Amaozn Echo Dot 3rd जेनरेशन, Echo Plus, Echo Sub और Fire TV 4K Stick के साथ पेश की गयी इस लाइनअप की एक और डिवाइस है जो इंडिया में अभी हाल ही में लांच किये गये है। वैसे तो ये तीनो ही स्मार्ट डिवाइसें है लेकिन हमको सबसे ज्यादा उत्साहित किया इस नए Echo Dot (3rd जेनरेशन) ने। (Read in English)

Echo Dot अभी तक के सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टस्पीकरों में से एक है और यह  सबसे किफायती भी कहा जा सकता है। अपने नए लाइनअप में से Echo Dot में आपको काफी बेहतर और जरूरी अपग्रेड देखने को मिलते है।

क्या Echo Dot 3.0 गूगल होम मिनी का अच्छा विकल्प साबित हो सकता है? क्या यह अपनी कीमत के साथ न्याय करता है यही जानने केलिए चलिए शुरू करते है Echo Dot 3.0 का विस्तृत रिव्यु:

बॉक्स में क्या मिलता है?

  • Echo Dot 3rd जेनरेशन
  • पॉवर अडाप्टर
  • इंस्ट्रक्शन मैन्युअल
  • वार्रेंटी कार्ड

डिजाईन और बिल्ड क्वालिटी

  • 99 x 99 x 43mm, 300 ग्राम
  • मटेरियल कवरिंग
  • ब्लैक, ग्रे और वाइट रंग विकल्प

Amazon ने शायद से शुरू से शुरुआत करने कमान बना कर Echo Dot 3.0 के डिजाईन के बारे में सोचा है जिसका परिणाम काफी आकर्षक लगता है। Echo Dot में आपको बाहरी आवरण का फैब्रिक काफी अच्छा फील होता है। यह अपने पिछले साथी की तुलना में थोडा सा बड़ा लगता है। आकार एक स्मार्ट स्पीकर के लिए कभी भी कोई परेशानी की बात नहीं है लेकिन यह आपको काफी हद्द तक एक बर्गर की याद भी दिलवाता है।

बाहरी फैब्रिक को हटाया नही जा सकता है लेकिन आप अपनी डिवाइस को गीले कपडे से साफ़ जरूर कर सकते है। पिछले मॉडल की ही तरह यहाँ पर भी आपको 4 बटन ऊपर की ही तरफ दिए गये है। यहाँ पर आपको वॉल्यूम कम ज्यादा करने के बटन के साथ अलेक्सा बटन और म्यूट बटन भी मिल जाते है। पहले की तरह LED रिंग को बरकरार रखा गया है जो लाल, नीले और हरे रंग में प्रकाशित होकर आपको एक बेहतर यूजर एक्सपीरियंस प्रदान करती है।

नीचे की तरह आपको अच्छी ग्रिप के लिए रबर कोटिंग दी गयी है ताकि आप इसको जहाँ भी रखे यह अपनी जगह पर ही बना रहे। पीछे की तरफ 2 पोर्ट भी दिए है जिनमे से एक 3.5mm हैडफ़ोन जैक पोर्ट है और एक पॉवर प्लग। Amazon ने यहाँ पर चार्जिंग केबल में बदलाव करते हुए 9W की माइक्रो USB केबल की जह 15W की बैरल कनेक्टर दी है।

क्योकि Echo डिवाइसों को पोर्टेबल डिवाइस के रूप में पेश ही नहीं किया जाता है इसलिए चार्जिंग एडाप्टर कोई भी परेशानी की बात नहीं है।

ऑडियो, माइक्रोफोन और कनेक्टिविटी

  • 1.6-इंच स्पीकर
  • 4 माइक्रोफोन
  • ड्यूल-बैंड WiFi
  • ब्लूटूथ
  • Aux

बनावट के अलावा डिवाइस में भी काफी बदलाव किये गये है। इस तीसरी पीढ़ी के Echo Dot में आपको आधा इंच बड़े 1.6-इंच के स्पीकर दिए गये है जो आपको पिछले मॉडल की तुलना में 30 से 40% तेज़ आवाज देंगे। नए Echo Dot में आपको साफ़ आवाज के साथ माध्यम-बेस भी प्राप्त होती है। ख़ैर यह अभी भी सबसे तेज़ ब्लूटूथ स्पीकर नहीं है लेकिन यह एक ब्लूटूथ स्पीकर से काफी ज्यादा है तो इसको नज़रंदाज़ किया जा सकता है।

