वनप्लस 5 के आधिकारिक लॉन्च से पहले ही इसके बारे में बहुत कुछ कहा और लिखा जा चुका है, इसलिए वनप्लस के बारे में सब कुछ जानने के लिए उत्सुकता अपने आप ही बढ़ जाती है। वनप्लस के फोन हमेशा ही सही मूल्य पर सर्वोत्तम कैमरा सेटअप देने के लिए जाने जाते रहे हैं। फोन के बारे में और विस्तार से जानने के लिए, हमने वनप्लस 5 का परीक्षण अलग-अलग मानकों पर किया है। इन परीक्षणों के बाद फोन के बारे में जो विशेष बातें हमने अनुभव की हैं, उन्हें हम यहाँ आपसे साझा करने जा रहे हैं: (Read in English)

यह भी पढ़ें: 6GB रैम वाले 5 सर्वश्रेष्ठ स्मार्टफोन

OnePlus 5 स्पेसिफिकेशन्स और फीचर्स

Model OnePlus 5
Display 5.5-Inch, AMOLED Display, Full HD, DCI-P3 Color gamut
Processor 2.45GHz octa-core Snapdragon 835, Adreno 540 GPU
RAM 6GB/ 8GB LPDDR4x
Internal Storage 64GB/128GB
Software Android 7.1.1. Nougat based Oxygen OS
Primary Camera 16MP (f/1.7) + 20MP (f/2.6), 2X Zoom
Secondary Camera 16MP with f/2.0 aperture
Battery 3300mAh with fast charging
Others 4G VoLTE, dual-band WiFi, NFC, Bluetooth 5.0, Fingerprint sensor (home button, ceramic glass), NFC, USB Type-C, Dash charging
Price Rs. 32,999/ Rs. 37,999

डिज़ाइन और बनावट

जैसा कि कहा जा रहा था, हाँ इसमें आईफोन 7 प्लस के साथ कुछ समानतायें हैं। लेकिन यह समानता वास्तविकता में उतनी नहीं है जितनी कि आलोचना की जा रही है। फ़ोन का अनुभव करने के बाद, हम यह मानते हैं कि यह आलोचना खुद ही समाप्त हो जाएगी और वनप्लस 5 को अच्छे लुक वाले एर्गोनोमिक हैंडसेट के रूप में स्वीकार किया जायेगा।

वनप्लस ने सूक्ष्म परिवर्तनों को शामिल किया है, जिन्हें देखने के बजाय आप महसूस कर सकते हैं। साथ ही हमारा यही मानना है कि वनप्लस एक यूनिक फोन बना सकता है और चीजों को हट कर प्रस्तुत कर सकता है, जैसे इस फोन में ऊपर की तरफ लगा हुआ ड्यूल कैमरा।

वनप्लस 5 स्मार्टफोन वनप्लस 3T की तुलना में काफी स्लिम और हल्का है, पीछे की तरफ अल्युमीनियम से बने इस फोन के किनारों पर यू-आकार वाले एंटीना बैंड दिए गए हैं। 5.5 इंच की डिस्प्ले के साथ यह फोन काफी प्रीमियम लगता है।

वनप्लस 5 डिस्प्ले और न्यू रीडिंग मोड

इसमें 2.5D गोरिल्ला ग्लास 5 की प्रोटेक्शन के साथ 1080×1920 पिक्सल रेसोलुशन वाली 5.5 इंच की फुल-HD ऑप्टिक एमोलेड डिस्प्ले दी गयी है, जिसे DCI-P3 color पर सेट किया गया है । यह ज्यादातर फोनों में दिए जाने वाले sRGB मोड़ की तुलना में अधिक निखरी हुई पिक्चर प्रदर्शित करता ​​है। फिर भी अगर आप रंगों की सटीकता के बारे में संवेदनशील हैं, तो आप डिस्प्ले सेटिंग्स के द्वारा sRGB मोड पर स्विच कर सकते हैं।

यूं तो आम तौर पर फ्लैगशिप फोन में QHD रेसोलुशन की अपेक्षा की जाती है, लेकिन फिर भी आप एक अच्छी तरह से कैलिब्रेट की गयी फुल HD डिस्प्ले पैनल के साथ भी अच्छा अनुभव प्राप्त करेंगे। यहां एक और दिलचस्प बात यह है कि इसमें
ई-इंक डिस्प्ले को नकल करके रीडिंग मोड दिया गया है। यह मोड डिस्प्ले नीली रोशनी में को कम करता है और आपके आसपास के प्रकाश के अनुसार रंग तापमान सेट करता है, ताकि आपकी डिस्प्ले आपकी आंखों पर कठोर अनुभव न हो।

