Amazon ने हाल ही में अपनी नयी Echo डिवाइस को इंडिया में लांच किया है। नयी Echo Dot और Echo Plus (2018 वर्जन) को काफी नए और बेहतर सुधारों के साथ पेश किया है जिनमे नया डिजाईन, समान कीमत आकर्षक अवयव है। पिछले हफ्ते ही हमने Echo Dote थर्ड जेनरेशन का रिव्यु किया था जिसमे हमको पिछले Echo Dot की तुलना में काफी अच्छे सुधार दिखे है। तो चलिए अब बात ककरते है Plus मॉडल की। (Read in English)

बाहरी डिजाईन से अलग नए Amaozn Echo Plus (2018) में आखिर क्या नया है? क्या यह Echo Plus का एक सही अपग्रेड कहा जा सकता है? ऐसे ही कुछ सावालो का जवाब जानते है Amazon Echo Plus के रिव्यु मे:

बॉक्स में क्या मिलता है?

पॉवर एडाप्टर, यूजर मैन्युअल, इको प्लस

डिजाईन और बिल्ड क्वालिटी

  • चारकोल, हीथर ग्रे, सैंडस्टोन कलर
  • नयी फैब्रिक फिनिश
  • 148 x 99mm ; 780 ग्राम

Amazon Echo Plus को देखते ही आप आसानी से उसके डिजाईन में किये बद्लाव को देख सकते है। यह Echo Dot का एक बड़ा वर्जन ही महसूस होता है। अगर आप इसकी तुलना पिछले Echo Plus से करे तो यहाँ वरिएन्त थोड छोटा और नयी आकर्षक फैब्रिक फिनिश के साथ पेश किया गया है। Echo Plus 2018 में पिछले ज़ेनरेशन की तुलना में बेहतर बिल्ड क्वालिटी के साथ मजबूत बनावट भी मिलती है।

अगर डिजाईन की बात करे तो Echo Plus के ऊपर सतह पर आपको 4 बटन- वॉल्यूम कम/ज्यादा, म्यूट बटन, और अलेक्सा सेटअप बटन दिया गया है। इसने अलावा आपको एक-दुसरे से थोडा दूर 7 माइक्रोफोन भी दिए गये है जो काफी दूरी से भी आपकी आवाज को सुनकर आपके द्वारा कहे काम को करने में सक्षम है। ऊपर की तरफ ही आपको LED रिंग भी मिलता है जो अलग-अलग रंगों के एनीमेशन के साथ यूजर एक्सपीरियंस में बेहतर बनाती है।

नीचे की तरफ आपको नए Echo Plus में रबर का आधार मिलता है ताकि डिवाइस को मजबूत पकड मिल पाए। इसके अलावा ऊपर और नीचे के किनारों को बॉडी की तरफ थोडा घुमावदार बनाया गया है ताकि डिजाईन और भी आकर्षक महसूस हो सके।

ऑडियो और कनेक्टिविटी

  • सभी दिशाओं में समान ऑडियो आउटपुट
  • स्टीरियो पेयरिंग
  • सात माइक्रोफोन
  • ब्लूटूथ, WiFi, 3.5mm पोर्ट
  • अलेक्सा इक्वलाइज़र में बदलाव करने में सक्षम

अपने छोटे साथी की ही तरह Plus मॉडल में भी आपको काफी बेहतरीन क्वालिटी की ऑडियो प्राप्त होती है। नए Echo स्मार्ट स्पीकर में 3.0–इंच का वूफ़र के साथ 0.8-इन्च का ट्वीटर भी दिया गया है। डॉल्बी ऑडियो सुपोर्ट के साथ यहाँ पर सभी दिशाओं में समान और साफ़ ऑडियो आउटपुट के साथ अच्छा बेस भी प्राप्त होता है।

पिछले जेनेरेशन वाले Echo Plus के एक साथ इस्तेमाल करने पर आपको दोनों में साफ़-साफ़ अंतर दिखाई देगा। नए Echo Plus ज्यादा तेज़, ज्यादा साफ़ और बेहतर बेस प्रदान करता है। Amazon ने बिल्ट-इन इक्वलाइज़र दिया गया है जो आपकी आवाज के द्वारा सेटिंग में बदलाव कर सकता है, इसके लिए आपको सिर्फ अलेक्सा को कहना होगा की “अलेक्सा बेस को 3 पर सेट करो”। अगर कुछ सुधार की बात करे तो ज्यादा तेज़ बेस होने पर आउटपुट क्वालिटी थोडा सा लो हो जाती है।

सेकंड जेनरेशन Echo Plus के एक खास आकर्षण के अनुसार आपको यहाँ पर स्टीरियो पेअर करने की भी सुविधा मिलती है जिसका मतलब है की आप एक साथ 2 डिवाइस कनेक्ट कर सकते हो ताकि तेज़ और बेहतर ऑडियो एक्सपीरियंस प्राप्त हो सके। Amaozn में यहाँ पर Sub डिवाइस को भी लांच किया है जो डिवाइस के साथ आसानी से पेयर हो सकती है ताकि 2.1 सिस्टम बन कर आकर्षक अनुभव प्राप्त किया जा सके।

