Samsung Galaxy A53 5G रिव्यु: मिड-रेंज कैटेगरी में एक अच्छा विकल्प

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

Samsung Galaxy A53 5G

सम्पादक की रेटिंग: 3.8/5

डिज़ाइन

डिस्प्ले

कनेक्टिविटी

परफॉरमेंस

बैटरी

कैमरा

Rating: 3 out of 5.

Rating: 3.5 out of 5.

Rating: 4 out of 5.

Rating: 4 out of 5.

Rating: 3 out of 5.

Rating: 3.5 out of 5.

खूबियाँ

  • बेहतरीन फुल एचडी+ sAMOLED डिस्प्ले 
  • प्राइमरी 64MP अच्छी परफॉरमेंस देता है
  • UI अच्छी है
  • IP67 रेटिंग
  • 5000mAh बैटरी, 25W चार्जिंग

खामियां

  • HDR सपोर्ट नहीं है
  • ऑडियो जैक नहीं है
  • बॉक्स में चार्जर नहीं है

Samsung इस साल काफी तेज़ी से स्मार्टफोन लेकर आ रहा है, फिर चाहे वो प्रीमियम S-सीरीज़ हो, F-सीरीज़ हो, या A-सीरीज़। भारत में पिछले हफ्ते ही Galaxy F23 को किफायती दरों पर लॉन्च करने के बाद, अब कंपनी ने मिड-रेंज कैटेगरी में Galaxy A53 5G को पेश किया है। भारत में ये स्मार्टफोन 34,499 रूपए की शुरूआती कीमत पर आया है, जिसे इस कीमत पर पिछले साल आये Galaxy A52s का एक अपग्रेडेड वर्ज़न कहा जा सकता है। इसमें स्पेसिफिकेशन काफी अच्छे हैं और इस कीमत पर ये अपने प्रेडेसर Galaxy A52s, iQOO 9 SE, Moto Edge 20 Pro और Xiaomi 11T Pro जैसे स्मार्टफोनों से टक्कर लेगा। Galaxy A53 के स्पेसिफिकेशनों की बात करें तो, इसमें कंपनी का अपना ओक्टा कोर Exynos 1280 चिपसेट, 120Hz AMOLED स्क्रीन, Android 12 पर OneUI 4.1 स्किन, 64MP ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप जैसे फ़ीचर मौजूद हैं। लेकिन ये सभी फ़ीचर क्या 35,000 की रेंज में एक अच्छी डील है और ये इस कीमत में उपलब्ध स्मार्टफोनों से बेहतर है?

इस सवाल का जवाब आप हमारे इस A53 के रिव्यु में जान सकते हैं।

आइये शुरू करते हैं –


अनबॉक्सिंग | कीमतें और स्पेसिफिकेशन | डिज़ाइन | डिस्प्ले | परफॉरमेंस | कैमरा | बैटरी | वर्डिक्ट |


Samsung Galaxy A53 5G रिव्यु: अनबॉक्सिंग

Samsung Galaxy A53 एक साधारण बॉक्स में आया है, जो सफ़ेद रंग है और सामने फ़ोन की तस्वीर छपी है और नाम लिखा है। फ़ोन की तरह बॉक्स भी स्लिम है, यानि बॉक्स में चार्जर नहीं है। तो, आप ज़रूर जानना चाहते होंगे कि इस बॉक्स में और क्या मिलता है। आइये जानते हैं –

  • Galaxy A53 फ़ोन
  • USB-C केबल
  • SIM इजेक्टर टूल
  • क्विक स्टार्ट गाइड

Galaxy A53 5G कीमतें और स्पेसिफिकेशन

माप और वज़न: 159.6×74.8×8.1mm; 189 ग्राम
डिस्प्ले: 6.5-इंच FHD+ सुपर AMOLED डिस्प्ले, 120Hz रिफ्रेश रेट, 800 निट्स तक ब्राइटनेस, कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन 
चिपसेट: Exynos 1280 चिपसेट
GPU: Mali-G68 GPU
RAM: 8GB तक की रैम
स्टोरेज: 128GB तक की स्टोरेज
रियर कैमरे: प्राइमरी सेंसर: 64MP, अल्ट्रा-वाइड: 12MP, डेप्थ सेंसर: 5MP, मैक्रो सेंसर: 5MP
फ्रंट कैमरा: 32MP
बैटरी: 5000mAh, 25W फ़ास्ट चार्जिंग
सॉफ्टवेयर: Android 12 + OneUI 4.1
Galaxy A53 5G: 6GB+128GB – 34,499 रूपए, 8GB+128GB – 35,999 रूपए।

ये पढ़ें: Samsung Galaxy F23 5G रिव्यु

ये पढ़ें: Realme 9 Pro Plus रिव्यु: क्या वाकई में मिड-रेंज चैंपियन है?


