सैमसंग ने अपने दो नए फ्लैगशिप फ़ोनों गैलेक्सी S9 और S9+ को पेश करके स्मार्टफोन इंडस्ट्री में एक नया बेंचमार्क सेट किया है। दोनों ही डिवाइस काफी पावरफुल स्पेसिफिकेशन, नए डिज़ाइन और बेहतरीन सोफ्टवेयर से युक्त है जो इनको सबसे अलग और ख़ास बनाता है। (Read in English)

इन सभी विशेषताओ के आधार पर हम कह सकते है iPhone X की सीधी टक्कर सैमसंग गैलेक्सी S9+ से होगी। दोनों ही डिवाइस पेपर पर तो एक समान ही दिखाई देती है जो इन दोनों में से किसी एक को चुनने के लिए काफी बड़ी परेशानी बन जाती है। इसलिए हम यहाँ पर इन दोनों डिवाइसों के पॉजिटिव और नेगिटिव बातों की तुलना करेंगे ताकि इन दोनों में कौन सा फ़ोन आपको खरीदना चाहिए यह स्पष्ठ हो सके।

यह भी पढ़े: Samsung Galaxy S9+ First Impressions (हिंदी में)

Samsung Galaxy S9+ vs Apple iPhone X का विवरण

मॉडल  Samsung Galaxy S9+ iPhone X
डिस्प्ले  6.2-इंच Quad HD+ (2960 × 1440 pixels) सुपर AMOLED इनफिनिटी डिस्प्ले, 18.5:9 स्क्रीन रेश्यो, गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन 5.8-इंच  ‘सुपर रेटिना HD’ (2436 x 1125) OLED डिस्प्ले, 19:9 स्क्रीन रेश्यो, ट्रू टोन, गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन 5
प्रोसेसर ओक्टा-कोर Exynos 8910 प्रोसेसर, Mali G72MP18 GPU के साथ 64bit architecture के साथ A11 Bionic chip, न्यूरल इंजन, और  Embedded M11 मोशन को-प्रोसेसर
रैम 6GB 3GB
इंटरनल स्टोरेज 64GB (400GB तक बढ़ा सकते है) 64GB/256GB
सॉफ्टवेर एंड्राइड ओरेओ आधारित एक्सपीरियंस UI iOS 11
प्राथमिक कैमरा 12MP प्राइमरी रियर कैमरा, f/2.4-f/1.5 variable aperture lens और 12MP सेकेंडरी रियर कैमरा, f/2.4 अपर्चर लेंस 12MP वाइड एंगल लेंस, f/1.8 और 12MP टेलीफोटो सेंसर, f/2.4
फ्रंट कैमरा 8MP फ्रंट फेसिंग कैमरा, f/1.77 7MP फ्रंट-फेसिंग कैमरा, f/2.2
बैटरी 3,000mAh 2,716mAh
अन्य 4G VoLTE, 802.11ac ड्यूल -बैंड Wi-Fi, ब्लूटूथ 5.0, NFC, GPS, USB-C, 3.5mm हैडफ़ोन जैक, वायरलेस चार्जिंग, फ़ास्ट चार्जिंग, फिंगरप्रिंट सेंसर, स्टीरियो स्पीकर्स, और IP68 वाटर रेजिस्टेंस 4G VoLTE, MIMO के साथ 802.11ac Wi-Fi, ब्लूटूथ 5.0, NFC, Assisted GPS, लाइटनिंग  पोर्ट, वायरलेस चार्जिंग, फ़ास्ट चार्जिंग, स्टीरियो  स्पीकर्स, और IP67 वाटर रेजिस्टेंस
कीमत  Rs. 64,900/ Rs. 72,900  Rs. 81,490/Rs. 109,999

डिज़ाइन और बिल क्वालिटी

सैमसंग और एप्पल दोनों के ही डिवाइस काफी प्रीमियम, आकर्षक और विश्वसनीय है। दोनों ही डिवाइस में आपको रियर और फ्रंट ग्लास के बीच में मेटल केस दिया गया है जो काफी मजबूत है। अगर सही-सही कहे तो, सैमसंग गैलेक्सी S9+ अपने पिछले साथी गैलेक्सी S8 से काफी मिलता जुलता है। फ़ोन में बस फिंगरप्रिंट सेंसर को रियर साइड में बीच में ड्यूल कैमरा सेटअप के एक दम नीचे दिया गया है। बाकी सभी फीचर जैसे इनफिनिटी डिस्प्ले या हैडफ़ोन जैक की स्थिति भी एक दम समान ही रखी गयी है।

दूसरी ओर iPhone X, एप्पल द्वारा आज तक के सबसे बड़े और बेहतरीन बदलाव के साथ पेश किया गया था। यह हेंडसेट आपको बेज़ेल-लेस्स डिस्प्ले, सामने डिस्प्ले पर दिया गया ‘Notch’, रियर साइड में वर्टीकल ड्यूल-कैमरा  के साथ पेश किया गया था। एप्पल ने अपने इस फ़ोन में टच-ID को छोडकर फेस-ID की सुविधा दी है।

