Samsung Galaxy S21 सीरीज में पिछले साल की ही तरह साल 2021 में भी तीन मॉडल पेश किये है। तीनों ही फ़ोनों में आपको थोडा अंतर देखने को मिलता है। Galaxy S21 और Galaxy S21+ दोनों की कीमत Galaxy S21 Ultra से कम है लेकिन फ्लैगशिप एक्सपीरियंस आपको काफी अच्छा मिलता है। (Samsung Galaxy S21+ Review Read in English)

तो क्या सैमसंग की Galaxy S21+ डिवाइस अपनी कीमत के हिसाब से आपको एक अलग लेवल का फ्लैगशिप एक्सपीरियंस देने में सफल होता है या नहीं? फोन के फाइनल वर्डिक्ट के लिए तो हमको अभी थोडा और टेस्टिंग के लिए Galaxy S21+ के साथ समय बिताना होगा पर अभी आई जानते है की फोन को पहली बार इस्तेमाल करने पर हमको Samsung Galaxy S21+ का फर्स्ट इम्प्रैशन कैसा रहता है?

Samsung Galaxy S21+ की कीमत और स्पेसिफिकेशन

मॉडल Samsung Galaxy S21 Plus
डिस्प्ले 6.7-इंच AMOLED, 1080 x 2400 पिक्सेल, गोरिल्ला ग्लास Victus
माप 161.5 x 75.6 x 7.8 mm; 200 g
चिपसेट 5nm Exynos 2100 octa-core (2.9 GHz Cortex-X1 + 3x 2.80 GHz Cortex-A78 + 4x 2.2 GHz Cortex-A55)
रैम और मेमोरी 8GB; 256GB
रियर कैमरा 12 MP (f/1.8) प्राइमरी, OIS64 MP (f/2.0), 1.1x ऑप्टिकल ज़ूम, 3x हाइब्रिड ज़ूम, OIS12 MP ( f/2.2) अल्ट्रा-वाइड
फ्रंट कैमरा 10 MP, f/2.2
बैटरी 4800mAh, 25W फ़ास्ट चार्जिंग
सॉफ्टवेयर OneUI 3.1 (एंड्राइड 11)
अन्य इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर, Samsung Dex, Samsung Pay, UWB कनेक्टिविटी, AKG ट्यून स्टीरियो स्पीकर
कीमत Galaxy S21+ 8GB +128GB: Rs. 81,999
Galaxy S21+ 8GB +256GB: Rs. 85,999

Samsung Galaxy S21+ बॉक्स कंटेंट

जैसा की आप जानते है सैमसंग ने इस साल Galaxy S21 सीरीज के बॉक्स कंटेंट में काफी कटौती की है ताकि कार्बन फुटप्रिंट को कम किया जा सके। बॉक्स में आपको चार्जिंग एडाप्टर नहीं दिया गया है और साथ में AKG ट्यून वायर इयरफोन भी देखने को नहीं मिलते है। तो बॉक्स में आपको मिलते है:

  • Samsung Galaxy S21+
  • प्री-इन्सटाल्ड स्क्रीन प्रोटेक्टर
  • टाइप C टू टाइप C केबल
  • सिम एजेक्टर टोल एंड डॉक्यूमेंटेशन

Samsung Galaxy S21+ हैंड्स ऑन: डिजाईन एंड बिल्ड

  • 161.5 x 75.6 x 7.8 mm; 200 g
  • इस्तेमाल में आरामदायक: Galaxy S21>> Galaxy S21+ >> Galaxy S21 Ultra

Galaxy S21+ को हाथ में लेते ही सबसे पहले आपको फोन Galaxy S21 Ultra से हल्का और इस्तेमाल में आरामदायक नज़र आता है। रियर कैमरा सेटअप इस साल की सीरीज डिजाईन की हाईलाइट है।

ट्रिपल कैमरा सेटअप पर मेटल लेयर देखने को मिलते है जो देखने में साइड एलुमिनियम फ्रेम से थोडा अलग लेकिन आकर्षक नज़र आता है। सीरीज के टॉप मॉडल की तुलना में एक रियर सेंसर कम होने की वजह से आपको मेटल लेयर थोडा स्लिम और कॉम्पैक्ट मिलती है जो अल्ट्रा से और आकर्षक नज़र आती है।

