रियलमी ने इस साल की शुरुआत में ही 5G स्मार्टफोन फोन को पेश करने अपनी आगे की रणनीति को साफ़ जाहिर कर दिया हिया की कंपनी इंडियन मार्किट में हर सेगमेंट में अपने ऐसे स्मार्टफोन लांच करने वाली है जो साफ़ तौर पर सैमसंग और शाओमी को टक्कर देते है। (Realme 6 Pro Review Read in English)

हाल ही में कंपनी ने Realme 6 Pro को भी इंडियन मार्किट में लांच कर दिया है। लांच इवेंट में ही माधव सेठ ने साफ़ आकर दिया था कि यह डिवाइस Realme 5 Pro की नहीं बल्कि Realme X की अपग्रेड डिवाइस है। 17,000 रुपए की कीमत से शुरू की गयी ये डिवाइस आपको 90Hz रिफ्रेश रेट, स्नैपड्रैगन 720G, एंड्राइड 10 के अलावा 64MP प्राइमरी सेंसर जैसे ट्रेंडी फीचर भी दिए गये है।

अगर रियलमी लाइन-अप की बात करे तो यह Realme X2 का एक विकल्प हो सकता है जिसमे आपको AMOLED डिस्प्ले की जगह हाई-रिफ्रेश रेट LCD डिस्प्ले दी गयी है। तो क्या यह फोन शाओमी और सैमसंग की किफायती कीमत सेगमेंट में से छुट्टी कर देगा? चलिए इसी सवाल का जवाब जानते है Realme 6 Pro के रिव्यु पर:

यह भी पढ़िए: Realme 6 रिव्यु

Realme 6 Pro अनबॉक्सिंग

  • हैंडसेट
  • चार्जर
  • USB टाइप C केबल
  • सिम एजेक्टर टूल
  • प्रोटेक्टिव केस
  • यूजर गाइड

Realme 6 Pro रिव्यु: प्राइस एंड स्पेसिफिकेशन

मॉडल Realme 6 Pro
डिस्प्ले 6.6-इंच, 90Hz LCD, 1080 x 2400 (full HD+), गोरिल्ला ग्लास 5, 400 निट्स ब्राइटनेस, 90.60% स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो, 400PPI
चिपसेट Snapdragon 720G
रैम 4GB/6GB/8GB LPDDR4x
स्टोरेज 64GB/ 128GB UFS 2.1; डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट (256GB)
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 10, Realme UI
रियर कैमरा 64MP F1.8 (प्राइमरी); 8MP F2.3 (अल्ट्रा-वाइड एंगल); 12MP F2.5 (20X Digital Zoom Telephoto); 2MP F2.4 (4cm मैक्रो)
सेल्फी कैमरा 16MP, F/2.0 + 8MP F/2.2
फिंगरप्रिंट सेंसर साइड फिंगरप्रिंट सेंसर
माप और वजन 163.9mm x 75.8mm x 9.4mm; 195 grams
बैटरी 4300mAh, 30W फ़ास्ट चार्जिंग
कीमत 16,999 रुपए / 17,999 रुपए / 18,999 रुपए

Realme 6 Pro रिव्यु: डिजाईन एंड डिस्प्ले

Realme 6 Pro Review with Pros, Cons and FAQs

पिछले साल मुख्य धारा में आये 90Hz रिफ्रेश रेट फीचर को कंपनी ने फ्लैगशिप ग्रेड के बाद अब किफायती कीमत सेगमेंट में भी पेश कर दिया है जो यूजर एक्सपीरियंस को काफी बेहतर बना देता है। फोन में सामने की तरफ आपको 6.6-इंच की FHD+ डिस्प्ले डी गयी है जो AMOLED डिस्प्ले जैसा ही आपको एक्सपीरियंस देती है।

Realme 6 Pro Review with Pros, Cons and FAQs

पीछे की तरफ देखने से फोन में आपको नया पैटर्न देखने को मिलता है जो अगर अगर एंगल से लाइट पढने पर “Flash” के सिंबल जैसा इफ़ेक्ट देता है। रियलमी की ब्रांडिंग आपको हमेशा की तरह नीचे की तरफ नज़र आती है।

Realme 6 Pro Review with Pros, Cons and FAQs

एक हाथ से इस्तेमाल करने के लिए डिवाइस काफी कॉम्पैक्ट डिजाईन के साथ पेश की गयी है। ग्लास और प्लास्टिक मटेरियल के इस्तेमाल के बाद भी डिवाइस का का वजन सामान्य है। नीचे की तरफ आपको 3.5mm ऑडियो जैक और टाइप C पोर्ट के अलावा स्पीकर ग्रिल भी देखने को मिलती है। साथ ही आपको यहाँ पर साइड फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है जो आसानी से इस्तेमाल करने के अलावा काफी तेज़ भी है।

Realme 6 Pro Review with Pros, Cons and FAQs

Realme 6 Pro रिव्यु: परफॉरमेंस

फोन में आपको पहली बाद स्नैपड्रैगन 720G चिपसेट देखने को मिलती है जो ख़ास तौर पर गेमिंग के लिए पेश की गयी है। डिवाइस पर हमने हाई-एंड गेम को खेला तो कोई भी लेग या फ्रेम ड्राप देखने को नहीं मिला। गेम स्पेस में दिए गये FPS के हिसाब से PUBG 40fps तक खेला जा सकता है।

