जैसे-जैसे स्मार्टफोन टेक्नोलॉजी में बदलाव होते जा रहे है प्राइमरी और सेकेंडरी कैमरा का अंतर खत्म होता जा रहा है। आज से कुछ समय पहले फ्रंट कैमरा को सेकेंडरी कैमरा सेटअप कहा जाता था लेकिन अब यूजर की जरूरतों को देखते हुए यह कहा जा सकता है की स्मार्टफोन मेकर भी अब फ्रंट कैमरा को एक फ्रंट भी प्राइमरी कैमरे के तरह ट्रीट कर रहे है। जिसका सबसे ताज़ा उदाहरण है 32MP के साथ पेश होने वाले स्मार्टफोन। (Read in English)

कैसे चुने बेस्ट सेल्फी कैमरा फोन?

कैमरे के बेहतर परफॉरमेंस के लिए सेंसर का साइज़, लेंस का अपर्चर, एक्स्ट्रा सेंसर और फोकस करके की क्षमता काफी मायने रखती है।

लेकिन कैमरा परफॉरमेंस को आधिकतम यूजर सिर्फ मेगापिक्सेल से जोडकर देखते है मतलब के जितने ज्यादा मेगापिक्सेल उतना बेहतर प्रदर्शन। मेगापिक्सेल मुख्य रूप से पिक्सेल क वो  होती है जो सेंसर में मिलती है की यह कितनी बड़ी इमेज को कैप्चर कर सकता है। कैमरा रेज़ोलुशन इमेज क्वालिटी पर कोई खास असर नहीं डालता है जिसम सबसे बड़ा उदाहरण है Pixel-फोन।

कैमरा सेंसर में दिए गये ज्यादा पिक्सेल सॉफ्टवेया को इमेज प्रोसेस करने के लिए ज्यादा डाटा उपलब्ध करवाते है जिसके बाद आउटपुट में आपको बेतार डिटेल्स और वाइड डायनामिक रेंज देखने को मिलती है।

2019 में हमने शुरू से ही 32MP सेल्फी कैमरे का काफी इस्तेमाल देखा है जिनमे से काफी सेंस्वोर 4-टू-1 पिक्सेल बिन्निंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके आपको 8MP की आकर्षक इमेज देते है। तो चलिए नज़र डालते है इस समय बाज़ार में उपलब्ध 32MP वाले स्मार्टफोनों पर:

यह भी पढ़िए: 48MP के साथ उपलब्ध साल 2019 के बेस्ट स्मार्टफोन

32MP फ्रंट कैमरा वाले बेस्ट स्मार्टफोन

1. Redmi Y3

Best phone with 32MP front selfie camera

Redmi Y3 (रिव्यु) को शाओमी ने सेल्फी सेंट्रिक फोन के तौर पर पेश किया है जिसमे आपको 32MP का सुपर सेल्फी कैमरा सेंसर U-आकर की डॉट नौच में दिया गया है। 32MP सेंसर 1/2.8 साइज़ का है जो  Y2 की तुलना में 22.5% बड़ा है ताकि आपको ज्यादा डिटेल्स वाली इमेज दे सके। कंपनी ने यहाँ पर 4-इन-1 पिक्सेल बिन्निंग टेक की मदद से लो-लाइट फोटोग्राफी के समय बेहतर वाइड डायनामिक रेंज मिलने का दावा किया है।

अन्य फीचर में यहाँ AI ब्यूटी 3.0 मोड, ऑटो-HDR, वाइडर 80-डिग्री FoV (ग्रुप सेल्फी के लिए), EIS और 1080p FHD विडियो रिकॉर्डिंग के साथ-साथ 360-डिग्री फेस अनलॉक का फीचर भी दिया है। पीछे की तरफ  12MP+2MP का ड्यूल रियर कैमरा सेटअप मिलता है।

2. Vivo V15 Pro / Vivo V15

Vivo V15 Pro (रिव्यु) में आपको पॉप-अप कैमरा सेटअप के साथ अल्ट्रा फुल-व्यू डिस्प्ले दिया गया है। पॉप-अप कैमरा सेटअप आपको 32MP के सेंसर के साथ मिलता है जिसका अपर्चर f/2.0 दिया गया है। यहाँ भी 4-इन-1 ल बिन्निंग टेक्नोलॉजी के साथ 8MP का बेस्ट आउटपुट मिलता है।