Samsung Galaxy A53 5G रिव्यु: डिज़ाइन

Galaxy A53 5G का डिज़ाइन देखने में काफी अच्छा लगता है। फ़ोन हाथ में काफी प्रीमियम फील भी देता है। हालांकि इस फ़ोन का डिज़ाइन इसके प्रेडेसर Galaxy A52s से काफी मिलता है, लेकिन यहां कंपनी ने Galaxy A53 में एक प्रीमियम लुक देने की कोशिश की है। फ़ोन में काले, सफ़ेद, हल्के नीले, और पीच रंगों के विकल्प हैं। Smartprix को रिव्यु यूनिट के तौर पर हल्के नीले रंग का फ़ोन मिला है और मुझे ये रंग काफी पसंद आया। फ़ोन पर आपको मैट फिनिश मिलेगा, जिस पर आसानी से निशान भी नहीं लगते हैं। रियर पैनल पर ऊपर चार कैमरे और एक LED फ़्लैश है। ये कैमरा मॉड्यूल भी इसी रंग है है और किनारों से बाकी रियर पैनल में मर्ज होता या मिलता हुआ नज़र आता है। सामने की तरफ पलटने पर आपको 6.5-इंच की फुल एचडी+ सुपर AMOLED डिस्प्ले,120Hz रिफ्रेश रेट के साथ मिलती है।

इस स्मार्टफोन से 3.5mm ऑडियो जैक हटा दिया गया है। फ़ोन में नीचे की तरफ USB Type-C पोर्ट, स्पीकर ग्रिल, माइक्रोफोन और SIM ट्रे दिए गए हैं। फ़ोन में टॉप एज पर आपको सिर्फ एक माइक्रोफोन नज़र आएगा। दायीं एज पर पावर बटन और वॉल्यूम रॉकर हैं और दूसरी साइड खाली है।

हालांकि वज़न 189 ग्राम है, लेकिन हाथ में ज़्यादा भारी नहीं लगता है। फ़ोन को एक हाथ से इस्तेमाल कर पाते हैं, लेकिन स्क्रीन ज़रा-सी और छोटी होती, तो और आप इसे एक साथ से आसानी से ऑपरेट कर सकते हैं। ये फ़ोन आपको IP67 सर्टिफिकेशन के साथ मिलता है।

चलिए अब ज़रा फ़ोन के अगले भाग, यानि डिस्प्ले पर एक नज़र डालते हैं।

Samsung Galaxy A53 5G रिव्यु: डिस्प्ले

हालांकि Galaxy A53 5G में , अपने प्रेडेसर A52s की तरह 6.5-इंच की फुल एचडी+ सुपर AMOLED डिस्प्ले है, लेकिन ये एक बेहतरीन डिस्प्ले है, जो इस डिवाइस को खरीदने के लिए ग्राहकों को आकर्षक कर सकती है। साथ ही इसमें 120Hz रिफ्रेश रेट, 800 निट्स तक ब्राइटनेस और कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 की सुरक्षा भी मिलती है। लेकिन Samsung ने यहां स्क्रीन पर कोई भी प्लास्टिक स्क्रीन प्रोटेक्टर फिल्म नहीं दी है, जबकि बहुत फोनों में एक प्लास्टिक फिल्म, स्क्रीन की सुरक्षा के लिए पहले से फ़ोन पर लगी आती है।

फ़ोन की स्क्रीन पर रंग अच्छे दिखते हैं, और 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ ये काफी स्मूथ भी है और व्यूिंग एंगल भी अच्छे हैं। बाहर की रौशनी में भी फुल ब्राइटनेस के साथ आप इसे आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं। फ़ोन में अडैप्टिव रिफ्रेश रेट नहीं है। आप या तो 60Hz पर इसे सेट कर सकते हैं या फिर 120Hz पर। हमने इसे 120Hz पर सेट किया और ये पूरे टाइम उसी पर चलता रहा। स्क्रीन रुकी रहे या आप वीडियो या कोई ऐप इस्तेमाल करें, सेट करने के बाद ये 120Hz पर ही चलती है।

