अमेज़न ने हाल ही में अपने Echo की थर्ड जनरेशन डिवाइस को लांच किया था। मार्किट में अभी भी सेकंड जेनरेशन इको डिवाइस उपलब्ध है। इस रिव्यु में हम Echo थर्ड जनरेशन की बात कर रहे है जो थोडा महंगे Echo Plus (2nd जनरेशन) के एक अल्टरनेटिव के तौर पर देखा जा सकता है। जो यूजर बिना बिल्ट-इन स्मार्ट होम हब के भी एक बेहतरीन ऑडियो आउटपुट चाहते है उनके लिए ये एक बेहतर विकल्प है। (Read in English)

तो क्या इस कीमत पर Amazon Echo को खरीदना एक अच्छा ऑप्शन होगा? क्या ये आपके लिए सही मायने में एक अपग्रेड साबित हो पायेगी? चलिए जानते है इसके डिटेल्ड रिव्यु में:

किस Amazon Echo डिवाइस में क्या मिलता है?

हमने यहाँ पर Echo लाइन-अप के सबसे अच्छे और वैल्यू फॉर मनी प्रोडक्ट को दिखाया है जिनको आप इस साल के अंत तक या अगले साल की शुरुआत में काफी आसानी से खरीद सकते है।

Echo स्मार्ट स्पीकर:

  • Echo Dot 3rd जनरेशन – 3,999 रुपए
  • Dot 3rd जनरेशन (क्लॉक एडिशन) – 4,999 रुपए
  • Echo 3rd जनरेशन – 9,999 रुपए
  • Echo Sub – 12,999 रुपए

डिस्प्ले के साथ:

  • Echo Show 5 – 7,999 रुपए

बिल्ट-इन स्मार्ट होम हब:

  • Echo Plus – 14,999 रुपए
  • Echo Studio – 22,999 रुपए

इस लाइन-अप का सबसे किफायती प्रोडक्ट Echo Dots है जिस वजह से काफी यूजर इनकी तरफ आकर्षित होते है। जो लोग थोडा एक्स्ट्रा पैसे भी खर्च कर सकते है उनके लिए Echo Show 5 और भी ज्यादा अच्छा साबित होगा क्योकि एक छोटी स्क्रीन आपके एक्सपीरियंस में बढ़ोतरी कर सकती है।

कुछ भी कहे Echo Dots और Echo Show आपके बेडरूम या किचन के लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित होते है। लेटेस्ट Echo Show 3 की ऑडियो क्वालिटी एक हॉल लिए बेहतर है या उन यूजर के लिए जो म्यूजिक में एक्स्ट्रा बेस चाहते है। अभी के लिए कहूँ तो Echo 3 अपने प्राइस सेगेमेंट में काफी प्रीमियम ऑडियो आउटपुट प्रदान करता है।

यह भी पढ़िए: Google Nest Hub रिव्यु: 10,000 रुपए में बेस्ट स्मार्ट डिस्प्ले?

अगर आपके लिए Zigbee स्मार्ट होम हब में इन्वेस्ट करना काफी जरूरी है या आप इन्वेस्ट कर चुके है तो Echo Plus एक अच्छा ऑप्शन है वरना एक्स्ट्रा 5 हज़ार रुपए के साथ आप Amazon Echo 3 खरीद सकते है।

Echo (3rd जनरेशन) रिव्यु: डिजाईन एंड ऑडियो

इस लेटेस्ट 3rd जेनरेशन Amazon Echo का डिजाईन और साइज़ पिछले Echo Plus डिवाइस जैसा ही है। 3″ वूफ़र और 0.8″ ट्वीटर के साथ इस पर एक मेश-फैब्रिक का कवर चढ़ा होता है। इस बार चार्जर, चार्जिंग केबल और Echo का सबसे ऊपरी भाग ब्लैक कलर में दिया गया है तो इसके जल्द गन्दा होने की भी कोई चिंता नहीं है।

स्पेसिफिकेशन शीट को देखने पर साफ़ हो जाता है की नयी Echo डिवाइस Echo Plus से थोडा भारी है। लेकिन बढ़ा हुआ वजन कोई कमी नहीं है क्योकि आप इसको साथ में लेकर तो घूमोगे नहीं। इसमें एक्स्ट्रा बेस के लिए थोडा बड़ी मैगनेट दी गयी है जिसकी वजह से वजन ज्यादा हो जाता है।

ऑडियो की बात करे तो Echo Plus 10 हज़ार से कम की कीमत में बेस्ट स्मार्ट-स्पीकर कहा जा सकता है। इसकी ऑडियो काफी साफ़, बेस असरदार और यह आपके हॉल के लिए भी एक पर्याप्त आवाज वाला स्पीकर साबित हो जाता है।

यूजर स्टीरियो इफ़ेक्ट के लिए 2 डिवाइस भी एक साथ कनेक्ट कर सकता है। साथ ही यह आपके कमरे में रखे गये Amazon फायर टीवी स्टिक के साथ कनेक्ट होकर डॉल्बी ऑडियो आउटपुट भी प्रदान कर सकती है।

