यदि आप अपने अगले फ़ोन में फुल डिस्प्ले एवं ड्यूल कैमरा (दो रियर कैमरा) फीचर की तलाश कर रहे है तो बजट प्राइस सेगमेंट में ज्यादा विकल्प उपलब्ध नहीं है। हमने आज के अनुरूप इन् दोनों फीचर को ध्यान में रख कर एक सूचि तैयार की है। कुछ और फ़ोन्स जल्दी ही इस सूचि में शामिल होंगे। (Read in English)

अभी के लिए, ये फुल डिस्प्ले एवं ड्यूल कैमरा वाले बेस्ट फ़ोन्स है जिनको आप खरीद सकते है:

Samsung Galaxy A8+

सैमसंग गैलेक्सी A8+(2018) सैमसंग का अकेला A+ सीरीज फ़ोन है जिसमे फुल डिस्प्ले और साथ में ड्यूल कैमरा भी है।  वास्तव में, ये सैमसंग का पहला स्मार्टफोन है जिसमे सामने ड्यूल कैमरा दिया गया है।

गैलेक्सी A8+(2018) में 6-इंच की 18:9 FHD+ AMOLED डिस्प्ले और सेल्फी के लिए 16MP+8MP सेंसर का एक कॉम्बिनेशन है। इसके अलावा, यह एक्सिनोस 7885 मोबाइल चिपसेट, 6 जीबी RAM और 64 जीबी ROM पर सुसज्जित है। सैमसंग ने इसमें 3500 एमएएच बैटरी दी है जो फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती है

Samsung Galaxy A8+ Full Specification and Lowest Price

OnePlus 5T

वनप्लस 5 की सफलता के बाद कंपनी ने उसके अपग्रेड संस्करण वनप्लस 5T को भारत में लांच किया है और इसमें सबसे बड़ा बदलाव एक बेहतर 18:9 फुल डिस्प्ले पैनल और बेहतर ड्यूल कैमरा सिस्टम है।

वनप्लस 5 की तुलना में इसमें एक 6-इंच की फुल HD OLED डिस्प्ले आती है। वही दूसरा बड़ा बदलाव रियर कैमरा मे किया गया है जिसमे टेलीफोटो लेंस को बदलकर नियमित 27 मिमी फोकल लम्बाई, f/1.7 एपर्चर लेंस (दोनों सेंसर के पास एक ही लेंस है) दिया गया है। वनप्लस का कहना है इसका फायदा काम रौशनी में फोटो लेते वक़्त मिलेगा। हैंडसेट को जल्द ही एंड्रॉइड ओरेओ-आधारित ऑक्सीजन ओएस में अपग्रेड किया जाएगा। यह फ़ोन 3300 एमएएच की बैटरी के साथ आता है जो वनप्लस के डैश चार्जर से बहुत तेज़ चार्ज होती है।

OnePlus 5T Specifications and lowest price 

HONOR VIEW 10

चाइनीज़ कंपनी हॉनर ने हाल ही में अपना ऑनर व्यू 10 फ़ोन में भारत में लांच किया है, इस मध्यम बजट वाले स्मार्टफोन के दो प्रमुख फीचर इसकी 18: 9 फुल डिस्प्ले और ड्यूल रियर कैमरा है। व्यू 10 के कैमरे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से युक्त हैं जो कि VIEWFINDER में OBJECT को पहचानने और इसके अनुसार कैमरा सेटिंग्स परिवर्तित करने में सहायता करता है।

ऑनर व्यू 10 में 5.99 inch की Full HD+ Display है और Kirin 970 प्रोसेस्सर के साथ 6 GB रैम और 128GB स्टोरेज से युक्त है। यह एंड्रॉइड 8.0 ओरेओ पर कार्य करता है और इस फ़ोन में 3650mah की बैटरी दी गयी है।

Honor View 10 specifications and lowest price

 

LG G6

एलजी जी6 एक कॉम्पैक्ट और एर्गोनोमिक हैंडसेट है जो अब एक मिड-रेंज फ़ोन की कीमत पर बेचा जा रहा है। फोन में HDR 10 डिस्प्ले है, ये स्मार्टफोन Snapdragon 821 चिपसेट द्वारा संचालित है और हेड फोन्स जैक के जरिये उत्तम ऑडियो आउटपुट देता है।

अब 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज संस्करण भारत में 32,900 रुपये में उपलब्ध है, जो कि कॉम्पैक्ट फोन को पसंद करने वाले किसी के लिए OnePlus 5T के अलावा एक योग्य विकल्प बनाता है।

LG G6 specifications and lowest price

 

