Realme ने एक बार फिर से सबसे पहले चिपसेट को इस्तेमाल करने की रणनीति के चलते MediaTek G95 चिपसेट के साथ मिड रेंज डिवाइस Realme 7 को लांच कर दिया है। यह चिपसेट हाल ही में लांच की गयी है जो साफ तौर पर Helio G90T का एक अपग्रेड वर्जन है। Realme 6 इसी साल मार्च महीने में लांच किया गया था और सितम्बर महीने में पेश किये Realme 7 को इंडियन मार्किट में शाओमी को टक्कर देने के लिए बाज़ार में उतारा है। (Realme 7 Review Read in English)

डिवाइस को मैं लगभग 10 दिन से इस्तेमाल कर रहा हूँ और इस बार कंपनी ने डिवाइस को वाइट क्ल्र्के बॉक्स में पेश किया है जो देखते है की क्या बॉक्स के रंग के अलावा डिवाइस में भी कुछ नया मिलता है या सिर्फ नंबर गेम के लिए फोन एक से बाद एक डिवाइस लांच हो रही है तो चलिए नज़र डालते है Realme 7 के डिटेल्ड रिव्यु पर:

Realme 7 रिव्यु: बॉक्स कंटेंट

  • हैंडसेट
  • 30W डार्ट चार्जर
  • टाइप C केबल
  • प्रोटेक्टिव केस
  • डिस्प्ले प्रोटेक्शन फ्लिम
  • सिम एजेक्टर टूल
  • डॉक्यूमेंटेशन

Realme 7 की स्पेसिफिकेशन

मॉडल Realme 7
डिस्प्ले 6.5-इंच, LCD, 1080 x 2400 (FHD+), गोरिल्ला ग्लास 3, 90Hz रिफ्रेश रेट
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 10, Realme UI
प्रोसेसर MediaTek Helio G95
रैम 6GB/8GB LPDDR4x
स्टोरेज 64GB/ 128GB UFS 2.1; डेडिकेटेड सिम स्लॉट (256GB)
बैटरी 5000mAh, 30W फ़ास्ट चार्जिंग
रियर कैमरा 64MP F1.8 (प्राइमरी); 8MP F2.3 (वाइड एंगल); 2MP F2.4 (पोर्ट्रेट मोड); 2MP F2.4 (मैक्रो);Up to 4K@30fps विडियो रिकॉर्डिंग
सेल्फी कैमरा 16MP, F/2.0; 1080p@30fps विडियो रिकॉर्डिंग
फिंगरप्रिंट सेंसर साइड फिंगरप्रिंट सेंसर
माप और वजन 162.3mm x 75.4mm x 9.4 mm; 196.5 ग्राम
कीमत 6GB + 64GB – Rs. 14,999
8GB + 128GB – Rs. 16,999

Realme 7 रिव्यु: डिजाईन एंड डिस्प्ले

फ़ोन में इस बार आपको आकर्षक ड्यूल टोन फिनिश वाला बैक पैनल दिया गया है। हाथ में लेने पर डिवाइस काफी स्मूथ फील देता है। पीछे क्वैड कैमरा सेटअप तथा लेफ्ट साइड ब्रांड लोगो भी देखने को मिलता है। डिजाईन मुझे निजी रूप से काफी पसंद आता है और यह मेरा अभी तक के सबसे पसंदीदा रियलमी फ़ोनों में से एक है।

हाल ही में लांच किये गये Oppo F17 Pro (रिव्यु) को इस्तेमाल करने के बाद डिवाइस थोफा भारी लगती है लेकिन फोन का वजन सामान्य है। दोनों किनारों पर दिए गये है बटन आसानी से इस्तेमाल किये जा सकते है। राईट साइड में आपको पॉवर बटन दिया गया है जबकि लेफ्ट साइड में वॉल्यूम बटन दिए गये है। बायोमेट्रिक अनलॉक के लिए फोन में फेस अनलॉक और फिंगरप्रिंट सेंसर दोनों का ही विकल्प दिया गया है।

नीचे की तरफ, 3.5mm ऑडियो जैक USB टाइप C पोर्ट और स्पीकर ग्रिल भी दी गयी है।

सामने की तरफ देखे तो Realme 7 में आपको 6.5-इंच की 90Hz रिफ्रेश रेट वाली पंच होल डिस्प्ले दिखाई देती है। पंच होल को लेफ्ट या राईट साइड में दिए जाने मुझे थोडा कम पसंद है क्योकि इस से गेम या कुछ एप्लीकेशनों का मज़ा कम होता है। अगर यह कटकूट स्क्रीन के बीच में दिया जाता तो मुझे ज्यादा पसंद आती।

