Oppo Find X और Vivo Nex S दोनों ही डिवाइस अपने आप में एक बेहतरीन क्रिएटिव स्मार्टफोन है जिसमे हमको भविष्य की झलक दिखाई देती है। दोनों चीनी स्मार्टफोन मेकर ने सही मायने में लगभग बिना बेज़ेल वाले मोबाइल फोन पेश किये है। (Read in English)

दोनों ही फ़ोनों में आपको एक क्रिएटिव डिजाईन के साथ अभी तक का बेस्ट आस्पेक्ट रेश्यो दिया गया है और स्मार्टफोन के सभी बेसिक फीचर भी मिलते है जिस कारण दोनों फोन काफी हद तक एक समान लगते है।

तो चलिए डालते है इन दोनों स्मार्टफ़ोनों पर एक नज़र:

Vivo Nex बनाम Oppo Find X

मॉडल Nex S Find X
डिस्प्ले 6.59-इंच की FHD+ (2316×1080), AMOLED डिस्प्ले, 19.3:9 स्क्रीन रेश्यो, 91.2% स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो 6.42-इंच की FHD+ (2316×1080), AMOLED डिस्प्ले, 19.5:9 स्क्रीन रेश्यो, गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन
प्रोसेसर 2.8GHz ओक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 845, Adreno 630 GPU 2.5GHz ओक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 845, Adreno 630 GPU
रैम 8GB LPDDR4 8GB
इंटरनल स्टोरेज 128GB/ 256GB 256GB
सॉफ्टवेयर एंड्राइड ओरेओ 8.1 आधारित FunTouch OS 4.0 एंड्राइड ओरेओ 8.1 आधारित Color OS 5.1
प्राइमरी कैमरा 12+5MP, 4-axis OIS, ड्यूल-पिक्सेल सेंसर, ड्यूल-टोन LED फ़्लैश 16MP, f/2.0 अपर्चर, LED फ़्लैश, सेकेंडरी 20MP सेंसर
सेकंड्री कैमरा 8MP ड्यूल पिक्सेल सेंसर 25MP, f/2.0 अपर्चर
बैटरी 4000mAh; 22.5W फ़ास्ट चार्जिंग 3,730mAh सुपर VOOC फ़्लैश चार्जिंग
अन्य ड्यूल-सिम, 4G LTE, Wi-Fi, ब्लूटूथ 5.0, USB 2.0, GPS+GLONASS, इन-डिस्प्ले सेंसर ड्यूल-सिम, 4G LTE, Wi-Fi, ब्लूटूथ 5.0, USB टाइप C, GPS, 3D फेस अनलॉक
कीमत लगभग 45,000 रुपए चीन में लगभग 78,000 रुपए यूरोप में

यह भी पढ़िए: Xiaomi Mi Pad 4 हो सकता है 25 जून को 8-इंच स्क्रीन के साथ लांच

डिजाईन और बिल्ड

दोनों ही फ़ोनों में दिया गया पॉप-अप कैमरा फीचर बहुत ही आकर्षक लगता है लेकिन दोनों फ़ोनों के कैमरा सेटअप में पर्याप्त अंतर है।

दोनों ही फ़ोनों में आपको मैकेनिकल स्लाइडर दिया गया है जो यूजर के दिमाग में फ़ोनों की विश्वसनीयता पर सवाल पैदा करता है। एक तरफ Nex S में आपको पॉप-अप सेल्फी कैमरा दिया गया है जबकि Find X में आपको के बड़ा हिस्सा ऊपर नीचे होने की सुविधा के साथ मिलता है जिमसे आपको रियर और सेल्फी कैमरा दिया गया है।

अभी हमने दोनों फ़ोनों का ड्राप टेस्ट नहीं किया है लेकिन जिस तरह Find X का पूरा ऊपरी किनारा चलायेमान है तो हम इसको Nex S से कम पॉइंट्स देंगे। इसके अलावा Oppo Find X ले लिए केस या कवर चुनना भी एक काफी मुश्किल चीज है।

इसके अलावा, Nex S और Find X में ग्लास-मेटल यूनीबॉडी दी गयी है जिसके किनारे घुमावदार है और सामने की तरफ फुल-विज़न डिस्प्ले दिया गया है। Find X में आपको फिंगरप्रिंट सेंसर नहीं दिया गया है जबकि Nex S में आपको इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है।

यह भी पढ़िए: Amazon Prime मेम्बरशिप लेना हुआ आसान; सिर्फ 129 रुपए में उठायें इसका लाभ

Vivo Nex S, Find X से भी थोडा ज्यादा पतला है जो इसको दूसरी डिवाइस से थोडा बेहतर बनाता है। Nex S में बायें किनारे पर पॉवर और वॉल्यूम बटन, नीचे किनारे पर स्पीकर ग्रिल और चार्जिंग के साथ ऊपर किनारे पर ऑडियो जैक दिया गया है।

दूसरी तरफ Find X में आपको एक तरफ पॉवर बटन तथा दूसरी तरफ वॉल्यूम बटन दिए गये है। नीचे की तरफ स्पीकर ग्रिल और चार्जिंग पोर्ट दिया गया है लेकिन यहाँ पर आपको 3.5mm ऑडियो जैक नहीं दिया गया है।

डिस्प्ले

डिस्प्ले दोनों ही फ़ोनों की प्रमुख विशेषता है. Vivo Nex S में आपको 6.59-इंच FHD+ AMOLED डिस्प्ले 19.3:9 आस्पेक्ट रेश्यो और 91.24% स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो दिया गया है। Find X में आपको थोड़े और बेहतर स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो के साथ 19.5:9 रस्पेक्ट रेश्यो के साथ 6.42-इंच की FHD+ AMOLED डिस्प्ले दी गयी है।

