 2MP मैक्रो लेंस, 4cm फोकस, f/2.
फ्रंट कैमरा 32MP, f/2.5
अन्य्र डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट, ड्यूल बैंड Wi-Fi, Wi-Fi कालिंग, इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर, स्टीरियो स्पीकर
कीमत 6+ 128GB – Rs. 19,9998 + 128GB – Rs. 21,999

Realme 7 Pro रिव्यु: बॉक्स कंटेंट

Realme 7 Pro के बॉक्स में आपको मिलते है:

  • हैंडसेट
  • प्री-इन्सटाल्ड स्क्रीन प्रोटेक्टर
  • प्रोटेक्टिव केस
  • 65W डार्ट चार्जर
  • USB टाइप C केबल

Realme 7 Pro रिव्यु: डिजाईन एंड बिल्ड

इस बार कंपनी ने realme 7 सीरीज के डिजाईन पर काफी काम किया है। Realme 7 की ही तरह 7 Pro में भी आपको अच्छा डिजाईन दिया गया है। पॉलीकार्बोनेट की बैकपैनल हाथ में पकड़ने पर काफी सॉफ्ट लगती है साथ ही कंपनी के “Mirror Design” में मिलने वाली ग्रेडिएंट पैटर्न भी अच्छा नज़र आता है।

डिवाइस पर दिए गये कर्व फोन को इस्तेमाल में आरामदायक और बेहतर ग्रिप प्रदान करते है। डिवाइस का फ्रेम मेटल का बना हुआ है जिसके साथ आपको स्प्लैश रेजिस्टेंस की तीन लेयर भी मिलती है। पीछे की तरफ दिया गया कैमरा सेटअप भी कोई ख़ास उठा हुआ नहीं है यानि आपको प्रोटेक्टिव केस का इस्तेमाल जरुर करना चाहिए।

डिस्प्ले आपको गोरिल्ला ग्लास 3 की प्रोटेक्शन के साथ दी गयी है। साथ ही इसपर एक प्रोटेक्टिव स्क्रीन प्रोटेक्शन भी मिलती है। पंच होल सेल्फी कैमरा बायीं तरफ दिया गया है और डिस्प्ले के चारों तरफ बेज़ेल भी काफी पतले मिलते है। नीचे की तरफ बेज़ेल बाकि तीनो तरफ से थोडा सा ही मोटा है लेकिन यह कोई ख़ास फर्क नहीं देता है।

वॉल्यूम बटन और पॉवर बटन आपको कर्मशा लेफ्ट और राईट साइड दिए गये है जो निजी रूप से मुझे थोडा कम पसंद आता है क्योकि इसकी वजह से काफी बार स्क्रीनशॉट कैप्चर हो जाता है। पॉवर बटन को स्पेशल येलो कलर के साथ दिया है जो काफी अच्छी तेक्टिले फीडबैक देता है।

Realme 7 Pro स्टीरियो स्पीकर दिए गये है जिसके साथ नीचे की तरफ 3.5mm ऑडियो जैक और डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट भी यहाँ देखे जा सकते है।

Realme 7 Pro रिव्यु: डिस्प्ले

रियलमी ने काफी दिनों के बाद अपने किसी 20,000 रुपए से कम के फोन में AMOLED डिस्प्ले का इस्तेमाल किया है लेकिन यह स्क्रीन पैनल सिर्फ 60Hz रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करता है।

Realme 7 (रिव्यु) में आपको 90Hz रिफ्रेश रेट का सपोर्ट मिलता है लेकिन 7 Pro का डिस्प्ले पैनल काफी अच्छा है जो आपको sRGB प्रोफाइल को चुनने का भी ऑप्शन देती है। Realme Lab के तहत दिया गया स्मूथ स्क्रॉलिंग का ऑप्शन ऑन करने पर स्क्रॉलिंग काफी स्मूथ मिलती है लेकिन यह सिर्फ हाई रिफ्रेश रेट ना दिए जाने के तहत एक अल्टरनेटिव की तरह दिया गया है।

