Asus के ROG Zephyrus सीरीज के गेमिंग लैपटॉप सामान्य गेमिंग लैपटॉपों की तुलना में ज्यादा पोर्टेबल, बेहतर परफॉरमेंस के अलावा आकर्षक डिजाईन के साथ पेश की गयी है। Asus ROG Zephyrus M GU502GU कंपनी की लेटेस्ट डिवाइसों में से एक हिया जिसको इस साल लांच किया गया है। लैपटॉप में आपको 9th जनरेशन कोर i& H-सीरीज चिपसेट के साथ Nvidia GeForce GTX 166TI ग्राफ़िक्स कार्ड भी दिया गया है। (Read in English)

यह लैपटॉप दोनों तरह के यूजर यानि हार्डकोर गेमिंग और कंटेंट क्रिएटर के लिए एक आइडियल डिवाइस साबित होता है तो चलिए डिवाइस के बारे में ज्यादा जानते है इसके डिटेल्ड रिव्यु में:

Asus ROG Zephyrus M GU502GU की कीमत और स्पेसिफिकेशन

डिस्प्ले 15.6 इंच, 1920 x 1080 px रेज़ोलुशन, एंटी-ग्लेयर IPS, 144 HZ, 3ms रिस्पांस टाइम
प्रोसेसर Hexa-core Intel Coffee Lake-R Core i7-9750H
ग्राफ़िक्स Intel UHD 630Nvidia GeForce GTX 1660Ti 80W, 6GB VRAM
स्टोरेज PCIe NVMe 512GB M.2 SSD (Intel 660p QLC), एक्स्ट्रा स्लॉट भी उपलब्ध
मेमोरी 16GB DDR4 2666 MHz (upgradeable to 32GB)
IO 3x USB-A 3.1, 1x USB-C चार्जिंग पोर्ट, HDMI 2.0b, LAN, हैडफ़ोन जैक, Kensington Lock
सॉफ्टवेयर विंडोज0 होम
बैटरी 76Wh, 230 W पॉवर एडाप्टर
माप 360 mm (w) x  252 mm (l) x 18.9 mm (h)
ऑडियो 2x बॉटम स्टीरियो स्पीकर्स, DAC, ESS, माइक्रोफोन
कीबोर्ड RGB बैकलिट् कीबोर्ड
वजन 1.93 किलो
बायोमेट्रिक अनलॉक नहीं
वेबकैम नहीं
कीमत 1,49,999 रुपए

Asus ROG Zephyrus M GU502GU रिव्यु: डिजाईन और बिल्ड

ROG Zephyrus GU502 में मेटलिक लीड ब्रश-मेटल टेक्सचर के साथ डी गयी है जिसपर दिखाई देने वाली लिनेस्कफी अच्छी नज़र आती है। जो चीज हमको यहाँ सबसे ज्यादा पसंद आती है वो है इसका हल्का वजन और इसका पोर्टेबल साइज़। यह अन्य गेमिंग लैपटॉपों की तरह फ़्लैशी नहीं है लेकिन ट्रेंडी लगता है।

Asus ने इसमें डाई-कास्ट मैग्नीशियम एलाय का इस्तेमाल किया है। यह मटेरियल काफी अच्छी ग्रिप देता है लेकिन इसपर उंगलियों के निशान काफी तेज़ी से लग जाते है।

डिस्प्ले के तीन की तरफ आपको काफी प्त्लना बेज़ेल मिलता है जिसकी वजह से यहाँ वेबकैम भी नहीं दिया गया है। स्क्रीन के नीचे का बेज़ेल थोडा मोटा है लेकिन दिया गया एयर-गैप इसके वेंटिलेशन में मदद करता है, तो यह मोटा बेज़ेल आपको कोई ख़ास अजीब नहीं लगता है। एक और बात यहाँ पर सिल्वर ROG लोगो नहीं दिया गया है जो एक अच्छा कदम है।

Asus ने पानी इस गेमिंग मशीन में हीट कण्ट्रोल के लिए काफी बेहतर वेंटिलेशन सिस्टम दिया है जिसको 3D फ्लो जोन का नाम दिया गया है।

