साल की शुरुआत में ही Realme ने अपने नए दो नए स्मार्टफोन X7 सीरीज के साथ लांच किया है। सीरीज के तहत आपको Realme X7 और X7 Pro फोन देखने को मिलते है। X7 की कीमत 19,999 रुपए से शुरू होती है जिसमे आपको दमदार MediaTek Dimensity 800U चिपसेट, ड्यूल मोड 5G, 50W फ़ास्ट चार्जिंग, AMOLED डिस्प्ले और पीछे 64MP प्राइमरी सेंसर वाला ट्रिपल कैमरा सेटअप भी मिलता है। (Realme X7 5G Review Read in English)

ऊपर बताये सभी फीचर आपको काफी आकर्षक नज़र आते है। तो क्या यह डिवाइस रियलमी की इस साल की सबसे लोकप्रिय डिवाइस में से एक साबित होगी? तो अगर आप डिवाइस को खरीदने की सोच रहे है तो आपके सभी सवालों के जवाब के लिए चलिए नज़र डालते है Realme X7 के डिटेल्ड रिव्यु पर:

Realme X7 5G रिव्यु: बॉक्स कंटेट

डिवाइस का बॉक्स देखने पर आपको OnePlus की 7T सीरीज के बॉक्स जैसी फील आएगी क्योंकि इसमें आपको थोडा लम्बा बॉक्स मिलता है जिसके पीछे की तरफ डिवाइस की खासियत लिखी हुई मिलती है। तो बॉक्स में आपको दिए गये है:

  • Realme X7 हेडसेट
  • प्री-इन्सटाल्ड स्क्रीन प्रोटेक्टर
  • बेसिक TPU कवर
  • 65W SuperDart एडाप्टर
  • USB टाइप A टू टाइप C केबल
  • टाइप C टू 3.5mm ऑडियो जैक कनेक्टर
  • सिम एजेक्टर टूल
  • डाक्यूमेंट्स

Realme X7 5G रिव्यु: स्पेसिफिकेशन एंड प्राइस

मॉडल Realme X7 5G
डिस्प्ले 6.4-इंच, sAMOLED, 1080 x 2400 (full HD+), 60Hz रिफ्रेश रेट
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 10, Realme UI 1.0
प्रोसेसर MediaTek Dimensity 800U
मेमोरी 6GB/8GB LPDDR4x ड्यूल चैनल रैम
स्टोरेज 128GB UFS 2.1
बैटरी 4310mAh, 50W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट
रियर कैमरा 64MP F1.8 (प्राइमरी); 8MP F2.3 (119° अल्ट्रा-वाइड); 2MP F2.4 (मैक्रो लेंस); 4K@60fps विडियो रिकॉर्डिंग सपोर्ट
सेल्फी कैमरा 16MP, F/2.5; 1080p@30fps तक का विडियो रिकॉर्डिंग सपोर्ट
फिंगरप्रिंट सेंसर अंडर-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर
कनेक्टिविटी ड्यूल सिम (5G+5G), ड्यूल बैंड WiFi, ब्लूटूथ 5.1, GPS, USB टाइप-C
माप और वजन 160.9mm x 74.4mm x 8.1mm (Space Silver)/8.3mm(Nebula)
176g(Space Silver)/179g(Nebula)
कीमत 6GB + 128GB – Rs. 19,999
8GB + 128GB – Rs. 21,999

Realme X7 5G रिव्यु: डिजाईन एंड डिस्प्ले

Realme X7 Review India

रियलमी ने अपनी Realme 7 सीरीज के साथ ही काफी आकर्षक डिजाईन में डिवाइसों को पेश किया है और Realme X7 भी देखने में काफी सुंदर नज़र आता है। फोन को मार्किट में Nebula और Space Silver कलर ऑप्शन में पेश किया है जिसमे से हमारे बॉस Space Silver वरिएन्त है। इसके साथ ही X7 में पीछे Dare to Leap टैग लाइन लिखी हुई नहीं मिलती है और इसका ना दिए जाना मुझे निजी रूप से अच्छा ही लगता है।

