एक बार फिर हुआवेई अपने फुल डिस्प्ले वाले हॉनर 9 Lite फ़ोन के साथ मैदान में आ गया है। ये नवीनतम स्मार्टफ़ोन लगभग अब तक के सबसे किफायती फुल डिस्प्ले वाले फ़ोनों में से एक है। हॉनर 9 Lite, हॉनर 9i और हॉनर 7x से आंतरिक हार्डवेयर की तुलना करने पर ज्यादा अलग नहीं लगता है, परन्तु ये उनसे थोड़ा कॉम्पैक्ट और नवीनतम सॉफ्टवेयर युक्त है जो बहुत ही शानदार किफायती कीमत पर उपलब्ध है।(Read in English)

हमने हॉनर 9 Lite  को बहुत बारीकी से जाँचा है ताकि हम इस बारे में बेहतर सुझाव या विचार रख सके की इस फ़ोन के लिए उत्साहित होना कहाँ तक सही है। हमने हॉनर 9 Lite  के पहले इम्रेशन से काफी जानकारी इकट्ठा की है आइये उन पर एक नज़र डालते है:

Also Read: Samsung Galaxy On7 Prime with Samsung Mall Launched

Honor 9 Lite और Honor 9i की तुलना

मॉडल Honor 9 Lite Honor 9i
डिस्प्ले 5.66-इंच full HD + Full Vision डिस्प्ले 5.9-इंच full HD + Full Vision डिस्प्ले
प्रोसेसर ओक्टा-कोर किरिन 659 प्रोसेसर ओक्टा-कोर किरिन 659 प्रोसेसर
रैम 3GB/4GB 4GB
आंतरिक स्टोरेज 32GB/64GB(128GB तक बढ़ा सकते है) 64GB(264GB तक बढ़ा सकते है)
सॉफ्टवेयर एंड्राइड ओरेओ EMUI 8.0 के साथ एंड्राइड नोगट EMUI 5.1 0 के साथ
प्राथमिक कैमरा 13MP+2MP ड्यूल कैमरा ड्यूल LED  फ़्लैश के साथ, CMOS सेंसर, PDAF और डिजिटल ज़ूम 16MP+2MP ड्यूल कैमरा ड्यूल LED  फ़्लैश के साथ, CMOS सेंसर, PDAF और डिजिटल ज़ूम
सेकेंडरी कैमरा 13MP+2MP का LED Flash के साथ सेल्फी कैमरा 13MP+2MP का LED Flash के साथ सेल्फी कैमरा
माप और वजन 151×71.9×7.6mm

वजन 149g

15.2×75.2×7.5mm

वजन 164g

बैटरी 3,000mAh 3,340mAh
अन्य 4G VoLTE, ड्यूल-सिम, ब्लूटूथ 4.2, ,Wi-Fi, NFC, 3.5 ऑडियो जैक और अन्य सामान्य सुविधाएँ 4G VoLTE, ब्लूटूथ 4.2, हाइब्रिड ड्यूल-सिम ,Wi-Fi, NFC, 3.5 ऑडियो जैक और अन्य सामान्य सुविधाएँ
कीमत 10,999 / 14,999 रुपए 17,999 रुपए

 

Honor 9 Lite की बनावट और बिल्ड क्वालिटी

हॉनर 9 Lite अपनी किफायती कीमत के बावजूद बहुत की अच्छी क्वालिटी से निर्मित है। इस बार हॉनर एक थोड़ा छोटे स्क्रीन साइज के साथ बाजार में आया है लेकिन ये इतना भी कोई कॉम्पैक्ट फ़ोन नहीं है। ये फ़ोन हाथ में पकड़ने और चलाने पर बहुत ही आरामदायक अनुभव प्रदान करता है। फ्रंट और रियर साइड में ग्लास का उपयोग होना यहाँ ये महसूस कराता है,की ये अनुभव इस किफायती कीमत पर बहुत ही आकर्षक एवं दुर्लभ है।

फ़ोन के बैक साइड पर एक पोलिश मिरर फिनिश का बैक पैनल दिया हुआ है जो आपको बहुत ही पसंद आएगा और पीछे की तरफ ड्यूल कैमरा भी बहुत ही आकर्षक लगता है। साइड फ्रेम धातु से बना हुए है लेकिन वॉल्यूम और पावर बटन प्लास्टिक से बना हुआ महसूस हुऐ । आगे से देखने पर आपको एक 18:9 अनुपात वाली काफी अच्छी क्वालिटी की चारो किनारो से बहुत ही संकीर्ण डिस्प्ले मिलेगी जो देखने पर काफी अच्छा अनुभव देती है।