पीछे की तरफ Vivo V15 Pro में 48MP का f/1.8 अपर्चर वाला सेंसर, 8MP (वाइड-एंगल सेंसर) और 5MP(डेप्थ सेंसर) के कॉम्बिनेशन के साथ दिया गया है। जिसमे आपको 120-डिग्री फील्ड ऑफ़ व्यू मिलता है।

3. Huawei P30-सीरीज

Best 32MP front selfie camera- Huawei P30 Pro

Huawei P30 Pro (रिव्यु) में आपको सामने 32MP का  कैमरा दिया गया है जो AI सॉफ्टवेयर आधारित ब्यूटी एनहांसमेंट के साथ आपको नेचुरल इमेज देता है। पोर्ट्रेट मोड में AI HDR+ मोड, पोर्ट्रेट लाइटिंग इफ़ेक्ट और बोकेह शेप जैसे फीचर भी दिए गये है।

पीछे की तरफ आपको अभी तक का बेस्ट कैमरा सेंसर देखने को मिलता है। जिसमे 40MP प्राइमरी सेंसर के साथ आपको 20MP अल्ट्रा वाइड एंगल, 8MP पेरिस्कोप टेलीफ़ोटो लेंस 5X और 10X ज़ूम सपोर्ट के साथ मिलता है। इसके अलावा ToF सेंसर का इस्तेमाल करके डेप्थ इफ़ेक्ट भी काफी बेहतर नज़र आता है।

4. Samsung Galaxy A70

Samsung Galaxy A70 review with pros and cons india

Samsung Galaxy A70 में सामने ड्यू-ड्राप नौच के साथ 32MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है जिसमे f/2.0 अपर्चर है। इसके साथ पेश किये गये Galaxy A80, A50 आदि A-सीरीज फ़ोनों में कंपनी ने बेहतर इमेज आउटपुट देने की कोशिश की है।

पीछे की तरफ भी आपको 32MP का प्राइमरी सेंसर 8MP वाइड-एंगल सेंसर और 5MP का डेप्थ सेंसर दिया गया है।

5. Huawei Nova 4e

Huawei-Nova-4eHuawei Nova 4e में सामने की तरफ 32MP का फ्रंट कैमरा दिया गया है जिसमे f/2.0 अपर्चर, 1/2.75-इंच CMOS सेंसर, 4-इन-1 लाइट फ्यूज़न के फीचर मिलते है। यहाँ पर आपको 200+ सीन डिटेक्शन भी मिलती है ताकि सिचुएशन के हिसाब से सेटिंग में बदलाव हो सके। पोर्ट्रेट मोड में भी 10-लेवल की ब्यूटी मोड, पोर्ट्रेट लाइट इफ़ेक्ट के साथ बेकग्राउंड ब्लर जैसे ऑप्शन दिए गये है।

पीछे की तरफ यहाँ 24MP प्राइमरी कैमरा, 8MP वाइड-एंगल लेंस और 2MP डेप्थ सेंसर कॉम्बिनेशन वाला ट्रिपल कैमरा सेंसर दिया गया है। इसमें AI ऑप्टिमाइजेशन के साथ 500+ सीन रिकग्निशन का सपोर्ट भी दिया गया है।

यह भी पढ़िए: बेस्ट 5 स्मार्टफोन जिनमे मिलता है पॉप-अप कैमरा और आकर्षक डिस्प्ले

32MP सेल्फी कैमरे वाले बेस्ट स्मार्टफोन

फोन मेकर शुरुआत में जिस तरह से रियर कैमरा को लेकर मेगा-पिक्सेल में बढ़ोतरी कर रहे थे अब उसी तरह यूजर की जरूरत को देखते हुए सेल्फी कैमरा को लेकर भी काफी बदलाव कर रहे है। ऊपर बताये गये 32MP वाले स्मार्टफोनों के अलावा इस साल के अंत में आपको और भी नए स्मार्टफोन देखने को मिलेंगे जिसमे Mi A3 या Mi 9x, Honor 20 Pro और Vivo X27 सबसे आगे नज़र आते है। तो आने वाले समय में लांच होने वाले फ़ोनों को लिस्ट में अपडेट करेंगे तो बने रहिये हमारे साथ!!!

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here