डिस्प्ले की आउटडोर विसिबिल्टी एवरेज कही जा सकती है। AMOLED स्क्रीन की वजह से आपको कंट्रास्ट काफी अच्छा मिलता है और डार्क मोड में गहरा कला बालकक कलर मिलता है जो बैटरी खपत को भी कम करता है। 7 Pro में आपको ऑलवेज ऑन मोड का भी ऑप्शन Screen off Clock ने नाम से दिया गया है।

फोन में आपको कुछ Eye Confort मोड भी दिए गये है साथ ही Realm lab के तहत DC Dimming का भी विकल्प दिया गया है जो डिफ़ॉल्ट तौर पर ऑन ही मिलता है। फोन में L1 सर्टिफिकेशन दिया गया है जिसके साथ आप Prime Video और Netflix पर HD स्ट्रीमिंग आसानी से कर सकते है।

बायोमेट्रिक के लिए फोन में नेक्स्ट जेन फिंगरप्रिंट सेंसर मिलता है जो वाइट लाइट के साथ काफी तेज और सटीक है। यूजर को यहाँ फेस अनलॉक और फिंगरप्रिंट सेंसर दोनों को इस्तेमाल करने के का ऑप्शन भी दिया गया है जो अनलॉक स्पीड को और बेहतर कर देता है।

Realme 7 Pro रिव्यु: परफॉरमेंस एंड सॉफ्टवेयर

रियलमी ने यहाँ पर स्नैपड्रैगन 720G चिपसेट का इस्तेमाल किया है जो इस से पहले इस से कम कीमत के फ़ोनों में भी देखने को मिलती है लेकिन SD720G एक दमदार परफॉरमेंस वाली चिपसेट साबित होती आई है। यहाँ पर LPDDR4x रैम और UFS 2.1 स्टोरेज का सपोर्ट भी दिया है।

हमारे पास 7 Pro की 8GB रैम और 128GB स्टोरेज ऑप्शन वाली डिवाइस है। दैनिक इस्तेमाल में डिवाइस काफी स्मूथ परफॉरमेंस देती है जबकि हाई एंड गेमिंग करना भी काफी अच्छा एक्सपीरियंस देता है। PUBG फोन में HD-HDR सेटिंग्स पर रन करता है।

Realme UI सॉफ्टवेयर फोन में काफी स्टेबल नज़र आती है। कंपनी ने फोन में गूगल एप्लीकेशन के ज्यादा इस्तेमाल के साथ आपको गूगल फीड भी होम स्क्रीन पर दी है। सॉफ्टवेयर में काफी कस्टमाइज़ेबल फीचर दिए गये है। स्किन से हमको कोई ख़ास शिकायत नहीं होती है।

जब से कंपनी ने गूगल डायलर का इस्तेमाल किया है तब से कॉल रिकॉर्डिंग ऑन होते ही आपको एक साउंड सुनाई देती है। यहाँ पर हमको गूगल की फाइल शेयरिंग सर्विस Google Nearby Share की कमी महसूस हुई थोडा बहुत और हम उम्मीद करते है की जल्द दोबारा अपडेट से यह ऑप्शन हमको इस्तेमाल के लिए उपलब्ध होगा।

Realme 7 Pro रिव्यु: कैमरा परफॉरमेंस

सबसे पहले बात करते है कैमरा सेटअप की। Realme 7 Pro में पीछे की तरफ आपको क्वैड कैमरा सेटअप मिलता है। इसमें प्राइमरी सेंसर 64MP IMX682 का इस्तेमाल किया गया है। साथ में इसके 8MP का अल्ट्रा वाइड सेंसर, तथा 2MP के बेसिक पोर्ट्रेट और मैक्रो लेंस भी दिए गये है। सामने की तरफ आपको 32MP का सेल्फी कैमरा भी दिया गया है जो पिक्सेल बिन्निंग टेक्नोलॉजी की मदद से 8MP का इमेज आउटपुट देता है।