यह भी पढ़ें: खत्म होने को है Reliance Jio की मुफ्त सेवायें, इस तरह जानिये अपने बैलेंस और वैधता की जानकारी

कैमरा

फ़ोन का कैमरा इसके स्टार फीचर्स में शीर्ष पर था, लेकिन हमारे परीक्षण और समीक्षा के आधार पर, यह बिल्कुल स्पष्ट है कि वनप्लस अपने दोहरे कैमरा सेटअप के साथ कोई नया कीर्तिमान रचने नहीं जा रहा है।

वनप्लस 5 के मुख्य कैमरे में दो सेंसर हैं, जिनमें से एक f/1.7 अर्पचर वाला 16MP का Sony IMX 398 सेंसर है वहीं दूसरा f/2.6 अर्पचर वाला 20MP का Sony IMX 350 सेंसर दिया गया है। इसमें आईफोन 7 प्लस की तरह 2X ऑप्टिकल ज़ूम के साथ ब्लर बैकग्राउंड वाला इफ़ेक्ट(बोके मोड) मौजूद है, जो कि बेहतरीन फोटो क्लिक करने में प्रयोग किया जाता है।

टेलीफोटो लेंस सेंसर में हाई रिज़ॉल्यूशन का उपयोग करने के कारण पिक्सल का आकार छोटा हो जाता है, परिणामस्वरूप कम रोशनी वाले फोटो में नॉइस अधिक दिखाई देता है। इसके अलावा, वनप्लस 5 में OIS भी नहीं है, जिसका अर्थ है कि कम रोशनी वाले शॉट्स को स्थिर करने के लिए EIS के भरोसे ही रहना होगा।

यह भी पढ़ें: OnePlus 5 vs OnePlus 3T: क्या है नया?

प्रदर्शन और पावर

स्वाभाविक रूप से, फोन के प्रोसेसर की शक्ति में कोई कमी नहीं है। फोन स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर द्वारा संचालित है जिसे 6 GB रैम और 64 GB स्टोरेज व 8 GB रैम और 128 GB स्टोरेज विकल्पों द्वारा बेहतर क्षमता प्राप्त होती है। इसके अलावा यह ऑक्सीजन ओएस एंड्रॉइड 7.1.1 नोगाट पर आधारित है और एंड्रॉइड से अपग्रेड प्राप्त करने की गारंटी के साथ आता है।

इसके अलावा ड्यूल सिम सपोर्ट, 3300mAh की बैटरी, डैश चार्ज सपोर्ट, 4 जी VoLTE सपोर्ट, ड्यूल-बैंड वाईफाई, और ब्लूटूथ 5.0 इसके अन्य फीचर्स में शामिल हैं। यदि आप किसी स्मूथ और तेज हैंडलिंग वाले फ़ोन की तलाश कर रहे हैं, तो OnePlus 5 आपके लिए एक अच्छा विकल्प है।
हां, कंपनी की छवि उनके द्वारा बेंचमार्क के साथ की गयी धोखाधड़ी का शिकार हो रही है, जिसकी कोई जरूरत नहीं थी।

निर्णय

वनप्लस 5 उन मापदंडों में फिट बैठता है जिसके लिए OnePlus ने वर्षों से काम किया है। कई सूक्ष्म पहलुओं पर OnePlus ने काम किया है और सफलतापूर्वक सुधार किया है। यह ऐसे फोन की तरह प्रतीत होता है वो अपने आप में बेहतरीन है।

हालांकि कुछ गलत कारणों के लिए वनप्लस की आलोचना की जा रही है, लेकिन हमारा मानना ​​है कि यह आखिरकार वनप्लस 5 इन आलोचनाओं से पार पा लेगा और लोग इसे स्वीकार भी करेंगे और खरीदेंगे भी, क्योंकि यह एक अपर मिड रेंज वाला फोन होने के बाद भी हाई रेंज फोनों की तरह उपयोगी है ।

यह भी पढ़ें: वनप्लस 5 पर लगे बेंचमार्क से छेड़छाड़ के आरोप

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here