इंडियन गवर्मेंट ने COVID 19 यानि कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए आज एक एप्लीकेशन को लांच किया है जिसकी सहायता से आप अपने आस-पास की जानकरी घर बैठे ही जान सकते है। एप्लीकेशन

आपको यह जानने में मदद करेगी की आपके नजदीक कोई कोरोना वायरस पीड़ित व्यक्ति है या नहीं।

मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड आईटी ने इस एप्लीकेशन का निर्माण किया है जिसका नाम Corona Kavach रखा गया है। एप्लीकेशन अभी बीटा वर्जन में है तथा एंड्राइड और iOS दोनों प्लेटफार्म पर उपलब्ध है। अभी के लिए गूगल प्ले स्टोर पर कुछ स्पेशल ग्रुप के एंड्राइड यूजर के लिए डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है तथा iOS यूजर को नेशनल इन्फार्मेटिक्स सेण्टर में अपनी डिवाइस आईडी को शेयर करना होगा।

एप्लीकेशन का फंक्शन ब्लूटूथ और डिवाइस लोकेशन पर निर्भर करता है। यह एप्लीकेशन ट्रैक करती है की आपके पास कोई COVID-19 से पीड़ित व्यक्ति है या नहीं।

ये एप्लीकेशन आधिकारिक रिकॉर्ड के मध्यम से लोकेशन के हिसाब से ट्रैक करने में सक्षम है। एक   ट्रेवल हिस्ट्री भी शायद से डेटाबेस को और मजबूत करने एप्लीकेशन को और सटीक बनाये। एप्लीकेशन व्यक्ति का नाम नहीं बताती सिर्फ कोरोना वायरस पॉजिटिव दिखाती है। एप्लीकेशन आपको नोंटिफीकेशन भेजेगी अगर आपके एरिया में पॉजिटिव केसों की सख्या ज्यादा हो।

Corona Kavach एप्लीकेशन के फीचर

  1. यूजर लोकेशन के जरिये कोरोनावायरस फैलने पर नज़र
  2. कोई वायरस पॉजिटिव व्यक्ति आपके आस-पास होने पर नोटिफाई करना
  3. किसी व्यक्ति के किसी पॉजिटिव मरीज के पास जाने पर भी नोटिफाई करना

ऐसा भी कहा जा रहा है की सरकार इस एप्लीकेशन की मदद से लोगो के बीच बीमारी से जुडी जागरूकता फ़ैलाने का भी कदम उठा सकती है। इसके अलावा एप्लीकेशन के द्वारा लोगो को क्या करना चाहिए और क्या नहीं यह भी बताया जायेगा।

इस से पहले सरकार ने 21 दिन का सम्पूर्ण लॉकडाउन भी देश में किया है ताकि कोरोना वायरस की गति पर रोक लगे जा सके। स्टेट गवर्मेंट अपने राज्य में लोगो की सुरक्षा के लिए सब्जी, दूध और जरूरी समान घरों तक पहुंचा रही है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here