हाल ही दिनों में स्मार्ट स्पीकर की तरफ यूजर काफी ज्यादा ध्यान दे रहे है और स्मार्ट होम की शुरुआत के लिए तो ये सबसे जरूरी अवयव साबित होते है। पिछले साल तक इस सेगमेंट में गूगल को अच्छी खासी बढ़त मिली हुई थी लेकिन इस साल ही शुरुआत से ही Amazon ने काफी बेहतर परफॉरमेंस के साथ इंडियन मार्किट में Alexa स्पीकरों को अच्छी तरह से बेहतर मार्केटिंग के साथ पेश किया। (Amazon Echo Dot with Clock Review Read in English)

फेस्टिवल सेल के समय कंपनी ने अपने लेटेस्ट Echo स्पीकर Fire TV Stick एयर स्मार्ट बल्ब के साथ एक डिस्काउंट प्राइस पर पेश किये और यह रणनीति काफी सफल भी हुई क्योकि इसी सेल के तहत काफी लोगो ने Echo को खरीदा है।

Echo स्पीकर की पूरी लाइनअप में से Echo Dots काफी ज्यादा पंसद की जा रही है क्योकि इसकी कीमत भी किफायती है और जो यूजर पहली बार स्मार्ट होम आइटम का इस्तेमाल कर रहे है उनके लिए यह सबसे अच्छा ऑप्शन है।

Amazon ने हाल ही में Echo Dot के एक अपग्रेड वर्जन बिल्ट-इन क्लॉक के साथ पेश की है जिसको हम काफी दिनों से इस्तेमाल कर रहे है। तो चलिए नज़र डालते है इसके रिव्यु पर और जानते है ये नयी बिल्ड-इन क्लॉक आपको कितनी पसंद आएगी?

यह भी पढ़िए: Google Nest Hub का डिटेल्ड रिव्यु

Amazon Echo Dot (3rd Gen) With Clock: अनबॉक्सिंग

  • Echo Dot
  • पॉवर एडाप्टर
  • इंस्ट्रक्शन मैन्युअल
  • वार्रटी गाइड

Amazon Echo Dot With Clock रिव्यु: स्मार्ट क्लॉक

नया Echo Dot क्लॉक एडिशन, डिजाईन और साइज़ के मामले में पूरी तरह Echo Dot 3rd Gen के जैसा ही दिखाई पड़ता है। यहाँ पर आपको फैब्रिक के जरिये एक छोटी LED डिस्प्ले दी गयी है बस बाकि लुक एक दम एक जैसा ही है।

Echo Dot में सिर्फ एक एक्स्ट्रा क्लॉक ही दी गयी है बाकि पहले जैसा ही है। हम मानते है की ये क्लॉक किसी भी तरह Echo Show 5 की तरफ फील नहीं दे सकती है लेकिन एक LED स्क्रीन पर क्लॉक के अलावा भी कुछ दिखाई देना काफी अच्छा एक्सपीरियंस साबित होता है।

टाइम के अलावा LED डिस्प्ले टेम्परेचर, वॉल्यूम लेवल, काउंटडाउन टाइमर, अलार्म जैसे फंक्शन दिखाती है जो काफी बेहतर है क्योकि इस से आप आसानी से देख सकते है की अलार्म कितने बजे का लगा हुआ है या टेम्परेचर कितना है।

एक और बात यह LED डिस्प्ले ऑटो ब्राइटनेस सपोर्ट करती है जिसका मतलब रात के समय ब्राइटनेस अपने आप थोडा कम हो जाएगी।

टॉप पर दिए गये बटन सिस्टम पहले की तरह ही फंक्शन करता है। यहाँ पर 4 बटन दिए गये है जिसमे 2 बटन वॉल्यूम कण्ट्रोल, 1 बटन माइक्रोफ़ोन म्यूट करने के लिए तथा लास्ट बटन एक्शन बटन है। इसके साथ ही आप अलार्म को कुछ मिनट तक टालने के लिए टॉप सरफेस पर टेप कर सकते है। अलार्म को बंद करने के लिए आप एक्शन बटन को भी प्रेस कर सकते है।

ऊपर की तरफ दिए गये रिंग के फंक्शन में भी कोई अंतर नहीं है। Alexa जब आपकी कमांड सुनती है तो यह ब्लू कलर में चमकता है जबकि माइक बंद होने पर यह लाल कलर में दीखता है। इसके अलावा नोटिफिकेशन के समय आपको पीले रंग की रिंग देखने को मिलती है।

