Realme X7 Pro रियलमी द्वारा पेश किया गया पॉवरफुल मिड रेंज स्मार्टफोन है जिसमे MediaTek चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है। Realme ने अपनी इस लेटेस्ट डिवाइस में आपको पिछले फ़ोनों की तुलना में काफी सुधारों और 120Hz AMOLED डिस्प्ले के साथ पेश किया है।

इंडिया में Realme X7 Pro को सीधे तौर पर Vivo V20 Pro, OnePlus Nord और Xiaomi Mi 10 से टक्कर मिलेगी। X7 Pro को हम कुछ दिनों से इस्तेमाल कर रहे है और आपके सभी सवालों का जवाब देने के लिए हम लाये है Realme X7 Pro का डिटेल्ड रिव्यु:

Realme X7 Pro रिव्यु: स्पेसिफिकेशन एंड प्राइस

मॉडल Realme X7 Pro
डिस्प्ले 6.55” 120Hz sAMOLED, 2400×1080 FHD+; गोरिल्ला ग्लास  5
माप और वजन 160.8 x 75.2 x 8.5mm; 184 grams
चिपसेट MediaTek Dimensity 1000+ 5G with Mali G77 MC9 GPU
रैम 8GB LPDDR4x
स्टोरेज 128GB UFS 2.1
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 10, Realme UI 1.0
रियर कैमरा 64MP Sony IMX686 प्राइमरी, 8MP अल्ट्रा वाइड एंगल, 2MP B&W पोर्ट्रेट, 2MP मैक्रो लेंस
सेल्फी कैमरा 32MP
फिंगरप्रिंट सेंसर ऑप्टिकल इन डिस्प्ले
बैटरी 4500mAh, 65W फ़ास्ट चार्जिंग
कलर Fantasy, Mystic Black
कीमत 8GB +128GB: 29,999 रुपए

Realme X7 Pro रिव्यु: बॉक्स कंटेंट

  • हैंडसेट
  • प्री-इन्सटाल्ड स्क्रीन प्रोटेक्टर
  • TPU केस कवर
  • 65W SuperDart चार्जिंग एडाप्टर
  • USB टाइप A टू टाइप C केबल
  • टाइप C टू 3.5mm ऑडियो जैक
  • सिम एजेक्टर टूल

Realme X7 Pro रिव्यु: डिजाईन एंड बिल्ड

डिजाईन की बात करे तो Realme X7 Pro काफी हद तक Realme 7 Pro जैसा ही दिखाई देता है जो अच्छा कहा जा सकता है। डिवाइस काफी स्लिम लगती है और इस्तेमाल करने में हल्की भी है तो आपको एक्सपीरियंस भी अच्छा मिलता है।

डिस्प्ले के लिएफ्त साइड में पंच होल मिलता है जबकि पीछे की तरफ रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। गोरिल्ला ग्लास 5 की प्रोटेक्शन के साथ पीछे ग्लास बैक का इस्तेमाल किया गया है। हमारे पास डिवाइस का Fantasy Color है लेकिन निजी रूप से मुझे Mystic Black कलर मॉडल थोडा ज्यादा पसंद आता है।

फोन में आपको SD कार्ड स्लॉट और ऑडियो जैक नहीं दिए गये है। पॉवर बटन और वॉल्यूम बटन आसानी से इस्तेमाल किये जा सकते है। स्क्रीन पर दिया इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर भी काफी अच्छे से काम करता है। Realme X7 Pro में स्टीरियो स्पीकर दिए गये है।

कुल मिलाकर हमको Realme X7 Pro के डिजाईन और फील को लेकर कोई परेशानी नहीं है। इस्तेमाल करने की बात करे तो यह Xiaomi Mi 10i से बेहतर नज़र आता है जबकि OnePlus Nord के जैसा ही एक्सपीरियंस देता है।

Realme X7 Pro रिव्यु: डिस्प्ले

अपनी X7 Pro डिवाइस के साथ कंपनी ने आपको 120Hz रिफ्रेश रेट और AMOLED पैनल दोनों का सपोर्ट दिया है। यूजर अपनी मदद से डिस्प्ले को 120Hz या 60Hz पर इस्तेमाल कर सकते है, साथ ही यहाँ ऑटो मोड का भी ऑप्शन दिया है जिसके तहत रिफ्रेश रेट इस्तेमाल के आधार पर खुद ही चेंज हो सकता है।

