आने वाले कुछ सालो में ऑनलाइन सर्च करना एक काफी आम बात हो जायेगा और इसके लिए डिजिटल अस्सिस्टेंट सबसे ज्यादा जरूरी होंगे। इसी को ध्यान में रखते हुए गूगल अपने अस्सिस्टेंट को दिन-प्रतिदिन अपडेट और अपग्रेड कर रही है। (Google Nest Hub Review Read in English)

हम जानते है की गूगल वौइस् और डिजिटल अस्सिस्टेंट के मामले में सबसे पहले नज़र आती है और सबसे एडवांस्ड भी कही जा सकती है। इसी के साथ गूगल अस्सिस्टेंट आपको आसानी से हर जगह इस्तेमाल किया जा सकता है। इस बेहतरीन स्मार्ट वर्क्सशिप का रिजल्ट है गूगल की हब या नेस्ट स्मार्ट डिवाइसें।

गूगल नेस्ट हब अपनी कीमत के साथ एक अच्छी डिवाइस साबित होती है जो Echo Show 5 को सीधे तौरपर टक्कर देती है। गूगल  के पास भले ही सबसे अच्छा वौइस अस्सिस्टेंट हो लेकिन एक अच्छा होम हब कुछ अलग ही होता है। तो चलिए नज़र डालते है Google के लेटेस्ट Nest Hub के रिव्यु पर:

Google Nest Hub रिव्यु: डिस्प्ले एंड माइक्रोफोन

Nest Hub मुख्य रूप से “स्मार्ट डिस्प्ले” है तो डिस्प्ले इसकी खासियत है। यह 7-इंच की स्क्रीन 1,204 x 600 पिक्सेल रेज़ोलुशन के साथ आती है जो आपके बेडरूम या किचन में अच्छी लगेगी। 6-इंच की स्क्रीन इसको स्मार्ट क्लॉक बनाती जबकि 8 या 9-इंच की स्क्रीन साइज़ के मामले में थोडा बड़ी लगती।

क्वालिटी की बात करे तो डिस्प्ले Echo Show 5 की तुलना में थोडा अच्छी नज़र लगती है। हां यह और बेहतर हो सकती है लेकिन यहाँ आपको आराम से स्मार्टफोन डिस्प्ले जैसी ही मिलती है।

टच यहाँ पर आपको एंट्री-ग्रेड स्मार्टफोनों जैसा ही मिलता है। एम्बिएंट EQ या एम्बिएंट लाइट सेंसर डिस्प्ले एक्सपीरियंस को और बेहतर बना देती है।

एम्बिएंट EQ लाइट सेंसर अपने आप डिस्प्ले ब्राइटनेस को एडजस्ट कर देता है और कलर टोन भी लाइट के अनुसार चेंज कर देता है। यह रात में काफी उपयोगी साबित होती है। जैसे ही आप लाइट ऑफ करते है तो ब्राइटनेस कम हो जाती है लेकिन दिन में कभी-कभी ब्राइटनेस अपने आप ज्यादा हो जाती है।

Nest Hub ऐसी डिवाइस है जिसका इस्तेमाल ना करने पर भी यह अच्छी लगती है क्योकि ये एक फोटो फ्रेम की तरह काम करती है। यह एक एम्बिएंट मोड है जिसमे अप गूगल फोट या गूगल क्लाउड पर स्टोर किये गये फोटो आराम से देख सकते है। जिसकी वजह से यह सब्बे अलग और खास बनता है।

Google Nest Hub रिव्यु: परफॉरमेंस एंड ऑडियो

Nest Hub की डिस्प्ले लगभग सभी तरह से टास्क करने में सक्षम है। इसमें आप म्यूजिक प्ले करना, प्रश्नों के उत्तर, न्यूज़ पड़ना, और मौसम की जानकरी जैसे का करने के अलावा स्मार्ट-होम डिवाइसों को भी कण्ट्रोल कर सकते है।

