Amazon और Google दोनों ने ही आखिरकार समझ लिया की होम-हब में एक डिस्प्ले का दिया जाना बेहतर रहेगा। Echo Show 5 को इंडिया में कुछ महीने पहले लांच किया गया था, जो एक किफायती Echo डिवाइस है जिसमे डिस्प्ले भी दिया गया है। (Read in English)

अगर हम Echo डिवाइस को इसकी जेनरेशन के हिसाब से देखे Echo Show 5, Echo Dot और Echo Plus के बीच में फिट बैठता दिखाई देता है और यह 10.1-इंच Echo Show से भी कम कीमत में उपलब्ध है।

तो एक 5.5-इंच की डिस्प्ले आपके स्मार्टहोम एक्सपीरियंस को कितना बदल सकती है? क्या Echo Show 5 एक अच्छी डिवाइस साबित होती है? चलिए इन्ही सवालों का जवाब जानते है इस Echo Show 5 के रिव्यु में:

यह भी पढ़िए: Samsung Galaxy Tab S5e का रिव्यु: परफेक्ट मिड-रेंज AMOLED टैबलेट?

Amazon Echo Show 5 के स्पेसिफिकेशन

डिवाइस Amazon Echo Show 5
माप 5.8” x 3.4” x 2.9”
वजन 410 ग्राम
डिस्प्ले 5.5-इंच टच स्क्रीन, 960 x 480 रेज़ोलुशन
माइक्रोफोन 2
ऑडियो 1.65” बिल्ट-इन स्पीकर, 4-watt
चिपसेट MediaTek MT 8163
कैमरा 1MP बिल्ट इन कवर
बटन कैमरा शटर स्लाइडर, वॉल्यूम अप, वॉल्यूम डाउन, म्यूट
पोर्ट माइक्रोUSB पोर्ट, पॉवर पोर्ट, 3.5mm ऑडियो जैक
कनेक्टिविटी ड्यूल-बैंड Wi-Fi 802.11a/b/g/n/ac Wi-Fi नेटवर्क.
चार्जर 15W एडाप्टर, 4.9 ft केबल
ब्लूटूथ A2DP, AVRCP
वारंटी 1 साल
कीमत 8,999 रुपए

Amazon Echo Show 5 रिव्यु: डिजाईन एंड बिल्ड

Echo Show 5 में आपको एक छोटी सी डिस्प्ले दी गयी है जो आपके साइड-स्टूल या स्टडी टेबल के लिए काफी बेहतर नज़र आती है। इसके अलावा इसका डिजाईन भी काफी इस्तेमाल में काफी बेतार साबित होता है।

टेबल पर रखने पर Echo Show 5 में 5.5-इंच की स्क्रीन मिलती है तथा इसका डिजाईन इसको टेबल पर एक अच्छी ग्रिप भी देता है। रियर सरफेस पर आपको काफी स्मूथ फैब्रिक मिलता है जो 1.65-इंच, 4W स्पीकर को कवर करता है। फैब्रिक पर समय के साथ कुछ निशान भी देखने को मिल जाते है तो इसको बीच-बीच में साफ़ करना भी जरूरी है। वॉल्यूम कण्ट्रोल, माइक्रोफोन और कैमरा म्यूट बटन ऊपरी किनारे पर ही दिया गया है।

इसके साथ ऊपर की तरफ आपको एक फिजिकल बटन भी दिया गया है ताकि आप कैमरा को हाईड करके उसको फिजिकली बंद भी कर सके। वैसे तो सॉफ्टवेयर सिक्यूरिटी अच्छी बात है लेकिन इस फिजिकल बटन से यूजर को अपनी प्राइवेसी प्रोटेक्शन में काफी मदद मिलती है। जिन यूजर को प्राइवेसी को लेकर थोडा चिंता रहती है तो “delete eveything I said Today”” वौइस कमांड से द्वारा आप वौइस सर्च हिस्ट्री डिलीट कर सकते है।

Google का Nest Hub जिसको Echo Show 5 सीधी टक्कर देता है, में आपको ऐसा कोई स्लाइडर नहीं दिया गया है क्योकि उसमे कैमरा भी नहीं दिया गया है।

अन्य सभी स्मार्ट होम स्पीकर की तरह Echo Show 5 में भी पॉवर इनपुट की जरूरत होती है। इसके अलावा यहाँ इयरफोन जैक भी दिया गया है जिसकी मदद से आप इसको अन्य किसी स्पीकर से कनेक्ट कर सकते है। इसमें माइक्रोUSB पोर्ट भी दिया गया है जो डेवलपर्स के लिए उपयोगी है।

Amazon Echo Show 5 रिव्यु: डिस्प्ले

अगर आप पिछले कुछ सालो में अपने स्मार्टफोन को बदल चुके है तो आप भी जानते है की आज के समय में बड़ी स्क्रीन कितना ज्यादा ट्रेंड कर रही है। इसी तरह 5.5-इंच IPS LCD स्क्रीन Echo Show 5 में 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो की डिस्प्ले 960×480 रेज़ोलुशन के साथ दी गयी है। वैसे यह स्क्रीन तो अच्छी लगती है लेकिन प्रैक्टिकल इस्तेमाल में इसका कोई खास उपयोग भी नहीं है।

आप Echo Show 5 की डिस्प्ले को थोडा दूरी से आराम से देख सकते है और डिस्प्ले की शार्पनेस से कोई इतना फर्क नहीं पड़ता है। निजी रूप से कहूँ तो यह बेड-रूम में Echo Spot की छोटी स्क्रीन या Echo Show (10.1) की बड़ी स्क्रीन की तुलना में बेहतर नज़र आता है। Echo SHow 5 का टच उतना रिस्पांस वाला नहीं है लेकिन ज्यादातर टास्क वौइस कमांड से पूरे होते है तो यह कोई खास दिक्कत नहीं है।

