सैमसंग गैलेक्सी S9 और S9+ भारत में आधिकारिक रूप से पेश हो गये है। यह नयी पीढ़ी के स्मार्टफोन अपने पुराने साथी गैलेक्सी S8 और S8+ से देखने में ज्यादा अलग नहीं लगते है लेकिन अगर आंतरिक रूप से देखे जाये तो नए स्मार्टफोन काफी आकर्षक और रोचक फीचर के साथ पेश किये गये है। (Read in English)

गैलेक्सी S9 और S9+ में सबसे बड़ी खासियत और सुधार इसका ‘कैमरा’, पावरफुल स्टीरियो स्पीकर्स, फिंगरप्रिंट की नयी जगह, और AR एमोजी है। इन दोनों फोनों में सिर्फ स्क्रीन साइज़ का ही अंतर नहीं है गैलेक्सी S9+ में आपको एक्स्ट्रा कैमरा, एक्स्ट्रा रैम और एक्स्ट्रा बैटरी मिलती है जो इसको गैलेक्सी S9 से थोडा बेहतर बनती है।

यह भी पढ़े: Xiaomi Redmi Note 5 Pro Quick Review (हिन्दी में)

Samsung Galaxy S9 और S9+ का विवरण

मॉडल Samsung Galaxy S9 Samsung Galaxy S9+
डिस्प्ले 5.8-इंच Quad HD+ (2960 × 1440 pixels), S-AMOLED, गोरिल्ला ग्लास 5, HDR 10, 570 ppi 6.2-इंच Quad HD+ (2960 × 1440 pixels), AMOLED, गोरिल्ला ग्लास 5, HDR 10, 529 ppi
प्रोसेसर ओक्टा -कोर सैमसंग Exynos 9 सीरीज  9810 प्रोसेसर ओक्टा -कोर सैमसंग Exynos 9 सीरीज 9810 प्रोसेसर
रैम 4GB LPDDR4X 6GB LPDDR4X
इंटरनल स्टोरेज 64GB/256GB (UFS 2.1) 64GB/256GB (UFS 2.1)
सॉफ्टवेर एंड्राइड 8.0 ओरेओ एंड्राइड 8.0 ओरेओ
प्राथमिक कैमरा 12MP ड्यूल पिक्सेल रियर कैमरा, LED फ़्लैश, f/2.4-f/1.5 variable अपर्चर, 480fps super slo-mo 12MP प्राइमरी रियर कैमरा f/2.4-f/1.5 variable अपर्चर के साथ, LED फ़्लैश, 960fps super slo-mo, 12MP सेकेंडरी कैमरा f/2.4 अपर्चर के साथ
सेकेंडरी कैमरा 8MP, F/1.7 अपर्चर 8MP, F/1.7 अपर्चर
सेंसर Accelerometer, बैरोमीटर, फिंगरप्रिंट सेंसर,  Gyro सेंसर, Geomagnetic सेंसर, हॉल सेंसर, हार्ट रेट सेंसर, Proximity Sensor, RGB लाइट सेंसर, प्रेशर सेंसर, आईरिस सेंसर Accelerometer, बैरोमीटर, फिंगरप्रिंट सेंसर,  Gyro सेंसर, Geomagnetic सेंसर, हॉल सेंसर, हार्ट रेट सेंसर, Proximity Sensor, RGB लाइट सेंसर, प्रेशर सेंसर, आईरिस सेंसर
बैटरी 3,000 mAh, वायरलेस फ़ास्ट चार्जिंग 3,500 mAh, वायरलेस फ़ास्ट चार्जिंग
अन्य सुविधाए 4G VoLTE, Wi-Fi 802.11ac (2.4/5GHz), VHT80 MU-MIMO, ब्लूटूथ  5 (LE up to 2Mbps), GPS- GLONASS, USB 3.1, NFC, MST 4G VoLTE, Wi-Fi 802.11ac (2.4/5GHz), VHT80 MU-MIMO, ब्लूटूथ 5 (LE up to 2Mbps), GPS-GLONASS, USB 3.1, NFC, MST
शुरूआती कीमत 57,900/65,900 रुपए 64,900/72,900 रुपए

