इससे पहले कि हम Samsung Galaxy J7 Pro की पूर्ण समीक्षा शुरू करें, इसके बारे में कुछ विशेष तथ्य जान लेते है। Galaxy J7 Pro के साथ सैमसंग ने अपने उपभोक्ताओं के लिए मध्यम बजट का एक अच्छा फोन पेश किया है। हालांकि कोई फोन परफेक्ट नहीं होता, लेकिन 20,000 रुपये की कम कीमत में, J7 प्रो उपभोक्ताओं के लिए बहुत अच्छा फोन है। (Read in English)

इसके अलावा पढ़ें: अगस्त में लॉन्च होगा सैमसंग Galaxy Note 8, जानें इसकी खूबियां

Samsung Galaxy J7 Pro Specifications

Model Samsung Galaxy J7 Pro
Display 5.5-inch, Full HD, SAMOLED, 2.5D Glass
Processor 1.6GHz 14nm based Exynos 7870 octa-core
RAM 3GB
Internal Storage 64GB, expandable up to 128GB
Software Android Nougat
Primary Camera 13MP (main), PDAF, f/1.7 aperture, Dual Tone LED Flash
Secondary Camera 13MP front-facing camera, f/1.9 aperture
Dimensions 152.4×74.7×7.9mm
Battery 3600mAh
Others 4G VoLTE, WiFi, Bluetooth 4.1, GPS, 3.5mm audio jack, USB OTG, NFC, Samsung Pay
Launch Price Rs. 20,900 (lowest price available)

Samsung Galaxy J7 Pro की खूबियां या खामियां

खूबियां:

  • साफ डिजाइन और उत्कृष्ट निर्माण गुणवत्ता
  • प्रभावशाली कैमरा
  • AMOLED डिस्प्ले
  • Samsung Pay

खामियां:

  • फ़ास्ट चार्जिंग नहीं
  • गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन का अभाव
  • वाटर रेजिस्टेंस नहीं

Samsung Galaxy J7 Pro डिज़ाइन और बनावट

मुख्य रूप से यह मैटल बॉडी वाला फ़ोन है, जिस पर 2.5D ग्लास लगाया गया है। इसकी बैक एक समान है जिसमें कोई जोड़ नहीं है। गोल किनारों के किनारों के साथ यू आकार के एंटीना बैंड्स और बिना बम्प वाला कैमरा फोन को बहुत शानदार बनाते हैं। पावर और वॉल्यूम बटन प्लास्टिक के बने हुए हैं।


फोन के बायीं ओर ड्यूल सिम स्लॉट और एक समर्पित माइक्रो SD कार्ड स्लॉट दिया गया है। कुल मिलाकर गैलेक्सी जे 7 प्रो डिजाइन में बहुत अच्छा और गुणवत्तापूर्ण निर्माण वाला फोन है। अगर देखने और महसूस करने के अनुभव की बात करें तो J7 Pro 22 हज़ार रुपये के तहत सर्वश्रेष्ठ डिजाइन वाले फोनों में से एक है।

Samsung Galaxy J7 Pro डिस्प्ले

सैमसंग का यह फोन 5.5 इंच के फुल HD सुपर AMOLED डिस्प्ले के साथ आता है। यह 403 पिक्सल-प्रति-इंच (403 PPI) के साथ आता है। Galaxy J7 Pro की डिस्प्ले इसके प्रमुख आकर्षणों में से एक है, इसमें S-AMOLED डिस्प्ले है जिसे सैमसंग आमतौर पर अपने प्रीमियम डिवाइसेस में ऑफर करता है।

फुल HD स्क्रीन शार्प पिक्चर के साथ-साथ जीवंत रंग प्रदान करती है। हालांकि गोरिल्ला ग्लास का न होना इसके संभावित खरीदारों के लिए चिंता का एक कारण हो सकता है, फिर भी एक अच्छे टेम्पर्ड ग्लास के उपयोग से इस परेशानी से बचा जा सकता है

इसके अलावा पढ़ें: S Pen और 9.7 इंच QXGA डिस्प्ले वाला Samsung Galaxy Tab S3 हुआ भारत में लॉन्च, जानिये कीमत

 कैमरा

गैलेक्सी जे 7 प्रो में PDAF, f/1.7 अपर्चर और ड्यूल टोन LED फ़्लैश के साथ एक 13MP का मुख्य कैमरा है। अगर कैमरा प्रदर्शन की बात करें तो गैलेक्सी जे 7 प्रो कैमरा सर्वश्रेष्ठ नहीं मगर काफी बेहतरीन है। यह तेजी से फोकस करता है और अच्छी फोटोस क्लिक करता है। सैमसंग ने अपने यूजर इंटरफ़ेस का ओवरहाल नहीं किया है। बाईं ओर स्वाइप करने से विभिन्न फोटो मोड तथा दाईं ओर स्वाइप करने से विभिन्न फ़िल्टरों को सेलेक्ट किया जा सकता है।


