वायरलेस कनेक्टिविटी वर्तमान में कम्युनिकेशन का एक महत्वपूर्ण आधार है, जिसमें Wi-Fi ने एक बड़ी भूमिका निभायी है, Wi-Fi के साथ-साथ हॉटस्पॉट भी एक प्रमुख तकनीक है जो वायरलेस कम्युनिकेशन में बड़ी भूमिका अदा करती है, स्मार्टफोन्स द्वारा हॉटस्पॉट तकनीक का प्रयोग हम सभी जानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपने लैपटॉप को भी एक हॉटस्पॉट डिवाइस की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं? यदि नहीं, तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे अपने लैपटॉप को हॉटस्पॉट कि तरह इस्तेमाल करें?

यह भी पढ़ें: आगामी Redmi Note 5 और Redmi 5 की जानकारियां हुईं लीक; जल्द ही लांच होगा फोन

इसके लिए आपके लैपटॉप में Windows 10 ऑपरेटिंग सिस्टम होना आवश्यक है जिसके द्वारा आप अपने लैपटॉप की इनबिल्ट वाई-फाई चिप का उपयोग कर सकते हैं और अपने डिवाइस से कनेक्ट कर सकते हैं।

  • Step 1: विंडोज़ में Settings मेनू पर जाएं, और ‘Network & Internet’ सेटिंग का चयन करें।
  • Step 2: बाईं नेविगेशन मेनू से, “Mobile hotspot” चुनें
  • Step 3: कनेक्शन शेयर करने के लिए हॉटस्पॉट सेटिंग पर टॉगल करें। आपके लैपटॉप का ईथरनेट कनेक्शन कुछ ही सेकंड में एक हॉटस्पॉट के रूप में साझा किया जा सकता है।
  • Step 4: यह स्पष्ट है कि आपके लिए उस पासवर्ड को याद रखना आसान नहीं होगा, जो सिस्टम अपने आप ही जेनरेट करता है तो इससे बचने के लिए आप हॉटस्पॉट कनेक्शन में पासवर्ड बदलने के लिए “Edit” पर क्लिक कर सकते हैं।

तो इस तरह आप अपने लैपटॉप में मौजूद ईथरनेट कनेक्शन का उपयोग हॉटस्पॉट की तरह भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप Connectify ऐप का उपयोग करके भी अपने इंटरनेट कनेक्शन को शेयर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: AI Beauty Recognition Selfie Technology वाला Oppo F5 भारत में 26 अक्टूबर को हो सकता है लॉन्च

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here