इन दोनों डिवाइस में से एक को चुनना पड़े तो सबसे प्रमुख चीज़ है की आपको Notch कैसा लगता है। अगर आपको यह काफी आकर्षक लगता है तो आपको iPhone अपने हाथ में लेकर काफी अच्छा लगेगा लेकिन अगर आप ‘Notch’ को इतनी एहमियत नहीं देते है तो सैमसंग गैलेक्सी S9+ आपके लिए ही बना है।

यह भी पढ़े: Snapdragon 845 और ‘Half-screen’ फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ Vivo APEX लांच

डिस्प्ले

गैलेक्सी S9+ और iPhone X डिस्प्ले के मामले में काफी अलग है इनका स्क्रीन साइज़, रेसोलुशन और पिक्सेल डेंसिटी सभी अलग है। जहाँ गैलेक्सी S9+ में आपको 6.2-इंच की QHD SAMOLED डिस्प्ले मिलती है जिसका स्क्रीन रेश्यो 18.5:9 है। कहा गया है की यह डिस्प्ले 1200nits तक की ब्राइनेस तक जा सकती है जो आपको हर तरह की रौशनी में साफ़-साफ़ देखने में सहायक होगा।

वही iPhone X में आपको थोडा छोटी 5.8-इंच सुपर HD रेटिना डिस्प्ले 19:9 रेश्यो के साथ दी जाती है। iPhone X को यहाँ पर एक बढ़त है, फ़ोन में दी गयी ट्रू-टोन टेक्नोलॉजी आस-पास की लाइटिंग के अनुसार कलर टेम्परेचर को अनुकूल बना देती है।

अगर दोनों फ़ोन में से एक की बात करे तो यहाँ पर दोनों ही डिस्प्ले अपने आप में बेहतरीन है लेकिन सैमसंग गैलेक्सी S9+ की डिस्प्ले थोडा बेहतर नज़र आती है।

परफॉरमेंस और सॉफ्टवेयर

यहाँ पर सीधे-सीधे iOS और एंड्राइड तथा  A11 Bionic Chip और Exynos 9810 के बीच तुलना हो रही है, की इनमे से कौन सा बेहतर है? पहली नज़र में अगर बोले तो दोनों ही स्मार्टफोन काफी पावरफुल चिपसेट और आकर्षक युक्त सॉफ्टवेर के साथ आते है।

यह भी पढ़े: 5.99 इंच QHD+ Display और Snapdragon 845 के साथ आ सकता है HTC U12

सैमसंग यहाँ पर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845/Exynos 9810 प्रोससेर का उपयोग कर रहा है। यह चिपसेट तेज़, पॉवर-कुशल, और कुछ नए फीचर जैसे 4K विडियो, AI और मल्टी-फ्रेम नॉइज़ रिडक्शन को भी सपोर्ट करता है। 

दूसरी ओर, iPhone X में आपको A11 हेक्सा-कोर Bionic chip दी जाती है जो एंड्राइड डिवाइस में इस्तेमाल की जाने वाली सभी चिपसेट से ज्यादा पावरफुल है। A11 bionic chip में अलग से मोशन को-प्रोसेसर, 3 कोर GPU और न्यूरल इंजन दिया गया है जो AI, फेसिअल रिकग्निशन और अनिमोजी को अच्छे से सपोर्ट करता है।

दोनों ही फ़ोनों में आपको दैनिक उपयोग के लिए काफी पॉवर है लेकिन iPhone X थोडा सा यहाँ पर बेहतर नज़र आता है।

सॉफ्टवेर की बात करे तो, गैलेक्सी S9+ आपको एंड्राइड ओरेओ आधारित एक्सपीरियंस UI दिया जाता है जबकि iPhone X आपको iOS 11 पर रन करता हुआ मिलता है। दोनों को ऑपरेटिंग सिस्टम काफी अच्छे फीचर से युक्त और यूजर-फ्रेंडली है। यहाँ पर आपको अपने हिसाब से डिवाइस को चुनना पड़ेगा की आपको एंड्राइड चाहिए या iOS।

कैमरा और बैटरी

सैमसंग ने यह पर अपने फ्लैगशिप फ़ोन के कैमरे की काफी तारीफ़ और चर्चा की है। यह कैमरा अपने पिछले साथी गैलेक्सी S8 से बेहतर रिजल्ट देगा। सैमसंग गैलेक्सी S9+में आपको रियरसाइड ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है वही पर iPhone X में आपको बेहतर ज़ूम और DSLR जैसे पोर्ट्रेट फोटो के लिए रियर-साइड में 12MP का वाइड एंगल और 12MP का टेलीफोटो लेंस दिया गया।