स्क्रीन क्वालिटी की जहाँ तक बात है तो इसमें आपको वाइट बैलेंस और कलर रिप्रोडक्शन उतना बेहतर नहीं है जितना हम उम्मीद करते है लेकिन मिड रेंज प्राइस के लिए इसको सामान्य भी कहा जा सकता है। अच्छी बात यह है की डिस्प्ले सेटिंग में आपको कलर कैलिब्रेशन का विकल्प दिया गया है। डिस्प्ले FHD+ रेज़ोलुशन, पतले बेज़ेल और 90.5% स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो के साथ-साथ यहाँ 90Hz रिफ्रेश रेट भी मिलती है जो यह सबसे एक्सपीरियंस को काफी बेहतर बनाती है।

डिजाईन के लिए कंपनी ने दावा किया है की डिस्प्ले स्प्लैश प्रूफ और TUV Rheinland Reliability Verified है। TUV सर्टिफिकेशन में 23 बड़े और 72 छोटे टेस्ट किये जाते है जो कॉमन यूज़ को ध्यान में रख कर किया जाते है।

Realme 7 रिव्यु: परफॉरमेंस एंड सॉफ्टवेयर

Realme 7 में आपको एंड्राइड 10 आधारित Realme UI सॉफ्टवेयर देखने को मिलता है। यह कस्टम स्किन काफी अलग अलग फीचर के साथ एक्सपीरियंस को काफी यूजर फ्रेंडली बनाती है। सॉफ्टवेयर में आपको कुछ प्री-इन्सटाल्ड एप्लीकेशन भी देखने को मिलती है लेकिन इसको आप आसानी से डिलीट कर सकते है। इसके अलावा Realme Share और Clone App इस्तेमाल में काफी अच्छी साबित होती है।

रियलमी अपनी डिवाइसों में एंड्राइड सिक्यूरिटी अपडेट देने में आगे रहती है जो बहुत ही अच्छी बात कही जा सकती है। अपडेट के साथ आपकी डिवाइस लम्बे इस्तेमाल में भी आसरदार बनी रहती है।

अब बात करते है फोन में इस्तेमाल की गयी चिपसेट की, Realme 7 में आपको पहली बार MediaTek G95 चिपसेट देखने को मिलती है जो 8GB LPDDR4x रैम और 128GB UFS 2.1 स्टोरेज के ऑप्शन के साथ आती है। Realme 6 (रिव्यु) और 6i (रिव्यु) की तुलना में यहाँ पर आपको बेतार GPU परफॉरमेंस देखने को मिलेगी जो गेमिंग के लिए ख़ास होती है।

बेहतर गेमिंग के लिए यहाँ कार्बन फाइबर कुलिंग का भी इस्तेमाल किया गया है। डिवाइस पर हमने PUBG को काफी खेला क्योकि क्या पता गेम कब तक हम खेल पायें … और यह गेम 40fps तक आसानी से खेला जा सकता है। Asphalt 9 को भी डिवाइस में खेला जा सकता है।

बेंचमार्क टेस्ट स्कोर

बेंचमार्क स्कोर Realme 7 (MediaTek G95)
Geekbench Single-core 511
Geekbench Multi-core 1643
PCMark Work 9506
Androbench Sequential Read 522.64
Androbench Sequential Write 205.37
Androbench Random Read 166.02
Androbench Random Write 165.05
3DMark Slingshot Extreme OpenGL 2712
3DMark Slingshot Extreme Vulkan 2738

अगर हम बेंचमार्क स्कोर को देखें तो इस प्राइस सेगमेंट में MediaTek G90T, Snapdragon 730G और Snapdragon 720G चिपसेट जैसे विअक्ल्प मिल जाते है और उनसे तुलना में यह स्कोर अच्छे कहे जा सकते है। बेहतर GPU की वजह से 3D Mark Test में आपको स्कोर काफी अच्छा मिलता है। Androbench स्टोरेज स्पीड बहुत अच्छी है। वैसे भी रियलटाइम परफॉरमेंस डिवाइस में अभी तक तो हमको अच्छा ही मिलता है।

फोन में आपको L1 सर्टिफिकेशन सपोर्ट और HDCP 2.2 सपोर्ट मिलता है लेकिन पता नहीं Prime Video पर आप HD कंटेंट स्ट्रीमिंग नहीं होती है।