HONOR 9i और HONOR 7X

Huawei भी अपने दो दमदार दावेदारों के साथ इस लिस्ट में जगह बनाता है। हॉनर 9i और हॉनर 7x दोनों फ़ोन ही 18:9 डिस्प्ले और ड्यूल कैमरा के साथ किफायती मूल्य के पर उपलब्ध है। स्पेसिफिकेशन की बात करे तो हॉनर 9i और हॉनर 7X एक दूसरे से बहुत अलग नहीं हैं जहाँ हॉनर 9i में ड्यूल कैमरे सामने और पीछे दोनों तरफ था, वही हॉनर 7x में इसके रियर साइड में ही ड्यूल कैमरा है।

हॉनर 9i को भारत में 17,999 रुपये के अन्तगर्त लॉन्च किया गया था और हॉनर 7X 15,000 रुपये के तहत बिकेगा ।

 

Micromax Canvas Infinity Pro

भारतीय कंपनी माइक्रोमैक्स ने कुछ दिन पहले ही कैनवास इंफिनिटी प्रो स्मार्टफोन को बाजार में उतारा है। माइक्रोमैक्स कैनवास इंफिनिटी की ही तरह इसका प्रो वर्ज़न भी 18:9 aspect ratio वाली फुल विज़न डिस्प्ले के साथ आता है। माइक्रोमैक्स ने इसके फ्रंट में ड्यूल कैमरा(20MP+8 MP) दिया है जिसमे दूसरा सेंसर Portrait Mode में फोटो खींचने में मददगार साबित होता है।

इंफिनिटी प्रो में Snapdragon 430 चिपसेट के अलावा 4GB RAM और 64GB स्टोरेज के साथ आता है। साथ ही इसमें एसडी कार्ड स्लॉट भी है जोकि 128GB तक का कार्ड सपोर्ट करता है। ये ड्यूल सिम फ़ोन एंड्रॉइड नोगाट पर चलता है और 3000mAh बैटरी से युक्त है।

Micromax Canvas Infinity Pro Lowest Price and Specification

Also Read: Best dual rear camera Phones under 15,000 INR

iPhone X

ऐप्पल के महत्वाकांक्षी iphone x में भी 18:9 HDR 10 AMOLED display (एक निशान के साथ) है और इसमें Dual Optical Image Stabilization (IOS) वाले ड्यूल रियर कैमरा को शामिल किया गया है जो कि AR एप्लिकेशन को ध्यान में रखते हुए डिज़ाइन किया गया है।

iPhone X में सबसे अच्छा मोबाइल फोन चिपसेट होने का दावा  है, ये 64 GB और 256 GB Storage विकल्पों में आता है, इसमें एक सुरक्षित Face unlock mechanism (almost) है और ये काफी महंगा है।

iPhone X specifications and lowest price

Samsung Galaxy Note 8

सैमसंग के Note 8 में 2x Zoom और Dual OIS के साथ सबसे अच्छा ड्यूल कमरा सिस्टम, और सबसे अच्छा AMOLED डिस्प्ले हैं। इसका विशाल आकार इसे कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए एक विकल्प के रूप में सीमित कर सकता है, लेकिन इसके S Pen और Productivity suite Apps साथ मिलकर इसको Productivity-oriented buyers के लिए एक अनुकूल प्रस्ताव बनाता है।

वर्ष 2017 के सैमसंग के सबसे बेहतरीन फ़ोन में 6GB रैम, 3300mAh बैटरी भी शामिल है, और बहुत बढ़िया ऑडियो आउटपुट देता है।

Redmi Note 5 Pro

रेडमी द्वारा लांच किये गए रेडमी नोट 5 प्रो में लेटेस्ट ट्रेंड के अनुसार 18:9 स्क्रीन रेश्यो की 5.99-इंच डिस्प्लै दी गयी है। जो आपको स्नैपड्रगन 636 और 6GB रैम के विकल्प के साथ मिलता है। फ़ोन में रियर साइड में दिया गया 12MP+5MP कैमरा सेटअप इसको आज के समय के अनुकूल बनता है। फ़ोन की एक और खासियत है इसका 20MP का फ्रंट-फेसिंग कैमरा जो लो-लाइट में भी बेहतर प्रदर्शन देता है।

फ़ोन में 4000mAh की बड़ी बैटरी भी दी गयी है और कनेक्टिविटी के लिए 4G VoLTE, WiFi 802.11 b/g/n (2.4/5GHz), ब्लूटूथ 4.2 की सुविधा दी गयी है।

18:9 डिस्प्ले और ड्यूल कैमरा वाले सर्वश्रेठ स्मार्टफोन्स

ये आज के समय में ड्यूल कैमरा के साथ उपलब्ध सर्वोत्तम स्मार्टफोन्स है। साल 2018 में हम उम्मीद करते है की इस सूची में कुछ और भी स्मार्टफोन्स शामिल होंगे जैसे शाओमी रेडमी नोट 5 जैसे जैसे नए फ़ोन्स आएंगे वैसे वैसे हम इस सूचि को समयबद्व तरिके से अपडेट करते रहेंगे।

Last updated on February 19, 2018

 

10 Best Phones With 18:9 Displays That You Can Buy In India

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here