पिछले साल 2019 में चीन के वुहान शहर में कोरोना वायरस यानि COVID-19 की शुरुआत हुई थी। उसके बाद से ही पूरा वर्ल्ड इसकी चपेट में आ गया है आज सुबह तक मरीजों की संख्या 450,000+ हो चुकी है। इसी खतरनाक बीमारी को इंडिया में रोकने के लिए मंगलवार को प्राइम मिनिस्टर ने 21 दिनों के लिए लोगो को घर में रहने की घोषणा की है।

अब इसी महामारी की जानकारी सभी लोगो तक पहचानें में मदद करने के लिए रिलायंस ने अपनी My Jio एप्लीकेशन के तहत एक नया फीचर जोड़ा है जिसके द्वारा आप घर बैठे वायरस की जानकारी हासिल कर सकते है।

तो चलिए नज़र डालते है इस पूरी प्रक्रिया पर की आप कैसे घर बैठे जान सकते है कोरोना वायरस के बारे में सब कुछ:

हाउ टू चेक कोरोना वायरस: रिलायंस जिओ: वायरस चेकिंग टूल

इस नए फीचर की मदद से आप कोरोना वायरस COVID 19 की सारी जानकरी हासिल कर सकते है। इस फीचर के लिए के लिए आपको निन्लिखित प्रोसेस करना होगा:

  • सबसे पहले My Jio एप्लीकेशन को ओपन करे और लेस्ट साइड में बने तीन-लाइन बटन पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपके नाम के ठीक नीचे आपको Corona Virus – Info and Tools नाम का ऑप्शन मिलेगा उसपर क्लिक करे।

  • इसके बाद आपको नए पेज पर कुछ विकल्प मिलेंगे जिसने लक्षण जाँचना, टेस्ट सेण्टर, स्टेटिस्टिक्स आदि मिलते है। इनमे से आपको अपनी जांच के लिए पहले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद एप्लीकेशन में आपको काफी अलग अलग सवालों के जवाब देने है जिसके अनुसार किन वजहों से आपको कोरोना संक्रमण हो सकता है।

इमेज में देखने पर आपको सभी सवालों की जानकरी मिल जाएगी।

s1

  • इसके बाद कुछ और सवाल पूछे जाते है की आपकी उम्र कितनी है?, आप विदेश तो नहीं गये?, आपकी फॅमिली में से कोई यात्रा पर तो नहीं गया था 14 दिन पहले? आदि।

s2

  • सभी सवालों का सही जवाब देने के बाफ आपको पता चल जायेगा की आपको ये संक्रमण होने का कितना खतरा है या नहीं है।

s3

इसके अलावा आप अपने आस-पास के टेस्ट सेंटर का भी पता इसी एप्लीकेशन के मुख्य मेनू पर दिए गये टेस्ट सेण्टर ऑप्शन के जरिये पता लगा सकते है।

नोट: आप अगर मोबाइल में जिओ एप्लीकेशन का इस्तेमाल नहीं कर सकते है तो इस लिंक पर क्लिक करके आपको लक्षण को चेक कर सकते है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here