Samsung Galaxy S9+ का डिज़ाइन और बिल्ड क्वालिटी

पिछले साल सैमसंग ने अपने बेहतरीन इनफिनिटी डिस्प्ले के साथ मार्किट में नया बेंचमार्क बनाया था। यह फुल-व्यू डिस्प्ले एक दम वैसा ही निकला जैसा यूजर को चाहिए होता है इसी कारण से स्मार्टफोन कम्पनियाँ में बेज़ेल-लेस्स स्क्रीन की सुविधा के लिए एक रेस सी लग गयी थी।

हम इस साल डिज़ाइन में किसी भी बड़े बदलाव की उम्मीद नहीं कर रहे थे लेकिन हुआ कुछ और ही। गैलेक्सी S9+ अपनी क्लास में सबसे सर्वश्रेष्ठ कर्वेड ग्लास डिस्प्ले देता है जो पिछले साल के फ्लैगशिप फ़ोन की तुलना में और भी बेहतर है। यहाँ फिंगरप्रिंट सेंसर को रियर साइड में कैमरा सेटअप के एक दम नीचे दिया है जहाँ से यह थोडा बेहतर तरह से संचालित किया जा सकता है।

  • सैमसंग गैलेक्सी S9+ बहुत ही आकर्षक और पावरफुल फ़ोन है। अपनी 6.2-इंच की बड़ी स्क्रीन के साथ भी यह एक समान्य आकर के फोन जैसा ही महसूस होता और चलाने में काफी आरामदायक है।
  • S9 भी काफी आरामदायक है अगर आप थोडा सा कॉम्पैक्ट फ़ोन चाहते है तो यह बेस्ट विकल्प है.
  • यहाँ पर दोनों रियर और फ्रंट दोनों ही तरफ आपको गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन दी गयी है तथा दोनों ही फ़ोन IP68 सर्टिफाइड वाटर एंड डस्ट रेसिस्टेंट है.
  • सामने की तरफ आपको 84% स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो डिस्प्ले मिलेगी तथा दिए गये घुमावदार किनारे अन्य कंपनियों के लिए अच्छी खासी दिक्कत बन सकते है.
  • फ़ोन में 3.5mm ऑडियो जैक दिया गया है. जो फ़ोन में नीचे की तरफ USB टाइप-C पोर्ट और लाउडस्पीकर के साथ दिया गया है. फ़ोन में माइक्रो-SD कार्ड को हाइब्रिड स्लॉट में उपयोग कर सकते है.
  • आपको सैमसंग गैलेक्सी S8 की ही तरह यहाँ भी वॉल्यूम कम करते समय Bixby Key को यूज़ न करने की आदत डालनी होगी. अब यह तो आप इसकी आदत डाल सकते है या आप key को बंद कर सकते है.
  • सैमसंग ने गैलेक्सी S9 और S9+ के साथ एक सॉफ्ट TPU केस भी दिया है.

Samsung Galaxy S9+ का डिस्प्ले

सैमसंग ने अपने सुपर AMOLED पैनल में काफी बेहतरीन सुधार किये है। यह सुधार काफी परफेक्ट है क्योकि सैमसंग तो वैसे ही इंडस्ट्री में सबसे बेस्ट डिस्प्ले बनाता है। यह कहना जरूरी नहीं है की आपको इस 6.2-इंच की डिस्प्ले से अब तक का सबसे बेहतरीन अनुभव प्राप्त होगा। DisplayMate ने फ़ोन की डिस्प्ले को अभी तक का सबसे बेहतर A+ ग्रेड दिया है।

यह भी पढ़े: Snapdragon 845 और ‘Half-screen’ फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ Vivo APEX लांच