Realme 7 रिव्यु: कैमरा परफॉरमेंस

रियलमें ने इस प्राइस के अन्य फ़ोनों की तरह यहाँ पर क्वैड कैमरा सेटअप दिया है। Realme 6 की ही तरह इसमें पीछे आपको 4 कैमरा सेंसर मिलते है जिसमे प्राइमरी सेंसर 64MP SonyIMX682 इस्तेमाल किया गया है। सामने की तरफ 16MP का सेल्फी कैमरा मिलता है।

कैमरा एप्लीकेशन में आपको 64MP मोड, नाईट मोड, स्टारी मोड और क्रोमा बूस्ट ऑप्शन देखने को मिलते है।

पर्याप्त लाइटिंग पर आउटपुट काफी अच्छी डिटेल्स के साथ प्राप्त होते है। इनडोर में भी कैमरा काफी शार्प इमेज आउटपुट कैप्चर करने में सक्षम है।

क्रोमा बूस्ट ऑन करने पर आपको फ्रेम में बेहतर कलर और लाइट देखने को मिल जाती है।

8MP के अल्ट्रा वाइड सेंसर की मदद से आपको संतोषजनक इमेज प्राप्त होती है लेकिन डिटेल्स और डायनामिक रेंज उतनी बेहतर नहीं मिलती जितनी हम उम्मीद करते है।

मैक्रो सेंसर के बारे में कुछ ख़ास कहने को नहीं है आप ऊपर की इमेज में आउटपुट देख सकते है।

फ्रंट और रियर कैमरा सेंसर दोनों ही अच्छे आउटपुट देने में सक्षम है लेकिन सेल्फी में आपको ब्यूटीफिकेशन मोड डिफ़ॉल्ट रूप से ऑन रहता है जिसको ऑफ करने में आउटपुट मुझे तो ज्यादा पसंद आता है।

Realme 7 रिव्यु: ऑडियो, बैटरी एंड कनेक्टिविटी

फोन में आपको इस बार बड़ी बैटरी 5,000mAh कैपसिटी के साथ मिलती है। हमारे बैटरी टेस्ट में डिवाइस लगभग 8 घंटे का बैकअप देनी है जो दैनिक इस्तेमाल में आपको 1 दिन का बैकअप देने में सक्षम है। सबसे ख़ास फोन में बड़ी बैटरी के साथ 30W फ़ास्ट चार्जिंग का सपोर्ट भी मिलता है जो फोन को 1 घंटे के आसपास में फुल चार्ज कर देता है।

ऑडियो आउटपुट में स्पीकर ग्रिल से आपको संतोषजनक ऑडियो आउटपुट मिलता है और इयरपीस से भी सामान्य आउटपुट मिलता है।

कनेक्टिविटी के लिए फोन में आपको लगभग सभी बेसिक कनेक्टिविटी फीचर जैसे ब्लूटूथ 5.0, Wi-Fi और GPS का सपोर्ट दिया गया है।

Realme 7 रिव्यु: वर्डिक्ट

डिवाइस के बॉक्स से निकालकर हाथ में लेने पर मैं पहले भी कह चूका हूँ की मुझे डिजाईन बहुत पसंद आया है।

डिजाईन के अलावा फोन में आपको पिछले मॉडल Realme 6 की तुलना में बहुत ज्याद अंतर देखने को नहीं मिलता है। Realme ने इस बार आपको बड़ी AMOLED डिस्प्ले 90Hz रिफ्रेश रेट के साथ दी है तथा बड़ी बैटरी के साथ 30W फ़ास्ट चार्जिंग भी इस्तेमाल की गयी है।

कुछ अपग्रेड जो आपको पसंद आ सकते है उसमें 5,000mAh की बड़ी बैटरी, बेहतर गेमिंग ग्राफिक्स, प्राइमरी कैमरा सेंसर और कुलिंग सिस्टम सबसे ख़ास है।

तो अगर 14,999 रुपए की कीमत में कहें Realme 7 में आपको एक अच्छा परफॉरमेंस और हार्डवेयर कॉम्बिनेशन देखने को मिल जाता है जो इस समय उपलब्ध अन्य ऑप्शनों की तुलना में अच्छा नज़र आता है।

खूबियाँ

  • 90Hz रिफ्रेश रेट डिस्प्ले
  • विश्वसनीय परफॉरमेंस
  • लम्बा बैटरी बैकअप
  • कैमरा सेटअप

कमियाँ

  • फ्रंट सेल्फी कैमरा
  • डिस्प्ले वाइट बैलेंस

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here