अभी हाल ही में Whatsapp ने अपनी मेसेजिंग एप्लीकेशन में स्टीकर के रूप में नया फीचर पेश किया था जिसके इस्तेमाल से यूजर अपने दोस्तों को Emojis और GIFs के साथ-साथ स्टीकर भी शेयर कर सकते है। यह फीचर अभी एंड्राइड और iOS दोनों ही प्लेटफार्म पर उपलब्ध है। एंड्राइड सपोर्ट पर यहाँ आपको कुछ डिफ़ॉल्ट स्टीकर पैक भी दिए गये है।

डिफ़ॉल्ट स्टीकर पैक के अलावा आप अपनी पसंद के अनुसार नए स्टीकर डाउनलोड भी कर सकते है तो नवीनतम अपडेट के साथ यूजर चाहे तो अपनी खुद की फोटो को भी स्टीकर के रूप में बदल कर इस्तेमाल कर सकते है। अगर आप भी अपनी फोटो को स्टीकर के रूप में इस्तेमाल करके मज़ा उठाना चाहते है तो नीचे बताये गये तरीके को इस्तेमाल करे और बनाये पर्सनल स्टीकर:

यह भी पढ़िए: अगर करते है Netflix का इस्तेमाल तो ये सीक्रेट कोड करेंगे आपकी मदद

कैसे बनाये अपनी फोटो को व्हाट्सएप्प स्टीकर?

नोट: इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाने से पहले यह जरुर सुनिश्चित करे की WhatsApp एप्लीकेशन अपने नवीनतम वर्जन 2.18.343 पर अपडेट हो।

स्टेप 1: सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर जाये और Sticker Maker for WhatsApp एप्लीकेशन को इंस्टाल करे।

स्टेप 2: एप्लीकेशन को इनस्टॉल करने के बाद ‘Create a New Stickerpack’ पर टैप करे। इसके बाद ओपन हुए डायलॉग बॉक्स पर पैक का नाम और ऑथर का नाम भी लिखे और Create पर क्लिक करे।

स्टेप-3: इसके बाद आपको एक स्क्रीन दिखाई देगी जिसपर आपको एक ट्रे-आइकन के साथ-साथ 30 स्टीकर रखने की जगह भी दिखाई देगी। यहाँ पर एक स्टीकर पैक में 30 स्टीकर को सेव कर सकते है।

स्टेप-4: ट्रे-आइकन पर आप जैसे ही टैप करेंगे एप्लीकेशन आपकी डिवाइस के कैमरा और मीडिया फाइल को इस्तेमाल करने के लिए परमिशन मांगेगी।

स्टेप-5: अब आप ने इमेज को क्लिक करके या पहले से क्लिक इमेज को सेलेक्ट कर सकते है। फाइल सेलेक्ट या क्लिक करने के बाद अपने ऑब्जेक्ट के चारों ओर आउटलाइन खीचनी पड़ती है ताकि आप स्टीकर में इस्तेमाल होने वाली जगह को आचे से रेखांकित कर सके।

स्टेप-6: अब स्टीकर को सेव करे और नए स्टीकर की जगह पर अलग-अलग स्टीकर को भी जोड़ सकते है। यहाँ पर आप कम से कम 3 और ज्यादा से ज्यादा 30 स्टीकर सेव कर सकते है। एक बार स्टीकर सेव करने के बाद आप Publish Sticker Pack पर टैप करके उनको पब्लिश कर सकते है।

स्टेप-7: इसके बाद आप अपनी फोटो से बने स्टीकर को अपनी WhatsApp के स्टीकर पैक में भी जोड़ सकते है।

अगर उपरोक्त तरीके के माध्यम से आप स्टीकर का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे है तो आप गूगल प्ले स्टोर पर Personal Stickers for WhatsApp को डाउनलोड कर सकते है जो आपकी डिवाइस में उपलब्ध स्टीकर को पहचान कर उनको इस्तेमाल के लिए एक जगह उपलब्ध करवाने की सुविधा देता है।

उपरोक्त बताये गये प्रोसेस के इस्तेमाल क्र बाद अपने बनाये स्टीकर को इस्तेमाल करने के अनुभव को हमारे साथ कमेंट सेक्शन में शेयर करे और बने रहिये हमारे साथ!!!

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here