Steps to activate whatsapp dark mode

WhatsApp पर हर महीने लगभग 1.5 बिलियन एक्टिव यूजर के साथ आज तक की सबसे लोकप्रिय कम्युनिकेशन एप्लीकेशन साबित हुई है। सबसे आगे होने के बावजूद भी फेसबुक के स्वामित्व वाली हमेशा ही अपने यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए नए फीचर रोल-आउट करती रहती है। इन सब नए फीचर में सबसे खास है डार्क मोड।

यह भी पढ़िए: कैसे बनाये अपनी फोटो का पर्सनल WhatsApp स्टीकर; जाने पूरी प्रक्रिया

जी हाँ, जल्द ही आपको एंड्राइड और iOS प्लेटफार्म पर डार्क मोड देखने को मिलने वला है जैसा की अभी YouTube और Twitter में देखा गया था। WABetainfo, जो व्हाट्सएप से जुड़े नए अपडेट की जानकारी के लिए बेस्ट सोर्स कहा जा सकता है ने वर्जन 2.19.82 (बीटा) में डार्क थीम को दिखाया है लेकिन अभी के लिए डिफ़ॉल्ट तौर पर ये डिसएबल किया गया है।

Whatsapp screenshot showing dark mode on Android Q

लेकिन हम आपके लिए लेकर आये है एक आसान प्रोसेस ताकि आप अपनी पसंदीदा मैसेज-एप्लीकेशन पर इसको इस्तेमाल कर सके। अभी लिए यह सिर्फ एंड्राइड Q के लिए काम करता है और हमने इसको अपने Pixel 3XL (एंड्राइड Q बीटा) पर इस्तेमाल किया है जो काफी अच्छे से काम करता है।

एंड्राइड प्लेटफार्म कर कैसे करे डार्क थीम / डार्क मोड एक्टिव

इसके लिए सबसे जरूरी है की आपके लिए गूगल पिक्सेल या एंड्राइड Q बीटा अपडेट वाली अन्य 15 फ़ोनों में से कोई हो। अगर है तो आप आगे बताये प्रोसेसर से इसका आसानी से इस्तेमाल कर सकते है।

Whatsapp screenshot showing dark mode on Android Q

  1. सबसे पहले जाये फ़ोन सेटिंग्स >> डिस्प्ले >> सेलेक्ट थीम, और वहां पर डार्क थीम सेलेक्ट करे।

2. इसके बाद आपको डेवलपर ऑप्शन में जाना है जिसको सेटिंग्स मेनू में देखा जा सकता है। सबसे पहले जाये सेटिंग्स >> अबाउट फोन। सब नीचे जाये और बिल्ड-नंबर पर टैप करते रहे जब तक आपको “You are a Developer Now” का पॉप-अप ना दिखाए दे।

Whatsapp screenshot showing dark mode on Android Q

3. अब “Developer Options” में जाकर ” Override Force-Dark” को ऑन कर देना है। इसके बाद Whatsapp अपने आप थीम को डार्क कलर में चेंज कर देगी।

अब WhtsApp ओपन करेंगे तो सिस्टम-वाइज को एप्लीकेशन डार्क हो गयी है लेकिन अभी एक काम बाकि है … चैट पर जाकर डार्क-वॉलपेपर का इस्तेमाल करे और आपकी WhatsApp पूरी तरह से डार्क मोड में इस्तेमाल के लिए तैयार है।

iPhone में WhatsApp पर डार्क मोड को कैसे एक्टिवेट करे?

Whatsapp screenshot showing dark mode on iPhone

नोट: WWDC 2019 में यह साफ़ किया गया था की यह सॉफ्टवेयर-वर्क iOS 13 अपडेट के साथ काम नहीं करेगा तो अगर आपकी डिवाइस iOS 11 पर या इस से नए वर्जन  पर काम कर रही है तो आप नीचे दी गयी प्रोसेस से आसानी से डार्क-मोड को इनेबल कर सकते है।

  1. सबसे पहले जायेगे Settings >> General >> Accessibility -> Display -> Accommodations -> Invert Colors -> Smart Invert
  2. इसके साथ ही आपकी डिवाइस के कलर को पूरी तरह से इन्वर्ट कर देगा जिसमे Whatsapp भी शामिल है।
  3. अब बस आपको WhatsApp में जाकर चैट-विंडो में डार्क वॉलपेपर को सेलेक्ट करना है। औए लीजिये डार्क मोड वाली व्हाट्सएप्प इस्तेमाल के लिए तैयार है।

यह भी पढ़िए: Xiaomi Mi CC9 की ऑफिसियल इमेज लांच से पहले हुई लीक

लम्बे समय से यूजर को डार्क मोड का काफी इन्तजार तथा तो हम मानते है की ये आर्टिकल आपके काफी काम आएगा। माना की यहाँ पर आपको थोड़ी सेटिंग करनी पड़ती है लेकिन ये आपको आँखों के लिए काफी बेहतर है। इसके अलावा आधिकारिक रूप से भी जल्द ही ये फीचर रूल-आउट किया जायेग तब तक के लिए इस प्रोसेस से डार्क मोड को इस्तेमाल करे। तथा इसके अलावा आपके पास कोई और तरीका है तो हमे नीचे कमेंट सेक्शन में जरुर बताये।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here