इसमें आप Widevine L1 सर्टिफिकेशन के साथ OTT पर फुल एचडी में कंटेंट देख सकते हैं। लेकिन इस कीमत पर भी यहां आपको HDR सपोर्ट नहीं मिलता, जो कि थोड़ा निराशाजनक है। इसके अलावा ये स्क्रीन बिंजवाच और गेमिंग, दोनों के लिए ही काफी अच्छी है।

ये पढ़ें: 2022 में उपलब्ध 10 बेस्ट फ़ास्ट चार्जिंग स्मार्टफोन

Samsung Galaxy A53 5G रिव्यु: परफॉरमेंस

Galaxy A53 में Samsung ने अपना ओक्टा कोर Exynos 1280 चिपसेट दिया है, जबकि प्रेडेसर Galaxy A52s में Snapdragon 778G चिपसेट है और इसी कीमत पर iQOO 9 SE में Snapdragon 888 चिपसेट मिलता है। हालांकि Exynos 1280 की परफॉरमेंस भी हमें यहां सही लगी। साथ में 6GB/8GB के रैम विकल्प और 128GB स्टोरेज दी गयी है। हमारे पास उपलब्ध मॉडल में 8GB रैम है। रोज़मर्रा के इस्तेमाल के दौरान फ़ोन स्मूथ चलता है और कोई लैग या परेशानी हमें देखने को नहीं मिली। इंटरनेट सर्फिंग, सोशल मीडिया एप्लीकेशनों का इस्तेमाल, मल्टी-टास्किंग इस फ़ोन पर सब आराम से हो गया।

हमने इस पर गेमिंग की है। फ़ोन पर BGMI और CoD Mobile जैसे गेम मीडियम ग्राफ़िक्स सेटिंग और मीडियम फ्रेम रेट के साथ आराम से बिना किसी रुकावट के चलते हैं। लेकिन High और Max. ग्राफ़िक्स सेटिंग /फ्रेम रेट के साथ अटकते हैं। हमारे इतने दिन के इस्तेमाल के दौरान हमने इसमें कोई हीट या गर्म होने जैसी समस्या भी नहीं देखी है। तो कुल मिलाकर ये फ़ोन आपको अच्छी परफॉरमेंस देने में सक्षम है।

हमने इस पर कुछ बेंचमार्क टेस्ट किये हैं, जिनके नतीजे आप नीचे देख सकते हैं।

फ़ोन में लेटेस्ट Android 12 सॉफ्टवेयर है, जिस पर OneUI 4.1 स्किन दी गयी है। साथ ही इस फ़ोन पर आपको चार Android अपडेट और 5 साल तक सिक्योरिटी अपडेट दिए जायेंगे। फ़ोन का सॉफ्टवेयर अच्छा और सिंपल है। लेकिन यहां Samsung की ऐप्स के अलावा भी कई प्री-इनस्टॉल एप्लीकेशन मिलती हैं, जैसे कि – Daily Hunt, Mx Takatak, Snapchat, Moj, Byju, Josh, Amazon, Netflix, Youtube Music, इत्यादि। हालांकि आपके पास इन्हें डिलीट करने का विकल्प है।

Samsung Galaxy A53 5G रिव्यु: कैमरा

Galaxy A53 5G में चार रियर कैमरे हैं जिनमें प्राइमरी सेंसर 64MP का है, अल्ट्रा-वाइड एंगल लेंस 12MP का है। साथ में 5-5 MP के डेप्थ और मैक्रो सेंसर भी मौजूद हैं। ये कैमरा सेटअप वही है, जो पिछले साल आये Galaxy A52s में इस्तेमाल हुआ है। खैर! इस नए फ़ोन (A53) के प्राइमरी 64MP कैमरा से लिए गए तस्वीरों में अच्छी डिटेलिंग, सही रंग और अच्छा कॉन्ट्रास्ट देखने को मिलता है। इनमें डायनामिक रेंज भी काफी अच्छी है। आप तस्वीरों को अगर ज़ूम करके देखेंगे तो भी आपको डिटेलिंग में कमी नज़र नहीं आएगी। हालांकि लो-लाइट में ली गयी तस्वीरों में रंग अच्छे नज़र नहीं आते हैं, वो थोड़े ओवर सैचुरेट होते हैं और ज़्यादा नहीं, लेकिन दिन के मुकाबले डिटेलिंग पर भी थोड़ा असर पड़ता है।