Asus ROG Zephyrus M GU502GU रिव्यु: परफॉरमेंस एंड गेमिंग

ROG Zephyrus M सीरीज की सबसे बड़ी खासियत है इसमें दिया 9th जेनरेशन इंटेल प्रोसेसर। हमारी यूनिट Strix G-लाइनअप का टॉप मॉडल है जिसमे 6x कोर i7 9750@2.6GHz दिए है।

CPU के साथ यहाँ 16GB DDR रैम, 1TB intel 660p QLC SSD भी मिलते है। डिस्प्ले आपको 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ मिलती है जब डिवाइस चार्जिंग स्टेट में होती है वरना यह 60Hz ही देती है। यह कहने की जरूरत नहीं है की Strix लाइनअप की यह डिवाइस सभी टास्क आसानी से पूरा करने में सक्षम है।

लैपटॉप के परफॉरमेंस को लिमिट के मापने के लिए हमने इसमें अलग-अलग बेंचमार्क रन किये जिसमे Cinebench R20 मल्टीथ्रेड टेस्ट में 1172 तथा सिंगल थ्रेड टेस्ट में 177 स्कोर आता है। इसके साथ Crystal DiskMark 6 टेस्ट में आपको रीड एंड राईट स्पीड क्रमश: 1586.2 और 1649.5 मिलती है। 3D Mark TIme Spay 2K पर 8735 और 3D Mark Fire Strike पर लैपटॉप को 8560 स्कोर प्राप्त होता है।

गेमिंग जहाँ तक बात है Rise of Tomb Raider 37fps पर रन करता है जबकि मैक्सिमम से एक स्टेप कम सेट करने पर हमको मैक्सिमम फ्रेम रेट 70fps प्राप्त होता है। Far Cry 5 आसानी से 50fps पर तथा Shadow of the Tomb Raider 48fps पर रन हो जाता है।

Asus ROG Zephyrus M GU502GU रिव्यु: बैटरी और ऑडियो

ROG Zephyrus M GU502GU बैटरी को देखते हुए अच्छा बैकअप देता है। लैपटॉप प्लग-इन ना होने पर 60Hz रेट की तरफ स्विच हो जाता है साथ ही जब GPU का ज्यादा इस्तेमाल नहीं होता है तब भी ये इंटीग्रेटेड ग्राफ़िक्स का ही इस्तेमाल करता है। साथ ही यहाँ पर आपको 3 से 4 घंटे का बैकअप मिल जाता है।

लैपटॉप में दिए गये 1.5W के 2 स्पीकर उम्मीद से कम प्रदर्शन करते है। अगर आप लैपटॉप के आमने बैठ कर मीडिया कंटेंट देखते या सुनते है तो ऑडियो आपको साफ़ और तेज़ मिलेगी लेकिन गेमिंग के लिए आपको हेडफोन का इस्तेमाल करना ही पड़ेगा।

Asus ROG Zephyrus M GU502GU रिव्यु: निष्कर्ष (वर्डिक्ट)

Asus ROG Zephyrus M GU502GU उन यूजर के लिए एक अच्छा विकल्प है जो एक पोर्टेबल और स्टाइल्स लेटेस्ट गेमिंग लैपटॉप खरीदना चाहते है। इस कीमत में दिया गया हार्डवेयर काफी बेहतर परफॉरमेंस देने के साथ-साथ जेब पर भी ज्यादा भरी नहीं पड़ता है। इसमें आप आसानी से कोई भी प्रोफेशनल सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करने के अलावा हाई-एंड गेमिंग भी अच्छे से खेल सकते है।

ये लैपटॉप Intel Corei7 9th जेनरेशन के साथ आता है जिसमे बेहतर डिजाईन, 120Hz रिफ्रेश स्क्रीन, अच्छा कीबोर्ड इसको और भी ख़ास बना देते है। अगर डाउनसाइड की बात करे तो ऑडियो आउटपुट,I/O पोर्ट्स और डिस्प्ले क्वालिटी और भी बेहतर हो सकती है।

अगर डाउनसाइड की बात करे तो ऑडियो और थर्मल मैनेजमेंट कुछ ऐसी जगह है जिसमे ये लैपटॉप खरा नहीं उतर पत्ता है लेकिन यह दोनों ही बाते डिवाइस के परफॉरमेंस को देखते हुए इग्नोर की जा सकती है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here