यह भी पढ़िए: Asus Zenfone Max Pro M1 का 6GB रैम वरिएन्त हुआ फ्लिप्कार्ट पर सूचीबद्ध

Oppo Find X में आपको 93.8% स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो के साथ घुमावदार किनारों वाली डिस्प्ले दी गयी है जिस तरह की डिस्प्ले आपको हाई-एंड सैमसंग गैलेक्सी S-सीरीज के फ़ोनों में दी जाती है।

अगर साफ़ शब्दों में कहे तो डिस्प्ले के मामले में Find X साफ़ तरह से बेहतर साबित होता है।

इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर बनाम फेस अनलॉक

दोनों फ़ोनों में आपको डिवाइस अनलॉक करने के लिए अलग-अलग बॉयोमीट्रिक्स प्रोसेस दिए गये है। जहाँ पर Find X में आपको सिर्फ 3D फेस अनलॉक दिया गया है वही Nex S में आकर्षक इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। लेकिन हम दोनों ही फ़ोनों को कपैसिटिव सेंसर से तुलना करने पर थोडा धीमा ही पाया है।

लेकिन अगर सिर्फ इन् दोनों फ़ोनों की बात करे तो Vivo का इन-डिस्प्ले सेंसर हमको Vivo X21 के जैसा ही है जिसका एक्सपीरियंस काफी बेहतर रहा था।

प्रदर्शन और सॉफ्टवेयर

प्रदर्शन के मामले दोनों ही फोन एक दूसरे के बराबर ही साबित होते है। दोनों ही फ़ोनों में स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट के साथ 8GB रैम और 256GB स्टोरेज की सुविधा दी गयी है।

स्नैपड्रैगन 845 अभी तक का सबसे बेहतर चिपसेट है जो यह सुनिश्चित करता है की मल्टी-टास्किंग या हाई-एंड गेमिंग में किसी भी तरह की कोई परेशानीआने नहीं देता।

सॉफ्टवेयर की बात करे तो दोनों ही फोन एंड्राइड ओरियो 8.1 पर आधारित कस्टम UI पर रन करते है। Nex S में आपको Vivo का FunTouch OS और Find X में Oppo का Color OS दिया गया है।

कस्टम स्किन हमको iOS की याद दिलवाती है और काफी बेहतर फीचर से युक्त है।

कैमरा और बैटरी

Vivo Nex S में आपको ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है जिसमे 12MP का प्राइमरी कैमरा तथा 5MP का सेकंड सेंसर दिया गया है। कैमरा के साथ f/1.9 और f/2.4 अपर्चर लेंस, OIS और LED फ़्लैश की सुविधा दी गयी है। सेल्फी के लिए आपको 8MP का पॉप-अप फ्रंट कैमरा दिया गया है।

आगे की तरफ Find xमें आपको स्लाइडिंग लेयर पर रियर और फ्रंट कैमरा दिया गया है। रियर कैमरा के रूप में 16MP+20MP सेंसर कॉम्बिनेशन दिया गया है जिसमे OIS और LED फ़्लैश की सुविधा दी गयी है। सामने की तरफ f/2.0 अपर्चर लेंस के साथ 25MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है।

दोनों फ़ोनों में सेल्फी कैमरा AI आधारित है जो चेहरा, नाक और आँखे को पहचानता है बेहतर इमेज आउटपुट देने के साथ-साथ iPhone जैसे पोर्ट्रेट लाइटिंग इफ़ेक्ट की सुविधा भी देते है। Find X में आपको Omijis मिलते है जो iPhone X Animoji के समान ही है।

यह भी पढ़िए: Nokia X6 का सपोर्ट पेज हुआ इंडिया की साईट पर जारी; जल्द हो सकता लांच

वैसे तो हार्डवेयर के मामले में Oppo Find X को बढ़त है लेकिन दोनों में एक को बेहतर कहने के लिए हमको Find X को थोडा और टेस्ट करने पड़ेगा उसके बाद ही हम निष्कर्ष दे सकते है।

बैटरी की बात करे तो, यहाँ Vivo Nex S थोड़े बेहतर साबित होता है। Nex S में 4000mAh की 22.5W फ़ास्ट चार्जिंग वाली बैटरी दी गयी है जबकि Find X में VOOC फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट वाली 3,740mAh की बैटरी दी गयी है।

निष्कर्ष

पेपर पर तो Vivo Nex S और Oppo Find X अपने स्पेसिफिकेशन के साथ काफी बेहतर दिखाई पड़ते है। आकर्षक डिजाईन और पावरफुल प्रोसेसर के साथ फुल-स्क्रीन डिस्प्ले के लिए एक अच्छी कीमत भी खर्च करनी पड़ेगी। यहाँ पर वाटर एंड डस्ट रेसिस्टेंट का कोई वादा नहीं किया गया है, पॉप-अप कैमरा थोडा धीमा लगता है, और डिवाइस की विश्वसनीयता पर भी कुछ संदेह रह जाता है।

Vivo Nex S की कीमत Find X के मुकाबले में काफी कम है जो इस डिवाइस की प्रमुख खासियत है।

क्यों खरीदे Oppo Find X?

  • बेहतर कैमरा प्रदर्शन
  • 3D फेस अनलॉक
  • घुमावदार किनारे
  • सुन्दर डिजाईन

क्यों खरीदे Vivo Nex S?

  • इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर
  • थोडा ज्यादा मजबूत
  • थोडा कम कीमत

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here