Redmi Note 8 Pro शाओमी का लेटेस्ट स्मार्टफोन है जिसमे कंपनी ने एक बार फिर से MediaTek चिपसेट का इस्तेमाल किया है। Helio G90T के साथ पेश Note 8 Pro में बेहतरीन गेमिंग परफॉरमेंस देने के अलावा MIUI सॉफ्टवेयर पर रन करती है।

शाओमी के सॉफ्टवेयर में आपको कस्टमाइजेशन के लिए फीचर काफी मिलते है साथ में नेविगेशन भी आसान है। अगर आपके पास Redmi Note 8 Pro डिवाइस है तो आप आसानी से इस टिप्स और ट्रिक्स का अपनी डिवाइस में इस्तेमाल कर सकते है तो चलिए नज़र डालते है कुछ बेहतरीन टिप्स और ट्रिक्स पर:

यह भी पढ़िए: Xiaomi Redmi Note 8 Pro का रिव्यु

1. Note 8 Pro से ऐड हटाना

शाओमी के फ़ोनों में आपको काफी ऐड देखने को मिलते है जिनको आप किसी एक जगह से पूरी तरह हटा नहीं सकते है लेकिन कुछ अलग-अलग जगहों से ऑफ जरुर कर सकते है तो चलिए जानते है पूरी प्रोसेस:

होम स्क्रीन: स्क्रीन पर कही भी थोड़ी देर तक टैप किये रखने पर आपको होम स्क्रीन की सेटिंग्स में जा सकते है। इसके बार लांचर सेटिंग्स में आप ऐड ऑफ कर सकते है।

App Vault: शाओमी के फ़ोनों के सबसे लेफ्ट स्क्रीन पर दिए गये एप्प वॉल्ट के जरिये भी आपको रिकमेन्डेशन को ऑफ कर सकते है। आपको एप्प वॉल्ट की सेटिंग्स में जा कर रिकमेन्डेशन ऑप्शन को रिमूव कर सकते है। इसके अलावा इसमें आप एप्प वोल्ट को अपनी पंसद के हिसाब से कस्टमाइज भी कर सकते हो।

एप्प स्कैनर को ऑफ करना: स्कैनर स्क्रीन पर आपको ऐड और रिकमेन्डेशन दिखाई देते है जब भी आप कोई नयी एप्लीकेशन को इनस्टॉल कर सकते है। इसको डिसएबल करने के लिए सेटिंग्स आइकन पर जाके आपको इमेज में दी गयी सभी हाईलाइट ऑप्शन को ऑफ करना होगा।

2. Alexa को मैनेज करना

Redmi Note 8 Pro में पहली बार किसी फोन में आपको Alexa का बिल्ट-इन सपोर्ट देखने को मिलता है। हमरे लिए अलेक्सा को इस्तेमाल करने पर अनुभव कुछ ज्यादा बेहतर नहीं रहा लेकिन अन्य यूजरों के लिए यह ठीक से काम कर रहा है।

अगर आप अलेक्सा नोटिफिकेशन से परेशान है तो आप नोटिफिकेशन आइकन पर थोड़ी देर टैप करे रखने के बाद आपको इनको ऑफ कर सकते है।

आप अलेक्सा में बदलाव करने के लिए सबसे पहले जाएँ सेटिंग्स >> अलेक्सा। अगर आप अलेक्सा का काफी इस्तेमाल करते है तो आप सेटिंग्स >> एप्प >> मैनेज एप्प >> ट्रिपल डॉट >> डिफ़ॉल्ट एप्प पर जाकर इसको डिफ़ॉल्ट अस्सिस्टेंट के तौर पर सेट कर सकते है।

3. डार्क मोड

Redmi K20 Pro में AMOLED डिस्प्ले दी गयी है तो यहाँ बेहतर और गहरा काला देखने को मिलता है। और अगर आपको ये पसंद है तो क्या डार्क मोड आपको पसंद नहीं आएगा?

