कोरोनावायरस महामारी के चलते ही वर्क फ्रॉम होम के तहत लगभग सभी यूज़र अब अपने घर पर लैपटॉप का काफी इस्तेमाल कर रहे हैं। सिर्फ जॉब के लिए नहीं आजकल ऑनलाइन क्लासेज के लिए भी लैपटॉप काफी उपयोगी साबित हो रहे हैं और फ्री टाइम में जब आप बड़ी स्क्रीन पर नेटफ्लिक्स या अमेजॉन प्राइम पर वीडियो देखते हैं तो आपको एक अच्छा एक्सपीरियंस मिलता है। इसी क्रम में Asus ने अपने एक नए लैपटॉप को इंडिया में थोड़ा प्रीमियम कीमत के साथ पेश किया है।

लेटेस्ट Asus ROG Flow X13 लैपटॉप एक पोर्टेबल और कनवर्टिबल लैपटॉप है जिसमें आपको हाई एंड गेमिंग परफॉर्मेंस मिलता है। ROG सीरीज में हमेशा से ही बेहतर ग्राफिक्स मिलते हैं और यहां पर भी Nvidia GeForce RTX 3080 ग्राफिक कार्ड के अलावा आपको काफी एडिशनल पोर्ट भी मिलते हैं जो लैपटॉप के परफॉर्मेंस को काफी बेहतर बनाते हैं। तो चलिए डिवाइस के डिटेल रिव्यू पर एक नजर डालते हैं:

Asus ROG Flow X13 रिव्यू: बॉक्स कंटेंस

लैपटॉप की पैकेजिंग भी काफी प्रीमियम है। बॉक्स में आपको

  • लैपटॉप,
  • एडाप्टर कोड,
  • स्टाइलस,
  • कैरी बैग,
  • डॉक्यूमेंटेशन

Asus ROG Flow X13 रिव्यू: डिजाइन एंड डिस्पले

पिछले ROG लैपटॉपों की तुलना में ROG Flow X13 काफी अलग नजर आता है। लैपटॉप का डिजाइन कुछ तो ROG गेमिंग लैपटॉप की तरह नजर आता है लेकिन ऊपर की तरफ मिलने वाली ग्रे कलर की मैग्नीशियम एलाय बॉडी इसको एक काफी सिंपल लुक देकर सबसे अलग भी बनाती है। आप आपको लैपटॉप के लीड पर एक रबर टेक्सचर भी फील होता है। अल्ट्रा-पोर्टेबल होने की वजह से इसको आप आसानी से अपने ऑफिस में भी इस्तेमाल कर सकते हैं और सिंपल डिजाइन के चलते यह थोड़ा भी अजीब नहीं लगता है।

लैपटॉप के 13 इंच मॉडल का वजन सिर्फ 1.3 किलोग्राम है जो अपने बैग में रखकर आप काफी आसानी से इधर से उधर भी ले जा सकते हैं आपको जरा भी दिक्कत नहीं होगी। लैपटॉप के 360 हिन्ज मदद से आप इसको अलग-अलग एंगल पर मोड सकते हैं।

लैपटॉप की बॉडी में हमें किसी भी तरह का फ्लेक्स देखने को नहीं मिलता है। हिंद काफी मजबूत और अपनी पोजीशन को काफी अच्छे से कंट्रोल करते हैं। लैपटॉप का आसानी से एक हाथ से ओपन कर सकते हैं।

हमारी टीवी यूनिट में आपको 13.4 इंच की 4K टचस्क्रीन 60Hz रिफ्रेश रेट और 16:10 एक्सपेक्ट रेशों के साथ मिलती है। स्क्रीन आपको एक अच्छा फील्डव्यू देने के साथ अच्छा मल्टीमीडिया एक्सपीरियंस देती है। लैपटॉप को टेबलेट मोड पर इस्तेमाल करते हुए कुछ एप्लीकेशंस में आपको इसके स्केलिंग इशू देखने को मिल सकता है लेकिन यह एक नजर अंदाज करने वाली चीज होती है। अल्ट्रा एचडी रेजोल्यूशन का मीडिया कंसम्पशन यहां आसानी से होता है लेकिन गेमिंग के लिए हम आपको ऐसे FHD रेज़ोलुशन@120 स्मूथ्नेस वर्जन लेने का सुझाव देंगे।