सेकेंडरी 12MP के अल्ट्रा-वाइड कैमरे की परफॉरमेंस भी यहां ठीक है। इस सेंसर से ली गयी तस्वीरों में रंग सटीक दिखते हैं, लेकिन लो-रेज़ॉल्यूशन सेंसर होने के कारण ज़ाहिर है कि डिटेल थोड़ी कम मिल पाती हैं। हालांकि ज़्यादातर प्राइमरी सेंसर ही फोटो के लिए इस्तेमाल होता है, लेकिन अगर आपको एक बड़ा पैनोरमिक व्यू तस्वीर में उतारना है, तो आप इस सेंसर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके अलावा Galaxy A53 में 5MP का मैक्रो सेंसर और 5MP का डेप्थ सेंसर है। इन दोनों कैमरों से ली गयी फोटो भी एवरेज हैं। डेप्थ सेंसर में कई मोड भी दिए गए हैं, जो अच्छा काम करते हैं।

फ़ोन में सेल्फी के लिए 32MP का सेंसर है, जिसकी तस्वीरों में आपको काफी अच्छी डिटेल और रंग देखने को मिलते हैं। साथ ही इस सेंसर को आप फेस अनलॉक के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये पढ़ें: OnePlus Nord CE 2 5G रिव्यु

Samsung Galaxy A53 5G रिव्यु: बैटरी

Samsung Galaxy A53 5G में 5000mAh की बैटरी है, और 25W फ़ास्ट चार्जिंग भी, लेकिन बॉक्स में फ़ोन के साथ चार्जर नहीं दिया गया है। साथ में आने वाली केबल के दोनों तरफ भी Type-C पोर्ट ही है, तो घर पर उपलब्ध पुराने किसी चार्जर में आप इसे लगा भी नहीं सकते हैं। इसके लिए आपको Samsung का चार्जर अलग से लेना होगा, जिसकी कीमत बाज़ार में 1,999 रूपए है।

फ़ोन का बैटरी बैकअप वाकई काफी अच्छा है। हमारे Galaxy A53 5G के पूरे दिन इस्तेमाल के बाद भी, इसकी बैटरी पूरी खत्म नहीं हुई, जिसमें हमने कुछ देर Youtube पर कुछ कंटेंट देखा, थोड़ी बहुत गेमिंग की, और बाकी दिन भर कई ऐप्स का इस्तेमाल और कॉलिंग भी। अगर आप हैवी यूज़र हैं तो भी ये एक दिन चल जाती है। PC Mark बैटरी टेस्ट का नतीजा आप ऊपर तस्वीर में देख ही सकते हैं। इस समय बहुत स्मार्टफोन 5000mAh बैटरी के साथ आ रहे हैं, लेकिन इसका बैटरी बैकअप उनके मुकाबले बेहतर है।

रिव्यु वर्डिक्ट: क्या आपको Samsung Galaxy A53 5G खरीदना चाहिए?

Samsung Galaxy A53 5G का डिज़ाइन काफी आकर्षक है। हालांकि फ़ोन पर स्क्रीन प्रोटेक्टर, बॉक्स में चार्जर, फ़ोन TPU केस जैसी चीज़ें इसके साथ नहीं आतीं है, जबकि इस कीमत पर और कई स्मार्टफोन आपको इन सभी चीज़ों के साथ मिलते हैं। हालांकि बाकी स्मार्टफोनों के मुकाबले यहां कुछ फ़ीचर ज़्यादा अच्छे मिलते हैं। फ़ोन में आपको 120Hz AMOLED स्क्रीन मिलती है, जो वाकई काफी अच्छी है। एक मिड-रेंज प्रोसेसर है जो दिन भर के काम आसानी से कर लेता है, एक अच्छा सेल्फी कैमरा, बेहतरीन परफॉरमेंस देने वाला प्राइमरी कैमरा, और एक अच्छी लेटेस्ट UI मिलती है।

इसका बैटरी बैकअप भी काफी अच्छा है। हालांकि जब आप रिफ्रेश रेट में 120Hz को चुनते हैं, तो ये रुकी हुई डिस्प्ले पर या Gaana जैसी ऐप पर जहां 120Hz की ज़रुरत नहीं है, वहाँ भी इसी रिफ्रेश रेट पर चलता है, जिससे बैटरी जल्दी जाती है। लेकिन अगर आप इसे ऐप्स के अनुसार मैन्युअली 60Hz/120Hz में बदलते रहे, तो बैटरी और ज़्यादा चलती है।

Samsung Galaxy A53 5G FAQ

Q. क्या Galaxy A53 5G में माइक्रो एसडी स्लॉट है?

A. हाँ, इसमें आपको हाइब्रिड ड्यूल सिम स्लॉट मिलता है, तो दूसरे स्लॉट में आप एक माइक्रो एसडी कार्ड या सिम में से एक चीज़ लगा सकते हैं।