हमारे ख्याल से यदि डिजाइन आपकी प्राथमिकता सूची में सबसे ऊपर है, तो हॉनर 9 Lite आपको कतई निराश नहीं करेगा। हॉनर 9 Lite कुछ आकर्षक रंगो में उपलब्ध है जो सफायर ब्लू, ग्लैसिअल ग्रे और ब्लैक है। तीनो ही विकल्प काफी खूबसूरत लगते है।

फिंगरप्रिंट सेंसर को रियर पैनल पर जगह दी गयी है जो उपयोग करने में सुगम है। नींचे की तरफ आपको यूएसबी पोर्ट, स्पीकर ग्रिल और ऑडियो जैक मिलेगा।

  • हॉनर ९ लाइट देखने में बहुत आकर्षक है।
  • फ़ोन चलने में काफी आरामदायक है जो सुखद एहसास करवाता है।
  • फ़ोन काफी अच्छे और रोचक रंगो का विकल्प प्रदान करता है।
  • फ़ोन को हाथ में पकड़ने पर ये काफी अच्छी क्वालिटी का बना हुआ लगता है।

Honor 9 lite का डिस्प्ले

हॉनर 9 Lite का एक मुख्य आकर्षण इसकी बेहद सुन्दर डिस्प्ले है। 5.66-इंच की fullHD+ रिज़ोलुशन वाली डिस्प्ले का आकार एक दम सही लगता है। स्क्रीन पर रंग सजीव लगते है और स्क्रीन को थोड़ा इधर उधर से देखने पर भी साफ़ दिखाई देता है। रंगो का तापमान भी प्रारंभिक समय में हैंडसेट के साथ काफी अनुकूल महसूस होता है।

Honor 9 Lite का सॉफ्टवेयर और प्रदर्शन

हुवेई ने हैरान करते हुए हॉनर 9 Lite में काफी अच्छा सॉफ्टवेयर प्रदान किया है, हॉनर 9 Lite में अपने दो उच्च मूल्य वाले साथियो हॉनर 9i और हॉनर 7x  से बेहतर सॉफ्टवेयर दिया गया है। तीनो ही फ़ोन्स किरिन 659 चिपसेट यूज़ करते है तथा 4GB रैम और 64GB स्टोरज से साथ उपलब्ध है लेकिन यहाँ पर हॉनर 9 Lite में Emui 8.0 के साथ एंड्राइड ओरेओ दिया गया है।

हालांकि, केवल आधार संस्करण (3GB रैम / 32 GB स्टोरेज) को किफायती कहना सही रहेगा। फ़ोन में ड्यूल सिम की सुविधा तो दी गयी है लेकिन ये सिम ट्रे हाइब्रिड है, इसलिए आपको ड्यूल सिम और माइक्रो SD  कार्ड के बीच में एक विकल्प चुनना होगा।

हॉनर के अनुसार, ये नया सॉफ्टवेयर काफी तेज़ और अधिक बेहतर प्रदर्शन करने वाला होगा। Emui 8.0 में काफी रोचक विशषताओ का इस्तेमाल किया गया है जैसे Smart Split Screen और Smart Gesture । हॉनर इंडिया का अनुसन्धान विभाग भी अब कुछ भारतीय विशेषताओ को ध्यान में रख कर काम कर रहा है जैसे फिंगरप्रिंट सेंसर के द्वारा PayTM पर भुगतान करना।

हमने Emui 5.0 में परफॉरमेंस में थोड़ी गड़बड़ी देखी है, लेकिन हम मानते है की हुवेई ने इस नए सॉफ्टवेयर को बेहतर किया है। बेशक, हम एक विस्तारित अवधि के बाद ही स्पष्ट रूप से राय दे सकते है।

इसके अलावा हॉनर 9 Lite में 3000mAh की एक थोड़ा छोटी बैटरी दी गयी है, लेकिन एंड्रॉइड ओरेओ और ईएमयूआई 8.0 द्वारा जो बैटरी ऑप्टिमाइजेशन दिखाया गया है उस से हम ये कह सकते है की बैटरी अच्छा प्रदर्शन करने में सक्षम है।