डिवाइस इस प्राइस पॉइंट और फीचरों के साथ भी सिर्फ 176 ग्राम वजन रखती है जो इसको इस्तेमाल में काफी आरामदायक बनाती है। कुल मिलाकर Realme X7 डिजाईन के मामले में हमको पसंद आता है।

सामने की तरफ देखते ही आपको 6.4 इंच की बड़ी डिस्प्ले दिखाई देती है और यह sAMOLED डिस्प्ले पैनल ऑन करते ही काफी अच्छा कलर रिप्रोडक्शन और कंट्रास्ट देती है। Realme ने 1080 x 2400 पिक्सेल रेज़ोलुशन की डिस्प्ले 600 निट्स ब्राइटनेस के साथ इस्तेमाल किया है जिसको आप आसानी से आउटडोर में इस्तेमाल कर सकते है।

डिस्प्ले पर ही आपको बायोमेट्रिक अनलॉक के लिए फेस अनलॉक और फिंगरप्रिंट सेंसर दोनों का विकल्प दिया गया है। फेस अनलॉक यहाँ काफी तेज़ी से काम करता है पर अंडर स्क्रीन सेंसर थोडा और तेज़ हो सकता है।

Pro मॉडल की तुलना में यहाँ आपको सिर्फ 60Hz रिफ्रेश रेट वाली डिस्प्ले ही गयी है लेकिन काफी यूजरों के लिए यह कोई कमी नहीं होगी। लेकिन कंपनी ने अपने पिछले x-सीरीज फ़ोनों में हाई रिफ्रेश रेट का सपोर्ट दिया है तो इस बार भी अगर दिया जाता तो काफी अच्छा रहता है।

Realme X7 Review India

Realme ने राईट साइड में आपको पॉवर बटन दिया है जबकि लेफ्ट पर वॉल्यूम बटन मिलते है। दोनों ही बटन आप आसानी से इस्तेमाल कर सकते है।

Realme X7 5G रिव्यु: ऑडियो, बैटरी और कनेक्टिविटी

फोन में नीचे की तरफ स्पीकर ग्रिल, टाइप C चार्जिंग पोर्ट और एक माइक्रोफोन दिया गया है। इसके अलावा आपको ड्यूल सिम कार्ड ट्रे भी नीचे ही मिलती है। आपको फोन में हैडफ़ोन जैक और मेमोरी कार्ड स्लॉट देखने को नहीं मिलते है।

बॉक्स में कंपनी ने टाइप C टू 3.5mm ऑडियो कनेक्टर दिया है और यह काफी उपयोगी साबित होता है। मैंने Amazon Prime Videos और Youtube पर काफी समय बिताया और मुझे ऑडियो आउटपुट काफी अच्छा लगा। डिस्प्ले भी मीडिया कंटेंट के लिए अच्छी साबित होती है।

बैटरी की बात करे तो PCMark टेस्ट में डिवाइस 16 घंटे का रन-टाइम देती है। पूरे दिन इस्तेमाल के बाद भी डिवाइस में बैटरी बची हुई रहती है। बेहतर बैकअप के लिए फोन में सॉफ्टवेयर ऑप्टिमाइजेशन काफी मदद करते है। अगर फोन में 5,000mAh की बैटरी दी गयी होती तो बैकअप आपको लगभग दो दिन का मिल सकता था पर फोन में दी गयी बैटरी आपको आसानी से एक दिन के ज्यादा का बैकअप देने में सक्षम है।

चार्जिंग के लिए फोन में 50W फ़ास्ट चार्जिंग का सपोर्ट दिया गया है और कंपनी के अनुसार यह एडाप्टर डिवाइस को 18 मिनट में 50% चार्ज कर देता है। फुल चार्जिंग के लिए आपको सिर्फ 50 मिनट ही इन्तजार करना होता है। 50W चार्जिंग सपोर्ट के बावजूद बॉक्स में आपको 65W एडाप्टर मिलता है।