इसके लिए सबसे पहले जाये सेटिंग्स >> डिस्प्ले और फिर डार्क मोड को ऑन करे। इसी मेनू में से आप कलर टेम्परेचर को भी एडजस्ट कर सकते है।

4. ब्लर रीसेंट एप्प

रीसेंट एप्प के तहत आप अपनी हाल ही में इस्तेमाल की गयी एप्लीकेशन को दिखाता है जो आपकी प्राइवेसी में दिक्कत देता है। कोई अन्य अगर आपकी डिवाइस इस्तेमाल करता है तो वो देख सकता है की आप अपने फोन में क्या कर रहे थे।

Redmi Note 8 Pro में आपको रीसेंट एप्प को ब्लर करने का भी विकल्प दिया गया है। इसके लिए सबसे लिए जाये होम स्क्रीन सेटिंग्स पर। इसके बाद “More” सेटिंग्स पर टैप करके “ब्लर प्रीव्यू” को इनेबल कर सकते है। इसके बाद आप अपनी पसंद की एप्लीकेशन को ब्लर कर सकते है।

5. क्विक रिप्लाई

यह गूगल द्वारा एंड्राइड 10 में दिए गये क्विक रिप्लाई जैसा फीचर नहीं है। लेकिन सेटिंग्स >> स्पेशल फीचर मेनू के तहत आप सिलेक्टेड मैसेज एप्प के लिए क्विक रिप्लाई ऑप्शन को ऑन कर सकते है।

एक बार इनेबल करने पर आप इनकमिंग मैसेज के ठीक नीचे आपको रिप्लाई करने का ऑप्शन भी मिलता है। इसमें आप टाइप करके आसानी से सीधे ही रिप्लाई कर सकते है।

6. कॉल आइडेंटिफिकेशन और कॉल रिकॉर्डिंग

Truecaller आज के समय में कॉल आइडेंटिफिकेशन के एरिया में लगभग सबसे बड़ा नाम है और इसका अल्टरनेटिव भी मार्किट में उतने लोकप्रिय साबित नहीं हुए है। इसलिए Note 8 Pro में आपको इनबिल्ट आइडेंटिफिकेशन का फीचर भी दिया गया है।

सैमसंग, विवो, ओप्पो और वनप्लस की ही तरह शाओमी में भी यह कॉल सेटिंग्स के तहत दिया गया है। इसमें आप डायलर एप्प के जरिये सेटिंग के तहत इस फीचर को ऑन या ऑफ कर सकते है। इसी मेनू में से आप कॉल रिकॉर्डिंग को मैनेज करने का भी ऑप्शन दिया गया है।

7. हैडफ़ोन और ऑडियो इफ़ेक्ट

MIUI 10 में आपको ऑडियो आउटपुट को फाइन-ट्यून करने के लिए एक काफी बेहतर इक्वलाइज़र दिया गया है। इसके लिए सबसे पहले जाये सेटिंग्स >> एडिशनल सेटिंग्स >> हैडफ़ोन और ऑडियो इफ़ेक्ट।

यहाँ पर आप कुछ प्रीसेट भी मिलते है जो शाओमी के हैडफ़ोनों के साथ और भी बेहतर काम करते है।

8. मोनिटर और फोन यूसेज लिमिट

आज के समय में फोन का इस्तेमाल बहुत ही ज्यदा जरूरी हो चूका है जिस वजह से काफी बार हमारी प्रोडक्टिविटी पर भी असर पड़ता है। फोन के ज्यादा इस्तेमाल को देखते हुए यह जरुरी हो जाता है की आप अपने मोबाइल यूसेज को मोनिटर करे तथा जाने की आप फोन का कहा पर कितना इस्तेमाल कर सकते है।

इसी को देखते हुए फोन में डिजिटल वेल-बीइंग का फीचर दिया गया है। इसके लिए सबसे पहले जाएँ सेटिंग्स >> डिजिटल वेल-बीइंग >> डैशबोर्ड। इसमें आप यूज़ को मोनिटर करने के अलावा हर एप्लीकेशन पर टाइमर भी लगा सकते है।

9. फेस अनलॉक फास्टर

अगर आप फेस रिकग्निशन का काफी इस्तेमाल करते है तो आप इसको और तेज़ बनाना चाहेंगे जिसके लिए Raise To Wake ऑप्शन काफी असरदार साबित होता है।टेबल पर रखे हुए फोन को उठाते ही फेस अनलॉक करने आप काम करते हुए फोन को अनलॉक कर देता है।

इसके लिए सबसे पहले जाये सेटिंग्स >> लॉक-स्क्रीन >> रेज टू वेक ऑप्शन को ऑन करे।

10. बटन में बदलाव

अगर आप काफी शॉर्टकट का इस्तेमाल करते है या  डिवाइस को काफी तेज़ी से इस्तेमाल करना चाहते है तो आप हर बटन कॉम्बिनेशन के साथ एक टास्क को इस्तेमाल कर सकते है।

बटन और शॉर्टकट ऑप्शन को इस्तेमाल करने के लिए आप सबसे पहले जाये सेटिंग्स >> एडिशनल सेटिंग्स >> बटन और शॉर्टकट मेनू में। इसके अलावा आप जेस्चरों को भी इसी मेनू से ऑफ/ऑन कर सकते है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here