शाओमी ने भारत में हाल ही में अपना नया किफायती बजट फोन Redmi 5 लांच किया है जो काफी लोकप्रिय हो रहा है। फोन का मुख्य आकर्षण इसका फुल-व्यू डिस्प्ले और पावरफुल हार्डवेयर है। Redmi 5 कस्टम MIUI 9.2 स्किन पर रन करता है जो एंड्राइड नोगत पर आधारित है। Redmi 5 का सॉफ्टवेयर काफी फीचर युक्त फोन है जिन लोगो ने फोन खरीद लिया है उन्हें फोन के ज्यादातर फीचर के बारे में पता चल ही गया होगा। फिर भी हम यहाँ पर आपके लिए लाये है रेड्मी 5 की कुछ छुपी हुई खूबियाँ और कुछ टिप्स। तो चलिए शुरू करते है: (Read in English)

1. Move multiple App

अगर आप अपने रेड्मी 5 की होम स्क्रीन को व्यवस्थित रखना चाहते है तो यह फीचर आपको काफी पसंद आएगा। MIUI के इस छुपे हुए फीचर के माध्यम से आप एक बार में एक से अधिक एप्लीकेशन को सेलेक्ट और मूव कर सकते है। इसके लिए आपको सिर्फ करना होगा ये की रीसेंट एप्प बटन पर लॉन्ग प्रेस करे >> सेलेक्ट मल्टीपल एप्प >> फिर सेलेक्ट की गयी किसी एक एप्प को मूव करे बाकि एप्लीकेशन भी उसके साथ मूव हो जाएँगी।जिनको आप अपनी इच्छा अनुसार किसी भी फोल्डर में या अगली स्क्रीन पर भेज सकते है।

2. Launch Camera with Gesture or Button

अगर आपको ट्रेवल करते समय फोटो लेना काफी पसंद है तो आप जानते होंगे की एक दम सही मोमेंट होने पर कैमरा लांच न हो या देर से लांच हो तो कैसा फील होता है। शाओमी ने यहाँ पर कैमरा शॉर्टकट का विकल्प भी शामिल किया है जो काफी लाभदायक है, इसके लिए आपको सिर्फ जाना होना सेटिंग्स पर >> बटन एंड जेस्चर शॉर्टकट >> लांच कैमरा। यहाँ पर आप को पहले से दिए गये कॉम्बिनेशन विकल्पों में से अपने अनुकूल विकल्प चुन सकते है।

3. Block Spam Calls

अगर आप स्पैम कॉल का जवाब देते देते परेशान हो गये है तो यह फीचर आपके लिए ही फोन में दिया गया है। जिसके द्वारा आप आसानी से किसी भी नंबर को ब्लैकलिस्ट में डाल सकते है ताकि दोबारा कॉल से परेशान ना होना पड़े। इसके लिए आपको जाना होगा फ़ोन एप्प >> फिर उस नंबर को तब तक प्रेस करे जब तक एक नया मेनू सामने ना आ जाये >> अब ब्लाक विकल्प को चुने और कन्फर्म करे

4. ब्लैकलिस्ट से नंबर हटाना

अगर आप कभी गलती से किसी नंबर को ब्लैकलिस्ट में डाल देते है तो, परेशान मत होइए नंबर को ब्लैकलिस्ट के निकलने का आसन तरीका भी है। इसलिए लिए आपको फ़ोन एप्प पर जाके मेनू ऑप्शन पर टेप करना होगा फिर ब्लैकलिस्ट विकल्प को सेलेक्ट करना होगा। फिर जिस नंबर को गलती से ब्लैकलिस्ट किया था उसको वहां से हटा देना है।

