लंबे समय तक एंड्रॉइड समेत सभी प्लैटफॉर्म्स Apple के इमोजी सेट का उपयोग करते आ रहे WhatsApp ने अंततः अपना खुद का इमोजी सेट विकसित कर लिया है। फेसबुक के स्वामित्व वाली चैट सर्विस व्हाट्सएप्प ने अपने एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए इमोजी का एक नया सेट बीटा रूप में जारी किया है।

यह भी पढ़ें: अब फोन मच्छर भी भगाएगा; LG ने Mosquito Repellent सुविधा के साथ लांच किया LG K7i

new-whatsapp-emoji.png

Emojipedia द्वारा एक रिपोर्ट में कहा गया है कि, एंड्रॉइड के लिए व्हाट्सएप बीटा संस्करण 2.17.363 पेश किया है, जो एप्पल की इमोजीस के समान ही दिखता है। इन Emojis को पहले से ही IOS पर फेसबुक और व्हाट्सएप पर इस्तेमाल किया जा रहा था। यह पहली बार है कि व्हाट्सएप ने अपने लिए खुद का डिज़ाइन किया इमोजी सेट पेश किया है। अब तक, व्हाट्सएप्प के एंड्रॉइड और iOS दोनों संस्करणों में एप्पल के इमोजी का इस्तेमाल किया गया था।

 

यह भी पढ़ें: लॉन्च से पहले ही लीक हुए Google Pixel 2 और Pixel 2 XL के स्पेसिफिकेशन्स; मिल सकती है 2023 तक की अनलिमिटेड गूगल क्लाउड स्टोरेज

हालांकि, अब भी व्हाट्सएप ने स्पष्ट रूप से एप्पल से मिलता जुलता ही इमोजी सेट बनाया है। व्हाट्सएप के नए इमोजी थोड़े बोल्डर और अधिक कार्टूनिश दिखते हैं, लेकिन ज्यादातर मामलों में, नए और पुराने के बीच अंतर कम से कम हैं

उदाहरण के लिए, ‘Gun’ emoji हरे से नारंगी में बदल गया है, और बैंगन को थोड़ा मोटा कर दिया गया है। फिर भी इसे एक सकारात्मक रूप में देखा जा सकता है, क्योंकि उपयोगकर्ता इन बदलावों को अनुभव कर सकते हैं।

 

Emojipedia के मुताबिक, ‘ध्यान देने वाली बात है कि अभी नए इमोजी सेट Beta चरण में हैं और इन इमोजी में आम उपभोक्ताओं के लिए जारी किए जाने से पहले बदलाव होने की उम्मीद है।”
वहीं The Guardian के मुताबिक ” व्हाट्सएप नए इमोजी के साथ इमोजी डिजाइनों के लिए तीसरे पक्ष पर निर्भर रहने से खुद को मुक्त करना चाहता है।”

यह भी पढ़ें: खरीदना चाहते हैं Nokia 6 ? तो amazon पर मिल रही है भारी छूट, इस तरह पाएं लाभ

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here