पर्याप्त लाइटिंग में प्राइमरी सेंसर काफी अच्छा काम करता है। आउटपुट में आपको काफी हद तक नेचुरल कलर, वाइड डायनामिक रेंज और अच्छी डिटेल्स मिलती है। कभी-कभी कैमरा फोकस करने में थोडा अटकता है लेकिन फिर भी कैमरा आपको काफी आकर्षक स्टेडी शॉट्स देने में सक्षम है।

लो-लाइट में प्राइमरी कैमरा डिटेल्स तो अच्छी देता है लेकिन यह उतना विश्वसनीय नहीं है। इसमें आपको नाईट मोड भी मिलता है जो काफी अच्छा काम करता है।

बाकि पीछे की तरफ आपको 3 और भी कैमरा सेंसर मिलते है लेकिन उनके बारे में ख़ास कुछ नहीं कहा जा सकता है। विद इंगले लेसन में आपको थोडा डिटेल्स कम मिलती है।

पोर्ट्रेट मोड में आपको ऑब्जेक्ट डिटेक्शन काफी अच्छा मिलता है, लेकिन अच्छा बोकेह इफ़ेक्ट प्राप्त करने के लिए आपको ब्लर को 100% तक करना पड़ता है।

32MP का सेल्फी कैमरा अच्छी लाइट में बेहतर आउटपुट देता है। ब्यूटीफिकेशन डिफ़ॉल्ट तौर पर ऑन ही रहता है इसके साथ आपको यहाँ कुछ और मोड्स भी मिलते है। इन सबसे अलग इस बात रियलमी की इमेज प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर पहले से बेहतर मिलता है।

Realme 7 Pro रिव्यु: बैटरी एंड ऑडियो

बैटरी बैकअप की जहाँ तक बात है तो Realme 7 Pro लम्बा बैटरी बैकअप देने में सक्षम है। 4,500mAH की बड़ी बैटरी आसानी से एक दिन से ज्यादा का बैकअप दे सकती है। इसके साथ 65W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट डिवाइस को बहुत ही तेज़ी से चार्ज भी करता है।

डिवाइस को फुल चार्ज करने में सिर्फ 35 मिनट का समय लगता है। अगर आप जल्दी में है तो भी 10 से 15 मिनट में फोन 50% चार्ज हो जाता है। इस कीमत में यह एक बहुत ही अच्छा एक्सपीरियंस साबित होता है।

ऑडियो के लिए 7 Pro में दो स्पीकर दिए गये है जो बिना हैडफ़ोन के मीडिया कंटेंट देखने वालों के लिए काफी अच्छा ऑडियो देता है। ऑडियो क्वालिटी लाउड स्पीकर से एवरेज मिलती है जबकि हैडफ़ोन से आउटपुट अच्छा मिलता है।

Realme 7 Pro रिव्यु: वर्डिक्ट

अगर Realme 7 Pro की कीमत देखे तो यह एक बहुत ही अच्छा विकल्प साबित होता है। डिवाइस में आपको AMOLED डिस्प्ले, 65W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आकर्षक डिजाईन देखने को मिलता है।

64MP प्राइमरी कैमरा सेंसर का परफॉरमेंस प्राइस सेगमेंट के लिए एवरेज से बेहतर कहा जा सकता है लेकिन कुल मिलाकर कहे तो कैमरा पेर्फोरामंस हिट एंड मिस भी कहा जाये तो गलत नहीं होगा।

Realme 7 Pro सीधे तौर पर Redmi 9 Pro Max, Poxo X2 (रिव्यु) और Samsung Galaxy M31 (रिव्यु) को टक्कर देता है और अगर कहे तो इस टक्कर में काफी अच्छा भी नज़र आता है। अगर आपका बजट 20,000 तक सीमित है तो यह डिवाइस आपके लिए एक अच्छा विअक्पो काफी जा सकती है।

खूबियाँ

  • 65W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट
  • AMOLED डिस्प्ले
  • विश्वसनीय पेर्फोरामंस
  • अच्छा डिजाईन
  • स्टीरियो स्पीकर
  • डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट

कमियाँ

  • कैमरा परफॉरमेंस
  • हैप्टिक फीडबैक

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here