यह भी पढ़िए: Doogee Mix 4 All-Display Concept Phone; स्लाइडिंग डिस्प्ले युक्त

5. आटोमेटिक कॉल रिकॉर्डिंग

रेड्मी के MIUI स्किन में काफी समय से आटोमेटिक कॉल रिकॉर्डिंग का विकल्प दिया जाता रहा है लेकिन काफी कम यूजर ही इसका उपयोग कर पाते है। गूगल प्ले स्टोर से किसी थर्ड-पार्टी एप्लीकेशन को डाउनलोड करने की जगह आप MIUI के फीचर से इनकमिंग और आउटगोइंग कॉल्स को रिकॉर्ड कर सकते है। इसके लिए आपको जाना होगा Dialler App >> हैमबर्गर मेनू >> सेलेक्ट सेटिंग >> कॉल रिकॉर्डिंग >> ऑटोमेटिकली कॉल रिकॉर्ड को ऑन करे।

6. रैम स्टेटस को ऑन करना

अगर आप काफी समय से शाओमी फोन यूज़ कर रहे है आपको रीसेंट एप्प बटन पर क्लिक करते ही रैम स्टेटस देखने की आदत हो गयी है तो शाओमी की इस डिवाइस में आप खुद इस सुविधा को ऑन कर सकते है। इसके लिए आपको सिर्फ ये करना होगा, रीसेंट एप्प बटन पर लॉन्ग प्रेस करे >> सेटिंग्स पर जाये >> मोर >> शो मेमोरी स्टेटस को ऑन करे।

7. रिंग होने पर फ़्लैश का जलना

यह फीचर उन जगहों के लिए काफी लाभदायक है जहाँ पर पॉवर-कट की समस्या अधिक रहती है। इस फीचर के द्वारा आप अँधेरे में भी फोन को रिंग करके उसका पता लगा सकते है। यह फीचर ऑन करने के लिए सबसे पहले जाये डायलर एप्प पर >> सेटिंग्स >>इनकमिंग कॉल सेटिंग्स >> फ़्लैश ऑन।

8. क्विक बॉल

क्या आपको 5.7-इंच डिस्प्ले युक्त रेड्मी 5 को एक हाथ से चलाने में असुविधा महसूस होती है? तो आप सेटिंग्स  में जाकर क्विक बॉल फीचर को ऑन कर सकते है जो आपको फोन को एक साथ से उपयोग करने में मदद करेगी। इसके लिए आपको जाना होगा सेटिंग्स में >> एडिशनल सेटिंग्स >> क्विक बॉल >> और क्विक बॉल स्विच को ऑन कर दे।

9. फेस अनलॉक

फेस अनलॉक कुछ समय पहले से ही एंड्राइड फ़ोनों में दिया जा रहा था लेकिन iPhone X के फेस ID फीचर से बाद लोगो ने इस पर ध्यान देना शुरू किया। वैसे यह काफी उपयोगी फीचर है और शाओमी ने अपने रेड्मी 5, रेड्मी नोट 5 और रेड्मी नोट 5 प्रो में इसको पेश किया है।

इसको एक्टिवेट करने के लिए पहले सेटिंग्स पर जाये >> लॉक स्क्रीन एंड पासवर्ड >> ऐड फेस डाटा। अब आपका फेस फोन में रजिस्टर हो गया है जिसके बाद आपक पाने फोन को आसानी से अनलॉक कर पाएंगे।

10. नेविगेशन बटन्स में बदलाव

जब भी आप किसी एक ब्रांड से दुसरे ब्रांड में स्विच करते है तो नेविगेशन बटन के क्रम में बदलाव से काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। कुछ फोन में राईट साइड में बैक बटन देते है कुछ में लेफ्ट साइड पर।

शाओमी ने इस परेशानी को दूर करने के लिए एक बहुत से आकर्षक सुविधा प्रदान की है जिसके द्वारा आप नेविगेशन बटन्स का क्रम अपनी सुविधा के अनुसार बदल सकते है। क्रम में बदलाव करने के लिए आपको जाना होगा सेटिंग्स पर >> एडिशनल सेटिंग्स >> बटन और जेस्चर कण्ट्रोल >> मिरर बटन. 

Xiaomi Redmi 5 Review in Hindi | शाओमी रेड्मी 5 का रिव्यु: जाने क्या है खूबियाँ और कमियाँ

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here