मल्टी-नेशनल ब्रांड शाओमी जल्दी भी भारत में अपने 3 नए स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरिंग प्लांट्स शुरू करेगा जिसके बाद भारत में प्लांट्स की कुल संख्या 6 हो जाएगी। इसके अलावा कंपनी ने अपने नॉएडा पॉवर-बैंक प्लांट में Hipad टेक्नोलॉजी के साथ साझेदारी में स्मार्टफोन बनाना भी शुरू कर दिया है। (Read in English)

यह तीनो ही स्मार्टफोन प्लांट्स Foxconn के साथ पार्टनरशिप में बनाये जायेंगे। जो आंध्र प्रदेश के श्री सिटी में और तमिलनाडू के श्रीपेरुमबुदुर में बनाये जायेंगे जिसका कुल एरिया 180 एकड़ होगा।

यह भी पढ़िए: Xiaomi Black Shark गेमिंग फोन की ताज़ी तस्वीर हुई लीक; होगा 13 अप्रैल को लांच

शाओमी द्वारा अपनी स्थानीयकरण की नीति के लिए यह काफी अच्छा कदम है, कंपनी ने अपने पहले SMT (Surface Mount Technology) प्लांट जो PCBA (Printed Circuit Board Assembly) के लोकल मैन्युफैक्चरिंग की तरफ ध्यान देते हुए श्रीपेरुमबुदुर, तमिलनाडु में Foxconn की पार्टनरशिप के साथ बनाने की घोषणा की है।

यह सभी घोषनाएँ कंपनी द्वारा आयोजित पहले सप्लायर इन्वेस्टमेंट समिट में की गयी है जिसमे कंपनी ने अपने 50 ग्लोबल स्मार्टफोन सप्लायर को इंडियन मैन्युफैक्चरिंग इको-सिस्टम के बारे में बताया ताकि वो इंडिया में अपनी लोकल मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स को सेट-अप कर सके।

अगर सभी सप्लायर इंडिया में सेट-अप हो जाते है तो यह लगभग 15,000 करोड़ रुपए का इन्वेस्टमेंट होगा जो भारत में लगभग 50,000 नौकरियाँ पैदा कर देगा।

शाओमी इंडिया के शाओमी ग्लोबल एंड मैनेजिंग डायरेक्टर, वाईस प्रेसिडेंट Manu Jain ने कहा है की,” शाओमी द्वारा हाई-क्वालिटी, अच्छे तरीके से डिजाईन किये गये स्मार्टफ़ोनों को सही कीमत पर पेश करने से इंडियन स्मार्टफोन इंडस्ट्री में काफी बदलाव आ गया है। 2015 में हमने ‘मेक इन इंडिया’ प्रोग्राम को ज्वाइन करके इंडियन मार्किट की तरफ अपने कमिटमेंट को साबित किया है। आज हमने कमिटमेंट को और गहरा किया है क्योकि हम भारत में PCBA यूनिट्स बनाने के लिए अपना पहला SMT प्लांट और 3 स्मार्टफोन फैक्ट्री लगाने जा रहे है, और मुझे विश्वास है की हम हमेशा ही भारत को एक ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने में महतवपूर्ण भूमिका निभाते रहेंगे।”

Xiaomi Redmi 5 के10 बेहतरीन फीचर, टिप्स और ट्रिक्स

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here