टच रेस्पोंस मिड-रेंज फ़ोन होने के हिसाब से अच्छा है। डिस्प्ले ब्राइटनेस भी कंपनी के अनुसार 1200 निट्स मिलती है जो काफी बेहतर है। डिवाइस को आउटडोर में इस्तेमाल करने पर भी कोई दिक्कत नहीं होती है।

फोन में आपको कलर प्रोफाइल में बदलाव करने का ऑप्शन नहीं दिया है लेकिन आप सेटिंग्स में जाकर कलर टेम्परेचर को अपनी पसंद के अनुसार चुन सकते है। डिस्प्ले वाइड कलर गमुट को सपोर्ट नहीं करता है लेकिन ज्यादातर यूजर इसको नोटिस नहीं कर पाएंगे।

फोन में DRM L1 सर्टिफिकेशन दिया गया है जिससे आप HD स्ट्रीमिंग कर सकते है लेकिन पता नहीं किसी वजह से X7 Pro में Amazon Prime और Netflix ओअर आप इसका इस्तेमाल नहीं कर सकते है।

मल्टी-मीडिया कंटेंट के लिए डिस्प्ले संतोषजनक कही जा सकती है और यह इस प्राइस पॉइंट पर उपलब्ध अन्य IPS LCD पैनल से बेहतर साबित होती है।

Realme X7 Pro रिव्यु: परफॉरमेंस एंड सॉफ्टवेयर

हाल के कुछ महीनों में मिड रेंज डिवाइसों के परफॉरमेंस में काफी बढ़ोतरी देखने को मिलती है। इंडिया में Oppo Reno 5 Pro के बाद Realme X7 Pro मीडियाटेक Dimensity 1000+ चिपसेट के साथ पेश होने वाली दूसरी डिवाइस है। चिपसेट को LPDDR4x रैम और UFS 2.1 स्टोरेज के साथ दिया गया है और इसका परफॉरमेंस काफी अच्छा है।

हमने रिव्यु टाइम में डिवाइस पर हाई एंड गेमिंग की है। Call of Duty Very Heavy ग्राफ़िक्स और Very High फ्रेम रेट पर खेला जा सकता है। इसके अलावा अन्य गेम भी काफी आराम से आप खेल सकते है।

बेंचमार्क स्कोर:
  • Geekbench single-core: 766
  • Geekbench Multicore: 2958
  • 3D Mark Wildlife – 3798
  • PCMark Work 2.0 – 12036
  • Androbench Random Read – 148.74 MB/s
  • Androbench Random Write – 195 MB/s

फोन में आपको WiFi 6, NFC और ब्लूटूथ 5.0 का सपोर्ट भी दिया गया है। कॉल क्वालिटी शानदार है और हमको डिवाइस को इस्तमाल करते हुए कोई भी कनेक्टिविटी से जुडी समस्या देखने को नहीं मिलती है।

सॉफ्टवेयर के तौर पर डिवाइस में एंड्राइड 10 आधारित Realme UI देखने को मिलती है। हम यह जरुर कहेंगे की इस टाइम पर डिवाइस में एंड्राइड 11 दिया जाना और भी बेहतर साबित होता। यूजर इंटरफ़ेस अच्छा है और इसमें आपको स्टॉक एंड्राइड के कभी कुछ फीचर देखने को मिल जाते है। फोन में दी गयी थर्ड-पार्टी एप्लीकेशनों को आप डिलीट भी कर सकते है।

Realme X7 Pro रिव्यु: कैमरा परफॉरमेंस

Realme 7 Pro में आपको अपनी कीमत के हिसाब से काफी अच्छा कैमरा सेटअप दिया गया था। X7 Pro में भी आपको यही कैमरा सेटअप देखने को मिलता है। फोन में पीछे की तरफ 64MP प्राइमरी सेंसर के साथ 8MP का वाइड एंगल, 2MP का मैक्रो कैमरा और 2MP का पोर्ट्रेट सेंसर दिया गया है। सामने की तरफ 32MP का सेल्फ़ी कैमरा भी मिलता है।

डेलाइट में Realme X7 Pro काफी अच्छी इमेज कैप्चर करता है और इमेज कलर भी नेचुरल मिलते है। मिड रेंज कैमरा के लिए बहुत बेहतर आउटपुट की उम्मीद नहीं की जा सकती है लेकिन X7 Pro बहुत अच्छा काम करता है।