यहाँ पर ध्यान देने वाली बात यह है की गैलेक्सी S9+ में आपको इमेज में ब्लर-इंटेंसिटी को कंट्रोल करने की सुविधा मिलती है। वही iPhone X में आपको लाइटनिंग को कंट्रोल करने की सुविधा मिलती है।

S9+ में आपको 960fps पर HD में स्लो-मो विडियो रिकॉर्ड करने की सुविधा मिलती है, वही iPhone X में FHD में 240fps पर स्लो-मो विडियो रिकॉर्ड की जा सकती है।

इसके अलावा, गैलेक्सी S9+ के कैमरे में आपको अपर्चर लेंस में बदलाव का फीचर भी दिया जाता है। यह फीचर हेंडसेट को लाइटिंग कंडीशन के अनुसार अपर्चर लेंस को f/1.5 से f/2.4 के बीच में बदलने की सुविधा देता है जिस से आपको किसी भी तरह की लाइटनिंग में बेहतर आउटपुट मिलता है।

यहाँ पर सैमसंग गैलेक्सी S9+ को iPhone X से बेहतर कहना अभी थोडा जल्दबाजी हो सकती है क्योकि अभी थोडा और टेस्टिंग करनी पड़ेगी लेकिन DxO Mark, इमेज क्वालिटी मेज़रमेंट और रेटिंग, ने कहा है की गैलेक्सी S9+ का कैमरा इस समय मार्किट में सबसे बेहतर कैमरा है, जो गूगल पिक्सेल 2 और iPhone X दोनों को पीछे पीछे छोड़ देता है।

बैटरी की बात करे तो, सैमसंग गैलेक्सी S9+(3500 mAh) में आपको iPhone X (2716 mAh) की तुलना में बड़ी बैटरी दी गयी है। दोनों ही डिवाइस आपको फ़ास्ट चार्जिंग और वायरलेस चार्जिंग की सुविधा के साथ मिलते है।

यह भी पढ़े: Amazon पर Samsung Carnival Sale Offer: आकर्षक ऑफर और डिस्काउंट

Animoji/AR Emoji

सैमसंग द्वारा दिए गये AR एमोजी फीचर एप्पल के Animoji को टक्कर देने के लिए ही तैयार किया गया है। वैसे तो यह दोनों ही एनिमेटेड एमोजी है जिनको आप अपने फेस के द्वारा कंट्रोल कर सकते है लेकिन यह एक-दुसरे से काफी अलग है।

Animoji, यह एक तरह की एनिमेटेड एमोजी है जो आपके चेहरे के हाव-भाव को जानवर,रोबोट,एलियन आदि के साथ सयुक्त करके पेश करता है। दूसरी ओर, AR एमोजी आपकी खुद की एमोजी है, आप अपना फोटो लीजिये और फ़ोन आपका एक एमोजी वर्जन दिखायेगा जिसमे आपको पहले से बने हुए थोड़े एनीमेशन भी दिखाई देंगे।

हमको AR एमोजी उतनी आकर्षक नहीं लगी जितने Animoji लगते है लेकिन AR एमोजी एक काफी रोचक और नया फीचर है।

निष्कर्ष

इन दोनों ही पावरफुल फ्लैगशिप फ़ोनों की तुलना करना और किसी एक को चुनना काफी मुश्किल है क्योकि दोनों ही डिवाइस काफी अच्छे फीचर से युक्त है जो इनको फ्लैगशिप फ़ोनों में सबसे आगे खड़ा रखता है। अगर आप दोनों में से किसी भी, एंड्राइड या iOS को भी उपयोग करने के लिए तैयार है तो:

सैमसंग गैलेक्सी S9+ क्यों खरीदना चाहिए?

सैमसंग गैलेक्सी S9+ के पास बेहतर कैमरा, थोडा बेहतर डिस्प्ले, एक बड़ी बैटरी है और यह iPhone X के मुकाबले थोडा कम कीमत पर उपलब्ध है। अगर आप 2018 में एक प्रीमियम फ्लैगशिप स्मार्टफोन का उपयोग करना चाहते है बिना अपनी जेब पर ज्यादा बोझ डाले और आपको ‘नौच’ थोडा कम पसंद है तो गैलेक्सी S9+ एक अच्छे और बेहतर विकल्प होगा।

एप्पल iPhone X क्यों खरीदना चाहिए?

एप्पल iPhone X में आपको पावरफुल चिपसेट मिलता है, यह सँभालने में थोडा आसान है और एक ऐसा सॉफ्टवेर दिया गया है जिसको समय-समय पर अपडेट मिलते रहेंगे। अगर आपको थोडा कॉम्पैक्ट फ़ोन चाहिए तो iPhone X आपको लिए एकदम सही डिवाइस है।

ड्यूल कैमरा और 18:9 डिस्प्ले वाले सर्वश्रेष्ठ फ़ोन्स

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here