  • हॉनर 9 Lite अपने दोनों बड़े साथियो हॉनर 9i, हॉनर 7x से थोड़ा आगे निकल गया है लेकिन सॉफ्टवेयर के मामले में।
  • हार्डवेयर तीनो ही फ़ोन में सामान है, तीनो फ़ोन्स में किरिन 659 चिपसेट का उपयोग किया गया है।
  • ड्यूल सिम सुविधा है लेकिन हाइब्रिड।

Honor 9 Lite का कैमरा प्रदर्शन

हॉनर 9 Lite में 4 कैमरे दिए गए है जिनमे 2 फ्रंट में तथा 2 रियर साइड में दिए गए है। ज्यादा कैमरे होना किसी असाधारण प्रदर्शन का कोई आश्वासन नहीं देता लेकिन ये उपभोक्ताओं के बीच दिलचस्पी बनाने में मदद कर सकता है।

फ़ोन के फ्रंट और बैक साइड कैमरे में दिए गए 2mp  के अतिरिक्त सेंसर का उपयोग इन-डेप्थ फोटोज और बोकेह मोड में ही किया जाता है। हुवेई में सेल्फी लेने के लिए एक बहुत ही रोचक अल्गोरिथम दिया है, उदाहरण के लिए हॉनर 9 Lite का फ्रंट सेल्फी कैमरा ब्यूटी मोड में पुरुष और महिला में अंतर कर सकता है जो फोटो प्रदर्शन में सहायक है।

यदि आप बेस संस्करण में रूचि रखते है तो आपको कैमरा प्रदर्शन के लिए ज्यादा उम्मीद नहीं लगानी चाहिए जहाँ तक Honor 9 Lite की बात है इसका कैमरा प्रदर्शन काफी अच्छा है। हाँ, 4GB रैम युक्त बेहतर संस्करण सीधे Mi A1 और Moto G5s Plus जैसे मजबूत हेंडसेट को टक्कर देगा। हमको हॉनर 9 Lite पर पूर्ण राय  देने के लिए थोड़ा और समय बिताने की आवयश्कता है।

  • यहाँ फ़ोन में 4 कैमरे दिए हुए है 2 आगे 2 पीछे। ये अतरिक्त सेंसर इन डेप्थ फोटोग्राफी में सहायक है
  • हुआवेई ने हॉनर 9 Lite के कैमरा एप्लीकेशन में कुछ मजेदार ख़ूबियाँ भी दी है।

Honor 9 lite का संक्षिप्त निरिक्षण

हॉनर 9 Lite के दोनों संस्करणों में काफी ज्यादा मूल्य अंतर (4000 रुपये) है इसी कारण ये दोनों संस्करण अलग अलग मूल्ये वर्गे की प्रतिस्पर्धा में शामिल होते है। और इसी वजह से दोनों पर एक फैसला देना भी संभव नहीं है।

प्रारंभिक संस्करण जो 10,999 की कीमत मे उपलब्ध है, उसके पास बहुत ही अच्छी डिज़ाइन की बढ़त है। लेकिन ये फ़ोन का ज्यादा उपयोग करने वालो के लिए एक परफेक्ट विकल्प नहीं होगा। दूसरी ओर 4GB रैम और 64GB स्टोरेज वाला संस्करण 14,999 रुपया में उपलब्ध है जिसको आगे कुछ महीनों में लांच होने वाले 15,000 प्राइस रेंज के फ़ोनों से सीधी टक्कर मिलेगी। अभी के लिए शाओमी के Mi A1 और मोटो G5s प्लस से टक्कर है ।

हॉनर 9 Lite का पहला प्रभाव काफी हद तक सकारात्मक है और इसकी पूरी समीक्षा के लिए हमको इसका थोड़ा विस्तृत परिक्षण करना होगा। हम विश्वास कर सकते है की हॉनर के पास वो गुण है जो शाओमी के गढ़ में जाने के लिए जरुरी है।

हॉनर 9 Lite के पूर्ण निरिक्षण और हमारे फैसले के लिए ब्लॉग को पढ़ते रहे। जल्द ही अपडेट दिया जायेगा।

7 Best Snapdragon 630 Phones To Buy In 2018

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here