स्टीरियो स्पीकरों को स्पेसिफिकेशन लिस्ट में उतनी प्राथमिकता नहीं मिलती है जितनी मिलनी चाहिए और इसका मुख्य कारण है फुल-व्यू डिस्प्ले और रिफ्रेश रेट के लिए कंपनियों के बीच में मची होड़। अगर आपने स्टीरियो स्पीकर का इस्तेमाल किया है तो आप समझ सकते है की एक एक्स्ट्रा स्पीकर आपके ऑडियो एक्सपीरियंस को कितना बेतार बना सकता है।

आज के समय में वायरलेस इयरफोन की तरफ यूजर जिस तरह बढ़ रहे उसको देखे हुए दिन में कभी ना कभी उनको बैटरी की वजह से फोन के लाउड-स्पीकर का भी इस्तेमाल करना पड़ता है और तभी आपके फोन की ऑडियो क्वालिटी का असली टेस्ट होता है। गेम देखने हुए या कोई वेब-सीरीज देखते हुए अगर आपकी डिवाइस स्टीरियो स्पीकर सपोर्ट करती है तो मज़ा दोगुना हो जाता है।

तो चलिए नज़र डालते है इस समय मार्किट में उपलब्ध कुछ बेहतरीन ड्यूल स्पीकर स्मार्टफोनों को:

यह भी पढ़िए: साल 2020 में 108MP रियर कैमरा सेंसर वाले कुछ बेहतरीन स्मार्टफोन

1. ROG Phone 2

गेमिंग के लिए स्टीरियो स्पीकर सबसे ज्यादा जरुरी नज़र आती है और इसी वजह से साल के बेस्ट गेमिंग फोन Asus ROG Phone 2 में आपको ड्यूल स्पीकर दिए गये है। नीचे की तरफ दिए गये प्राइमरी स्पीकर से ऑडियो आउटपुट तेज़ तो मिलता है लेकिन ऊपर की तरफ दिए सेकंड स्पीकर से आउटपुट एक्सपीरियंस काफी बेहतर हो जता है।

फोन की कीमत को देखते हुए यह भी कहना जरूरी है की आपको इस कीमत में इस से अच्छी ऑडियो आउटपुट शायद ही किसी और स्मार्टफोन में देखने को मिलेगी।

ROG Phone 2 थोडा सा गेमिंग यूजरों को ध्यान में रख कर पेश किया गया है लेकिन यहाँ पर दिए गये स्नैपड्रैगन 855+ चिपसेट , एयर-ट्रिगर, HDR10 सपोर्ट, 120Hz रिफ्रेश रेट डिस्प्ले इसको लगभग हर यूजर के लिए एक परफेक्ट डिवाइस में से एक साबित करते है।

2. OnePlus 7T

OnePlus 7T में आपको 7 Pro के काफी फीचर थोडा कम कीमत के साथ पेश किये गये है। इसी के साथ फोन में आपको स्टीरियो स्पीकर सपोर्ट भी देखने को मिलता है। ऑडियो एक्सपीरियंस की बात करे तो यहाँ आपको 7 Pro से भी तेज़ आवाज मिलती है। 7T में डॉल्बी अट्मोस का सपोर्ट भी दिया गया है जिस वजह से ऑडियो आउटपुट और भी बेहतर हो जाता है।

ड्यूल स्पीकर के अलावा फोन में आपको ओक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 855+ चिपसेट, फ़ास्ट वार्प चार्जिंग टेक्नोलॉजी, एंड्राइड 10 आधारित Oxygen OS सॉफ्टवेयर भी मिलते है।

3.. Apple iPhones

iPhone 8-सीरीज, X, XS-सीरीज और 11-सीरीज के अलावा पिछले 3 साल में पेश किये गये लगभग सभी iPhones मॉडल में आपको स्टीरियो स्पीकर का सपोर्ट दिया गया है। एंड्राइड ब्रांड ने इस बारे में थोडा देर से ध्यान दिया लेकिन Apple काफी पहले से ही इस काम में सबसे आगे निकत चुकी है।

हाल ही में लांच किये गये लेटेस्ट iPhone में आपको स्पेसियल ऑडियो का सुपोर्ट भी दिए गये है जिस से ऑडियो एक्सपीरियंस और भी बेहतर मिलता है और ऐसा नहीं लगता की ऑडियो सिर्फ एक ही तरफ से आ रही है।

4. Galaxy Note 10+ और Galaxy Note 10

Samsung अपनी फ्लैगशिप डिवाइसों में काफी दिनों से काफी अच्छा ऑडियो आउटपुट देने में कामयाब होता आया है। Galaxy Note 10 और Note 10+ में आपको AKG द्वारा ट्यून किये गये दमदार ड्यूल स्टीरियो स्पीकर दिए गये है जो डॉल्बी अट्मोस को भी सपोर्ट करते है।

नोट सीरीज में आपको S10+ जितना तेज़ ऑडियो आउटपुट तो नहीं मिलता है लेकिन सैमसंग की बेज़ेल-लेस डिस्प्ले, कैमरा क्वालिटी के साथ यह डिवाइस भी काफी अच्छी फ्लैगशिप ग्रेड साबित होती है।

इसके अलावा फोन में आपको AMOLED डिस्प्ले, 45W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट, अच्छा कैमरा और एक उपयोगी स्टाइलस भी दिया गया है।