यह भी पढ़िए: Xiaomi Redmi Note 8 Pro रिव्यु

Amazon ने फर्स्ट Echo डिवाइस के साथ भले ही ऑडियो आउटपुट पर ज्यादा काम ना किया हो लेकिन इसके बाद हर अपग्रेड के साथ आपको ऑडियो क्वालिटी पिछले की तुलना में बेहतर ही मिली है और यही ऑडियो क्वालिटी इसको Google Home और Nest Hub स्मार्ट डिस्प्ले से बेहतर बनाती है।

Echo Plus काफी आसानी से हल्की आवाज में भी कमांड को सुन लेता है तो आपको म्यूजिक के समय अपनी आवाज को कोई ख़ास तेज़ ना करते हुए इसको कमांड देने में भी दिक्कत नहीं होगी। ये खूबी Echo 3 को हॉल में या किसी बड़ी जगह पर रखने लायक बनाती है जैसे गैराज आदि। यह खूबी मुझे पसंद आई है क्योकि कभी-कभी म्यूजिक की आवाज में आपको बात करने के लिए अपनी आवाज को तेज़ करना पड़ता था जो निजी रूप से मुझे काफी अजीब लगता है।

एक और बात, लेटेस्ट Echo Dot में आपको एक क्लॉक का सपोर्ट भी दिया गया है जो काफी अच्छा है। ठीक इसी तरह का LED डिस्प्ले सपोर्ट अगर इसमें भी मिल जाता तो बहुत ही बेहतर रहता लेकिन कोई नहीं यह कोई ख़ास कमी नहीं क्योकि अभी तक हम Echo डिवाइसों को बिना LED डिस्प्ले के ही इस्तेमाल कर रहे थे।

Echo (3rd जनरेशन) रिव्यु: अलेक्सा अपग्रेड?

सबसे अच्छी बात तो ये है की Echo 3rd जनरेशन हिंदी में सेटअप होने वाली पहली डिवाइस है और जिस तरह से ये आसानी से मेरे मम्मी-पापा या बेटे की बात सुनकर टास्क को पूरा करती है। इस बात से यह भी पता चलता है की Amazon Alexa को और भी बेहतर बनाने के लिए काम कर रही है लेकिन Google Assistant को पीछे छोड़ने के लिए थोडा और समय लगेगा।

Alexa को ख़ास बनाते है उसके स्किल्स। आप अपनी डिवाइस पर क्लाउड बेस्ड स्किल आसानी से इस्तेमाल कर सकते है वो भी कितनी भी संख्या में। इनके साथ Alexa आपके अन्य स्मार्ट प्रोडक्ट जैसे TV या AC को सपोर्ट करके आपके स्मार्ट होम एक्सपीरियंस को भी बेहतर बनाती है।

सही मायने में कहूँ तो मैंने Amazon और Google दोनों सर्विसों में ही काफी इन्वेस्ट किया हुआ है। मुख्य रूप से Amazon Shopping और Fire TV सस्टिक के साथ Alexa में लिए काफी बेहतर ऑप्शन साबित होती है। लगभग सभी म्यूजिक स्ट्रीमिंग सर्विस जैसे Savaan, Ganna आदि का इसमें सपोर्ट दिया गया है और सामने के साथ यह और भी कंटेंट को सपोर्ट करना शुरू कर रही है।

Amazon Echo (3rd जनरेशन) रिव्यु: वर्डिक्ट

गूगल को इंडियन मार्किट में अपने स्मार्ट असिस्टेंट के साथ एक अच्छी शुरुआत मिली थी लेकिन Amazon भी इस क्रम में अपने Echo लाइनअप के साथ गूगल को टक्कर देती नजर आती है। पिछले 2 साल में Amazon ने इंडियन मार्किट के लिए अलेक्सा को काफी ऑप्टिमाइज़ किया जिसका सबसे ताज़ा उदहारण इसका हिंदी भाषा को सपोर्ट है।

सभी Amazon Echo प्रोडक्ट ट्राई-एंड-बाय ऑफर के तहत उपलब्ध है जिसका मतलब यूजर 10 दिन तक इनको इस्तेमाल कर सकता है और अगर आपको यह पसंद नहीं आती है तो आपका पूरा पैसा आपको वापस कर दिया जायेगा। इसी के साथ हाल ही में दिवाली सेल पर जिस तरह से Amazon Echo डिवाइसों को ऑफर के साथ पेश किया गया वो काबिले तारीफ है और इसी बहाने से हमारे ऑफिस में लगभग सभी पर एक Echo डिवाइस को हो ही गयी है।

मार्किट शेयर में बढोतरी करना काफी जरूरी है क्योकि इसी की वजह से इंडिया में अन्य स्मार्ट प्रोडक्ट ब्रांड Alexa की तरफ ध्यान देने और अपने प्रोडक्ट में इसका सपोर्ट भी प्रदान करेंगे। अगर बात करे Amazon Echo (3rd Gen) तो यह 10,000 रुपए से कम कीमत में बेस्ट स्मार्ट स्पीकर साबित होता है।

खूबियाँ

  • बढ़िया ऑडियो क्वालिटी
  • बेहतर माइक रिस्पांस
  • हिंदी लैंग्वेज सपोर्ट

कमियाँ

  • डिस्प्ले या क्लॉक सपोर्ट ना होना

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here