Realme X7 Max 5G इंडिया में MediaTek Dimensity 1200 चिपसेट के साथ लांच कर दिया है। यह एक फ्लैगशिप ग्रेड चिपसेट है जिसको स्नैपड्रैगन चिपसेट से कड़ी टक्कर मिलेगी। फोन को 30 हज़ार रुपए के आस पास की कीमत में पेश किया गया है। इस कीमत पर आपको हाई रिफ्रेश रेट डिस्प्ले, फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट, बढ़िया कैमरा परफॉरमेंस के अलावा दमदार चिपसेट की उम्मीद होती है और ब्रांड भी अब इन्ही फीचरों पर ज्यादा ध्यान देते है।

तो क्या यह डिवाइस एक वैल्यू फॉर मनी डिवाइस साबित होती है? चलिए जानते है Realme X7 Max के डिटेल्ड रिव्यु में:

Realme X7 Max 5G रिव्यु: बॉक्स कंटेंट

  • हैंडसेट
  • 65W सुपर डार्ट चार्जर
  • टाइप C केबल
  • प्रोटेक्ट केस
  • सिम कार्ड टूल
  • स्क्रीन प्रोटेक्शन
  • स्टार्ट गाइड

Realme X7 Max 5G रिव्यु: डिजाईन

जैसे ही फोन को बॉक्स से निकालते है डिवाइस आपको काफी स्लिम और लाइट महसूस होती है। फोन सिर्फ 8.4mm पतला है जबकि वजन केवल 179 ग्राम है। फोन पॉलीकार्बोनेट से बना हुआ है जो कंपनी के अनुसार अच्छी फील देता है🙄। पीछे की तरफ आपको ड्यूल टोन फिनिश दी गयी है। मेट-फिनिश टेक्सचर आपको अच्छी फील देता है तथा बायीं तरफ आपको वर्टीकल स्ट्रिप दी गयी है।

बैक पैनल ग्लॉसी है जिसपर आसानी से उंगलियों के निशान लग जाते है। स्ट्रिप पर आपको ब्रांडिंग और टैगलाइन दोनों ही साफ़ तौर पर देखने को मिलती है।

फ्रेम पर आपको पॉवर बटन गोल्डन कलर के साथ मिलता है। वॉल्यूम बटन आपको बायीं तरफ दिए गये है। बटन्स आसानी से इस्तेमाल किये जा सकते है। फोन को IPX4 सर्टिफाइड पेश किया गया है लेकिन इस कीमत पर IP67 रेटिंग अगर दी जाती तो बहुत बेहतर होता।

Realme X7 Max 5G रिव्यु: डिस्प्ले

सामने की तरफ आपको 6.43-इंच sAMOLED पैनल FHD+ रेज़ोलुशन के साथ दिया गया है। डिस्प्ले आपको 1,000 निट्स की ब्राइटनेस तक के साथ मिलती है जो आउटडोर में इस्तेमाल करने के लिए अच्छी है। 120Hz रिफ्रेश रेट और 360Hz टच सैंपलिंग भी डिस्प्ले को बेहतर साबित करती है। आप 120Hz पर डिस्प्ले को लगातार इस्तेमाल कर सकते है लेकिन बैटरी की खपत बढ़ जाती है।

रियलमी ने यहाँ बेज़ेल भी काफी कम दिया है जिसकी वजह से आपको 91.7% स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो मिलता है। पंच होल आपको बायीं तरफ दिया गया है। डिस्प्ले पर आपको Dragontrail ग्लास प्रोटेक्शन भी दी गयी है।

फोन में 3.5mm ऑडियो जैक भी दिया गया है। स्टीरियो स्पीकर के साथ आपको बेहतर ऑडियो आउटपुट भी मिलता है। लीनियर-वाइब्रेशन मोटर भी अच्छा फीडबैक देती है।

Realme X7 Max 5G रिव्यु: कनेक्टिविटी

कॉल क्वालिटी यहाँ संतोषजनक कही जा सकती है। यहाँ आपको ड्यूल सिम VoLTE, VoWiFi के साथ 5G ड्यूल सिम ड्यूल स्टैंडबाई का सपोर्ट दिया गया है। अन्य कनेक्टिविटी ऑप्शन के तौर पर ड्यूल बैंड WiFi 6, ब्लूटूथ 5.1, NFC भी दिए गये है। TWS ऑडियो के लिए लेटेंसी भी एक दम सही दी गयी है।