डिस्प्ले की ब्राइटनेस एम्बिएंट लाइट के अनुसार कम ज्यादा होती है तो लाइट ऑफ या ऑन करने पर आपको ब्राइटनेस में कोई परेशानी नहीं होती है। Echo Show स्मार्ट अलार्म क्लॉक के तौर पर काफी बेहतर है। सनलाइट अलार्म धीरे-धीरे स्क्रीन की ब्राइटनेस बढ़ाता है जब तक उठने का समय ना हो जाये। आप बेक-ग्राउंड और क्लॉक-फेस को कस्टमाइज कर सकते है इसके Amazon ने इसमें कुछ और भी ऑप्शन दिए है जो और अच्छे नज़र आते है।

स्क्रीन की वजह से आपको Alexa के साथ काम करने में एक अलग एक्सपीरियंस मिलता है जो उपयोगी भी है। अगर मैं पिछले कुछ स्मार्ट डिवाइसों से तुलना करूँ को डिस्प्ले वाले स्मार्ट अस्सिस्टेंट का मैं उनकी तुलना में ज्यादा इस्तेमाल करता हूँ।

डिस्प्ले के साथ डिवाइस का इस्तेमाल भी काफी आसान हो जाता है। Echo Show 5 में आपको स्मार्ट-होम डैशबोर्ड भी मिलता है जो अन्य स्मार्ट होम डिवाइसों से कनेक्टेड रहने में मदद करता है।

Amazon Echo Show 5 रिव्यु: ऑडियो, विडियो और कंटेंट

4 वाट का स्पीकर ज्यादा म्यूजिक सुनने वालो को ज्यादा पसंद नहीं आएगा लेकिन नार्मल यूजर के लिए ये काफी है। ऑडियो आउटपुट काफी तेज़ है जो आसानी से मीडियम साइज़ रूम के लिए पर्याप्त हो जाता है। ऑडियो क्वालिटी अच्छी है, वोकल काफी क्रिस्प है और Lenovo Clock और Google Nest Hub की तुलना में बेहतर है।

डिस्प्ले साइज़ को देखे तो यह मल्टी-मीडिया कंटेंट को देखने के लिए ज्यादा बेहतर साबित नहीं होता है लें यह छोटी क्लिप्स या फोटो देखने के अलावा हल्का मल्टीमीडिया कंटेंट देख सकते है।

Echo Show 5 में अलेक्सा Amazon Music और Prime Video से कंटेंट को काफी आसाम से आपके लिए सर्च आकर देती है। विडियो कंटेंट थोडा सीमित है लेकिन म्यूजिक आपको अनलिमिटेड मिलता है तथा हंगामा, गाना और सावन एप्प के साथ भी म्यूजिक का मजा उठा सकते है। विडियो के लिए आपको प्राइम विडियो या खुद के बनाये गये Amazon Skill का भी इस्तेमाल कर सकते है।

इस मामले में Nest Hub थोडा बेहतर नज़र आता है। आप आपनी लगभग सभी एप्लीकेशन इसमें इस्तेमाल कर सकते है आपको कोई ख़ास दिक्कत नहीं होती है। साफ़ तौर पर गूगल अस्सिस्टेंट इंडियन एक्सेंट को समझने, इंडियन कंटेट को सर्च करने में अलेक्सा से अभी भी आगे है।

अगर आप मेरी तरह फोटो क्लिक करने का शौक रखते है तो Nest Hub एक काफी अच्छा फ्रेम साबित होता है। वैसे तो Echo Show 5 में भी ये फीचर दिया गया है लेकिन आपको Amazon अकाउंट या फेसबुक फीड में से फोटो सेलेक्ट करना पड़ेगा।

आप यहाँ पर काफी आसानी से Amazon की fire Tv स्टिक का भी इस्तेमाल आकर सकते है साथ ही अमेज़न के अन्य प्रोडक्ट भी इस्तेमाल कर सकते है। Alexa Echo Show की तुलना में Fire TV स्टिक पर टास्क करने थोडा आसान रहता है।

Amazon Echo Show 5 रिव्यु: Nest Hub से बेहतर?

Echo Show 5 की कीमत काफी असरदार है जो Amazon Echo लाइनअप के बीच में बने अंतर को आसानी से भरती है। यह उस यूजर के लिए एक आकर्षक ऑप्शन साबित होता है जो स्मार्ट डिस्प्ले और स्मार्ट अस्सिस्टेंट का इस्तेमाल काफी करते है या वो जो अपने लिए नया Echo या Hub डिवाइस खरीदना चाहते है।

यह डिस्प्ले डिवाइस ऐसी नही है जिसकोहम लिविंग रूम में रख सके लिए इसको मैं अपने नाईट-स्टैंड या स्टडी  टेबल पर जरुर रखना चाहूँगा क्योकि लाइटिंग एडजस्ट करने, रिमाइंडर और अलार्म्स के लिए यह एक बेहतर डिवाइस है। Amazon का स्किल एको सिस्टम काफी तेज़ी से विकसित हो रहा है जिसकी वजह से आप इको प्रोडक्ट में इनका बेहतर तरीके से इस्तेमाल कर सकते है।

खूबियाँ

  • स्मार्ट होम डैशबोर्ड
  • ऑडियो क्वालिटी
  • अच्छा डिजाईन
  • बिल्ट-इन कैमरा स्विच
  • आकर्षक कीमत

कमियाँ

  • लिमिटेड विडियो कंटेंट
  • टच नेविगेशन

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here