आउटडोर सीन में वाइड डायनामिक रेंज मिलती है।

डार्क और लो-लाइट फोटोग्राफी की बात करे तो कैमरा परफॉरमेंस थोडा एवरेज नज़र आता है। X7 Pro वैसे इस प्राइस पॉइंट पर उपलब्ध अन्य ऑप्शनों की तुलना में बेहतर रहता है। Xiaomi Mi 10i में वैसे 108MP का बड़ा सेंसर मिलता है जो बेहतर लाइट और डिटेल्स कैप्चर करता है लेकिन X7 Pro के ऑटो मोड में बेहतर मीटरिंग मिलती है।

नाईट मोड काफी अच्छा काम करता है। लाइट सोर्स और अन्य हाईलाइट काफी अच्छे से दिखाई देते है। इमेज ओवर-एक्सपोस नहीं मिलती है।

ऑटो मोड
नाईट मोड

कैमेर एप्लीकेशन में प्रो कंट्रोल्स नाईट मोड में भी दिए गये है जिनकी सहायता से बेहतर डिटेल्स प्राप्त हो सकती है। लेकिन इसके लिए आपके पास ट्राईपोड होना आवश्यक है।

सेल्फी कैमरा भी अच्छा काम करता है। एक बार फिर से आपको नेचुरल आउटपुट के लिए AI को डिसएबल करना पड़ता है।

विडियो के लिए फोन में 4K@60fps का सपोर्ट दिया गया है। विडियो क्वालिटी एवरेज कही जा सकती है लेकिन मिड-रेंज प्राइस पॉइंट के लिए हिसाब से बेहतर है।

कुल मिलाकर, Realme X7 आउटडोर में पर्याप्त लाइटिंग के साथ Xiaomi Mi 10i को भी कड़ी टक्कर दे सकता है। सॉफ्टवेयर काफी अच्छे से लो-लाइट और डार्क सीन को समझ कर अच्छा आउटपुट देता है। कमी सिर्फ आपको ट्रिकी लाइटिंग के समय देखने को मिलती है।

Realme X7 Pro रिव्यु: बैटरी एंड ऑडियो

फोन के साथ 65W SuperDart चार्जिंग का सपोर्ट मिलता है जो 4,700mAH की बड़ी बैटरी को सिर्फ 35 से 40 मिनट में फुल चार्ज कर देता है। 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ आपको 6 घंटे से ज्यादा का स्क्रीन ऑन टाइम मिलता है, यानि Realme X7 Pro आपको आसानी से एक दिन से ज्यादा का बैकअप देने में सक्षम है।

फोन में स्टीरियो स्पीकर भी दिए गये है जिनसे ऑडियो आउटपुट काफी तेज़ मिलता है। हैंडसेट में डॉल्बी अट्मोस, और हाई-रेस ऑडियो सर्टिफिकेशन का सपोर्ट भी दिया गया है। बॉक्स में कंपनी ने 3.5mm ऑडियो जैक एडाप्टर भी दिए है यानि आप आसानी से वायर इयरफोनों का इस्तेमाल कर सकते है।

वायरलेस ऑडियो आउटपुट के लिए फोन में SBC, AAC, aptX, aptX HD, LDAC कोर का सपोर्ट दिया है।

Realme X7 Pro रिव्यु: वर्डिक्ट

Realme X7 Pro साफ़ तौर पर Realme 7 Pro का एक बेहतर मॉडल है। यह देखने में आकर्षक, इस्तेमाल में आरामदायक मिलता है। AMOLED डिस्प्ले हाई रिफ्रेश रेट के साथ काफी अच्छी लगती है। 65W फ़ास्ट चार्जिंग के साथ डिवाइस काफी तेज़ी से चार्ज भी होती है।

कुल मिलाकर Realme X7 Pro 30 हज़ार रुपए के तहत एक काफी अच्छा ऑप्शन है। OnePlus Nord से तुलना करे तो यह बेहतर कैमरा परफॉरमेंस भी देता है। Xiaomi Mi 10i से तुलना में यह स्लिम और लाइट वेट है, साथ ही डिस्प्ले भी बेहतर कही जा सकती है। अगर कमी देखे तो यहाँ ऑडियो जैक और SD कार्ड सपोर्ट नहीं मिलता है।

खूबियाँ

  • AMOLED डिस्प्ले
  • इस्तेमाल में आरामदायक
  • डे-लाइट कैमरा परफॉरमेंस
  • दमदार परफॉरमेंस
  • 65W चार्जिंग सपोर्ट
  • स्टीरियो स्पीकर

कमियाँ

  • एंड्राइड 11 दिया जा सकता था
  • ऑडियो जैक ना होनाSD कार्ड स्लॉट न होना
  • HD स्ट्रीमिंग ना होना

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here