Realme X7 Max 5G रिव्यु: परफॉरमेंस

फोन में एंड्राइड 11 आधारित Realme 2.0 UI देखने को मिलती है। सॉफ्टवेयर को कंपनी में काशी कस्टमाइजेशन ऑप्शंस के साथ पेश किया है पेश किया है। फोन में दी गई लगभग सभी प्रीइंस्टॉल्ड एप्स को आप आसानी से इंस्टॉल कर सकते हैं। ब्राउज़र ऐड और लॉक स्क्रीन मैगजीन भी आप बंद कर सकते हैं। फोन में आपको स्मार्ट साइडबार, स्लीप कैप्सूल, फ्लोटिंग विंडो, डार्क मोड, एप लॉक, मल्टी यूजर अकाउंट और गूगल डिस्कवर फीड जैसे विकल्प भी होम स्क्रीन पर ही दिए गए हैं।

फोन में आपको इंडियन मार्केट में पहली बार 6nm आर्किटेक्चर पर आधारित मीडियाटेक डाइमेंसिटी 1200 चिपसेट देखने को मिलती है। यह कोर्टेक्स A78@3GHz प्राइम कोर के अलावा तीन Cortex A78@2.6GHz मीडियम परफॉर्मेंस को और Cortex A55@2GHz लो परफॉरमेंस कोर कंबीनेशन में मिलती है। बेहतर ग्राफिक्स के लिए यहां का ARM Mali G77MC9 का इस्तेमाल किया गया है। यहां पर स्टेनलेस स्टील वपौर कुलिंग का सपोर्ट दिया है जो गेमिंग के समय डिवाइस के तापमान को सामान्य बनाए रखने में मदद करेगी। 

बेंचमार्क स्कोर

Realme X7 Max 5G Benchmark Scores
Antutu 695258
Geekbench 5 Single | Multi 916 | 3296
PCMark Work 2.0 9753
3DMark Wild Life Extreme 1289
Androbench Sequential R/W (MB/s) 1864.49 | 1267.56
Androbench Random R/W 298.09 | 280.13

गेमिंग एक्सपीरियंस फोन पर काफी अच्छा प्राप्त होता है। एस्फाल्ट 9 और सीओडी मोबाइल आसानी से यहां पर 60fps पर खेले जा सकते हैं। आधा घंटा एस्फाल्ट 9 गेम को खेलने पर बैटरी दो पर्सेंट कम होती है लेकिन डिवाइस का टेंपरेचर 34 डिग्री सेल्सियस से 38.9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है वहीं पर आधा घंटा CoD खेलने पर बैटरी खपत 12 परसेंट तक देखने को मिलती है। आउटडोर में शूटिंग गेम खेलने पर मुझे एक बार टेंपरेचर अलर्ट भी हुआ है जिसमें लिखा है कि आपका फोन ज्यादा गरम हो गया है कुछ फंक्शन काम नहीं करेंगे।

Realme X7 Max 5G रिव्यु: कैमरा

फोन में आपको पीछे की तरफ ट्रिपल कैमरा सेटअप देखने को मिलता है। प्राइमरी सेंसर के तौर पर 64MP Sony IMX682 सेंसर का इस्तेमाल किया गया है। प्राइमरी सेंसर के साथ आपको पीछे की तरफ 8MP का अल्ट्रा वाइट सेंसर और 2MP का मैक्रो लेंस भी दिया गया है। सामने की तरफ आपको 16 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा भी मिलता है। वीडियो रिकॉर्डिंग की जहां तक बात है तो फोन में पीछे की तरफ आपको 4K 60fps रिकॉर्डिंग सपोर्ट तथा सामने की तरफ 1080p 30fps रिकॉर्डिंग का सपोर्ट मिलता है।