  • गैलेक्सी S9+ का इनफिनिटी डिस्प्ले HDR 10 सपोर्टेड है. यह गैलेक्सी S8 की डिस्प्ले से लगभग 11% ज्यादा ब्राइट है।
  • सामने की तरफ डिस्प्ले पर किसी भी तरह का कोई नौच(Notch) नहीं दिया गया है।
  • आप डिस्प्ले रेसोलुशन को 2K और HD+ के बीच बदलाव कर सकते है।
  • आपको डिस्प्ले सेटिंग्स में जाके अपनी पसंद के अनुरूप कलर प्रोफाइल को चुन सकते है।
  • यह ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले में अब और आधिक स्टाइल ऑप्शन दिए गये है. वर्चुअल 3D टच-इनेबल्ड ऑलवेज ऑन होम बटन काफी अच्छा है जो थोड़ी ही देर में आपको सामन्य लगने लगेगा।

Samsung Galaxy S9+ का कैमरा

सैमसंग के इन फ्लैगशिप फ़ोनों की सबसे ज्यादा चर्चा इनके कैमरे की वजह से हुई थी। सैमसंग ने यहाँ पर तेज़ प्रोसेसिंग के लिए कैमरा सेंसर और SoC के बीच में DRAM का उपयोग किया है और S9+ में दिए गये नवीनतम Exynos 9810/ स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट से भी कैमरा परफॉरमेंस में काफी बेहतर सपोर्ट दिया जायेगा।

सैमसंग ने यहाँ पर अपने कैमरे सेटअप में लगभग सभी सुविधाए दी है जिनमे OIS, ड्यूल फोकस पिक्सेल्स, लाइव फोकस के लिए एक्स्ट्रा सेंसर, विशेष वेरिएबल अपर्चर लेंस, सुपर स्लो मोशन विडियो, मल्टी-फ्रेम नॉइज़ रिडक्शन, 4K रिकॉर्डिंग और AR एमोजी शामिल है।

हमारी सीमित टेस्टिंग के दौरान हमे कैमरे में काफी अच्छे सुधार देखने को मिले। पोर्ट्रेट मोड या लाइव फोकस मोड, गैलेक्सी S8 से बेहतर आउटपुट देता है, लेकिन हम अभी थोडा और टेस्टिंग के बाद ही अपना निष्कर्ष दे पाएंगे।

  • कैमरा यहाँ पर लो-लाइट के लिए वाइड f/1.5 अपर्चर और ब्रॉड-लाइटिंग के लिए f/2.4 अपर्चर के बीच बदलवा कर सकता है।
  • आप प्रो मोड में भी अपर्चर में बदलाव कर सकते है और आपको रियर कैमरा में खुद ही यह बदलाव महसूस होगा।
  • लो-लाइट और इंडोर कंडीशन में आप स्लो मो विडियो से समान्य आउटपुट प्राप्त कर सकते है लेकिन आउटडोर में या अच्छी लाइटिंग में आप काफी आकर्षक रिजल्ट प्राप्त कर सकते है।
  • AR एमोजी काफी अच्छा फीचर है. लेकिन अभी के लिए यह कोई ज्यादा अनोखा फीचर नहीं है क्योकि कुछ एप्लीकेशन है जो आपको आपके जैसे एमोजिस बनाने की सुविधा देती है लेकिन यहाँ पर आप AR एमोजी को एनिमेटेड के साथ-साथ लगभग सभी प्लेटफॉर्म्स पर शेयर कर सकते है।
  • फ़ोन में दिया गया f/1.7 अपर्चर वाला 8MP सेल्फी कैमरा काफी अच्छा परफॉर्म करता है।

Samsung Galaxy S9+ का प्रदर्शन

पिछले फ्लैगशिप फ़ोनों में भी प्रदर्शन में किसी तरह की कोई खास दिक्कत नहीं थी और अब तो नए Exynos 9810 के साथ और काफी सुधार देखने को मिलते है। गैलेक्सी S9+ में आपको 6GB रैम दी गयी है जो एंड्राइड प्लेटफार्म वाले फ़ोनों के लिए बहुत ही अच्छी चीज़ है क्योकि काफी ज्यादा कस्टम स्किन की वजह से 6GB रैम का विकल्प एक विश्वसनीय विकल्प है।

