लगभग 200 मिलियन के गेमिंग मार्किट में पिछले साल में मोबाइल फ़ोन डिपार्टमेंट के योगदान में काफी इजाफा होता नज़र आया है। ग्लोबल ही नहीं इंडिया मार्किट में भी गेमिंग फ्लैगशिप फोन के सेगमेंट में कुछ चुनिन्दा लेकिन आकर्षक विकल्प अब उपलब्ध है जिमसे Asus ROG Phones काफी बेहतर नज़र आते है। (Asus ROG Phone 3 Review Read in English)

ROG सीरीज हमेह्सा से ही दमदार स्पेसिफिकेशन और फीचर के साथ पेश की जाती है। हार्डवेयर और गेमिंग सेंट्रिक यह सीरीज आपको हमेशा से ही एक्स्ट्रा गेमिंग एक्सेसरीज के साथ पेश की जाती है। इसी लाइनअप में कंपनी ने ROG Phone 3 को इंडियन मार्किट में पेश किया है। तो क्या यह लेटेस्ट चिपसेट और कैमरा सेटअप वाली डिवाइस एक शानदार हार्डकोर गेमिंग डिवाइस कही जा सकती है? चलिए सभी सवालों का जवाब जानते है डिटेल्ड रिव्यु में:

Asus ROG Phone 3 की स्पेसिफिकेशन एंड प्राइसिंग

डिवाइस Asus ROG Phone 3
डिस्प्ले (6.59-इंच AMOLED 19.5:9 2340×1080 (391ppi); 144Hz AMOLED HDR10+270Hz टच सैंपलिंग रेट, 25ms टच लेटेंसी
चिपसेट 3.1 GHz ओक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 865 प्लस 7nm; Adreno 650 GPU
रैम 8GB/ 12GB LPDDR5 RAM
स्टोरेज 128GB/ 256GB UFS 3.1
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 10 आधारित ROG UI
ऑडियो ड्यूल फ्रंट स्पीकर्स, GameFX & Dirac HD Sound
रियर कैमरा 64MP SONY IMX686, F1.8, 1/1.7” sensor size; 13MP अल्ट्रा-वाइड एंगल, F2.4; 5MP मैक्रो, F2.0
फ्रंट कैमरा 24MP, F2.0
बैटरी 6000mAh, 30W फ़ास्ट चार्जिंग
माप और वजन 171mm x 78mm x 9.85mm; 240 grams
अन्य NavIC, GPS, ब्लूटूथ 5.1, USB 3.1 (Type-C), इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर,
कीमत 8GB + 128GB – Rs 49,999
12GB + 256GB – Rs 57,999

ROG Phone 3 बॉक्स कंटेंट

मिजी रूप में मुझे बॉक्स में दिया गया Aero Case काफी पसंद आता है। फ़ोन के साथ आपको AR स्टीकर भी दिए गये है। तो बॉक्स में मिलता है:

  • ROG Phone 3 हैंडसेट
  • 30W फ़ास्ट चार्जिंग एडाप्टर
  • चार्जिंग केबल
  • Aero Case
  • ROG स्टीकर
  • पेपर मैन्युअल एंड सिम एजेक्टर पिन

ROG Phone 3 रिव्यु: डिजाईन एंड बिल्ड

Asus के लेटेस्ट गमिग्न स्मार्टफोन  का डिजाईन हर साल और भी बेहतर होता जाता है और इस साल भी फोन देखने पर काफी दमदार नज़र आता है। पीछे की तरफ दे डिवाइस कुछ कुछ पिछले मॉडल जैसा लगता है। फोन में आपको कॉपर की पाइपिंग सिल्वर कोटिंग के नीचे मिलती है। कंपनी ने यहाँ पर गेमिंग डिवाइस होने के बावजूद इसके डिजाईन पर काफी ध्यान दिया गया है।

सबसे ख़ास बात है की फोन को लैंडस्केप मोड में गेमिंग के लिए ध्यान में रखते हुए डिजाईन किया गया है। आपको यहाँ पर रेगुलर चार्जिंग पोर्ट के अलावा साइड में भी एक और एक्स्ट्रा USB टाइप C पोर्ट दिया गया है ताकि गेमिंग के समय आपको फोन चार्जिंग में कोई परेशानी ना हो।