फोन से पर्याप्त रोशनी में इमेज क्लिक करने पर आपको काफी अच्छी डिटेल्स अच्छे कलर और बेहतर डायनेमिक रेंज देखने को मिलती है। कैमरा एप्लीकेशन में दिए गए एआई एनहैंसमेंट मोड को ऑन करने पर सैचुरेशन थोड़ा बढ़ जाता है लेकिन यह विविड मोड में क्लिक कई इमेज इतना अच्छा नहीं लगता यह मेरी निजी राय है। 64 मेगापिक्सल में क्लिक इमेज बेहतर डिटेल्स और शार्पनेस के साथ मिलती है।

इसके अलावा फोन में आपको अल्ट्रा वाइड लेंस 2 मेगापिक्सल के माइक्रोसॉफ्ट और 2 वैक्स और 5 एक का डिजिटल जूम भी दिया गया है।

अल्ट्रा वाइड शॉर्ट और प्राइमरी सेंसर शॉर्ट्स में आपको काफी अंतर देखने को मिलता है क्योंकि रेगुलर लेंस की तुलना में अल्ट्रा व्हाइट इमेजेस थोड़ा कम डिटेल्स और आज डिस्ट्रक्शन के साथ मिलती हैं। डिजिटल जूम सपोर्ट उतना बेहतर नहीं है जितना एक टेली फोटो आउटपुट हो मिलता है लेकिन क्लिक इमेज को आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

2 मेगापिक्सल मैक्रो लेंस के हिसाब से क्लिक की गई मेट्रो शॉट के बारे में लिखने के लिए ज्यादा कुछ नहीं है लेकिन हां यह एक अच्छा एडिशनल फीचर फोन में दिया गया है।

जहां तक ह्यूमन ऑब्जेक्ट की बात होती है तो स्किन टोन आपको नेचुरल से काफी अलग मिलती है। स्टैंडर्ड पोट्रेज शॉर्ट में बैकग्राउंड अच्छी होती है लेकिन एज डिटेक्शन और बेहतर हो सकता था। जैसा आप देख सकते हैं इमेज में मेरे कान और बाल थोड़ा सा ब्लर दिख रहे हैं।

पर यहां पर पोट्रेट शॉट्स के तहत आपको अलग-अलग फिल्टर दिए गए हैं जैसे डायनेमिक बोकेह, एआई कलर पोट्रेट और नियॉन पोट्रेट।

Realme X7 Max 5G रिव्यु: बैटरी

4500mAh की बड़ी बैटरी आपको फोन में दी गयी है। फोन में इस्तेमाल की गयी Dimensity 1200 चिपसेट भी बैटरी परफॉरमेंस को बढ़ाने में सक्षम है। इसके अलावा सुपर पॉवर सेविंग मोड, ऑप्टीमाइज़्ड बैटरी यूज़ और नाईट चार्जिंग ऑप्टिमाइजेशन जैसे फीचर भी दिए गये है। बॉक्स में दिया गया 65W चार्जर फोन को एक घंटे से भी कम समय में फुल चार्ज कर देता है। एडाप्टर क्वालिटी और केबल क्वालिटी भी काफी बढ़िया है।

Realme X7 Max 5G रिव्यु: वर्डिक्ट

कंपनी की यह डिवाइस परफॉरमेंस को ध्यान में रख कर पेश की गयी है Realme ने Dimensity 1200 चिपसेट के इस्तेमाल से युवा वर्ग को एक अच्छा विकल्प देने की कोशिश की है। 26,999 रुपए की कीमत में आपको 120Hz रिफ्रेश रेट, 360Hz सैंपलिंग रेट, एंड्राइड 11 Realme UI, सॉफ्टवेयर ऑप्टिमाइजेशन, FHD+ AMOLED डिस्प्ले जैसे फ्लैगशिप ग्रेड फीचर दिए गये है। साथ ही स्टीरियो स्पीकर भी आपको अच्छा ऑडियो आउटपुट देते है।

खूबियाँ

  • स्लिम एंड स्लीक डिजाईन
  • आकर्षक डिस्प्ले
  • दमदार परफॉरमेंस
  • बैटरी चार्जिंग स्पीड
  • स्टीरियो स्पीकर
  • सॉफ्टवेयर फीचर
  • 5G कनेक्टिविटी सपोर्ट

कमियाँ

  • बैटरी बैकअप
  • कैमरा परफॉरमेंस

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here