अपने पिछले साथी की तरह इसमें भी पीछे की तरफ आपको एक पॉवर इनपुट और 3.5mm हैडफ़ोन जैक दिया गया है। साइज़ के हिसाब से यह Echo Dot 3rd जनरेशन की जैसा ही है सिर्फ LED डिस्प्ले की वजह से यहाँ वजन100 ग्राम एक्स्ट्रा हो जाता है।

Amazon Echo Dot 3rd Gen with Clock रिव्यु: ऑडियो आउटपुट

Alexa का हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओ में बात करने की क्षमता पिछले कुछ महीने बहुत ही बेहतर होती जा रही है। नयी लैंग्वेज के साथ Alexa अब उन् लोगो के लिए भी बेहतर साबित होती है जो हिंदी में ज्यादा बात करते है, साथ ही घर में बड़ो और बच्चों के लिए भी यह अब अच्छी नज़र आती है।

आप अलेक्सा के लिए डिफ़ॉल्ट लैंग्वेज को हिंदी या इंग्लिश में सेट कर सकते है। इसके अलावा मल्टी-लैंग्वेज सेट पर आप आसानी से हिंदी और इंग्लिश दोनों में बिना लैंग्वेज चेंज किये बात कर सकते है।

Alexa Echo Dot 750+ से भी ज्यादा स्किल्स को सपोर्ट करती है और समय के साथ इनकी संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। Alexa अभी भी कॉन्टेक्स्ट पर उतना बेहतर रिस्पांस नहीं देती है जितना हम उम्मीद करते है। इसमें साथ अभी भी कुछ जगहों पर आपको एक विशेष कमांड का ही इस्तेमाल करना होगा ना की सामान्य भाषा में बोलचाल  का।

अगर ऑडियो क्वालिटी की बात करे तो रेगुलत Echo Dot (3rd Gen) की तुलना में यहाँ कोई भी बदलाव नहीं है। कॉम्पैक्ट साइज़ के बावजूद ऑडियो आउटपुट काफी तेज़ और साफ़ है जो एक बड़े कमरे के लिए पर्याप्त रहती है। 1.6″ के साइड-स्पीकर साफ़ तौर पर Google Home Mini या कहे Nest Mini से बेहतर ऑडियो देते है।

माइक का रिस्पोंस भी काफी बेहतर है लेकिन यह एक कमरे के लिए ही सही कहा जा सकता है एक बड़े हाल के लिए की आपको अपनी आवाज काफी तेज़ करनी पड़ती है। अगर आप अलेक्सा के काफी पास है तो अब नए अपडेट के साथ यह आपको बहुत ही हलकी आवाज सुनकर हलकी आवाज में ही उत्तर देगी जो रात के लिए एक अच्छी चीज है।

Amazon Echo Dot with Clock रिव्यु: निष्कर्ष

Echo Dot 3rd Gen का ये क्लॉक वर्जन अलेक्सा स्मार्ट स्पीकर के लाइनअप में एक अच्छा और नया सदस्य है। क्योकि बाकि काफी चीजें पहले जैसी ही नज़र आती है तो यह Echo Dot का एक नेक्स्ट जेनरेशन अपग्रेड नहीं कही जा सकती है।

छोटी सी डिस्प्ले के साथ Echo Dot एक नाईटस्टैंड के तौर पर भी बेहतर नज़र आता है। अभी के लिए यह Amazon पर 4,999 रुपए की कीमत में बिक्री के लिए उपलब्ध है जो रेगुलर Echo Dot से 1000 रुपए ज्यादा है। तो क्या एक क्लॉक के लिए 1,000 रुपए एक्स्ट्रा खर्च करना सही बनता है? मेरी नज़र में जी हाँ बिलकुल क्योकि यह छोटी सी डिस्प्ले भी आपको काफी अच्छा एक्सपीरियंस देती है।

Amazon अब समय समय पर अभी Echo डिवाइसों को काफी अच्छे डिस्काउंट या कॉम्बो ऑफर में पेश कर रही है जी इनकी कीमत को और भी कम कर देते है इसलिए मेरे हिस्बा से यह बेस्ट स्मार्ट स्पीकरों में से एक साबित होता है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here