Google के ऑपरेटिंग सिस्टम Android के अगले वर्जन में पिछले वर्जन के मुकाबले कई नए फीचर्स दिए जा सकते हैं। जैसा कि हम शुरू से देखते हुए आए हैं, Google अपने हर नए ऑपरेटिंग सिस्टम को कुछ यूजर इंटरेस्ट वाले फीचर्स के साथ लॉन्च कर रहा है। ऐसे में इस बार Google I/O 2020 में पेश होने वाले अगले Android में भी हमें कुछ मजेदार फीचर्स देखने को मिल सकते हैं। Android 11 के ये फीचर्स डेवलपर्स प्रिव्यू में हाल ही में स्पॉट किए गए हैं। XDADevelopers की रिपोर्ट के मुताबिक, Google Pixel 4a सीरीज में इन फीचर्स को स्पॉट किया गया है। आइए, जानते हैं इन मजेदार फीचर्स के बारे में,

यह भी पढ़िए: साल 2020 में 108MP रियर कैमरा सेंसर वाले कुछ बेहतरीन स्मार्टफोन

Android 11 में क्या होगा ख़ास?

1. Bubbles

इस फीचर को पहले Android 10 के साथ रोल आउट किया जाना था, लेकिन इसे अब Android 11 के साथ रोल आउट किया जा सकता है। इस Bubbles फीचर की मदद से यूजर इंटरफेस में आने वाले मैसेज को फ्लोटिंग Bubbles के जरिए एक्सेस किया जा सकेगा। ये Google का अपना मैसेजिंग फीचर हो सकता है, जो वाट्सऐप, फेसबुक मैसेंजर या अन्य किसी मैसेजिंग ऐप में आने वाले मैसेज को आसानी से एक्सेस करने वाला बना सकता है।

2. Conversations

Android 11 में आने वाले इस फीचर को नोटिफिकेशन के बगल में देखा जा सकता है। मैसेजिंग ऐप में नोटिफिकेशन और कन्वर्सेशन्स दो टैब होंगे जिसमें आपके जरूरी नोटिफिकेशन को एक टैब में जबकि आपके मैसेज के जरिए हो रहे कन्वर्सेशन को दूसरे टैब में देखा जा सकेगा। कन्वर्सेशन टैब में किसी भी सोशल मीडिया या फिर इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप के मैसेज को देखा जा सकता है।

3. Application Permission

Android permission for location

Android 11 यूजर्स को iOS की तरह ही ज्यादा बेहतर ऐप परमिशन फीचर मिल सकता है। पिछले साल पेश हुए Android 10 में भी Google ने ऐप परमिशन को पिछले सभी Android वर्जन के मुकाबले बेहतर बनाया है। इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में ऐप परमिशन को और भी ज्यादा बेहतर बनाया जा सकता है, ताकि यूजर्स की निजी जानकारियां कैमरा, माइक्रोफोन्स और लोकेशन डाटा के जरिए एक्सेस न किए जा सके।

 4. Screen Recording

Google ने इस फीचर को Android 10 के बीटा में रोल आउट किया था, जिसे बाद में फाइनल वर्जन में नहीं देखा गया। अब इस फीचर को Android 11 में देखा जा सकता है। हालांकि, OnePlus के OxygenOS में इस फीचर को देखा जा सकता है।

इसके अलावा XDA Developers ने एक नयी स्क्रीनशॉट UI को भी दिखाया है जिसमे आपको सीधे ही शेयर, एडिट और एक्सटेंड करने का ऑप्शन मिल जाता है।

Android 11 scrolling screenshot

इन स्मार्टफोन को मिल रहा है Android 11 का प्रीव्यू अपडेट

Android 11 के सपोर्ट वाले फोन की बात करें तो हर बार की तरह गूगल ने फिलहाल सिर्फ पिक्सल फोन के लिए ही एंड्रॉयड 11 का प्रीव्यू जारी किया है। ऐसे में  Google Pixel 2, Pixel 2 XL, Pixel 3, Pixel 3 XL, Pixel 3a, Pixel 3a XL, Pixel 4 और Pixel 4 XL के यूजर्स एंड्रॉयड 11 का डेवलपर प्रीव्यू डाउनलोड कर सकते हैं।

Android 11 रिलीज़ डेट

Android 11 Developer Preview 1: फरवरी

Android 11 Developer Preview 2: मार्च

Android 11 Developer Preview 3: अप्रैल

Android 11 Beta 1: मई

Android 11 Beta 2: जून

Android 11 Beta 3: Q3 2020

Android 11 final build: Q3 2020

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here