आज सुबह COVID-19 या निजी भाषा में कहें  तो Corona Virus की रोकथाम के लिए प्राइम मिनिस्टर श्री नरेंद्र मोदी जी ने लॉकडाउन की समय सीमा को बढ़ाते हुए 3 मई तक कर दिया है। इसी के चलते उन्होंने प्रत्येक भारतीय को भारतीय सरकार द्वारा  की गयी Aarogya Setu एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद उसको इस्तेमाल करने का भी सुझाव दिया है।

इस एप्लीकेशन की मदद से आप घर बैठे ही यह जान सकते है की आपको Covid 19 वायरस से संक्रमित होने की कितनी आशंका है या आपके आस-पास कोई संक्रमित व्यक्ति है या नहीं। तो चलिए जानते है की आप इस एप्लीकेशन का कैसे इस्तेमाल कर सकते है?

Aarogya Setu एप्लीकेशन की मुख्य बातें

सरकार ने यह एप्लीकेशन एंड्राइड और iOS दोनों प्लेटफार्म पर पेश की है। Aarogya Setu आपके स्मार्टफोन की ब्लूटूथ और लोकेशन सर्विस का इस्तेमाल करती है। अगर आप किसी हॉटस्पॉट एरिया में होंगे या किसी संक्रमित व्यक्ति के आस-पास होंगे तो आपकी डिवाइस पर नोंटिफिकेशन देखने को मिलेगा।

सबसे पहले तो आप इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करते है। उसके बाद इसमें आपको अपनी पूरी डिटेल्स जैसे नाम, उम्र, जेंडर जैसी जानकरी के अलावा कहाँ संक्रमित हुए या आपको क्या लक्षण दिख रहे है, आपने विदेश यात्रा तो नहीं की है जैसे कुछ सवालों का भी जवाब देने पड़ते है।

अगर सभी लोग इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करके इसके तहत अपनी सही जानकारी को सबमिट करते है तो इस बीमारी के प्रति सही आंकड़े मिलने के साथ आपको जरूरी जानकारी भी उपलब्ध हो जाएगी।

लेकिन यह पूरी तरह संभव नहीं है क्योकि –

  • यूजर अपना डाटा भी एंटर कर सकते है।
  • लोग एप्लीकेशन को प्राइवेसी के दर की वजह से डाउनलोड ना करे।
  • लोगो को पता ही ना हो ऐसी किसी एप्लीकेशन के बारे में।
  • कुछ यूजर आज भी स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं करते है।

लेकिन जो लोग भी एप्लीकेशन को इंस्टाल कर सकते है उनको अपने आस-पास के लोगो को भी इस एप्लीकेशन के प्रति जागरूक करना भी एक जरूरी काम के तौर पर करना चाहिए।

कैसे करे Aarogya Setu एप्लीकेशन का इस्तेमाल

1. प्ले स्टोर या एप्पल एप्प स्टोर से एप्लीकेशन को इंस्टाल करे।

2. एप्लीकेशन को ओपन करे और अपनी पसंद की भाषा का चुनाव करे।

3. एप्लीकेशन में दी गयी इनफार्मेशन को ठीक से पढ़े तथा इसको इस्तेमाल करने के निर्देश भी पढ़े।

4. इसके बाद एप्लीकेशन को लोकेशन और ब्लूटूथ सर्विस इस्तेमाल करने की परमिशन भी दे। साथ ही लोकेशन को हमेशा ही ऑन रहने पर सेट करे।

5. अपने मोबाइल नंबर को सबमिट करे। फोन नंबर पर प्राप्त हुए OTP को भी स्क्रीन पर भर कर सबमिट करे।

6. अपनी व्यक्तिगत जानकारी को भरें।

7. 20 सेकंड के इस स्लेफ़ टेस्ट में पूछे सभी सवालों का जवाब दें।

एप्लीकेशन आपके सवालों के जवाबों के आधार पर रिपोर्ट देता है की आपकी हेल्थ कैसी है।अगर आप हाई रिस्क या हाई रिस्क एरिया कंडीशन पर है तो यह एप्लीकेशन आपको टेस्ट करने के लिए सबसे पास के टेस्ट सेण्टर के लिए 1075 टोल नंबर पर कॉल करने का सुझाव भी देगी।

9. ऊपर दिखाई गयी इमेज में आप एप्लीकेशन पर उपलब्ध अन्य ऑप्शन जैसे सेफ्टी इंस्ट्रक्शन और विडियो के अलावा PM CARES डोनेशन ऑप्शन को भी देख सकते सकते है।

 

 

4 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here