गैलेक्सी J7 प्रो रियर कैमरा फोकस लॉक करने के लिए कुछ सेकंड लेता है। फोन की फोटोज इनडोर और आउटडोर दोनों ही तरफ अपने पिछले संस्करणों की तुलना में बेहतर प्रतीत होती हैं। हालांकि, मंद प्रकाश की स्थितियों में क्लिक की गई फोटोज का रंग थोड़ा मोटा दिखाई देता है।


वहीं फोन में 1.9 एपर्चर और LED फ्लैश के साथ 13MP का सेल्फी कैमरा भी दिया गया है, जो कि ब्यूटी मोड्स के साथ काफी अच्छी सेल्फीज़ क्लिक करता है। गैलेक्सी जे 7 प्रो का सेल्फी कैमरा सुव्यवस्थित विकल्पों से भरा हुआ है, जल्दी से फोकस करता है और कोई शटर लैग नहीं दिखाता। कुल मिलाकर, हमने गैलेक्सी जे 7 प्रो के रियर कैमरा प्रदर्शन को बहुत संतोषजनक पाया।

गैलेक्सी जे 7 मैक्स की तरह, Samsung Galaxy J7 Pro भी अपने डिफॉल्ट कैमरा ऐप में सोशल मोड के साथ आता है। Social camera का वास्तविक लाभ यह है कि यह आपको क्लिक किए गए फोटोज को अपने सोशल मीडिया संपर्कों से सीधे शेयर करने की सुविधा प्रदान करता है
इस मोड में, कोई उपयोगकर्ता सोशल मीडिया अकाउंट्स जैसे कि फेसबुक, ट्विटर, और यहां तक कि Whatsapp संपर्क को पिन कर सकता है।

Samsung Galaxy J7 Pro का सॉफ्टवेयर

सैमसंग ने अपने सॉफ़्टवेयर के UI/UX में कुछ अपडेट्स किए हैं, जिसे आप अनुभव कर सकते हैं। यदि आप इसे पिछले साल की जे सीरीज़ से तुलना करते हैं, तो आप पाएंगे कि यह पूरी तरह से नया है। फोन में सैमसंग S8/ S8 + की Experience UI से प्रेरणा ली गयी है, सैमसंग का कहना है कि सैमसंग ने S-bike मोड, S-पावर जैसी विशिष्ट विशेषताओं को बरकरार रखा है, साथ ही पिछले गैलेक्सी J2 वाली gimmicky स्मार्ट ग्लो-लाइट को भी जोड़ा है।

Samsung Galaxy J7 Pro स्मार्टफोन Samsung Pay के पूर्ण संस्करण का समर्थन करने वाला पहला J-सीरीज वाला स्मार्टफोन है यह POS मशीनों पर भुगतान की सुविधा के लिए MSTऔर NFC टेक्नोलॉजी दोनों का समर्थन करता है। यह सब नहीं है, यह UPI (यूनिवर्सल पेमेंट इंटरफ़ेस) और मल्टीपल वॉलेट्स का भी समर्थन करता है यदि आप ऑनलाइन भुगतान करना चाहते हैं।

Samsung Galaxy J7 Pro का प्रदर्शन

सैमसंग ने एक बार फिर से अपनी प्रोसेसर तकनीक पर भरोसा किया है, 1.6GHz 14nm बेस्ड Exynos 7870 ओक्टा-कोर प्रोसेसर वाला यह फोन 3GB रैम और 64GB इंटर्नल स्टोरेज के साथ आता है। फोन एक से अधिक ऐप्स, वीडियो तथा गेम्स के साथ भी अच्छा प्रदर्शन करता है।

फोन 64 GB की इंटर्नल मेमोरी के साथ आता है जिसमें से 52 GB स्पेस उपयोगकर्ता के लिए उपलब्ध है। इसमें एक समर्पित SD-कार्ड स्लॉट भी है जिसके द्वारा स्टोरेज को 128GB तक बढ़ाया जा सकता है।यह फोन OTG का समर्थन करता है।

J7 प्रो के साथ कोई हीटिंग जैसी समस्या नहीं है, साथ में 3600 mAh बैटरी भी फोन को दिन भर के उपयोग के लिए सक्षम बनाती है (मध्यम से भारी उपयोग)। सैमसंग ने तीन पावर-सेविंग मोड भी जोड़े हैं जो महत्वपूर्ण समय में बेहद मददगार साबित होते हैं। हालांकि, J7 Pro फ़ास्ट चार्ज सपोर्ट नहीं करता।

हमारा नज़रिया

सैमसंग गैलेक्सी जे 7 प्रो वास्तव में सकारात्मक है, फोन एक आकर्षक डिस्प्ले प्रदान करता है साथ ही इसमें आकर्षक डिजाइन दी गयी है। जो इसके पक्ष में है, कीमत के अनुसार फोन के दोनों कैमरे आकर्षक हैं। एक अच्छा बैटरी बैकअप और सैमसंग पे सपोर्ट इसे युवा खरीदारों के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाते हैं। यह कहना सुरक्षित है, यह अब तक का सबसे अच्छा J-सीरीज हैंडसेट है जो हमने अनुभव किया है।

यह भी पढ़ें: Galaxy Note 8 को लेकर अब तक हुए खुलासे, लीक तथा जानकारियों पर एक नज़र

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here