Q. Galaxy A53 5G की SAR वैल्यू क्या है?

A. Galaxy A53 5G की SAR वैल्यू 0.34 W/kg (head); 1.6 W/kg (body) है।  

Q. क्या Galaxy A53 5G में ड्यूल बैंड WiFi सपोर्ट है ?

A, हाँ! इसमें आपको ड्यूल बैंड Wi-Fi सपोर्ट मिलता है।

Q. Galaxy A53 5G में कितने माइक्रोफोन मिलते हैं ?

A. Galaxy A53 5G में दो माइक्रोफोन हैं।

Q. क्या Galaxy A53 5G वाटर रेसिस्टेंट है ?

A. हाँ Galaxy A53 5G IP67 सर्टिफिकेशन के साथ आता है, यानि पानी और धूल से सुरक्षित है।

Q. Galaxy A53 5G में कौन-सा Android वर्ज़न है ?

A. Galaxy A53 5G में Android 12 है, जिस पर OneUI 4.1 मिलता है।

Q. Galaxy A53 5G में फुल एचडी स्ट्रीमिंग हो सकती है ?

A. हाँ! Galaxy A53 5G में Widevine L1 सपोर्ट है, तो आप फुल एचडी स्ट्रीमिंग कर सकते हैं।

Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

Imageइस वजह से दिया जाता है Samsung Galaxy डिवाइस में Maintenance Mode फीचर, ऐसे करें इसका इस्तेमाल

Samsung ने अपने स्मार्टफोन्स में One UI 5 के साथ, Maintenance Mode फीचर की सुविधा भी दी है, जो आपके फोन के डेटा को सुरक्षित रखता है। यदि आपका फोन खराब हो गया है और आपको उसे ठीक कराने के लिए सर्विस सेंटर पर छोड़ना पड़ेगा। ऐसी स्तिथि में आपके फोन का डेटा असुरक्षा के …

ImageSamsung Galaxy A53 5G 120Hz AMOLED और Exynos 1280 के साथ भारत में लॉन्च

Samsung ने आज भारत में अपने प्रचलित फ़ोन Galaxy A52 का सक्सेसर पेश किया है। फ़ोन का नाम Galaxy A53 5G है, जो विश्व स्तर पर लॉन्च के बाद, आज भारतीय बाज़ार में आया है। फ़ोन में आपको 120Hz फुल एचडी+ अमोलेड डिस्प्ले, Samsung का Exynos 1280 5nm चिपसेट, Android 12 जैसे फ़ीचर दिए गए …

ImageSamsung Galaxy A13 और Galaxy A23 किफ़ायती स्मार्टफोन भारत में हुए लॉन्च

Samsung Galaxy A13 और Galaxy A23 आज भारत में लॉन्च हुए हैं। ये दोनों स्मार्टफोन विश्व स्तर पर पहले लॉन्च किये जा चुके हैं, और अब इन्हें भारतीय बाज़ार में उतारा गया है। ये 4G स्मार्टफोन है, जिनमें आपको वॉटरड्रॉप नौच देखने को मिलेगी। हालांकि, काफी कम कीमत में भी Samsung ने यहां HD नहीं बल्कि फुल …

ImageSamsung Galaxy A35 5G रिव्यु: 30,000 के बजट में स्टाइलिश डिज़ाइन

भारत में मिड-रेंज स्मार्टफोनों का बाज़ार काफी गर्म है और ऐसे में 30,000 रुपए के बजट में सैमसंग ने Samsung Galaxy A35 5G को लॉन्च किया है। इसके साथ Samsung Galaxy A55 5G भी भारतीय बाज़ार में आया है, जो इससे तो महंगा है। फिलहाल हम यहां ज़्यादा किफ़ायती वैरिएंट Galaxy A35 के बारे में …

ImagePoco F6 रिव्यु: क्या ये अन्य मिड-रेंज फोनों से रेस में आगे निकल पायेगा ?

जब भी Poco F-सीरीज़ के फोनों की बात आती है, तो मेरी दिलचस्पी बढ़ जाती है और इसका कारण है सबसे पहले आया Poco F1, जो मुझे काफी पसंद आया था और एक बेहतरीन वैल्यू फॉर मनी फ़ोन था। Poco F-सीरीज़ में बेहतरीन फ़ीचर सेट, स्टोरेज, एक अच्छा कैमरा सेटअप, और एक ऐड-फ्री, ब्लोट-फ्री सॉफ्टवेयर, …

Discuss

Be the first to leave a comment.