बेहतर परफॉरमेंस के लिए अच्छे चिपसेट के साथ इसमें LPDDR4x रैम और UFS 2.1 स्टोरेज का इस्तेमाल किया गया है। सॉफ्टवेयर के तौर पर यह Realme UI पर रन करता है जो एंड्राइड 10 पर आधारित है।

Realme 6 Pro Review with Pros, Cons and FAQs

एंड्राइड 10 और Realme UI अभी के लिए अपनी शुरूआती ऐज में है लेकिन फिर भी यह हमारी पसंदीदा स्किन की लिस्ट में काफी ऊपर आ चुके है। फीचरों की बात करे तो डार्क मोड, रीसाइज़ विंडो, ड्यूल मोड ऑडियो, डिजिटल वेलबीइंग, फ्लोटिंग विंडो, गेम स्पेस जैसे आकर्षक फीचर UI को और बेहतर बनाते है।

फोन में लेटेस्ट सिक्यूरिटी पैच भी दिया गया है जो कंपनी के अनुसार लगातार अपडेट दिए जाने का एक वादा भी समझा जा सकता है।

Realme 6 Pro कैमरा परफॉरमेंस

Realme 6 Pro Review

सामने की तरफ आपको यहाँ ड्यूल सेल्फी कैमरा सेंसर के साथ पीछे की तरफ क्वैड कैमरा सेटअप देखने को मिलता है।

पीछे की तरफ दिए गये कैमरा सेटअप में आपको 64MP का प्राइमरी सेंसर दिया गया है। इस से डे-लाइट में आपको काफी आचे इमेज आउटपुट प्राप्त होते है। इनमे हाइलाइट्स, शार्पनेस और डिटेल्स भी बेहतर दिखाई देती है।

निजी रूप से मुझे अल्ट्रावाइड आउटपुट में थोडा सा ग्रीन साइड ज्यादा नज़र आता है। बाकि आउटपुट आप सैंपल में देख सकते है:

फोन की कैमरा UI भी काफी अच्छी कही जा सकती है। आपको Realmi UI अपडेट के बाद कैमरा ऑप्शन आपको एप्लीकेशन पर बाहर ही दिए गये है। कैमरा ऑप्शन में टाइम लैप्स, स्लो-मो, पैनोरमा, एक्सपर्ट मोड और फुल-64MP मोड मिलते है।

Realme 6 Pro रिव्यु: ऑडियो एंड बैटरी

अगर ऑडियो की बात करे तो आप सिंगल स्पीकर से ज्यादा उम्मीद नहीं रख सकते है जिस वजह से यहाँ उम्मीद जैसा ही आउटपुट मिलता है। अच्छी बात यह है की ऑडियो जैक दिया गया है। अगर आप वायरलेस इयरफोन का इस्तेमाल करते है तो यहाँ ब्लूटूथ 5.1 के सपोर्ट के साथ जरूरी कोड को भी सपोर्ट करता है।

इस कीमत में आज के समय में आपको USB टाइप C पोर्ट की उम्मीद रखते है और कंपनी ने यहाँ निराश नहीं किया है। फोन में आपको 30W फ़ास्ट चार्जिंग का सपोर्ट दिया गया है और ख़ास बात है की यह फ़ास्ट चार्जर बॉक्स में ही मिलता है। 4,300mAh की बड़ी बैटरी आसानी से एक घंटे में फुल चार्ज हो जाती है।

कनेक्टिविटी की बात करे तो बेसिक फीचरों के अलावा फ़ोन में आपको सबसे ख़ास ISRO का NavIC नेविगेशन सिस्टम सपोर्ट दिया गया है। इस सिस्टम की आप कोई टेस्टिंग नहीं कर सकते है सिर्फ आपको पहले की तुलना में और ज्यादा सटीक पोजीशन अपने नेविगेशन सिस्टम से प्राप्त हो जाएगी।

Realme 6 Pro रिव्यु: वर्डिक्ट

Realme 6 Pro Review with Pros, Cons and FAQs

Realme 6 सीरीज में आपको बहुत ही ख़ास फीचर जैसे 90Hz रिफ्रेश रेट, 30W फ़ास्ट चार्जिंग और ड्यूल पंच होल डिस्प्ले काफी किफायती कीमत के साथ दिए गये है। इन फीचरों के साथ बड़ी बैटरी, बड़ी डिस्प्ले और 64MP प्राइमरी कैमरा सेटअप इस डिवाइस को और भी खास बनाते है।

अगर कमी की बात करे तो फोन की डिस्प्ले को आप एक कमी कह सकते है क्योकि इस कीमत पर आप बेहतर डिस्प्ले की उम्मीद कर सकते है तो कंपनी अपनी डिस्प्ले में और सुधार कर सकती है।

खूबियाँ

  • अच्छा कैमरा
  • सॉफ्टवेयर
  • 30W फ़ास्ट चरिंग सपोर्ट
  • साइड-फिंगरप्रिंट सेंसर

कमियाँ

  • डिस्प्ले क्वालिटी
  • ऑडियो आउटपुट

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here