Galaxy S21 में दी गयी पॉलीकार्बोनेट बैक की तुलना में Samsung ने S21+ में पीछे फ्रॉस्ट-ग्लास बैक को बरकरार रखा है। पर जिन यूजर को ग्लास बैक के क्रैक होने का एक्सपीरियंस है वो पॉलीकार्बोनेट बैक को भी पंसद कर सकते है जैसा की Galaxy S20 FE के साथ पिछले साल देखने को मिलता है।

सामने की तरफ सैमसंग नें डिस्प्ले के चारों तरफ आपको काफी पतले बेज़ेल दिए गये है जो डिस्प्ले को और सुंदर दर्शाते है। डिस्प्ले के किनारों पर जो कर्व दिया गया है उस से डिवाइस की फील काफी प्रीमियम लगती है। कुछ यूजर इसको थोडा कम पसंद कर सकते है लेकिन निजी रूप से हमको यह काफी पसंद आते है।

डिस्प्ले पर अल्ट्रासोनिक फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है जो काफी तेज़ और बड़ा है। ऑडियो के लिए फोन में AKG ट्यून स्टीरियो स्पीकर दिए गये है। फोन में आपको ऑडियो जैक और एक्सपेंडेबल स्टोरेज का विकल्प नहीं दिया गया है।

कुल मिलाकर हम यही कहेंगे की Galaxy S21+ देखने में काफी आकर्षक नज़र आता है। इस्तेमाल में डिवाइस काफी आरामदायक लगता है और यह Ultra मॉडल से तो काफी अच्छा लगता है। इसके साथ अगर आप और भी कॉम्पैक्ट डिवाइस चाहते है तो Samsung S21 पर भी आप विचार कर सकते है।

Samsung Galaxy S21+ रिव्यु: डिस्प्ले

कंपनी की टॉप फ्लैगशिप सीरीज में कंपनी ने 2K रेज़ोलुशन और 120Hz रिफ्रेश रेट का सपोर्ट नहीं दिया है यह काफी हैरानी वाली बात है पर Galaxy S21+ डिस्प्ले काफी आकर्षक नज़र आती है। डिस्प्ले HDR10+ सपोर्ट वाली AMOLED है जो 1300निट्स ब्राइटनेस के साथ आती है।

हम यह जरुर बतायेंगे की 2K डिस्प्ले की तुलना में FHD+ रेज़ोलुशन थोडा शार्प नज़र आता है। इसका कारण है बचे हुए 2K पिक्सेल सॉफ्टवेयर के द्वारा पूरे किया जाते है। FHD+ डिस्प्ले 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ 2K स्क्रीन@FHD+ रेज़ोलुशन पर हाई रिफ्रेश रेट की तुलना में ज्यादा बेहतर साबित होती है।

डिस्प्ले रिफ्रेश रेट एडाप्टिव है यानि की यह 10Hz से लेकर 120Hz तक डिस्प्ले कंटेंट इस्तेमाल के अनुसार बदल सकता है जो बैटरी बैकअप के लिए अच्छा है। Samsung ने यहाँ पर LTPS बैकपैनल का इस्तेमाल किया है जो आपको फोन को 10Hz से 120Hz तक चेंज होने में सक्षम है तथा बैटरी की खपत को भी कम करता है।

हम डिवाइस के डिस्प्ले को काफी पसंद करते है और 2K रेज़ोलुशन से FHD पर ट्रान्सफर होने पर आपको कुछ ख़ास फर्क नहीं पड़ता है। और सैमसंग हमेशा की तरह आपको अपनी प्राइस पॉइंट के तहत बेस्ट डिस्प्ले देने का ही काम करता है।

Samsung Galaxy S21+ रिव्यु: हार्डवेयर एंड सॉफ्टवेयर

सभी Galaxy S21 सीरीज स्मार्टफ़ोनों में कंपनी की लेटेस्ट Exynos 2100 चिपसेट देखने को मिलती है। नयी चिपसेट Exynos 990 की तुलना में काफी बेहतर स्कोर प्राप्त करती है। प्लस मॉडल 8GB LPDDR5 रैम के साथ आता है लेकिन ज्यादातर यूजरों के लिए यह कोई ख़ास मायने नहीं रखता है क्योकि अभी वर्डिक्ट के लिए थोडा और टेस्टिंग करने की जरूरत है।

बेंचमार्क स्कोर:
  • Geekbench Single Core – 1070, 1102
  • Geekbench Multicore – 3206,3599
  • PCMark work 2.0 – 13107
  • 3DMark Wildlife – 5779
  • Androbench Random Read – 302.25 MB/s
  • Androbench Random Write – 281.6 MB/s