नॉर्मल गेमिंग और वीडियो देखने के लिए यह पैनल काफी अच्छा है इसमें हमें काफी बेहतर डिटेल्स भी देखने को मिलती है। लैपटॉप के अर्मोरी कक्रैट सेटिंग्स में आपको विजुअल कैलिब्रेशन जैसी सेटिंग भी दी गई है।

लैपटॉप की डिस्प्ले आपको 300 निट्स तक की ब्राइटनेस देने में सक्षम है। स्क्रीन का टच रिस्पांस भी अच्छा है। लैपटॉप के साथ आपको एक स्टाइलिश भी मिलता है जो क्रिएटिव और पॉजिटिव काम करने वाले यूजर्स के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। स्क्रीन पर गोरिल्ला ग्लास की प्रोटेक्शन भी दी गई है जो एक अच्छी चीज है।

Asus ROG Flow X13 रिव्यू: ऑडियो कीबोर्ड फॉर इनपुट आउटपुट

लैपटॉप में आपको ऑडियो आउटपुट के लिए बॉटम में स्पीकर दिए गए हैं जो एक छोटे कमरे के लिए तो ठीक है क्योंकि यह ऑडियो तो काफी क्लियर देते हैं लेकिन यह ज्यादा लाउड नहीं है। हमारे द्वारा ROG Zephyrus G14’s को भी रिव्यू किया गया है जिसका स्पीकर आउटपुट काफी ज्यादा असरदार था। यहां पर आपको 3.5mm ऑडियो जैक का सपोर्ट भी दिया गया है। के अलावा लैपटॉप में वीडियो कॉल के लिए नॉइस कैंसिलेशन का भी ऑप्शन दिया गया है।

अगर कमी की बात करें तो लैपटॉप का कीपैड हमें निजी रूप से मुझे थोड़ा कम पसंद आता है लैपटॉप कीबोर्ड में आपको 1.7 एमएम स्पेस के साथ बटन दिए गए हैं और। इमेज में आपको पावर बटन दिखाई नहीं देगा क्योंकि कंपनी ने पावर बटन को साइड में दिया है। यह पावर बटन फिंगरप्रिंट सेंसर की तरह काम करता है जो मुझे इतना खास नहीं लगता है। कीबोर्ड बटन आपको काफी फॉर्म फीडबैक देते हैं साथ ही यहां पर वॉल्यूम कंट्रोल और माइक इनपुट के लिए डेडीकेटेड की भी दी गई है। अगर यहां पर मीडिया नेविगेशन के लिए भी डेडीकेटेड की दी जाती तो और बेहतर होता। टचपैड भी आपको कोई खास दिक्कत नहीं देता है।

क्योंकि यह एक कन्वर्टिबल लैपटॉप है तो आप इसको एक टैब की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कनेक्टिविटी ऑप्शंस की बात करें तो यहां आपको 2x USB-A 3.2 Gen 2 पोर्ट, USB-C 3.2 पोर्ट मिलते हैं। लेफ्ट हैंड साइड पर आपको 3.5 एमएम ऑडियो जैक, एक HDMI पोर्ट और ROG XG मोबाइल इंटरफ़ेस दिया गया है। यह मोबाइल इंटरफेस आपको दिखाई नहीं देगा क्योंकि इसको एक फ्लैप द्वारा कवर किया गया है फ्लैट को हटाने पर आपको एक यूएसबी सी पोर्ट दिखाई देगा।

Asus ROG Flow X13 रिव्यू: परफॉर्मेंस

यह लैपटॉप आपको एक अच्छा परफॉर्मेंस देने में सक्षम है और अगर आप एक्सटर्नल जीपीयू का इस्तेमाल करते हैं तब तो यह आपको एक अच्छी गेम एक्सपीरियंस भी दे सकता है। अगर हम सिर्फ लैपटॉप में दिए हार्डवेयर की बात करें तो यहां आपको AMD Ryzen 9 वीडियो 4GB GDDR6 Nvidia Geforce GTX 1650 ग्राफिक और दो 8GB LPDDR4x ड्यूल चैनल रैम सेटअप तथा 1 x M.2 2230 PCIe SSD 256GB + 1TB HDD स्टोरेज के साथ मिलता है।

