लोकप्रिय मेसेंजर ऐप WhatsApp ने iOS यूजर्स के लिए नया अपडेट जारी किया है। व्हाट्सऐप्प के इस नए अपडेट में ऑटोमेटिक एलबम, फोटो फिल्टर और मैसेज का रिप्लाई तुरंत करने के नए फीचर्स जोड़े गए हैं। iPhone यूजर्स इन फीचर्स को पाने के लिए अपने व्हाट्सऐप्प को अपडेट कर सकते हैं। इस अपडेट में एक और ख़ास बात ये भी है कि अब व्हाट्सऐप्प पर आये मेसेज को iOS के वर्चुअल असिस्टेंट Siri के जरिए सुना जा सकता है, इतना ही नहीं Siri के द्वारा मेसेज का रिप्लाई भी किया जा सकेगा। (Read in English)

ऑटोमेटिक एल्बम

अगर आप किसी ग्रुप में या किसी दोस्त को एक से अधिक फोटोज अथवा वीडियो सेंड करते हैं, व्हाट्सऐप्प उन्हें खुद ही एल्बम में बदल देगा। आपकी स्क्रीन पर यह फोटो ग्रुप एक फोल्डर की तरह दिखाई देगा, जो चैट के बीच में शो करेगा, फेसबुक मैसेंजर में इसी तरह का मिलता जुलता फीचर आपने पूर्व में इस्तेमाल किया होगा। इस फोल्डर एल्बम को टैप करके आप फोटोज और वीडियो को फुल स्क्रीन में देख सकेंगे।

फोटो फिल्टर

इस फीचर्स के साथ iOS यूजर्स अपने व्हाट्सऐप्प पर कोई फोटो भेजने से पहले फोटो फिल्टर के जरिये एडिट भी कर पाएंगे। व्हाट्सऐप्प पर कैमरे से फोटो क्लिक करते वक्त काफी तरह के फिल्टर ऑप्शन मिलेंगे। ज्ञात हो कि इंस्टाग्राम पर पहले से ही फोटो पोस्टिंग के समय फिल्टर्स का फीचर दिया जाता है। लेकिन अब व्हाट्सऐप्प पर भी इन फिल्टर्स का इस्तेमाल फोटो लेने, वीडियो बनाने और GIF में भी किया जा सकेगा।

मैसेज रिप्लाई शॉर्टकट

व्हाट्सऐप्प में हुए इस अपडेट के जरिये अब ग्रुप में आने वाले मैसेज का रिप्लाई और भी आसानी से किया जा सकता है। इससे पहले ग्रुप में आये हुए किसी मेसेज का रिप्लाई करने के लिए मैसेज पर लॉन्ग टैप करके रिप्लाई बटन पर टैप करना होता था. लेकिन अब आईफोन यूजर्स केवल एक स्वाइप करके मेसेज का रिप्लाई कर सकते हैं।

हालंकि ये अपडेट केवल iOS उपभोक्ताओं के लिए ही उपलब्ध कराया गया है। फिर भी माना ये जा रहा है कि ये अपडेट्स जल्द ही एंड्रायड उपभोक्ताओं के लिए भी उपलब्ध करा दिए जायेंगे।

इससे पहले मिली जानकारियों के अनुसार व्हाट्सऐप्प कुछ और नए फीचर्स पर टेस्ट कर रहा है, जिसमें यूजर्स भेजा हुआ मेसेज वापस ले सकते हैं। इसके अलावा अपना व्हाट्सऐप्प नंबर बदलने की सुविधा भी देने जा रहा है। नंबर बदलने के बाद आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट के पास आपके नए नंबर की जानकारी खुद ही चली जाएगी। हालांकि अभी यह फीचर सिर्फ विंडोज फोन और विंडोज 10 मोबाइल के लिए टेस्ट किया जा रहा है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here