Amazon ने यहाँ पर Alexa एप्लीकेशन के द्वारा एक साथ 2 Echo Dot को पेअर करने का विकल्प भी दिया है। वैसे आप इसको Aux की सहायता से भी होम सिस्टम से कनेक्ट करके उसको भी Alexa- सपोर्ट वाला म्यूजिक सिस्टम बना सकते है।

माइक्रोफोन के अरेंजमेंट में थोडा बदलाव किया गया है। पिछली बार आपको 7 माइक्रोफोन दिए गये थे लकिन वो कुछ ख़ास उपयोगी साबित नहीं हो पाए और म्यूजिक बजने के समय Alexa यूजर की आवाज भी साफ़ तौर पर नहीं सुन पाती थी। इसलिए इस बार सिर्फ 4 माइक्रोफोन दिए गये है जिनके माध्यम से Alexa बड़े कमरे में यूजर को आवाज को आसानी से सुन लेती है।

हार्डवेयर में बदलाव के साथ सॉफ्टवेयर को भी पहले से स्मार्ट और नए फीचर से युक्त किया गया है. इन सबके अलावा Amazon के अन्य सर्विस जैसे Prime Music, Prime Videos और Prime Reading आदि भारत में काफी लोकप्रिय साबित हो रही है जो इसको एक बेहतर स्मार्ट होम डिवाइस बनाता है। लेकिन Ganna, Wynk Music जैसी थर्ड पार्टी कंटेंट स्ट्रीमिंग के मामले में थोडा सुधर की जरूरत है।

Amazon ने कुछ इंडिया-स्पेशल इम्प्रूवमेंट भी दिए है जिसने साथ Alexa अब इंडियन-इंग्लिश लैंग्वेज को और भी बेहतर से समझने के अलावा लोकल सर्विस जैसे न्यूज़, हॉलिडे, और अन्य चीजों को भी बेहतर तरह से समझने लगी है।

Amazon Echo Dot (3rd जेनेरेशन) रिव्यु: क्या यह है एक बेहतर स्मार्ट डिवाइस?

पिछले साल लांच किये गये Echo Dot किसी भी मामले में Google Home Mini का मुकाबला नहीं कर सकता था लेकिन यह नया Echo Dot Amazon को वापस बाज़ार में बनाये रखने में समर्थ है और जो लोग Amazon के इको-सिस्टम को पसंद करते है उनके लिए काफी बेहतर विकल्प भी साबित हो सकता है।

काफी अधिक लोग अब Amazon के प्राइम कंटेंट को इस्तेमाल करना शुरू कर चुके है क्योकि प्राइम मेम्बरशिप आपको इंडिया में सिर्फ 999 रुपए प्रति वर्ष या 129 रुपए प्रति महीने की दर पर उपलब्ध है।

स्मार्ट और अच्छा दिखने के अलावा इसकी ऑडियो हार्डवेयर में भी सुधार साफ़ तौर पर देखा जा सकता है जो इसको काफी ख़ास बनाता है। नया Echo Dot यह सुनिश्चित करता है की जो लोग ऑनलाइन स्ट्रीमिंग का काफी इस्तेमाल करते है उनको किसी भी तरह की कम-अच्छी ऑडियो क्वालिटी से संतोष ना करना पड़े।

खूबियाँ

  • अच्छा डिजाईन
  • बेहतर ऑडियो क्वालिटी
  • कीमत माँ बदलाव ना होना

कमियाँ

  • USB पोर्ट ना होना
  • सीमित इंडियन स्ट्रीमिंग सपोर्ट

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here