एक्सपीरियंस UI 9.0 आधारित एंड्राइड 8.0 ओरेओ में आपको कुछ नए फीचर और बेहतर अनुभव दिया गया है।मेरे पसंदीदा फीचर नयी एप्प शॉर्टकट मेनू और नए ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले विजेट है। एज लांचर भी काफी अच्छा अनुभव देगा और Bixby का उपयोग आप सेटिंग्स में ज्यादा अदंर जाने के लिए कर सकते है।

  • S9+ 6GB रैम के साथ आता है, जो इसे S9 से बेहतर विकल्प के रूप में पेश करता है (हमारी राय में दोहरे कैमरे से अधिक जरुरी)।
  • अब तक, फोन बेहद तेज़ महसूस होता है, लेकिन हमें फोन के साथ अधिक समय बिताने की ज़रूरत है।
  • सैमसंग एक्सपीरियंस यूआई 9.0 एंड्रॉइड 8.0 ओरेओ पर आधारित है। क्योकि यह OS, Treble प्रोजेक्ट पर आधारित है इसलिए एंड्राइड P का इन्तजार ज्यादा नहीं करना पड़ेगा।
  • फ़िंगरप्रिंट सेसर तेज़ है और अब आसानी से उपयोग किया जा सकता है। आईरिस स्कैनर और फेस अनलॉक फीचर अभी भी थोडा अविश्वसनीय हैं।
  • स्टीरियो-स्पीकर आउटपुट काफी बेहतर है और काफी लाउड है जिसकी क्वालिटी काफी अच्छी है। यह फ़ोन में दिया गया एक अच्छा अपग्रेड है।

Samsung Galaxy S9+ क्विक रिव्यु: आपको खरीदना चाहिए?

सैमसंग गैलेक्सी S9+ पिछले फ्लैगशिप से ज्यादा अलग नहीं लगता है लेकिन अगर हम थोडा टेक्निकल स्पेसिफिकेशन देखे तो इसमें दिए गये फीचर और बेहतर हुए है जो इसको काफी अलग बनाते है। अभी शुरूआती टेस्टिंग के बाद हम कह सकते है की यह दोनों ही डिवाइस एक नयी और सही डायरेक्शन में उठाये हुए कदम है।

सैमसंग ने अपने कैमरा क्वालिटी में सुधार किया है और ऑडियो आउटपुट की तरफ भी काफी ध्यान दिया है। गैलेक्सी S9+ उन कुछ फ्लैगशिप स्मार्टफोनों में से है जिनमे ऑडियो जैक दिया गया है।

अगर हम अभी के अनुभव के आधार पर कुछ बोले तो इस साल इस फ़ोन को पीछे छोड़ने में स्मार्टफोन कंपनियों को काफी मेहनत करनी पड़ सकती है खासकर सितम्बर महीने तक तो लगभग नामुमकिन है क्योकि सितम्बर महीने में हमको कुछ नए फ्लैगशिप फ़ोन देखने को मिल सकते है।

सैमसंग गैलेक्सी S9/S9+ की भारत में कीमत
  • सैमसंग गैलेक्सी S9+ कीमत: Rs. 64,900 (64GB); Rs. 72,900 (256GB)
  • सैमसंग गैलेक्सी S9 कीमत: Rs. 57,900 (64GB); Rs. 65,900 (256GB)
सैमसंग गैलेक्सी S9/S9+ के साथ लांच ऑफर
  • Paytm मॉल और HDFC कार्ड पर 6000 तक का कैशबैक
  • एक्स्ट्रा 6000 रुपए का डिस्काउंट एक्सचेंज ऑफर के तहत
  • नो-कोस्ट EMI
  • एयरटेल, जिओ और वोडाफोन द्वारा ऑफर जो कोस्ट कम कर देता है।

Qualcomm Snapdragon 845 VS Snapdragon 835 Comparison: What has Changed?

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here