अगर आप Nest Hub को लेकर कुछ भी एक्स्ट्रा सोचते है तो यह ऑडियो या इमेज के तौर पर रेस्पोंड देने में सक्षम है। बच्चों को यह काफी पसंद आता है क्योकि इसकी मदद से आप क्विज-गेम्स के अलावा फनी-साउंड्स आउटपुट के तौर पर सुन सकते है।

म्यूजिक के तौर पर आपको YouTube, Google Play Music, Gaana, Spotifiy, Jio Saavan और Airtel Wynk का ऑप्शन भी मिलता है।

ऑडियो की जहाँ तक बात है तो अगर आपको बहुत की ज्यादा बेहतर क्वालिटी के म्यूजिक की जगह काम करते हुए बैकग्राउंड में लो-वॉल्यूम में सॉफ्ट म्यूजिक चाहिए तो यह काफी बेहतर साबित होता है। लेकिन अगर ऑडियो आउटपुट और लाउड होता तो मज़ा दोगुना हो सकता था।

सबसे ज्यादा जो फीचर पसंद आता है वो इसका YouTube और Hotstar जैसे एप्लीकेशनों से विडियो कास्ट करने का सपोर्ट होता है। हम जानते है की ये विडियो देखने के लिए बहुत बेहतर एप्प नहीं कही जा सकती लेकिन अपने स्मार्टफोन की विडियो को इस पर कास्ट करना एक अच्छा अनुभव होता है लेकिन सिर्फ ऑडियो यहाँ थोडा और तेज़ हो सकती थी। TV से अलग Nest Hub हमेशा आपके द्वारा दिए गये टास्क को करने के लिए तैयार रहता है।

Nest Hub को किचन में इस्तेमाल करना काफी अच्छा एक्सपीरियंस रहता है। हमे अपनी किचन में केक बनाने की सोची तो Nest Hub ने काफी मदद करी। इसके द्वारा आप पूरी रेसेपी सुनने के अलावा सभी जरूरी सामान की लिस्ट भी सुनाता है। और अगर और भी बेहतर एक्सपीरियंस चाहे तो ये पूरी रेसेपी को स्टेप-बाय-स्टेप सुनाता है।

गूगल ने इसमें रूटीन फीचर भी दिया है ताकि आप गूगल होम एप्प के जरिये अपना रूटीन सेट कर सकते है। इसमें आप गुड मोर्निंग जैसे रूटीन, घर से जाना, और बेड-टाइम आदि भी सेट कर सकते है। यहाँ गूगल डिजिटल वेल-बीइंग का सपोर्ट भी मिलत है ताकि आप कंटेंट को एप्लीकेशन यूज़ को कण्ट्रोल कर सकते है।

Google Nest Hub रिव्यु: वर्डिक्ट/ समीक्षा

Nest Hub को टेस्ट करने पर हमको किसी भी तरह की कोई कनेक्टिविटी प्रॉब्लम देखने को नहीं मिलती है। डिवाइस के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों ही काफी बेहतर काम करते है, गूगल अस्सिस्टेंट का सपोर्ट इसके एक्सपीरियंस को और भी बेहतर बना देता है। पॉवर के लिए हमेशा प्लग-इन रहने के साथ आपके फोन से हर तरह के टास्क करने के लिए यह तैयार रहने के साथ ही एक आकर्षक फोटो फ्रेम भी बन जाता है।

जो यूजर गूगल सर्विस का ज्यादा इस्तेमाल करते है और अपने स्मार्ट होम को गूगल अस्सिस्टेंट से कण्ट्रोल करना चाहते है तो उनके लिए Nest Hub एक बहुत ही अच्छा विकल्प साबित होता है। हम मानते है की ये परफेक्ट नहीं है लेकिन इस कीमत में यह एक अच्छी स्मार्ट कंट्रोल डिवाइस है।

खूबियाँ

  • एम्बिएंट डिस्प्ले
  • गूगल अस्सिस्टेंट
  • YouTube और अन्य एप्प कास्ट की सुविधा

कमियाँ

  • ऑडियो ज्यादा तेज़ नहीं है
  • विडियो कॉल्स के लिए कैमरा नहीं
  • 3.5mm ऑडियो जैक भी नहीं

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here