Oppo Find X, Oppo द्वारा पेश किया गया फुल-स्क्रीन, पॉप-अप कैमरा सेटअप वाला एक फ्लैगशिप ग्रेड स्मार्टफोन है। ओप्पो की यह डिवाइस 93.8% स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो, घुमावदार किनारों वाली AMOLED स्क्रीन, बेहतरीन स्पेसिफिकेशन, और सबसे अलग पॉप-अप कैमरा सेटअप के साथ पेश किया गया है जो आपको पसंद आएगा। (Read in English)

मोबाइल इंडस्ट्री के लिए आज के समय में काफी क्रिएटिव बदलाव देखने को मिल रहे है। Find X में द्वारा कंपनी अपने आप की बाकि कंपनियों से अलग दिखाते हुए नए बदलाव की और संकेत देती है।

लेकिन हर चीज परफेक्ट नहीं होती है। आज के समय में सभी स्मार्टफोन मेकर फुल-स्क्रीन स्मार्टफोन पेश करने के लिए नए-नए सुझाव लेकर आ रहे है जिनके पॉप-अप कैमरा सेटअप सबसे प्रभावी रहा है लेकिन हम सिर्फ इस पर निर्भर नहीं रह सकते है। अपने नए पॉप-अप फीचर के साथ ओप्पो ने कुछ कमी भी छोड़ी है। तो चलिए डालते है Oppo Find X के डिजाईन पर:

1. वाटर रेजिस्टेंस का ना होना

डिवाइस में पॉप-अप कैमरा दिया गया है जिस कारण फोन का एक हिस्सा चलायेमान है तो यह कोई हैरानी वाली बात नहीं है की यह डिवाइस वाटर-रेजिस्टेंस नहीं है।

अब, हम जानते है की वाटर रेसिस्टेंट पर आप पूरी तरह निर्भर नहीं रह सकते है लेकिन इस ये आपकी पानी से डिवाइस को एक दम नुकसान होने वाली चिंता थोड़ी कम तो होती ही है। अगर आपका फोन पानी की वजह से पहले भी खराब हो चूका है तो यह फीचर आपकी सबसे बड़ी जरुरत होगी।

2. स्लाइडिंग कैमरा पार्ट

फोन में दिया गया स्लाइडिंग पार्ट इसको एक सॉलिड फोन से थोडा पीछे खड़ा करता है। स्लाइड किएजाने वाला हिस्सा चाहे कितना भी अच्छी तरह बनाया गया हो लेकिन एक सॉलिड हिस्से से वो हमेशा ही थोडा कम नज़र आएगा।

एप्पल और एचटीसी जैसी कंपनिया आज के समय में किसी भी तरह के मैकेनिकल बटन से दूरी बना रही है ताकि फोन को और मजबूती दी जा सके। हम अभी यह भी नहीं बता सके की आगे कैमरा स्लाइडर ओपन हो और फोन अचानक गिर जाये तो आपकी डिवाइस सह पायेगी या नहीं।

3. फिंगरप्रिंट सेंसर

ऊपर की तरफ बाहर आने वाला कैमरा सेटअप और सामने की तरफ फुल-व्यू स्क्रीन दी गयी है तो फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर को जगह देना थोडा मुश्किल हो जाता है। Find X ने आपको काफी तेज़ फेस अनलॉक दिया गया है लेकिन इसको फिंगरप्रिंट सेंसर का विकल्प कहना सही नहीं लगता।

इसके अलावा फेस अनलॉक के लिए हर बार स्लाइडर को ऊपर आना पड़ता है जिसके लिए थोडा सा अजीब महसूस होता है और बैटरी की खपत भी बढती है।

4. कैमरा क्वालिटी

ओप्पो ने यहाँ पर स्लाइडर पर तीन कैमरा सेटअप दिया गया है। फुल-डिस्प्ले के कारन सामने की तरफ सेल्फी कैमरा नहीं दिया जा सकता था, लेकिन Find X ने इसके बावजूद प्राइमरी सेंसर के लिए  OIS की सुविधा दी गयी है।

अभी तक Oppo Find X के कैमरा का हर कंडीशन में उपयोग नहीं किया है लेकिन हम इस डिवाइस को इसके प्राइस रेंज के साथियो के साथ मुकाबले में थोडा पीछे ही पाएंगे बाकी निष्कर्ष फोन को पूरी तरफ टेस्ट करके ही दे पाएंगे।

5. कवर या केस

यह सबसे बड़ा सवाल है की फोन के लिए किस तरह के कवर या केस का इस्तेमाल किया जाये। Find X में आपको फुल-ग्लास बॉडी और स्लाइडर कैमरा सेटअप दिया गया है जिस कारण फोन की सुरक्षा काफी जरुरी हो जाती है क्योकि समय के साथ स्लाइडिंग पार्ट में डस्ट जाएगी जो आगे चलाकर चिंता का विषय बन सकती है।

ओप्पो शायद से फोन के साथ एक प्रोटेक्टिव केस देगा लेकिन अगर आप अपनी पसंद का केस खरीदना चाहते है तो यह एक आसान काम नहीं होगा।

कुछ अन्य बाते

काफी चीज़े है जो Oppo Find X को काफी बेहतर बनाता है लेकिन यहाँ पर 3.5mm ऑडियो जैक नहीं दिया गया है लेकिन यह थोडा कम मायने रखता है क्योकि आप ब्लूटूथ हैडफ़ोन का उपयोग कर सकते है लेकिन वायरलेस चार्जिंग का ना होना यहाँ थोडा निराश करता है।

वैसे हमने अभी तक फोन को रिव्यु नहीं किया है और शायद डिवाइस के साथ समय बिताने पर हमारा नजरिया थोडा बदल जाये लेकिन अभी के लिए हम सिर्फ इतना ही कह सकते है। आप ओप्पो की इस नयी डिवाइस के बारे में क्या सोचते है? के आप सोचते है की यह डिवाइस नौच-डिस्प्ले का विकल्प साबित हो सकती है तो नीचे दिए कमेंट सेक्शन में अपनी बात शेयर करे और अधिक अपडेट के लिए बने रहिये हमारे साथ!!!

Oppo Find X की कीमत और उपलब्धता

Oppo Find X, 999 यूरो (लगभग 79,000 रुपए) की कीमत में 29 जून से चीन में बिक्री के लिए उपलब्धता हो जायेगा जबकि यूरोप के मार्किट में अगस्त महीने में यह डिवाइस उपलब्ध हो सकती है। ओप्पो ने इस डिवाइस को 12 जून को इंडिया में लांच करने के लिए इनवाइट रोल आउट कर चूका है।

यह भी पढ़िए: Amazon Prime मेम्बरशिप लेना हुआ और आसान; सिर्फ 129 रुपए में उठायें इसका लाभ

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here