कनेक्टिविटी की बात करे तो EWcho Plus में ड्यूल-बैंड WiFi नेटवर्क मिलता है। ब्लूटूथ और 3.5mm फिजिकल कनेक्शन दोनों (ब्रॉडकास्ट और रिसीव) तरह से काम करता है। इनको आप अलेक्सा एप्लीकेशन के माध्यम से भी कण्ट्रोल कर सकते है।

आपको Echo Plus 2018 में सामान्य स्पीकर की तरह Aux केबल सपोर्ट भी दिया गया है ताकि आप इसको अलेक्सा स्मार्ट स्पीकर की तरह इस्तेमाल कर सकते है।

Echo Plus या एक स्मार्ट हब

  • विस्तृत कम्पेटिबिलिटी
  • Zigbee कंट्रोलर
  • काफी आधिक Alexa स्किल्स

अलेक्सा के स्मार्ट स्पीकर गूगल होम और एप्पल होमपैड से मुकाबला करते है। एक चीज जो Echo Plus को एक आकर्षक लाभ देती है वह है Zigbee रेडियो के आधार पर बिल्ट-इन स्मार्ट होम हब।

Zigbee क्या है?

जो लोग Zigbee को नहीं जानते, Zigbee एक IEEE 802.15.4 पर्सनल एरिया नेटवर्क पर आधारित स्मार्ट होम इंटरफ़ेस है। Zeebee टेक्नोलॉजी काफी आधिक नेटवर्क पर काम करती है और अलग-अलग मैन्युफैक्चरर की डिवाइसों के मध्य कम्युनिकेशन करने में सक्षम है।

सीधे शब्दों में, स्मार्ट होने इंटरफ़ेस वो है जिसमे इको डिवाइस से कम्युनिकेशन में असक्षम डिवाइसों के अलवा भी होम डिवाइस से स्पीकर को कनेक्ट किया जा सकता है।

पहली जनरेशन वाले Echo Plus की ही तरह नए अलेक्सा आधारित स्मार्ट स्पीकर में भी बिल्ट-इन Zigbee हब दिया गया है जिसका मतलब है की आपको अपनी अन्य मैन्युफैक्चरर वाली स्मार्ट डिवाइस के लिए अलग से हब/ब्रिज खरीदने की जरूरत नहीं है और आप आसानी से इसको सेटअप करके सभी अनुकूल डिवाइस (होम प्रोडक्ट) को कण्ट्रोल कर सकते है।

इनके अलावा नए Echo Plus में आपको बिल्ट-इन टेम्परेचर सेंसर भी दिया गया है जिसके द्वारा उपयोगी रूटीन बना सकते है। अगर रूटीन और स्किल की बात करे तो Amazon ने इनकी कोई कमी नहीं है और हर दिन नए स्किल्स जुड़ते ही रहते है। इतने सालो में अलेक्सा की भाषा समझने की क्वालिटी में भी सुधार देखा गया है जिसके बाद यह इंडियन इंग्लिश को भी काफी हद तक समझने में सक्षम होने के साथ न्यूज़, टाइम आदि व्यक्त करने में भी सक्षम है। Alexa काफी हद तक Bixby, Cortana और Siri से बेहतर काम करती है लेकिन गूगल अस्सिस्टेंट से थोडा अभी पीछे की दिखाई देती है।

Amazon Echo Plus 2nd जेनरेशन रिव्यु: निष्कर्ष

इंडिया में अभी भी अपना स्मार्ट होम बनाना काफी महंगा साबित होता है और आधिकतर यूजर डिवाइस की उपयोगिता और कीमत के बीच की उलझन में फँसे हुए है। वैसे देश में बेहतर होती इन्टरनेट कनेक्टिविटी को देखते हुए अब काफी यूजर स्मार्टहोम डिवाइसों की तरफ झूकते हुए दिखाई देते है।

बिल्ट-इन हब के साथ Echo Plus 2018 उन लोगो के लिए बेहतर रहेगा जो स्मार्टहोम एको-सिस्टम को पसंद करते है। इसके अलावा अमेज़न भी अपनी कंटेंट सर्विस जैसे प्राइम विडियो म्यूजिक आदि में बढ़ोतरी कर ही रही है और अब तो प्राइम मेम्बरशिप की कीमत भी काफी आकर्षक रूप से तय की गयी है।

बेहतर ऑडियो क्वालिटी के साथ नया Echo Plus में और भी काफी खासियत दी गयी है। अब अमेज़न ने स्टीरियो पेअर का विकल्प भी शामिल करने के साथ Echo Sub को भी कम्पैनियन डिवाइस के रूप में लांच किया है जिसके साथ आप Echo Plus के द्वारा अपने होम सिस्टम को भी अलेक्सा आधारित बना सकते है।

खूबियाँ

  • बेहतर ऑडियो आउटपुट
  • स्मार्ट होम कण्ट्रोल
  • स्टीरियो पेअर
  • नया टेम्परेचर कण्ट्रोल
  • अच्छा डिजाईन

 

कमियाँ

  • मिड-टोन की क्वालिटी में कमी
  • अलेक्सा एप्लीकेशन में सुधार
  • बाहरी आवरण को साफ़ ना कर पाना

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here