बेंचमार्क स्कोर

Asus ROG Flow X13 Benchmark (Turbo Mode, Plugged-in) स्कोर
3DMark Fire Strike Ultra | Regular 1276 | 5630
3DMark Time Spy 2389
Cinebench R20 4039
CrystalDiskMark Seq Read | Write Speed 2453.73 | 1989.31 MB/s
CrystalDiskMark Random Read | Write Speed 840.78 | 571.32 MB/s
Geekbench 5 Single-Core | Multi-core (CPU) | Compute OpenGL 1411 | 7329 | 36129
PCMark 10 5719
Unigine Superposition (1080p Medium) 4684
Handbrake test (1GB WebM file to H.265 MKV 1080p30 conversion) 30 min
Blender bmw27 | classroom 4m59s | 13m41s

ब्राउज़र पर एक दर्जन से भी ज्यादा टैक्स खोलने पर ROG अपने परफॉर्मेंस में कोई भी दिक्कत आने नहीं देता है। डिवाइस पर आप आसानी से फोर्टनाइट, रॉकेट लीग और GTA5 जैसे गेम खेल सकते हैं।

  • Fortnite FHD Ultra: 49 FPS
  • Rocket League: 156 FPS
  • Metro 2033 Redux: 76 FPS
  • GTA 5: 27 FPS
  • Borderlands 2: 71 FPS

Asus ROG Flow रिव्यू: बैटरी

लैपटॉप में आपको 62Whr सेल वाली बैटरी दी गई है जो PCMark टेस्टिंग पर 5 घंटे का बैकअप देने में सक्षम है। बॉक्स में दिए चार्जर के जरिए लैपटॉप को आप एक घंटा 30 मिनट में फुल चार्ज कर सकते हैं। अगर आप लैपटॉप को नार्मल ब्राइटनेस, iGPU मोड, लो रिफ्रेश रेट पर सवाल करते हैं तो यह बैटरी बैकअप और भी बेहतर हो जाता है।

Asus ROG Flow X13 रिव्यू: वर्डिक्ट

सामान्य रूप से हम लैपटॉप को एक पोर्टल डिवाइस की तरह ही इस्तेमाल करते हैं और लो एक थर्टीन का डिजाइन सेक्टर ही इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि यह एक कॉफी पोर्टेबल और कन्वर्टिबल लैपटॉप है।

अपनी 13 इंच की डिस्प्ले के साथ यह काफी स्लिम और कंपक्ट बॉडी सिर्फ 1.3 किलोग्राम वजन के साथ आप इसको बैग में रखकर कहीं भी ले जा सकते हैं। कॉन्टैक्ट फुटप्रिंट होने की वजह से लैपटॉप में अपग्रेड करने की गुंजाइश काफी कम है।

अच्छी बात यह है कि लैपटॉप में दिया राइजन 9Nvidia GTX 1650 के साथ काफी अच्छा परफॉर्मेंस देता है। लैपटॉप को eGPU के साथ इस्तेमाल करने पर यह ग्राफिक परफॉर्मेंस भी एक प्रीमियम लेवल का देने में सक्षम है जो अपने ROG नाम को वही चलाता है।

इंडियन मार्केट में ₹139990 की कीमत में पेश होने के बाद यह डिवाइस गेमिंग के लिए सच्ची कही जा सकती है। अगर आप थोड़ा एक्स्ट्रा पैसे खर्च कर सकते हैं तो आप Flow X13 सीरीज के कुछ अन्य मॉडल्स पर भी नजर डाल सकते हैं लेकिन अगर आप अपग्रेड करना नहीं चाहते हैं ज्यादा और आपका बजट भी सीमित है तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित होता है।

खूबियां

  • पोर्टेबल डिजाइन
  • स्टाइलस सपोर्ट
  • 4K रेजोल्यूशन
  • आकर्षक CPU परफॉर्मेंस

कमियां

  • 4K रेजोल्यूशन में 60 FPS का सपोर्ट
  • लैपटॉप अपग्रेड करने की कम जगह

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here