Realme X7 5G रिव्यु: सॉफ्टवेयर एंड मल्टीटास्किंग

एंड्राइड 10 आधारित Realme UI को हम काफी समय से इस्तेमाल कर रहे है। कंपनी ने यहाँ काफी फीचर दिए है जो डिवाइस के परफॉरमेंस को और बेहतर बनाने में मदद करते है। फोन में आपको साइडबार, स्क्रीन रिकॉर्डिंग, ऑलवेज ऑन डिस्प्ले, एप्प लॉकर, प्राइवेट सेफ, एप्प क्लोन, कुछ सिक्यूरिटी फीचर के अलावा Realme Labs के तहत कुछ लेटेस्ट फीचरों का सपोर्ट भी मिलता है।

फोन में ब्राउज़र पुश नोटिफिकेशन मुझे काफी परेशान करते है। तो आपके लिए मेरी राय यही है की डिवाइस को इस्तेमाल करने पर सबसे पहले रिकमेन्डेशन को ऑफ करे तथा कुछ एप्लीकेशनों के लिए फुल-स्क्रीन मोड को इनेबल करे।

Realme X7 में 7nm ओक्टा कोर Dimensity 800U चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है जो 8GB तक रैम तथा 128GB तक की स्टोरेज ऑप्शन में मिलती है। डेली टास्क जैसव ब्राउज़िंग, सोशल मीडिया सर्फिंग, मीडिया कंटेंट देखने में डिवाइस एक दम परफेक्ट साबित होती है। अगर बेंचमार्क टेस्ट स्कोर की बात करे तो:

Benchmarks Scores
Geekbench 5 Single | Multi 576 | 1772
PCMark Work 2.0 11216
3DMark Slingshot Extreme OpenGL ES 3.1 3110
3DMark Slingshot 4278
3DMark Wild Life 1590
GFXBench Car Chase | Manhattan 3.0/3.1 | T-Rex (fps) 16 | 46/30 | 59
Androbench Sequential R/W (MB/s) 941.52 | 462.57
Androbench Random R/W 118.79 | 157.11

ग्राफ़िक्स की जहाँ तक बात है तो 3DMark स्कोर इस प्राइस पर सबसे बेस्ट स्कोरों में से एक है। मैंने फोन पर Asphalt 9 को हाई सेटिंग्स में खेला और एक्सपीरियंस काफी स्मूथ मिलता है। किसी भी तरह का फ्रेम ड्राप देखने को नहीं मिलता है।

कुल मिलाकर डिवाइस परफॉरमेंस और सॉफ्टवेयर के मामले में काफी बेहतर साबित होती है।

Realme X7 5G रिव्यु: वर्डिक्ट

Realme X7 Review India

Realme ने शिपमेंट में पिछले साल के तुलना में 65% ग्रोथ प्राप्त की है और रिपोर्ट्स के अनुसार यह पिछले 5 लगातार क्वार्टर से फास्टेस्ट-ग्रोविंग फ़ोन ब्रांड भी साबित होती आई है। तो साफ़ तौर पर रियलमी डिवाइस मार्किट में अपनी पकड़ बनाने में सफल होती आई है और Realme X7 भी उम्मीद के अनुसार काफी लोकप्रिय साबित होने वाली है।

फोन में आपको अच्छा डिजाईन, अच्छी डिस्प्ले के साथ 50W चार्जिंग सपोर्ट, बेहतर बैटरी बैकअप और संतोषजनक कैमरा परफॉरमेंस मिलता है। सॉफ्टवेयर में थोडा सुधार हो सकता है लेकिन कंपनी ने फोन में एंड्राइड 11 Realme UI 2.0 के अपडेट का वादा किया है तो यह कमी भी जल्द ही पूरी हो सकती है।

खूबियाँ

  • स्लीक एंड स्लिम डिजाईन
  • अच्छी डिस्प्ले
  • विश्वसनीय परफॉरमेंस
  • फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट
  • बैटरी बैकअप

कमियाँ

  • हेडफोन जैक का ना होना
  • मेमोरी कार्ड स्लॉट ना होना
  • हाई रिफ्रेश रेट का सपोर्ट ना होना
  • कैमरा डिपार्टमेंट में और सुधार की गुंजाईश

 

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here