Note 7 असफलता, तकनीकी दुनिया में सबसे बुरी आपदाओं में से एक थी। और यह सैमसंग के लिए ऐसा अनुभव था जो पहले कभी नहीं हुआ -हालांकि यह सब अब गुज़री हुई बात है, क्यों कि वर्तमान में Samsung S8 के साथ अपने बेहतरीन दौर में है। (Read in English)

नोट 7 के खराब अनुभव के बाद से यह अफवाहें शुरू हो गईं कि क्या अब सैमसंग अपनी नोट श्रृंखला के नए स्मार्टफोन को लॉन्च करेगा या नहीं? मगर इन अफवाहों को विराम देते हुए कंपनी ने Note 8 की ओर कदम बढ़ाकर संकेत दे दिए कि सैमसंग कुछ बुरे अनुभव से मात खाने वालों में से नहीं है।

यह भी पढ़ें:  OnePlus 5 की पहली समीक्षा: सभी स्पेसिफिकेशन्स और फीचर्स पर एक नजर

आइये नोट 7 की असफलता के बाद हुए पूरे घटना क्रम पर एक नज़र डालें।

सैमसंग गैलेक्सी नोट 8 लीक की समयरेखा

27 जून, 2017: इंटरनेट पर सैमसंग गैलेक्सी नोट 8 की कीमत 72,000 रुपये होने का दावा किया जाता है।

कुछ नई विशिष्टताओं के बारे में भी जानकारी सामने आती है, जिसमें 12 MP के दो मुख्य कैमरे, 3,300mAh की बैटरी और एस पेन स्टाइलस शामिल हैं। फोन के रिलीज की तारीख सितंबर के दूसरे सप्ताह में बताई जाती है।

21 जून, 2017: फोन के रिलीज होने की तारीख के सम्बन्ध में एक और अफवाह आमने आती है, जिसमें यह दावा किया जाता है कि कि फ़ोन को सितंबर में IFA से पहले ही न्यूयॉर्क के एक इवेंट में लांच किया जा सकता है।

इसके अलावा, रिपोर्ट में बताया गया कि फोन एस 8 प्लस की तुलना में अधिक बड़ी स्क्रीन के साथ आएगा।

9 जून, 2017: एक रिपोर्ट के अनुसार यह बात सामने आयी कि, गैलेक्सी नोट 8 को अगस्त, 2017 में iPhone 8 के पहले ही लॉन्च कर दिया जाएगा। रिपोर्ट में फोन की कुछ विशेषताएं भी बताई गयीं, जैसे कि 6.3 इंच का डिस्प्ले, Bixby वॉइस असिस्टेंट , इंफिनिटी डिस्प्ले तथा 3,200mAh की बैटरी के साथ-साथ अनलॉक करने के लिए बेहतर बॉयोमीट्रिक्स सिस्टम।
इसके अलावा, ऐसा कहा गया कि सैमसंग फिंगरप्रिंट सेंसर के स्थान को लेकर दुविधा में है।
विभिन्न सूत्रों के माध्यम से यह बात सामने आयी कि फोन में Snapdragon 835 के बजाय Snapdragon 836 चिपसेट का प्रयोग किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: Vivo V5s की समीक्षा: खूबियाँ, खामियां और सभी कुछ

22 मई, 2017: गैलेक्सी नोट 8 की एक डमी पिक्चर सामने आती है, जिसमें नीचे की ओर टॉर्च मॉड्यूल के साथ, एक डिस्प्ले-एम्बेडेड फिंगरप्रिंट स्कैनर दिखाया जाता है वहीं पीछे की ओर ऊपर नीचे के क्रम में लगे हुए 2 कैमरों का सेटअप दिखाया जाता है।

                           कथित गैलेक्सी नोट 8 का 'डमी' संस्करण

27 अप्रैल, 2017: चीनी माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट Weibo द्वारा गैलेक्सी नोट 8 की कुछ विशेषताओं का उल्लेख करते हुए एक इमेज जारी की जाती है, जिनमें 6.4 इंच की OLED स्क्रीन, स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर, 6GB + 128GB मेमोरी संयोजन, 12 एमपी (फ्रंट) और 16 एमपी कैमेरा, वायरलेस चार्जिंग, आईरिस रिकग्निशन, फिंगरप्रिंट रिकग्निशन आदि शामिल हैं।

यह भी पढ़ें:  Nokia 6 या Moto G5 Plus : कौन है बेहतर?

19 अप्रैल, 2017: KGI विश्लेषक मिंग-ची कू ने इसके बैक पर दो-कैमरा होने की पुष्टि करते हुए कहा कि यह 3 एक्स ऑप्टिकल ज़ूम, ड्यूल 6 पी लेंस और दोहरी ओआईएस जैसी सुविधाओं के साथ फोन का मुख्य आकर्षण होगा।

24 मार्च, 2017: इसके स्पेसिफिकेशन और डिजाइन के बारे में अफवाहें सामने आती हैं, तथा एक स्केच के द्वारा फोन में एक होम बटन, बहुत पतले बीज़ल्स और स्पीकर दिखाए जाते हैं।

12 फरवरी, 2017: एक रिपोर्ट में कहा गया कि सैमसंग ने गैलेक्सी नोट 7 के नए संस्करण को ‘बैकल’ कोडनेम दिया है।

यह भी पढ़ें: WhatsApp ने iOS के लिए लॉन्च किये नए अपडेट्स, जानिये क्या है ख़ास

24 जनवरी 2017: सैमसंग पुष्टि करता है कि कम्पनी गैलेक्सी नोट 8 को लाने की तैयारी में है, जिसे नोट 7 की तुलना में ‘सुरक्षित’ बनाने पर जोर दिया गया है।

21 दिसंबर 2016: सैमसंग ने नोट 8 की बैटरी हेतु मदद के लिए अपनी स्वयं की सहायक कंपनी सैमसंग एसडीआई के बजाय एलजी की ओर रुख किया।

सैमसंग गैलेक्सी नोट 8 लॉन्च डेट

आधिकारिक तौर पर, सैमसंग गैलेक्सी नोट 8 के सितंबर, 2017 में लॉन्च होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें: भारत में इन कीमतों पर मिलेंगे Apple के MacBook Pro, iPAd Pro और iMac

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here