फिंगरप्रिंट सेंसर इस्तेमाल में काफी तेज़ और सटीक है। डिवाइस से कॉल क्वालिटी भी काफी अच्छी प्राप्त होती है। सैमसंग ने कनेक्टिविटी ऑप्शन के लिए फोन में 5G, अल्ट्रा वाइड बदन कनेक्टिविटी, Wi-Fi 6E, और ब्लूटूथ 5.2 का सपोर्ट दिया है।

4,800mAh की बड़ी बैटरी अल्ट्रा मॉडल से थोडा छोटी है लेकिन अभी तक हमको डिवाइस के बैटरी बैकअप में कोई ख़ास कमी नहीं देखने को मिलती है। आपको आसानी से 8 से 10 घंटे का बैकअप देखने को मिल सकता है।

सॉफ्टवेयर की जहाँ तक बात है फोन में आपको Samsung OneUI 3.1 स्किन एंड्राइड 11 देखने को मिलते है। यह कस्टम स्किन काफी आकर्षक और यूजर फ्रेंडली नज़र आती है। One UI निजी रूप से हमको काफी पसंद आती है। कमी कहे तो सैमसंग अपनी सर्विसों को लेकर थोडा दबाव बनाता है जो मुझे अच्छा नहीं लगता है।

Samsung Galaxy S21 Plus कैमरा परफॉरमेंस

अगर कैमरा डिपार्टमेंट की बात करे तो Galaxy S21 Plus में आपको Galaxy S21+ की तुलना में काफी सुधार देखने को मिलते है। वैसे तो अल्ट्रा मॉडल की तरह यहाँ 108MP प्राइमरी सेंसर और ज़ूम सपोर्ट नहीं मिलता है लेकिन 8K विडियो रिकॉर्डिंग, पोर्ट्रेट मोड फ़िल्टर जैसे फीचर इसको काफी ख़ास बनाते है।

प्राइमरी सेंसर के तौर पर 12MP सेंसर 64MP हाइब्रिड ज़ूम कैमरा सेंसर के साथ आता है जो 3x सपोर्ट करता है। दोनों ही सेंसर OIS के साथ आते है। रियर सेटअप में 12MP का वाइड एंगल कैमरा भी मिलता है जिसमे ऑटो फोकस नहीं आता है।

अभी के लिए कैमरा डिपार्टमेंट में हमको काफी और टेस्टिंग करनी होगी जिसके बाद आपको डिवाइस के कैमरा परफॉरमेंस के काफी सटीक जवाब देंगे।

Samsung Galaxy S21+ रिव्यु: बैटरी एंड ऑडियो

फोन में आपको 4,800mAH की बड़ी बैटरी देखने को मिलती है जो आसानी से एक दिन से ज्यादा का बैकअप देने में सक्षम है। अगर आप डिवाइस को काफी ज्यादा इस्तेमाल करते है तो हो सकता है की देर शाम आपको कभी कभार डिवाइस को चार्ज करने की जरूरत पड़े।

ऑडियो की जहाँ तक बात है तो S21+ में शानदार स्टीरियो स्पीकर दिए गये है। हमको ऑडियो आउटपुट में किसी भी तरह की कोई दिक्कत पेश नहीं होती है।

Samsung Galaxy S21+ रिव्यु

Samsung Galaxy S21+ सैमसंग के सबसे प्रीमियम फ्लैगशिप स्मार्टफोनों में से एक है। डिवाइस बोल्ड एंड स्ट्रोंग लुक्स के साथ सबको पसंद भी आई है। परफॉरमेंस के लिए यहाँ Exynos 2100 चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है जो बैटरी बैकअप को बढ़ाने में भी मदद करती है।

अल्ट्रा की कीमत से तुलना करने पर यहाँ कैमरा हार्डवेयर काफी भिन्न है लेकिन इसी वजह से डिवाइस थोडा और स्लिम एंड कॉम्पैक्ट मिलती है। कुल मिलाकर, Galaxy S21 Ultra बेहतर है लेकिन कीमत को देखते हुए अगर मुझे निजी रूप से डिवाइस को खरीदना हो तो मैं Galaxy S21+ को काफी ज्यादा पसंद करूंगा।

खूबियाँ

  • शानदार डिजाईन
  • सुपर परफॉरमेंस कैमरा सेटअप
  • आकर्षक डिस्प्ले
  • इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर
  • असरदार स्टीरियो स्पीकर

कमियाँ

  • ऑडियो जैक ना होना
  • 25W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here