इसके अलावा पीछे बैक पैनल पर कूल कस्टमाइज RGB ROG लोगो भी दिया है और साइड पर एयर-ट्रिगर भी मिलते है जो गेमिंग को बहुत आसान बनांते है।

ROG Phone 3 में पहले से बेहतर कुलिंग सिस्टम दिया गया है जो हीट कंट्रोल के लिए काफी अच्छे से काम करता है। Asus ने हर साल की ही तरह इस साल भी चिपसेट के हिसाब से वेंट को डिजाईन किया है ताकि हीट डिसिपेशन आसानी से हो सके। इसी वजह से AeroActive Cooler का आप पीछे किसी मॉडल में इस्तेमाल नहीं कर सकते है।

एयर वेंट की वजह से डिवाइस वाटर रेसिस्टेंट नहीं है। अब बेहतर गेमिंग के लिए यूजर IP रेटिंग को नज़रंदाज़ कर सकता है जो मुझे एक हद तक ही सही मालूम पड़ता है।

फोन का साइज़ और वजन ROG Phone 2 जितना ही है। वैसे भी इस साल में आपको फ़ोनों के आकार और वजन में बैटरी और कैमरा सेटअप की वजह से इजाफा है तो ROG Phone 3 हाथ में पकड़ने पर OnePlus 8 Pro या Galaxy Note 20 जितना ही आरामदायक नज़र आता है।

डिवाइस का साइड फ्रेम मेटल का बना हुआ है जबकि डिस्प्ले पर गोरिल्ला ग्लास 6 की प्रोटेक्शन दी गयी है। फोन के लिए की तरफ भी गोरिल्ला ग्लास 3 की प्रोटेक्शन मिलती है। Asus ने बॉक्स में Aero Case भी बॉक्स के साथ दिया है जो फोन के वजन में बढ़ोतरी ना करते हुए फोन को शुरक्षित करता है। पॉवर और वॉल्यूम बटन गेमिंग के समय भी आसानी से इस्तेमाल किये जा सकता है।

Asus ROG  Phone 3 रिव्यु; डिस्प्ले एंड एयर ट्रिगर

फ़ोन में सामने की तरफ 6.59-इंच की AMOLED डिस्प्ले का इस्तेमाल किया गया है। यह स्क्रीन पैनल 10 बिट HDR10+ सपोर्टेड पैनल है। डिस्प्ले 144Hz रिफ्रेश रेट और 25ms टच लेटेंसी के साथ आती है। कंपनी ने यहाँ पर सॉफ्टवेयर आधारित ऑटो मोड दिया है जो ऑटोमेटिकली 144HZ, 120Hz, 90Hz और 60Hz के बीच में स्विच कर सकता है।

यह डिस्प्ले पैनल काफी अच्छी क्वालिटी का है एल्किन डिफ़ॉल्ट कलर कैलिब्रेशन उतना पसंद नहीं आती है। अग्र्र आप बैलेंस्ड कलर और न्यूट्रल वाइट पॉइंट पसंद करते है तो Cinematic और tandard कलर प्रोफाइल आपके लिए बेस्ट रहती है। अलग अलग रिफ्रेश रेट के लिए कलर कैलिब्रेशन करना काफी मुश्किल है लेकिन आसुस ने काफी अच्छा काम किया है।

ROG आधारित ऑलवेज ऑन मोड और डार्क मोड भी यहाँ दिए गये है। इसके साथ ही यहाँ HD और HDR कंटेंट को स्ट्रीम करने का सपोर्ट भी मिलता है।

फ़ोन के राईट साइड में आपको अल्ट्रासोनिक सेंसर एयर ट्रिगर के तौर पर दिए गये है जो डिस्प्ले पर टच करके आप अलग अलग एक्शन सेट किया जा सकता है। इस बार यह ट्रिगेर सेंस मोशन टेक के साथ आये है।

AirTriggers टैप, स्लाइड और लॉन्ग प्रेस तीनो को डिटेक्ट कर सकता है। यूजर हर बटन की सेंसिटिविटी में बदलाव भी कर सकते है। ट्रिगर सिस्टम काफी बेहतर तरीके से एक्शन को रजिस्टर करते हुए अच्छे से काम करते है जो हार्डकोर गेमिंग के लिए परफेक्ट भी कहे जा सकते है।

