Reliance इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अम्बानी ने इंडियन मार्किट में अपने 5G शुरू करने के प्लान का खुलासा किया है। उनके अनुसार अगले साल 2021 की दूसरी छमाई में आपको Jio 5G की सर्विस देखने को मिल सकती है। इंडियन मोबाइल कांग्रेस 2020 के वर्चुअल इवेंट में बोलते हुए उन्होंने डिजिटल इंडिया और 5G के भविष्य के बारे में काफी कुछ शेयर किया है।

Jio 5G को आत्मनिर्भर भारत पालिसी से जोड़ते हुए उन्होंने इसको जल्द से जल्द विकसित करने की भी बात कही है। अम्बानी जी के अनुसार कंपनी का लक्ष्य पुरे देश में काफी किफायती 5G उपलब्ध करवाना है।

उन्होंने कहा,” हम सुनिश्चित करते है की भारत में साल 2021 की दूसरी छमाई में 5G के युग की शुरुआत हो जाएगी। यह पूरा नेटवर्क भारतीय हार्डवेयर और टेक्नोलॉजी कंपोनेंट्स के साथ पेश किया जायेगा।”

देश में अभी 30 करोड़ 2G फोन यूजर्स हैं। इन लोगों तक स्मार्टफोन की पहुंच जरूरी है और इसके लिए उन्होंने नीतिगत हस्तक्षेप की जरूरत बताई। अंबानी ने कहा कि हम डिजिटली काफी अच्छे से जुड़े हुए हैं, इसके बावजूद 300 मिलियन लोग अभी भी 2जी स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि भारत को 5जी स्पेक्ट्रम को लेकर जल्द से जल्द फैसला लेना चाहिए, साथ में उन्होंने यह भी कहा कि जियो 5जी क्रांति को लीड करेगा। भारत आने वाले दिनों में सेमी कन्डक्टर का मैन्युफैक्चरिंग हब बन सकता है। हम सेमी कन्डक्टर के लिए केवल आयात के भरोसे नहीं रह सकते हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here