Republic of Gamer यानि की ROG सीरीज के इस लेटेस्ट Rog Strix II GL504V के साथ Asus ने पूरा ध्यान मैक्सिमम परफॉरमेंस को यूजर तक एक सही कीमत तक देने का प्रयास किया है। (Read In English)

RoG Strix Scar II एक अच्छा दिखाने वाला गेमिंग लैपटॉप है जिसके डिस्प्ले के चारों तरफ आपको काफी पतले बेज़ेल देखने को मिलते है। इसके साथ यहाँ पर RGB लाइट्स, हाई-एंड स्पेसिफिकेशन के अलावा और भी चीजे मिलती है जो इस 15-इंच के लैपटॉप को एक बेहतर डिवाइस बनाती है।

पर 1,64,990 की शुरूआती कीमत क्या इसको एक आइडियल गेमिंग लैपटॉप बनाती है? क्या NVIDIA RTX ग्राफ़िक्स इसको एक अलग ही बढ़ोतरी देता है? चलिए जानते है इन्ही बातों को ROG Strix Scar II के रिव्यु में:

ASUS ROG Strix Scar II Specs

मॉडल
ASUS ROG Strix Scar II GL504GV
डिस्प्ले 15.6-इंच, IPS LCD, FHD 144Hz, 3ms रेस्पोंस टाइम
प्रोसेसर Intel 8th जेन कोर i7-8750H, सिक्स-कोर
ग्राफ़िक्स Intel HD 630Nvidia GeForce RTX 2060 (6GB DRAM)
रैम 16GB DDR4, 2666MHz
स्टोरेज Western Digital 256GB NVMe1TB SSHD
कनेक्टिविटी Intel® 802.11ac (2×2) Gigabit Wi-Fi; Bluetooth 5.0
ऑडियो Realtek ALC294
बैटरी 4210 mAh 66 Whr @15.4v, 230W adaptor
पोर्ट्स 3x USB-A 3.1, 1x USB-C gen 2, HDMI 2.0, miniDP 1.2, LAN, SD card reader, headphone/mic, Kensington Lock
पॉवर अडाप्टर 230W
प्राइस 1,64,990 रुपए से शुरू

Asus ROG StrixScAR II रिव्यु: डिजाईन और बिल्ड

बाहर से देखने पर इसका डिजाईन पिछले जेनरेशन मॉडल जैसा ही दिखाई पड़ता है जिसमे GTX1060/1070 ग्राफ़िक्स दिए गये थे। लैपटॉप की बॉडी वैसे तो प्लास्टिक की बनी हुई है लेकिन इसमें कोई ख़ास लचिलापन देखने को नहीं मिलता है तो हम यह सकते है की Strix Scar II कोई सस्ती वाली फील नहीं देता है।

ऊपर से देखे तो आपको टू-टोन मेटल फिनिश के साथ आकर्षक RGB लोगो दिखाई देता है। सामने की तरफ भी Asus ने कामोफ्लाज़ेड डिजाईन का इस्तेमाल किया है। इतने अच्छे गेमिंग एन्हासमेंट के बाद भी ROG Strix Scar II कोई ख़ास भडकीला नहीं लगता है जो मुझे अच्छा लगता है।

ऑलवेज-लिट् पॉवर बटन, स्टेटस LED को डिस्प्ले के ठीक नीचे जगह दी गयी है जो थोडा सा कभी-कभी परेशान करती है। वेबकैम को स्क्रीन फ्रेम के नीचे दांये कार्नर पर जगह दी गयी है जो मेरे हिसाब से अभी तक की सबसे ज्यदा परेशानी वाली जगह साबित होती है।

लैपटॉप को आप पतला नहीं कह सकते है लेकिन इस मोटाई की वजह से यहाँ अच्छा कुलिंग सिस्टम दिया जा सका है जो आपके लैपटॉप को ठंडा रखता है तथा पोर्ट्स को भी सही से उपयोग करने में आसान बनाता है।

लैपटॉप का बॉडी हिन्ज काफी मजबूत है और स्क्रीन को 145 डिग्री तक मुड़ने का सपोर्ट देता है। रबर पैडिंग डिवाइस को आचे से अपनी जगह पर बने रहने में मदद करती है कुलिंग वेंट्स लेफ्ट, राईट और बैक साइड दिए गये है इसकी साथ नीचे और कीबोर्ड के ऊपर भी वेंट्स देखने को मिलते है तो अगर आप एक्सटर्नल माउस इस्तेमाल करते हो तो आपको हाथ थोडा दूर रखना पड़ेगा।

कुल मिलाकर, ROG Strix Scar II GL504GV के डिजाईन की बात करे तो यह आकर्षक नज़र आता है साथ में डिस्प्ले के चारों और पतले बेज़ेल और 15 इंच की स्क्रीन इसको कॉम्पैक्ट भी बनाती है।

Asus ROG Strix Scar II रिव्यु: कीबोर्ड, ट्रैकपैड और पोर्ट्स

Asus ने यहाँ पूरा कीबोर्ड दिया है जिसमे नंबर-की भी शामिल है। सभी की का साइज़ सामान्य ही है सिवाए एरो बटन के। गेमिंग में ज्यादातर इस्तेमाल होने वाली W,A,S,D को ट्रांसपेरेंट रखा गया है और इनमे लाइट भी दिखाई देती है ताकि लो-लाइट में आप इनका आसानी से इस्तेमाल कर सके।