लेफ्ट साइड से स्लाइड करने पर Game Genie टूलबार मिलती है जिसके तहत आप Air Trigger को कस्टमाइज कर सकते है। इसके ट्रिगर की मदद से आप स्क्रीनशॉट और एप्लीकेशन लांच के अलावा और भी काफी काम कर सकते है।

ROG Phone 3 रिव्यु: गेमिंग और सॉफ्टवेयर

फ़ोन में आपको बेस्ट इन क्लास हार्डवेयर दिया गया है। स्नैपड्रैगन 865+ चिपसेट के साथ फोन में LPDRR5 रैम और UFS 3.1 स्टोरेज का सपोर्ट भी दिया गया है। गेमिंग के लिए फोन में आपको X-मोड भी दिया है जो क्विक सेटिंग के जरिये ऑन/ऑफ किया जा सकता है। मोड को ऑन करने पर डिवाइस का CPU और GPU अपनी पूरी क्षमता पर काम करते है।

लेफ्ट साइड के सामने आने वाली Game Genie टूलबार भी काफी अच्छा गेमिंग टूल है। यूजर काफी आसानी से इसक मदद से स्क्रीन रिकॉर्ड करने के अलावा रिफ्रेश रेट में चेंज, लाइव स्ट्रीम, फ्लोटिंग एप्लीकेशन आभी का इस्तेमाल कर सकते है।

फ़ोन के साथ काफी अलग अलग एक्सेसरीज जैसे Aeroactive Cooler, ROG Kunai 3 Gamepad, Twin View Dock 3, Professional Dock आदि भी मिलते है। आर आप भी ज्यादा बेहतर गेमिंग करना चाहते है तो ये एक्सेसरीज काफी बेहतर साबित होती है।

कंपनी ने गूगल से भी उसकी क्लाउड गेमिंग प्लेटफार्म Stadia के लिए पार्टनरशिप की है। ROG Phone यूजर इस सर्विस के इंडिया में लांच होने के बाद 3 महीने तक फ्री में इस्तेमाल कर पाएंगे।

ROG UI काफी हद तक स्टॉक एंड्राइड जैसा ही नज़र आता है लेकिन इसमें आपको गेमिंग के लिए काफी अलग अलग फीचर और कस्टम ऑप्शन दिए गये है। क्लीन इंटरफ़ेस काफी यूजरों पर बहुत पसंद आती है।

Asus ROG Phone 3 रिव्यु: वर्डिक्ट

ROG Phone 3 हमारी उम्मीद पर काफी खरा उतरता है। अभी के लिए ये सबसे दमदार स्मार्टफोन में से एक है और काफी लम्बे समय तक यह टॉप फोन की लिस्ट में बना रहेगा। यह तो साफ़ है की कंपनी ने एक गेमिंग डिवाइस के तौर पर फोन पर काफी ज्यादा ध्यान दिया है। साथ में गमिग्न फीचर के अलावा भी आपको कुछ एक्स्ट्रा भी मिलता है जो इसको एक आल राउंडर स्मार्टफोन बनाता है।

एक परफेक्ट गेमिंग डिवाइस को खरीदने का मान बना चुके यूजर फोन के गमिग्न फीचर और डिजाईन को देखते हुए इसको काफी आसानी से खरीद सकते है। हाँ अगर कैमरा की बात करे तो यह OnePlus 8 Pro और Vivo X50 Pro जैसे फ्लैगशिप फ़ोनों से जरुर थोडा सा पीछे रह जाता है लेकिन गेमिंग के लिए कैमरा को साइड किया जा सकता है।

GST और एक्सचेंज रेट में हुई बढ़ोतरी के कारण फ़ोनों की कीमत में वैसे ही थोडा इजाफा देखने को मिल रहा है लेकिन इस स्पेसिफिकेशन के साथ लेटेस्ट ट्रेंड के हिस्बा से इसकी उम्मीद पहले से ही की जा रही थी। फोन को 49,999 रुपए की कीमत में पेश किया है और जो यूजर एक डेडिकेटेड गेमिंग डिवाइस चाहते है वो इसको खरीदना पसंद करेंगे।

खूबियाँ

  • दमदार हार्डवेयर
  • बेहतर गेमिंग एक्सपीरियंस
  • शानदार डिस्प्ले क्वालिटी
  • लम्बा बैटरी बैकअप

कमियाँ

  • लो लाइट कैमरा परफॉरमेंस

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here