5. Samsung Galaxy S20-सीरीज

Note-सीरीज के बाद अब नंबर आता है लेटेस्ट लांच की गयी Galaxy S20 सीरीज का जिसमे आपको Galaxy S20, S20+ और Galaxy S20+ Ultra 5G मॉडलों के साथ स्टीरियो स्पीकर और डॉल्बी सराउंड साउंड का सपोर्ट भी दिए गया है।

सैमसंग ने यहाँ पर कैमरा डिपार्टमेंट में काफी सुधार करने के साथ कुछ आकर्षक बदलाव जैसे LPDDR5 रैम, बड़ी बैटरी, फ़ास्ट चार्जिंग और 120HZ रिफ्रेश रेट डिस्प्ले पर भी काफी ज्यादा ध्यान दिया है।

6. Realme X2 Pro

किफायती फ्लैगशिप किलर स्मार्टफोनों की लिस्ट में सबसे ऊपर नाम आता है Realme X2 Pro का और इसके साथ ही फोन में आपको ड्यूल स्टीरियो स्टीरियो का सपोर्ट भी दिया गया है। इस प्राइस में आपको यहाँ 90Hz रिफ्रेश रेट डिस्प्ले, 50W फ़ास्ट चार्जिंग के अलावा स्नैपड्रैगन 855+ चिपसेट भी मिलते है।

ऑडियो आउटपुट यहाँ पर काफी ज्यदा तेज़ होने के साथ क्लियर भी है। एंड्राइड 10 आधारित Realme UI के साथ आपको लेटेस्ट सॉफ्टवेयर भी यहाँ उपलब्ध करवाया गया है।

7. Asus 6Z

फ्लिप कैमरा वाले इकलौते स्मार्टफोन Asus 6z में भी आपको ऊपर और नीचे दोनों तरफ स्पीकर दिए गये है जिस वजह से आपको एक बढ़िया स्टीरियो ऑडियो आउटपुट इफ़ेक्ट मिलता है। ऑडियो क्वालिटी भले ही फ्लैगशिप ग्रेड ना हो लेकिन अपनी कीमत के साथ यह काफी अच्छी कही जा सकती है।

Asus 6z में आपको एक काफी किफायती कीमत पर स्टॉक एंड्राइड एक्सपीरियंस देने की कोशिश की है। फोन में आपको स्नैपड्रैगन 855 ओक्टा-कोर चिपसेट, 48MP प्राइमरी सेंसर, मोशन डिटेक्शन, 5,000mAh की बड़ी बैटरी जैसे फीचर भी दिए गये है।

8. LG G8X

पिछले कुछ सालों में LG ने ऑडियो डिपार्टमेंट में काफी कुछ अच्छा किया है और अपने पहले ड्यूल स्क्रीन LG G8x स्मार्टफोन के साथ वो साफ़ तौर पर दिखाई या कहें सुनाई भी देता है। यहाँ नीचे की तरफ दिया गया स्पीकर लो-आउटपुट के लिए तथा टॉप स्पीकर हाई फ्रीक्वेंसी आउटपुट के लिए इस्तेमाल किया गया है।

LG G8X ThinQ launched in India

LG G8x में आपको ओक्टा-कोर 855 चिपसेट के साथ HDR10 सपोर्ट डिस्प्ले, ड्यूल रियर कैमरा, 4,000mAh  बैटरी दी गयी है। यहाँ सिर्फ इंडियन मार्किट में इसकी कीमत इसकी सबसे बड़ी कमी है।

9. Google Pixel 4

गूगल अपने फ्लैगशिप फ़ोनों में ड्यूल फ्रंट स्पीकरों को हमेशा से ही प्राथमिकता देता है। Google Pixel 4 में आपको ड्यूल स्टीरियो स्पीकर दिए गये है जो एक अच्छा फीचर है लेकिन सीमित उपलब्धता, बैटरी कैपेसिटी और ज्यादा कीमत इसकी सबसे बड़ी कमियों में से एक है।

Google Pixel 4 XL preview

इसके अलावा जो यूजर स्टॉक एंड्राइड एक्सपीरियंस को बहुत ज्यदा पसंद करते है उनके Google Pixel 4 एक काफी अच्छा स्मार्टफोन साबित हो सकता है।

10. Moto G Stylus

लेनोवो के स्वामित्व वाली Motorola ने भी किफायती कीमत में स्नैपड्रैगन 665 चिपसेट के साथ Moto G Stylus स्मार्टफोन को लांच कर दिया है जिसमे स्टीरियो स्पीकर का इस्तेमाल किया गया है। यह स्मार्टफोन एंड्राइड 10 सॉफ्टवेयर पर रन करने के साथ 16MP सेल्फी कैमरा, पंच होल डिस्प्ले और ट्रिपल कैमरा सेटअप के साथ पेश की गयी है।

यह फोन इंडिया में लांच होने वाला है तो अभी इसकी असली ऑडियो क्वालिटी के बारे में साफ़ तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता है। तो अगर आप एक किफायती कीमत वाले स्टीरियो स्पीकर और स्टाइलस वाली डिवाइस चाहते है तो Moto G Stylus आपको पसंद आ सकता है।

स्टीरियो स्पीकर के साथ 10 बेस्ट स्मार्टफोन

स्टीरियो स्पीकर अभी के लिए किफायती कीमत मे मिलने अभी के लिए थोडा सा मुश्किल है लेकिन अगर आप ऊपर बताये गये फ़ोनों में से किसी फोन को चुनते है तो आपका ऑडियो एक्सपीरियंस काफी बेहतर हो जाता है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here