लैपटॉप का कीबोर्ड ऑफिस वर्क के लिए तथा गेमिंग के लिए अच्छा साबित होता है साथ में सभी बटनों में RGB LED लाइट दी गयी है जो 4 समूहों में दिखाई देती है जिनको आप Aura सेटिंग्स की मदद से चेंज भी कर सकते है।

लैपटॉप पर या ट्रैकपैड पर कही भी बायोमेट्रिक अनलॉक ऑप्शन नहीं दिया गया है। दिए गये ट्रैकपैड का इस्तेमाल काफी आसान है और बेहतर सेंसिटिव रेस्पोंस के साथ काम भी तेज़ और सटीक करता है। वैसे भी गेमिंग में ज्यादातर एक्सटर्नल माउस का ही इस्तेमाल किया जाता है।

input आउटपुट पोर्ट्स सेट की बात करे तो यहाँ पर 3x USB 3.1, USB टाइप-C, HDMI 2.0, मिनी डिस्प्ले पोर्ट, के अलावा SD कार्ड स्लॉट भी दिया गया है।

Asus ROG Strix Scar II रिव्यु: डिस्प्ले

15.6-इंच की FHD डिस्प्ले में आपको 144Hz रिफ्रेश रेट और 3ms रेस्पोंस टाइम मिलता है। IPS LCD 100% RGB को मैप करती है जो उन लोगो के लिए ख़ास कर अच्छा सबित होगा जो एक गेमिंग लैपटॉप को सिर्फ इस वजह से खरीदते है की इसमें अलग-अलग क्रिएटिव एप्लीकेशनों का इस्तेमाल कर सके।

तो दैनिक इस्तेमाल में यह काफी अच्छा डिस्प्ले पैनल है ख़ासकर गेमिंग के लिए तो बहुत ही अच्छा है। NVIDIA RTX2060 यहाँ गेमिंग को 144fps तक तो नहीं ले जा पता लेकिन फ्रेम रेट काफी बेहतर ज्यादा ही रहता है।

Asus ROG Strix Scar II रिव्यु: परफॉरमेंस एंड बैटरी

परफॉरमेंस के मामले में ROGStrix Scar II बहुत ही अच्छा नज़र आता है। हमने इसपर काफी गेम खेले और किसी में भी किसी तरह की कोई परेशानी देखने को नहीं मिली। वैसे इस आकर्षक प्रदर्शन के लिए इस लैपटॉप में 6-कोर Intel Core i7-8750, के साथ 16GB रैम और NVidia GeForce RTX 2060 ग्राफ़िक्स मिलता है।

Battlefield 5, PUBG, Quake, Final Fantasy XV, CS GO और Metro Exodus जैसे गेम खेलने पर भी किसी तरह का परफॉरमेंस लेग नहीं दिखाई देता है।

RTX फीचर इनेबल करे के साथ यहाँ पर फ्रेम ड्राप काफी कम देखने को मितला है मैक्सिमम सेटिंग्स के साथ यहाँ 110-125 फ्रेम रेट तक प्राप्त होता है।

Battlefield V खेलते हुए हमको 60fps तक फ्रेम रेट मिलता है जबकि Quake 3 में भी यही रेट मिलता है। PUBG, CS GO में 110 fps मैक्सिमम सेटिंग्स पर मिलते है जबकि Metro Exdus भी हाई सेटिंग्स पर 45fps रेट देता है।

Asus ROG Strix Scar II में 4K और 1080p की विडियो एडिट्स बिना किसी रूकावट से चालित है। लम्बे गेमिंग सेशन में लैपटॉप का टेम्परेचर और नॉइज़ थोडा बढ़ जाते है लें गेमिंग में इसका कोई असर नहीं पड़ता है।

लैपटॉप के साथ 66Whr की बड़ी बैटरी दी गयी है जो बैटरी सेविंग के समय Intel Graphics पर ऑटो स्विच कर जाती है। सामान्य इस्तेमाल पर बैटरी 3.5 घंटे का बैकअप देती है तो गेमिंग के समय आपको चार्जर का इस्तेमाल करना पड सकते है।

Asus ROG Strix Scar II रिव्यु: वर्डिक्ट

Asus ROG Strix Scar II इस कीमत में एक काफी असरदार गमगीन लैपटॉप साबित होता है। Nvidia RTX 2060 यहाँ मुख्य आकर्षण है जिसके साथ इस नए Asus लैपटॉप में आपको पिछली जेनरेशन GTX ग्राफ़िक्स से काफी बेहतर परफॉरमेंस देखने को मिलता है।

कुल मिलाकर, हम कह सकते है Asus ROG Strix Scar II एक ऐसा गेमिंग लैपटॉप जो अभी के लिए ही नहीं आगे के लिए आपकी एक अच्छी गेमिंग डिवाइस साबित होकर बेहतर परफॉरमेंस देने में सक्षम है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here